Create
Notifications

5 दिग्गज सुपरस्टार्स जिन्होंने Wrestlemania में लड़ा अपना आखिरी मैच

goldberg
Neeraj sharma
visit

रैसलमेनिया 35 का इंतज़ार लगभग अब ख़त्म हो गया है। कयास लगाये जा रहे हैं कि रैसलमेनिया 35, रैसलिंग के इतिहास की सबसे बेहतरीन पीपीवी होने वाली है। यह तो वक्त ही बताएगा कि क्राउड द्वारा रैसलमेनिया 35 को कितना प्यार मिलता है।

काफी संख्या में बड़े मैच लड़े जाने वाले हैं। मगर एक मैच जिस पर सबकी निगाहें टिकी हैं, वह है कर्ट एंगल का रिटायरमेंट मैच। बता दें कि कर्ट एंगल पिछले हफ्ते रॉ में इस बारे में पुष्टि कर चुके हैं कि रैसलमेनिया 35 में होने वाला मैच उनके करियर का आख़िरी मैच है।

ऐसा माना जा रहा है कि कर्ट एंगल अपना आख़िरी मैच जॉन सीना के खिलाफ लड़ सकते हैं। कर्ट एंगल ने अपनी आधी जिंदगी रैसलिंग समर्पित की है और उनके रैसलिंग के प्रति योगदान को कभी नहीं भुलाया जा सकता।

कर्ट एंगल से अलग इस आर्टिकल में हम चर्चा करने वाले हैं ऐसे कुछ सुपरस्टार्स पर जिन्होंने अपने करियर का आख़िरी मैच रैसलमेनिया में लड़ा था।

#JBL

john bradshaw

जॉन ब्रैडशॉ ने अपने करियर में बहुत से बेहतरीन मैच लड़े हैं। लेकिन उन्हें उस दौर के अधिक जाना है, जब वो पूरे 280 दिन तक WWE चैंपियनशिप की राजगद्दी पर विराजमान रहे।

जॉन ब्रैडशॉ ने 2004 में 'द ग्रेट अमेरिकन बैश' में एडी गुरैरो को हराते हुए यह चैंपियनशिप हासिल की थी। इसके बाद रैसलमेनिया 21 तक यह चैंपियनशिप उन्हीं के पास रही।

लेकिन उन्होंने अपना आख़िरी रैसलमेनिया मैच 2009 में यानी रैसलमेनिया 25 में लड़ा। रैसलमेनिया 25 में उन्हें रे मिस्टीरियो के खिलाफ उस मैच में हार का सामना करना पड़ा, जो एक मिनट तक भी जारी न रह सका।

यहीं जॉन ब्रैडशॉ ने माइक उठाया और 'आई क्विट' कहते हुए रिंग से बाहर चले गए। हालांकि उसके बाद 2014 रॉयल रम्बल मैच में भी ब्रैडशॉ रिंग में लड़ने उतरे लेकिन रैसलमेनिया रिंग से उनका नाता सालों पहले टूट चुका था।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

# गोल्डबर्ग

goldberg last wwe match at wrestlemania 33

गोल्डबर्ग का रैसलिंग के इतिहास में अपना ही एक औदा रहा है। फिर बात WCW(वर्ल्ड चैंपियनशिप रैसलिंग) की करें या फिर WWE की।

2003 में उन्होंने WWE में धमाकेदार वापसी की थी। 'द रॉक' से लेकर ब्रॉक लैसनर को उन्होंने हराया। हालांकि रैसलमेनिया 20 में उन्हें ब्रॉक लैसनर के खिलाफ जीत हासिल हुई, लेकिन यह मैच हमेशा के लिए एक बड़ा विवाद बन गया।

गोल्डबर्ग रैसलमेनिया 20 में हुए इस मैच के बाद WWE का साथ छोड़ चुके थे। परन्तु वह उनका आख़िरी मैच नहीं था। उनका आख़िरी मैच रैसलमेनिया 33 में ब्रॉक लैसनर के खिलाफ हुआ, जहां उन्हें WWE यूनिवर्सल चैंपियनशिप गंवानी पड़ी।

लेकिन सर्वाइवर सीरीज 2016 के उस मैच को भी कोई नहीं भुला सकता जब रैसलिंग के दो पॉवर हाउस सालों बाद एक दूसरे के खिलाफ रिंग में उतरे। मैच केवल एक मिनट ही चल सका और लैसनर की आंखों में शायद पहली बार डर का अहसास देखने को मिला।

यह भी पढ़ें: Wrestlemania 35 में इन दिग्गज सुपरस्टार्स की वापसी से WWE को नहीं होगा कोई फायदा

# रिक फ्लेयर

ric flair last wwe match at wrestlemania 24

रैसलमेनिया 24 की तैयारियां शुरू हुई ही थीं। मगर इससे पहले ही विंस मैकमैहन संकेत दे चुके थे कि यदि 'द नेचर बॉय' को इस मैच में हार मिलती है, तो यह उनके करियर का आख़िरी मैच होगा।

रिक फ्लेयर ने शॉन माइकल्स को अपने प्रतिद्वंद्वी के रूप में चुना। शॉन माइकल्स भी नहीं चाहते थे कि उनके कारण रिक फ्लेयर जैसे महान रैसलर को संन्यास पड़े। फिर भी माइकल्स ने इस मैच लिए हामी भर दी।

करीब 20 मिनट तक दोनों रिंग में एक दूसरे पर हावी होते रहे लेकिन अंत में शॉन माइकल्स को जीत हासिल हुई। रिक फ्लेयर को इस मैच के बाद पूरे रॉ रोस्टर ने स्टैंडिंग ओवेशन से सम्मानित किया।

यह भी सच है कि WWE के बाद रिक फ्लेयर ने कुछ समय TNA में भी बिताया। लेकिन विंस मैकमैहन अपना फैसला सुना चुके थे कि रिक फ्लेयर का WWE करियर अब समाप्त हो गया है।

यह भी पढ़ें: 3 बड़े मैच जो Wrestlemania 35 में हो सकते हैं

# शॉन माइकल्स

shawn michaels last wrestlemania match at wrestlemania 26

रैसलमेनिया 24 में रिक फ्लेयर के संन्यास का कारण बने शॉन माइकल्स अगले साल यानी रैसलमेनिया 25 के लिए अंडरटेकर की ओर अपना रुख कर चुके थे।

रैसलमेनिया 25 में हुआ अंडरटेकर बनाम शॉन माइकल्स मैच हमेशा के लिए रैसलिंग के इतिहास के सबसे बेहतरीन मैचों में शुमार हुआ। लेकिन शॉन माइकल्स यहीं नहीं रुके रैसलमेनिया 26 में भी उन्हें अंडरटेकर से कड़ी चुनौती मिली और साथ में लगातार दूसरी रैसलमेनिया हार भी।

शर्त रखी गयी थी कि यदि शॉन माइकल्स को रैसलमेनिया 26 में अंडरटेकर के खिलाफ दूसरी हार झेलनी पडती है। तो उनका करियर यहीं समाप्त हो जाएगा और हुआ भी कुछ ऐसा ही।

शॉन माइकल्स आख़िरी बार क्राउन ज्वैल में WWE रिंग में मैच लड़ने उतरे। परन्तु जो क्राउन ज्वैल में हुआ, उससे साफ हो गया है कि अब शायद ही कभी शॉन माइकल्स WWE रिंग में मैच लड़ने उतरेंगे।

जरुर पढ़ें: Wrestlemania के ऐसे कुछ रिकार्ड्स, जो हमेशा अंडरटेकर के ही नाम रहेंगे

#स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन

steve austin was defeated by the rock in his last wrestlemania match

'एटिट्यूड एरा' का शंहशाह स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन। द रॉक और स्टीव ऑस्टिन के बीच कुल तीन रैसलमेनिया मैच लड़े जा चुके हैं।

पहला रैसलमेनिया 15 में और दूसरा रैसलमेनिया 17 में, जहां दोनों में ही स्टीव ऑस्टिन को जीत हासिल हुई। इनके बीच आख़िरी रैसलमेनिया मैच 2003 में यानी रैसलमेनिया 19 में लड़ा गया। पहली बार द रॉक को किसी रैसलमेनिया ह में स्टीव ऑस्टिन पर जीत हासिल हुई। द रॉक को स्टीव ऑस्टिन पर जीत हासिल करने के लिए लगातार तीन रॉक बॉटम लगाने पड़े।

मैच गंवाने के बाद स्टीव ऑस्टिन अपने पैरों पर चलने में भी असमर्थ दिखाई पड़े। स्टीव ऑस्टिन की गर्दन में गंभीर चोट आई थी, जिसके बाद कहा गया कि वो अब आगे रैसलिंग जारी नहीं रख पाएंगे।

यह भी पढ़ें: 10 मौजूदा WWE सुपरस्टार जो कभी नहीं जीत पाए कोई Wrestlemania मैच

Edited by PANKAJ
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now