Create

5 लैजेंड सुपरस्टार्स जो WWE, WCW और AEW में नजर आ चुके हैं

ब्रेट हार्ट
ब्रेट हार्ट

1990 के दशक ने प्रो रेसलिंग इतिहास को एक नई पहचान दिलाई थी। ये वही समय रहा जब डब्लू डब्लू ई (WWE) और WCW के बीच ज्यादा रेटिंग्स पाने की रेस छिड़ी हुई थी। इस दौर ने WWE को दुनिया की सबसे बड़ी रेसलिंग ब्रांड बनाने में भी अहम भूमिका निभाई थी।

खैर अब WCW तो बीती बात हो चली है लेकिन AEW से WWE को कड़ी प्रतिद्वंदिता मिल रही है। इन्हीं तीनों रेसलिंग ब्रांड्स को ध्यान में रख हम ऐसे 5 सुपरस्टार्स के नाम आपके सामने रख रहे हैं जो WWE, WCW और AEW में भी नजर आ चुके हैं।

ये भी पढ़ें: 5 सुपरस्टार्स जिनके WWE चैंपियन बनने की किसी को उम्मीद नहीं थी

क्रिस जैरिको 6 बार के WWE चैंपियन रहे

youtube-cover

क्रिस जैरिको को प्रो रेसलिंग इतिहास के सबसे महान रेसलर्स में शामिल किया जाता है और ऐसी शायद ही कोई चीज हो जो उन्होंने अपने करियर में ना हासिल की हो। उन्होंने 1999 में WCW छोड़ WWE में कदम रखा था जहाँ वो कई बार के वर्ल्ड चैंपियन रहे।

साल 2019 में उन्होंने AEW के साथ डील साइन की और वहाँ उन्हें AEW के इतिहास का सबसे पहला वर्ल्ड चैंपियन बनने का गौरव भी प्राप्त हुआ था।

अर्न एंडरसन

आर्न एंडरसन
आर्न एंडरसन

1980 के दशक में अर्न एंडरसन ने कुछ समय WWE में काम किया था जहाँ वो टुली ब्लैंचार्ड के साथ मिलकर रेकॉर्ड 478 दिनों तक टैग टीम चैंपियन भी रहे। लेकिन उसके बाद उन्होंने WCW में वापसी करने का निर्णय लिया और रिटायरमेंट तक WCW से ही जुड़े रहे।

2019 में उन्होंने AEW को जॉइन किया और कई साल की डील साइन करने के बाद वो कोडी रोड्स के मेंटर और मैनेजर की भूमिका निभाते हुए नजर आते हैं।

ये भी पढ़ें: 3 सुपरस्टार्स जो WWE बैकलैश में ड्रू मैकइंटायर और बॉबी लैश्ले के मैच में दखल दे सकते हैं

डस्टिन रोड्स को WWE में गोल्डस्ट के नाम से जाना जाता था

youtube-cover

1990 और 1991 के बीच डस्टिन रोड्स ने WWE में काम किया था लेकिन कुछ समय बाद ही WCW में वापस लौट आए और मिड-कार्ड डिवीजन के बड़े सुपरस्टार बने। अपने लंबे करियर में उन्होंने कई बार WCW और WWE को छोड़ा और बाद में ज्वॉइन भी किया था।

2019 में WWE से रिलीज़ होने के बाद लैजेंड सुपरस्टार ने AEW को ज्वॉइन किया, जहाँ उन्होंने अपना पहला मैच अपने भाई कोडी के साथ लड़ा। इस मैच को प्रो रेसलिंग यूनिवर्स ने काफी पसंद भी किया था।

ये भी पढ़ें: 5 बड़े प्रो रेसलिंग सुपरस्टार्स जो WWE में आते-आते रह गए

डायमंड डलास पेज

डायमंड डलास पेज
डायमंड डलास पेज

डायमंड डलास पेज को 1990 के दशक के WCW के शानदार सफर के लिए जाना जाता है। इस बीच वो 3 बार वर्ल्ड चैंपियन भी बने। विंस मैकमैहन द्वारा WCW के खरीदे जाने के बाद उन्होंने WWE में भी काम किया लेकिन कुछ समय बाद ही कंपनी छोड़ दी थी।

इसके बाद भी उन्होंने 2011-2017 तक WWE में काम किया लेकिन 2019 में उन्होंने AEW के ऑफर को स्वीकार किया था।

ब्रेट हार्ट

ब्रेट हार्ट
ब्रेट हार्ट

ब्रेट हार्ट ने अपने करियर में अधिकांश समय WWE में बिताया है और 90 के दशक में WWE के सबसे बड़े सुपरस्टार्स में से एक हुआ करते थे। लेकिन सर्वाइवर सीरीज 1997 के मोंट्रियल स्क्रूजॉब के बाद उन्होंने WCW में जाने का फैसला लिया लेकिन वहाँ उन्हें WWE की भांति सफलता प्राप्त नहीं हो पाई।

ये भी पढ़ें: 3 सुपरस्टार्स जिन्हें WWE में कभी वापस नहीं आना चाहिए था

कुछ साल बाद ही चोट के कारण उन्हें रिटायर होना पड़ा और साल 2006 में वो WWE हॉल ऑफ फेमर भी बने। उन्होंने WWE में अपना आखिरी मैच 2011 में जॉन सीना के साथ टीम बनाकर अल्बर्टो डेल रियो और रिकार्डो रोड्रिगेज़ के खिलाफ लड़ा जिसमें उन्हें जीत मिली थी।

वहीं पिछले साल उन्होंने AEW Double Or Nothing में आकर AEW वर्ल्ड टाइटल का अनावरण किया जिसे बाद में क्रिस जैरिको ने जीता।

ये भी पढ़ें: 8 पूर्व WWE सुपरस्टार्स जिनका लुक पूरी तरह बदल चुका है

Quick Links

Edited by PANKAJ
Be the first one to comment