Create
Notifications

10 बड़े नाम जिन्हें Raw और Smackdown का जनरल मैनेजर बनना चाहिए

विंस मैकमैहन
विंस मैकमैहन
Neeraj sharma

पिछले साल इसी समय डब्लू डब्लू ई (WWE) के दोनों मेन ब्रांड्स के पास जनरल मैनेजर हुआ करते थे फिर चाहे वो कर्ट एंगल रहे हों, बैरन कॉर्बिन या फिर पेज। अब स्थिति पूरी तरह बदल चुकी है क्योंकि अब खुद मैकमैहन परिवार ने बागडोर अपने हाथों में संभाल ली है।

बैरन कॉर्बिन के एक्टिंग रॉ जनरल मैनेजर रहते हुए रेड ब्रांड की रेटिंग्स रिकॉर्ड निचले स्तर पर जा पहुंची थीं और यहां तक कि फैंस को यह फैसला बिल्कुल भी पसंद नहीं आया था। हालांकि कुछ समय पहले ही पॉल हेमन और एरिक बिशफ को क्रमशः रॉ और स्मैकडाउन का एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर बनाया गया था, मगर बिशफ को कुछ दिन पहले ही WWE से बाहर कर दिया गया है।

पिछला एक साल चाहे कितना भी खराब क्यों ना गुजरा हो लेकिन यह मानने वाली बात है कि कंपनी की ब्रांड्स के पास जनरल मैनेजर होने चाहिएं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए इस आर्टिकल में हम कुछ ऐसे नाम आपके सामने रख रहे हैं जिन्हें क्रमशः रॉ और स्मैकडाउन का जनरल मैनेजर बनाया जाना चाहिए।

यह भी पढ़ें: WWE के 5 ड्रीम मैच जो नहीं हो पाए और इनके ना होने की वजह

# मैकमैहन फैमिली

मैकमैहन फैमिली
मैकमैहन फैमिली

यह मानने वाली बात है कि मैकमैहन फैमिली मेंबर्स अपने व्यस्त कार्यक्रम से समय निकालकर बेहतरीन फ्यूड् का हिस्सा रहे हैं। जैसे विंस मैकमैहन और स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन के बीच आइकॉनिक फ्यूड, वहीं स्टेफनी मैकमैहन ने भी 2002-2003 के समय में रिंग में उतरकर अच्छा काम किया था।

ट्रिपल एच फुलटाइम रेसलिंग छोड़ने के बाद काफी व्यस्त हो गए हैं, वहीं वो NXT को किस तरह मैनेज करते आ रहे हैं हमें यह भी नहीं भूलना चाहिए। शेन मैकमैहन को भी अब आइडिया है कि कौन सी स्टोरीलाइन किन परिस्थितियों में सफल हो सकती है। ये सभी चीजें दर्शाती हैं कि WWE के इतिहास में मैकमैहन फैमिली से बड़ा जनरल मैनेजर कोई नहीं रहा है।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

# मिक फोली

मिक फोली
मिक फोली

मिक फोली वह नाम है जिन्हें रेसलिंग का अनुभव होने के साथ-साथ मैनेजर की भूमिका में रहने का भी अनुभव है। साल 2000 में WWE के कमिश्नर होने से लेकर वो 2003 में रॉ के सहायक जनरल मैनेजर भी रह चुके हैं। खैर 2008 में उन्होंने TNA का रुख किया लेकिन कुछ साल बाद ही उनकी WWE में वापसी भी हुई।

2016 में हुए दूसरे ब्रांड विभाजन के समय उन्हें रॉ का फुलटाइम जनरल मैनेजर नियुक्त किया गया था, मगर उनका यह 3 महीने का सफर सफल साबित नहीं हुआ।

मैनेजर के रूप में उन्हें इतना अनुभव है तो जाहिर तौर पर उनका नाम टॉप 3 में तो आना ही चाहिए था। वो लगातार स्टोरीलाइंस का हिस्सा बनते रहे हैं जो संभव ही छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी दुश्मनी में भी जान फूंक सकते हैं।

यह भी पढ़ें: WWE के 5 सबसे बड़े दुश्मन जो बाद में सबसे अच्छे दोस्त बने

# कर्ट एंगल

पूर्व रॉ जनरल मैनेजर कर्ट एंगल
पूर्व रॉ जनरल मैनेजर कर्ट एंगल

रेसलमेनिया 33 के तुरंत बाद कर्ट एंगल को रॉ का नया जनरल मैनेजर नियुक्त किया गया था लेकिन इसके कुछ समय बाद ही बैरन कॉर्बिन को इस पद को सौंपने की कवायदें शुरू हो चुकी थी। लेकिन लगातार होते नुकसान और व्यूअरशिप में गिरावट के चलते मैकमैहन फैमिली ने बागडोर खुद अपने हाथों में संभाली और कहा कि अब कोई जनरल मैनेजर नहीं होगा।

चाहे कर्ट का मैनेजिंग सफर ज्यादा सफल ना रहा हो मगर हमें यह भी नहीं भूलना चाहिए कि उन्होंने कॉर्बिन से तो बेहतर ही काम किया था और वो साल 2004 में स्मैकडाउन के जनरल मैनेजर होने की भूमिका भी निभा चुके हैं। इस पूर्व ओलंपिक चैंपियन के पास अच्छी लोकप्रियता भी है और उनके ऑन-स्क्रीन आने से कंपनी को फायदा ही होगा नुकसान नहीं।

यह भी पढ़ें: स्मैकडाउन के इतिहास में ब्रॉक लैसनर के 5 सबसे बेहतरीन मुकाबले

# जैफ जैरेट

जैफ जैरेट
जैफ जैरेट

शायद ही किसी ने सोचा होगा कि जैफ जैरेट कभी WWE में वापस भी आएंगे लेकिन यह बात सच तब साबित हुई जब उन्हें साल 2018 में WWE हॉल ऑफ फेम के सम्मान से नवाजा गया। इसी साल जनवरी में उन्होंने अपना इन रिंग रिटर्न किया था और अच्छी बात यह रही कि उनकी वापसी को फैंस का प्यार भी मिला।

TNA इम्पैक्ट रेसलिंग भी सालों से फैंस पर अपनी पकड़ बनाए हुए है, जिसमें जैफ का बहुत बड़ा योगदान रहा है, तो क्या वो रॉ या स्मैकडाउन को अच्छी रेटिंग्स दिलाने में सफल नहीं होंगे।

संभव है कि कर्ट एंगल की ही तरह उन्हें अपने WWE करियर की आखिरी और सबसे बेहतरीन स्टोरीलाइन या मैच लड़ने का भी मौका मिल जाए क्योंकि उनकी उम्र अब 52 को भी पार कर चुकी है।

यह भी पढ़ें: WWE में गोल्डबर्ग को सबसे ज्यादा बार हराने वाले सुपरस्टार

# स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन

स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन
स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन

इस नाम के लिए भला इंकार कौन कर सकता है क्योंकि सालों से रेसलिंग रिंग से दूर रह रहे स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन को आज भी क्राउड सबसे ज्यादा चीयर करता है। आखिरी बार वो मैडिसन स्क्वायर गार्डन में हुए रॉ एपिसोड में नजर आए थे।

इस बारे में शायद कम ही लोग जानते होंगे कि स्टीव ऑस्टिन साल 2003 में रॉ के सहायक जनरल मैनेजर होने की भूमिका में भी काम कर चुके हैं। इस लैजेंड ने जब भी वापसी की है WWE की व्यूअरशिप में सुधार ही हुआ है नुकसान नहीं।

वैसे भी अब WWE करो या मरो की स्थिति में पहुंच चुकी है क्योंकि अगले कुछ महीनों में व्यूअरशिप अच्छी नहीं हुई तो इस खराब दौर से निकलना विंस मैकमैहन के लिए बहुत मुश्किल हो जाएगा।

यह भी पढ़ें: डेनियल ब्रायन से जुड़ी 5 दिलचस्प बातें जो आपको जाननी चाहिए

# हल्क होगन

हल्क होगन
हल्क होगन

हल्क होगन प्रो रेसलिंग यूनिवर्स के सबसे चहेते सुपरस्टार्स में से एक रहे हैं। यह अच्छी बात है कि विंस मैकमैहन ने पुरानी बातें भुलाते हुए इस पूर्व चैंपियन के साथ अपने रिश्तों को एक बार फिर मजबूत कर लिया है।

ऐसा माना जाता है कि हल्क ने WWE के साथ कई साल की डील साइन की थी, जो दर्शाता है कि विंस के पास उनके लिए बड़े प्लांस मौजूद हो सकते हैं। वो चाहे सालों पहले संन्यास ले चुके हों लेकिन आज भी वो रेसलिंग वर्ल्ड में खासे लोकप्रिय हैं।

खास बात तो यह है कि हल्क होगन साल 2010 से 2013 तक इम्पैक्ट रेसलिंग के जनरल मैनेजर रह चुके हैं। अब अगर उन्हें स्मैकडाउन या रॉ में यह किरदार सौंपा जाता है तो वो इससे इंकार नहीं करेंगे और शायद फैंस भी इस फैसले का समर्थन ही करेंगे।

यह भी पढ़ें: 5 चौंकाने वाले नाम जो WWE में सीएम पंक को हरा चुके हैं

# स्टिंग

स्टिंग
स्टिंग

स्टिंग का नाम रेसलिंग वर्ल्ड के सबसे बड़े लैजेंड्स में लिया जाता है और शायद ही किसी ने सोचा होगा कि वो कभी WWE में भी आएंगे। सर्वाइवर सीरीज 2014 में यह बात सच साबित हुई जब उन्होंने WWE में धमाकेदार डेब्यू किया था।

खैर डेब्यू के 1 साल बाद ही उन्हें गर्दन की चोट के कारण संन्यास लेना पड़ा और 2016 में उन्हें WWE हॉल ऑफ फेम के सम्मान से भी नवाजा गया था। वो रेसलर के रूप में तो कुछ खास नहीं कर पाए मगर जनरल मैनेजर के रोल में जरुर कर सकते हैं।

यह लैजेंड सुपरस्टार खुद भी कह चुका है कि अगर उन्हें यह पद सौंपा जाता तो वो जरुर इसे स्वीकार करते। इसलिए अब अगर विंस मैकमैहन जनरल मैनेजर के बारे में सोच भी रहे हैं तो जाहिर तौर पर उनके दिमाग में पहला नाम स्टिंग का ही आना चाहिए।

यह भी पढ़ें: 5 कारण क्यों ब्रॉन स्ट्रोमैन WWE में इस दौर के बिग शो बन चुके हैं

# सेलिब्रिटी गेस्ट होस्ट

स्नूप डॉग
स्नूप डॉग

साल 2009 में जब डोनाल्ड ट्रंप ने रॉ खरीद तो ली थी मगर उन्हें इसे मैनेज करने के लिए समय नहीं मिल पा रहा था। इसी कारण उन्होंने सेलिब्रिटी गेस्ट होस्ट की रणनीति पर काम किया जहां हर सप्ताह कोई ना कोई लैजेंड शो में नजर आता था जो असल में शो को होस्ट करते थे।

हालांकि उस समय यह प्लान ज्यादा सफल नहीं हो पाया मगर आज विंस मैकमैहन के पास चुनने के लिए लैजेंड सुपरस्टार्स की पूरी लिस्ट है और संभव ही यह प्लान आज के दौर में सफल साबित होगा।

यह भी पढ़ें: WWE चैंपियनशिप से जुड़ी 7 बातें जिनसे आज तक अंजान रहे हैं आप

# एरिक बिशफ

एरिक बिशफ
एरिक बिशफ

एरिक बिशफ को कुछ सप्ताह पहले ही स्मैकडाउन के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर पद से बर्खास्त कर दिया गया है। लेकिन इस बात को भी नकारा नहीं जा सकता कि बिशफ का 2002-2005 तक का रॉ जनरल मैनेजर का सफर कितना शानदार रहा था।

यह बेहद शर्मनाक बात है कि वो अब WWE का हिस्सा नहीं हैं लेकिन क्या उन्हें कोई दूसरी भूमिका नहीं सौंपी जानी चाहिए थी। WCW को किस तरह उन्होंने WWE के बराबर ला खड़ा किया था और जाहिर तौर पर वो आज भी ऐसा करने में सक्षम हैं लेकिन यह विंस मैकमैहन के चाहने और ना चाहने के ऊपर निर्भर करता है।

# पॉल हेमन

पॉल हेमन
पॉल हेमन

पॉल हेमन के पास एक जीनियस माइंड है जिससे उन्होंने ECW के साथ-साथ 2001-2003 तक रॉ की बेहतरीन स्टोरीलाइंस में अहम योगदान दिया था। ब्रॉक लैसनर के एडवोकेट बनने से पहले भी वो स्मैकडाउन और WWE की ECW ब्रांड के जनरल मैनेजर रह चुके थे।

उनका हील किरदार किसी चैंपियन सुपरस्टार के कैरेक्टर से भी ज्यादा सुर्खियां बटोर रहा था। नए रेसलिंग फैंस शायद नहीं जानते कि पॉल पिछले करीब 30 सालों से प्रो रेसलिंग वर्ल्ड में मैनेजर की भूमिका निभाते आए हैं और इतना अनुभव उन्हें आज भी रॉ का जनरल मैनेजर बनाने के लिए काफी है।

हालांकि वो अभी भी रॉ के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर बने हुए हैं लेकिन डायरेक्टर और मैनेजर के रोल में जमीन आसमान का अंतर है और हेमन इस किरदार में पूरी तरह फिट बैठते हैं।

यह भी पढ़ें: 10 WCW/WWE मुकाबले जिनसे कंपनी को करोड़ों का मुनाफा हो सकता था

Edited by PANKAJ

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...