Create
Notifications

5 सुपरस्टार्स जो WWE के साथ कॉन्ट्रैक्ट में रहते हुए भी अन्य रेसलिंग कंपनियों में नजर आए

विंस मैकमैहन और सीएम पंक
विंस मैकमैहन और सीएम पंक
Neeraj sharma
visit

जब भी कोई प्रो रेसलर WWE के साथ डील साइन करता है तो उसे कंपनी के बाहर परफ़ॉर्म करने की आजादी नहीं होती। फिर भी कुछ सुपरस्टार्स जो बाहर कंपनियों में परफ़ॉर्म करते हैं, उन्हें बड़े अधिकारियों से अनुमति लेनी पड़ती है।

पिछले कुछ सालों में काफी संख्या में WWE सुपरस्टार्स को अन्य प्रो रेसलिंग ब्रांड्स में परफ़ॉर्म करते देखा गया है। इस तरह की अनुमति तब ही मिलती है जब WWE अधिकारियों के अन्य कंपनियों के साथ संबंध अच्छे हों अथवा नहीं।

ये भी पढ़ें: 5 WWE सुपरस्टार्स जिनकी बॉडी 50 की उम्र के बाद भी फिट नजर आती है

लेकिन कुछ ऐसे भी रेसलर्स होते हैं जो बिना किसी की अनुमति लिए भी WWE से बाहर परफ़ॉर्म करते नजर आ चुके हैं। आइए जानते हैं उन कुछ WWE सुपरस्टार्स के बारे में जिन्होंने WWE के साथ कॉन्ट्रैक्ट में रहते हुए भी बाहरी कंपनियों में परफ़ॉर्म किया है।

ये भी पढ़ें: 5 WWE सुपरस्टार्स जिन्होंने अलग-अलग किरदारों में सफलता प्राप्त की

पूर्व WWE सुपरस्टार राइनो- Impact Wrestling

youtube-cover

राइनो का नाम महान प्रो रेसलर्स में लिया जाता है, ECW में एंट्री लेने के बाद उन्होंने WWE में कदम रखा था। कुछ समय पहले उन्हें हीथ स्लेटर के टैग टीम पार्टनर के रूप में देखा गया और उस दौरान उन्होंने स्मैकडाउन टैग टीम चैंपियनशिप भी जीती।

दुर्भाग्यवश कुछ समय बाद उन्हें अच्छी स्टोरीलाइंस मिलनी बंद हो चली थी, इसलिए उन्होंने WWE से बाहर मौके तलाशने शुरू किए। उनकी WWE के साथ डील जुलाई 2019 में समाप्त होनी थी लेकिन राइनो उससे पहले ही Impact Wrestling में परफ़ॉर्म करते हुए नजर आए थे।

पिछले साल Sporting News को दिए इंटरव्यू में राइनो ने स्वीकार किया कि Slammiversary के समय उनका WWE के साथ कॉन्ट्रैक्ट समाप्त नहीं हुआ था। इसके बावजूद कंपनी ने उनके खिलाफ कोई कार्यवाई नहीं की। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि राइनो का कॉन्ट्रैक्ट वैसे भी समाप्त ही होने वाला था।

ये भी पढ़ें: 5 WWE सुपरस्टार्स जिनके साथ असल जिंदगी में अंडरटेकर के संबंध अछे नहीं हैं

सीएम पंक - ROH

youtube-cover

साल 2005 में WWE में आने से पहले सीएम पंक रिंग ऑफ ऑनर(ROH) में काम किया करते थे। लेकिन उससे एक साल बाद न्यू यॉर्क में हुए एक शो में ROH के कई सुपरस्टार्स बर्फीले तूफान के कारण पहुंचने में असमर्थ रहे।

ROH को मदद की जरूरत थी, सौभाग्य से सीएम पंक ने उनका साथ दिया। उस समय सबसे नए WWE सुपरस्टार्स में से एक पंक को उस शो में परफ़ॉर्म करने की इजाजत भी मिली थी।

एजे स्टाइल्स - NWA Wildside

youtube-cover

NWA Wildside वो प्रो रेसलिंग कंपनी रही जिससे एजे स्टाइल्स ने अपने प्रो रेसलिंग करियर की शुरुआत की थी। वैसे तो कंपनी 2005 में ही बंद हो चुकी है लेकिन साल 2017 में रीयूनियन करवाया था।

स्टाइल्स भी उस रीयूनियन का हिस्सा बनना चाहते थे। स्टाइल्स उस समय WWE यूनाइटेड स्टेट्स चैंपियन हुआ करते थे और चैंपियन रहते हुए भी वो NWA Wildside नाम के इवेंट का हिस्सा बनने पहुंचे।

द हार्डी बॉयज़ - House of Hardcore

youtube-cover

द हार्डी बॉयज़ ने रेसलमेनिया 33 में WWE में वापसी की थी और कुछ समय बाद रॉ टैग टीम चैंपियंस भी बने। लेकिन उन्होंने WWE अधिकारियों से कहा कि उन्हें अभी भी डील के मुताबिक कुछ इंडिपेंडेंट शोज़ में परफ़ॉर्म करना है।

इन्हीं में से एक अप्रैल 2017 में हुआ House of Hardcore इवेंट रहा। पहले WWE अधिकारियों ने उनकी इस मांग को अस्वीकार किया लेकिन बाद में मान भी लिया था।

रॉबी(The Highlanders) - TNA

youtube-cover

The Highlanders नाम की टीम ने साल 2006 से 2008 तक WWE में काम किया था, रॉबी और रोरी मैकएलिस्टर जिसके मेंबर्स हुआ करते थे। रोरी को साल 2008 में चोट लगी, इसलिए उन्हें ऑन-स्क्रीन टाइम मिलना भी बंद हो गया था।

इस बीच रॉबी को मार्च 2008 में TNA के एक लाइव इवेंट में ऑडियंस में देखा गया। दुर्भाग्यवश उसी साल अगस्त में उन्हें WWE से रिलीज़ कर दिया गया था।

Edited by Neeraj sharma
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now