Create
Notifications

5 बड़े नाम जो WWE से बर्खास्त होने से बाल-बाल बचे

जॉन सीना और सैथ रॉलिंस
जॉन सीना और सैथ रॉलिंस
Neeraj sharma
visit

डब्लू डब्लू ई (WWE) के ऐसे कई नियम हैं जो सभी को फॉलो करने होते हैं और अगर कोई इन्हें तोड़ता है तो उसे सजा भी दी जाती है। इन्हीं नियमों के टूटने के कारण काफी संख्या में सुपरस्टार्स को कंपनी से बर्खास्त भी किया जा चुका है।

यह तो जैसे WWE की पुरानी परम्पराओं में से एक रही है कि हर साल कंपनी में नए सुपरस्टार्स के आगमन के साथ साथ कुछ को रिलीज़ भी किया जाता है। अब 2019 की ही बात कर लें तो WWE ने केन वैलासकेज़ और वाल्टर को साइन किया है तो गोल्डस्ट, टाय डिलिंजर समेत कई अन्य सुपरस्टार्स को रिलीज़ भी किया है।

इस आर्टिकल में हम ऐसे कुछ बड़े नाम आपके सामने रखने वाले हैं जो WWE से बर्खास्त होने से बाल-बाल बचे थे और ऐसा होने की वजह जान आप हैरान रह जाएंगे।

यह भी पढ़ें: 5 चौंकाने वाले नाम जो WWE में ट्रिपल एच को हरा चुके हैं

# ट्रिपल एच

ट्रिपल एच 14 बार के WWE चैंपियन रहे हैं
ट्रिपल एच 14 बार के WWE चैंपियन रहे हैं

ट्रिपल एच आज प्रो रेसलिंग की दुनिया का इतना बड़ा नाम हैं जिनके बर्खास्त होने के बारे में शायद कोई सोच भी नहीं सकता। लेकिन एक ऐसा भी समय था जब इस पूर्व WWE चैंपियन ने भी अपने करियर में कई गलतियां की थीं जिनकी वजह से वो कंपनी से बर्खास्त होते होते रह गए थे।

उनकी सबसे बड़ी गलतियों में से एक वह रही जब 1996 में मैडिसन स्क्वायर गार्डन में ट्रिपल एच, स्कॉट हॉल, केविन नैश और शॉन माइकल्स ने हजारों दर्शकों के सामने अपना कैरेक्टर ब्रेक कर दिया था। इस मोमेंट को कर्टेन कॉल के रूप में जाना जाता है।

एक तरफ केविन नैश और स्कॉट हॉल WCW का रुख करने वाले थे और शॉन माइकल्स उस समय चैंपियन थे। इस कारण इस गलती का पूरा भार ट्रिपल एच पर आ गया था, इस बारे में जिम रूसो भी कह चुके हैं कि कर्टेन कॉल के कारण 'द गेम' WWE से बर्खास्त होते होते बचे थे।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

# जॉन सीना

जॉन सीना
जॉन सीना

रोमन रेंस से पहले जॉन सीना ने ही करीब डेढ़ दशक तक WWE का भार अपने मजबूत कंधों पर संभाले रखा था। इस दौरान वो 16 बार के WWE वर्ल्ड चैंपियन भी बने लेकिन कम ही लोग इस बात से वाकिफ हैं कि एक ऐसा भी समय था जब जॉन कंपनी से बर्खास्त होते होते बचे थे।

कुछ समय पहले खुद जॉन ने इस बात को कुबूल करते हुए कहा था कि,"मैं एक ऐसी स्थिति से गुजर रहा था जिससे बैकी लिंच गुजर रही हैं। मैं अधिकारियों द्वारा पुश मिलने की पहली पसंद नहीं था इसलिए मैंने खुद से अपने कैरेक्टर में बदलाव करने का फैसला लिया और सफल भी साबित हुआ। अगर मुझे फैंस द्वारा प्रतिक्रिया नहीं मिलती तो मेरा करियर खराब स्थिति में पहुंच सकता था।"

अगर इस दौरान स्टैफनी मैकमैहन ने सीना का साथ ना दिया होता तो जाहिर तौर पर उस समय का यह फ्यूचर चैंपियन WWE से बाहर जाने वाला था।

यह भी पढ़ें: 5 चौंकाने वाले नाम जो WWE में सीएम पंक को हरा चुके हैं

# टाइटस ओ'नील

टाइटस ओ'नील
टाइटस ओ'नील

यह बात किसी से छिपी नहीं है कि 8 फरवरी 2016 के रॉ एपिसोड में टाइटस ओ'नील और विंस मैकमैहन आमने-सामने आ गए थे। डेनियल ब्रायन की रिटायरमेंट स्पीच के बाद बैकस्टेज चले गए और अन्य सुपरस्टार्स ने भी बैकस्टेज जाना शुरू कर दिया।

जब विंस मैकमैहन ने बैकस्टेज का रुख किया तो टाइटस ने उन्हें पकड़कर पीछे खींच लिया था। ऐसा उन्होंने इसलिए किया था क्योंकि वो सोच रहे थे कि स्टैफनी मैकमैहन पहले जाएंगी क्योंकि वो एक महिला हैं। मगर यह बात विंस को अच्छी नहीं लगी और इस कारण टाइटस को 90 दिन के लिए सस्पेंड कर दिया गया था जिसे बाद में घटाकर 60 दिन का कर दिया गया था।

यह भी पढ़ें: 5 चौंकाने वाले नाम जो WWE में सीएम पंक को हरा चुके हैं

# स्टैफनी मैकमैहन

स्टैफनी मैकमैहन
स्टैफनी मैकमैहन

1999 में WWE के लिए काम शुरू करने के बाद से स्टैफनी मैकमैहन ने अपनी पर्सनेलिटी में बहुत बदलाव किया है। करियर के शुरुआती दौर में काफी गलतियां की हैं, हालांकि यह अलग बात है कि इन गलतियों से आज उन्होंने सबक सीख लिया है।

'Chasing Glory with Lilian Garcia' में स्टैफनी ने कहा था कि,"चाहे मैं विंस मैकमैहन की बेटी हूं लेकिन उनका आज भी मानना है कि कोई भी नौकरी पाने के लिए पहले खुद को साबित करने की जरुरत होती है। मैंने करियर के शुरुआती समय में इतनी गलतियां की हैं कि कई बार मैं बर्खास्त होते होते बची थी।"

# सैथ रॉलिंस

सैथ रॉलिंस
सैथ रॉलिंस

आज WWE के मुख्य सुपरस्टार्स में से एक सैथ रॉलिंस, ट्रिपल एच के पसंदीदा रेसलर्स में से एक रहे हैं। इसी कारण WWE के सीओओ ने रॉलिंस को NXT के इतिहास का सबसे पहला चैंपियन बनाया था मगर खुद सैथ इस बारे में कह चुके हैं कि सफल होने से पहले वो काफी परेशान थे और परेशानी के कारण ही वो WWE से बाहर होने से बाल-बाल बचे थे।

उन्होंने कहा था कि,"मैं करीब-करीब WWE से बाहर हो चुका था, लगातार 2 साल काम करने के बाद भी मैं परेशान था क्योंकि मुझे लग रहा था कि मुझे अधिक मौके मिलने चाहिए थे जो कि नहीं मिल रहे थे।"

इसके बाद खुद ट्रिपल एच ने सैथ रॉलिंस को समझाया और चीजें जल्द ही बदलना शुरू हुईं। अगर उस समय सैथ WWE से बाहर चले गए होते तो आज वो कंपनी के मुख्य सुपरस्टार्स में से एक नहीं होते।

यह भी पढ़ें: 10 बड़े नाम जिन्हें रॉ और स्मैकडाउन का जनरल मैनेजर बनना चाहिए

Edited by PANKAJ
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now