5 मौके जब WWE सुपरस्टार्स को चोट के कारण चैंपियनशिप छोड़नी पड़ी

जॉन सीना और फिन बैलर
जॉन सीना और फिन बैलर

WWE में चैंपियनशिप जीतना बड़े से बड़े सुपरस्टार का सपना होता है। युवा रेसलर्स का सपना होता है कि वो एक दिन दुनिया की सबसे बड़ी प्रो रेसलिंग ब्रांड में टाइटल जीतें। लेकिन इसके लिए उन्हें काफी कठिनाइयों से होकर गुजरना होता है।

WWE में जगह बनाना ही किसी बड़ी उपलब्धि के समान होता है, इसलिए पहली बार चैंपियन बनना उन सुपरस्टार्स को अपनी जिंदगी भर याद रहता है। ऐसे भी कई मौके देखे गए हैं जब चोट के कारण WWE सुपरस्टार्स को चैंपियनशिप छोड़नी पड़ी थी।

ये भी पढ़ें: 4 मौजूदा WWE सुपरस्टार्स जिनके पूर्व रेसलर्स के साथ संबंध अच्छे नहीं हैं

इस आर्टिकल में हम उन 5 सुपरस्टार्स के बारे में ही आपको बताने वाले हैं जिन्हें असल जिंदगी में चोट लगने के कारण चैंपियनशिप छोड़नी पड़ी।

फिन बैलर- WWE यूनिवर्सल चैंपियनशिप

साल 2016 में फिन बैलर को बड़ा पुश मिल रहा था। यहां तक कि समरस्लैम के को-मेन इवेंट मैच में वो सैथ रॉलिंस को हराकर WWE इतिहास के सबसे पहले यूनिवर्सल चैंपियन भी बने थे।

लेकिन दुर्भाग्यवश इसी मैच के दौरान बैलर को कंधे में गंभीर चोट आई और अगले ही रॉ एपिसोड में उन्हें यूनिवर्सल टाइटल छोड़ना पड़ा था। ये बड़े दुर्भाग्य की बात है कि उसके बाद बैलर कभी यूनिवर्सल चैंपियन नहीं बन पाए हैं।

ये भी पढ़ें: 5 मौके जब रोमन रेंस और ब्रे वायट ने WWE में एक-दूसरे का बुरा हाल किया

डेनियल ब्रायन- WWE चैंपियनशिप

2013-2014 के समय में डेनियल ब्रायन का WWE करियर चरम पर था और इसी दौरान उन्होंने रेसलमेनिया 30 को मेन इवेंट किया और WWE वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन भी बने। अभी उन्हें चैंपियन बने करीब 2 महीने ही हुए थे कि गर्दन की चोट उनका पीछा छोड़ने को तैयार नहीं थी।

मेडिकल टीम द्वारा रिंग में ना उतरने की सलाह के कारण उन्हें अपना टाइटल छोड़ना पड़ा था। खैर उनकी वापसी हुई और एक साल बाद रेसलमेनिया 31 में वो इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियन बने। इस बार भी कुछ वैसी ही स्थिति उत्पन्न हुई और उन्हें अपना टाइटल छोड़ना पड़ा, अंततः गर्दन की चोट और गंभीर ना हो जाए, इसलिए 2016 में उन्होंने रिटायरमेंट की घोषणा की थी।

सैथ रॉलिंस- WWE चैंपियनशिप

मनी इन द बैंक 2014 में उन्होंने लैडर मैच जीता और रेसलमेनिया 31 के WWE चैंपियनशिप मैच में ब्रीफकेस कैश-इन कर टाइटल अपने नाम किया था। सब ठीक चल रहा था लेकिन नवंबर 2015 में आयरलैंड में हुए एक शो में केन के खिलाफ मैच में वो खुद को चोटिल कर बैठे थे।

इस चोट से उबरने के लिए उन्हें सर्जरी की जरूरत थी, इसी कारण मजबूरन उन्हें WWE चैंपियनशिप छोड़नी पड़ी।

ये भी पढ़ें: 5 मौके जब WWE फैंस ने रोमन रेंस को जबरदस्त तरीके से चीयर किया

ऐज- WWE वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप

ऐज उन चुनिंदा WWE सुपरस्टार्स में से एक रहे हैं जिन्होंने फैंस का मनोरंजन करने के लिए अपनी बॉडी की कभी परवाह नहीं की। 2011 में रिटायरमेंट लेने से एक साल पहले यानी 2010 में वो WWE वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन थे।

रेसलमेनिया 27 में उन्होंने अल्बर्टो डेल रियो के खिलाफ अपना टाइटल डिफेंड किया लेकिन रॉ एपिसोड में उन्होंने हजारों फैंस के सामने कहा था कि डॉक्टरों द्वारा उन्हें रिंग में उतरने की अनुमति नहीं है। एक गलत मूव से उनकी मौत भी हो सकती थी, इसी कारण उन्हें अपना टाइटल छोड़ना पड़ा था।

जॉन सीना- WWE चैंपियनशिप

जॉन सीना को हमेशा WWE के सबसे सफल और महान सुपरस्टार्स में से एक के रूप में याद किया जाएगा। वो 16 बार के वर्ल्ड चैंपियन रह चुके हैं और अपने करियर में उन्हें कई बार गंभीर चोटों का शिकार भी होना पड़ा है।

ये भी पढ़ें: 3 WWE सुपरस्टार्स जिनकी चोट असली थी और 3 जो स्टोरीलाइन का हिस्सा रही

अक्टूबर 2007 में जॉन चैंपियन हुआ करते थे और इस चैंपियनशिप सफर के दौरान उन्हें चेस्ट की मसल्स में दिक्कत आई थी। चोट गंभीर थी, इसलिए उन्हें कई महीनों तक रिंग से दूर रहना पड़ा और चैंपियनशिप बेल्ट भी छोड़नी पड़ी थी।

कयास लगाए जा रहे थे कि उन्हें इस चोट से उबरने में 6-8 महीने का वक्त लग सकता है लेकिन रॉयल रंबल 2008 में उन्होंने चौंकाने वाली वापसी की थी। वापसी पर क्राउड से उन्हें जबरदस्त रिस्पांस प्राप्त हुआ। उनकी उस वापसी को WWE इतिहास की सबसे यादगार वापसी में से एक माना जाता है।

ये भी पढ़ें: 5 WWE सुपरस्टार्स जो असल जिंदगी में एलेक्सा ब्लिस के अच्छे दोस्त हैं

Quick Links

App download animated image Get the free App now