WWE के 5 सुपरस्टार्स जिनकी हार अपने ही फिनिशिंग मूव से हुई 

सैथ vs रैंडी
सैथ vs रैंडी

एक प्रोफेशनल रेसलर के पास अच्छी रेसलिंग स्किल्स के साथ एक बढ़िया फिनिशर भी होना काफी ज्यादा जरूरी है। हर सुपरस्टार्स अपने फिनिशर को ज्यादा बढ़िया और खतरनाक दिखाने की पूरी कोशिश करता है। सुपरस्टार्स के फिनिशिंग मूव ने ही उन्हें प्रसिद्ध बनाया है जिसमें स्वीट चीन म्यूजिक और पाइलड्राइवर का नाम शामिल है।

इस चीज़ को ध्यान में रखते हुए, सुपरस्टार के मूव को चुराकर उपयोग करना एक अपमानजनक बात होती है। कई मौकों पर रेसलर्स अपने प्रतिद्वंदी को रोकने के लिए उनके मूव्स का ही इस्तेमाल कर लेते हैं। हमने बहुत बार टीवी पर इस प्रकार की चीज़ देखी होगी।

ये भी पढ़ें:- जॉन सीना, रोमन रेंस और सैथ रॉलिंस समेत कई सारे WWE सुपरस्टार्स ने भारत को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दी

इस दौरान सुपरस्टार्स ने अपने प्रतिद्वंदी के फिनिशर का इस्तेमाल किया और मैच में जीत हासिल की। इन सारी चीज़ों को ध्यान में रखते हुए हम बात करने वाले हैं 5 सुपरस्टार्स के बारे में जो अपने ही फिनिशिंग मूव पर हार गए।


#5 हल्क होगन

youtube-cover

1993 में योकोजूना डब्लू डब्लू ई (WWE) के वर्ल्ड चैंपियन थे और इसके बाद हल्क होगन के खिलाफ उनका चैंपियनशिप मैच हुआ था जिसमें उन्हें हार का सामने करना पड़ा था। 1993 के किंग ऑफ द रिंग में योकोजूना को अपने टाइटल के लिए चैंपियन हल्क होगन के खिलाफ रीमैच मिला था।

मैच के अंत में योकोजूना ने हल्क होगन के लेग ड्राप फिनिशर पर किक-आउट किया था। इसके बाद वहां मौजूद हार्वे विपलमैन की इंटरफेरेंस से योकोजूना को मदद मिली और उन्होंने हल्क होगन को उनके ही फिनिशर लेग ड्राप की जरिए पिन करके मैच में जीत हासिल की। इसके बाद होगन लगभग 1 दशक तक WWE में दिखाई नहीं दिए।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#4 द रॉक

क्रिस जैरिको
क्रिस जैरिको

WWE के वेंगेन्स पीपीवी में क्रिस जैरिको ने इतिहास रच दिया था जब उन्होंने द रॉक के साथ WCW चैंपियनशिप के लिए मैच लड़ा था। मैच में विंस मैकमैहन ने द रॉक का ध्यान भटकाने की कोशिश की थी।

जैरिको ने इसका फायदा उठाते हुए पहले द रॉक को एक लो-ब्लो मारा और बाद में रॉक को उनके ही प्रसिद्ध फिनिशर 'रॉक बॉटम' मारकर मैच में जीत हासिल की। इसके साथ ही जैरीको नए WCW चैंपियन बन गए थे।


#3 कर्ट एंगल

कर्ट एंगल और ब्रॉक लैसनर
कर्ट एंगल और ब्रॉक लैसनर

कर्ट एंगल और ब्रॉक लैसनर की दुश्मनी तो सारे लोगों को याद होगी। 2003 में 18 सितंबर को हुए स्मैकडाउन के एपिसोड में दोनों सुपरस्टार के बीच एक आयरन मैन मैच हुआ था। इस मैच में एक बहुत रोचक चीज़ हुई।

मैच में ब्रॉक लैसनर ने 5 में से एक फॉल कर्ट एंगल के सबमिशन मूव 'एंकल लॉक' की मदद से लिया था। इसके अलावा कुछ महीनों पहले रॉ के एक एपिसोड में ड्रू मैकइंटायर ने एंकल लॉक के जरिए कर्ट एंगल को हराया था।

ये भी पढ़ें:- SmackDown की 20वीं सालगिरह के खास एपिसोड के लिए रोमन रेंस के बड़े मैच की घोषणा हुई

#2 ब्रेट हार्ट

youtube-cover

1997 में ब्रेट हार्ट WWE को छोड़कर WCW में कदम रखने वाले थे। उनका कंपनी में अंतिम मैच शॉन माइकल्स के खिलाफ हुआ था। इस मैच में एक मौके पर DX के सदस्य ने हार्ट को उनके ही सबमिशन फिनिशर शार्पशूटर में फंसा लिया।

बिना टेप-आउट किये बिना भी बेल बज गयी और माइकल्स ने हार्ट को हराकर मैच में जीत हासिल की। यह हादसा रेसलिंग इतिहास में 'मॉन्ट्रियाल स्क्रू जॉब' के नाम से जाना जाता है।


#1 रैंडी ऑर्टन

youtube-cover

रैंडी ऑर्टन का RKO काफी ज्यादा प्रसिद्ध मूव है, उन्होंने इसके जरिए ही खुदको दिग्गज सुपरस्टार बनाया है। 2015 के एक्सट्रीम रूल्स में सैथ रॉलिंस और रैंडी ऑर्टन के बीच एक स्टील केजमैच हुआ था।

नियम के अनुसार, रैंडी ऑर्टन अपने फिनिशर का उपयोग नहीं कर सकते थे और रॉलिंस अथॉरिटी की मदद नहीं ले सकते। रैंडी ऑर्टन के पास अपना मूव नहीं था और रॉलिंस ने इसका फायदा उठाया। उन्होंने मौका मिलते ही रैंडी ऑर्टन को RKO लगा दिया और केज से बाहर निकलकर जीत हासिल की।

ये भी पढ़ें:- स्मैकडाउन में रोमन रेंस के हमलावर का नाम सामने नहीं आने के 5 कारण

Quick Links

App download animated image Get the free App now