7 सुपरस्टार्स जिन्होंने एक समय पर 3 या उससे ज्यादा चैंपियनशिप अपने पास रखी

ऑस्टिन एरीज
ऑस्टिन एरीज

डब्लू डब्लू ई (WWE) में आए हर एक नए सुपरस्टार के लिए चैंपियनशिप गोल्ड काफी ज्यादा महत्वपूर्ण चीज़ होती है। चैंपियन रहना न सिर्फ सुपरस्टार का नाम इतिहास में दर्शाता है बल्कि बताता है कि कंपनी उसपर भरोसा करती है। चैंपियन बनने से उसका नाम इतिहास के पन्नों में अमर हो जाता है।

WWE में कई सारे सुपरस्टार्स ने टाइटल जीते हैं। इनमें से कुछ ऐसे सुपरस्टार्स भी रहे हैं जिन्होंने एक मौके पर 1 से ज्यादा चैंपियनशिप अपने पास रखी है। पिछले कुछ सालों में 'स्टोन कोल्ड' स्टीव ऑस्टिन, शॉन माइकल्स और ट्रिपल एच जैसे दिग्गज सुपरस्टार्स ने एक समय पर 2 चैंपियनशिप अपने पास रखी है।

ये भी पढ़ें:- 4 WWE सुपरस्टार्स जिन्होंने द रॉक और "स्टोन कोल्ड" स्टीव ऑस्टिन को हराया है

डबल चैंपियन रहना काफी ज्यादा बड़ी बात होती है और इस प्रकार के कारनामे कई सारे सुपरस्टार्स ने अपने करियर में किये हैं। फिलहाल, हम बात करने वाले हैं 7 सुपरस्टार्स के बारे में जिन्होंने एक समय पर 3 या उससे ज्यादा चैंपियनशिप अपने पास रखी है।


#7 अल्टीमो ड्रैगन

अल्टीमो ड्रैगन
अल्टीमो ड्रैगन

अल्टीमो ड्रैगन ने 2003 में WWE में कदम रखा था। WWE में ड्रैगन को काफी ज्यादा हाइप के साथ लाया गया लेकिन कंपनी ने उन्हें सही तरह से उपयोग नहीं किया और इस कारण से वह WWE में कभी टाइटल नहीं जीत पाए। इंडिपेंडेंट रेसलिंग में काम करने के दौरान उन्होंने एक समय पर 10 चैंपियनशिप अपने पास रखी थी।

यह सारी टाइटल कई सारी अलग-अलग प्रमोशन की थी। ऊपर दी गयी तस्वीर से साफ पता चलता है कि उन्होंने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया है। तस्वीर के अनुसार, ड्रैगन के पास IWGP जूनियर हैवीवेट चैंपियनशिप, NWA वेल्टरवेट और UWA मिडलवेट चैंपियनशिप मौजूद है।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#6 लांस स्टॉर्म

लैंस स्टॉर्म
लैंस स्टॉर्म

लांस स्टॉर्म WWE के दिग्गज सुपरस्टार्स में से एक रहे हैं। उन्होंने WWE में 1 बार इंटरकांटिनेंटल टाइटल और 4 बार टैग टीम चैंपियनशिप जीती है। इसके अलावा वह ECW चैंपियन भी रह चुके हैं। साल 2000 में ECW छोड़ने के बाद स्टॉर्म ने WCW में कदम रखा।

वह जल्द ही वहां के टॉप स्टार बन गए। लांस स्टॉर्म ने WCW में एक समय पर इंटरकांटिनेंटल चैंपियनशिप और US टाइटल जीत ली थी। इसके बाद उन्होंने हार्डकोर चैंपियनशिप पर भी कब्जा कर लिया था। वह WCW के इतिहास के इकलौते ट्रिपल चैंपियन है।


#5 ऑस्टिन एरीज

ऑस्टिन एरीज
ऑस्टिन एरीज

अल्टीमो ड्रैगन की तरह ही ऑस्टिन ने एक समय पर 3 नहीं बल्कि उससे ज्यादा टाइटल अपने पास रखी थी। WWE से जाने के बाद उन्होंने फिर इम्पैक्ट रेसलिंग और इंडिपेंडेंट सीन में कदम रखा।

ऑस्टिन ने इम्पैक्ट में वापसी के बाद वहां की वर्ल्ड चैंपियनशिप और ग्रैंड चैंपियनशिप पर कब्जा कर लिया था। इसके अलावा उनके पास एक समय पर 5 अलग-अलग प्रमोशन की चैंपियनशिप मौजूद थी। उनके पास उस समय कुल 6 चैंपियनशिप मौजूद थी।

ये भी पढ़ें:- WWE और AEW के फेमस कपल ने शादी की

#4 बॉबी लैश्ले

बॉबी लैश्ले
बॉबी लैश्ले

बॉबी लैश्ले का इम्पैक्ट रेसलिंग में काफी ज्यादा दबदबा रहा है। 2016 में उन्होंने ड्रू मैकइंटायर को हराकर वर्ल्ड चैंपियनशिप जीती। इसके बाद उनकी दुश्मनी एडी एडवर्ड्स के साथ हुई जहां बॉबी ने X-डिवीज़न टाइटल पर कब्जा किया।

डबल चैंपियन बनने के बाद उनकी नजर किंग ऑफ द माउंटेन चैंपियन जेम्स स्ट्रॉम पर पड़ी। लैश्ले ने एक एपिसोड में स्ट्रॉम को पराजित करके वह टाइटल भी अपने नाम कर ली। वह इम्पैक्ट रेसलिंग में ट्रिपल चैंपियन बन गए।


#3 सैथ रॉलिंस

सैथ रॉलिंस
सैथ रॉलिंस

सैथ रॉलिंस फिलहाल डबल चैंपियन है, यूनिवर्सल चैंपियन रहने के साथ ही वह रॉ टैग टीम चैंपियन भी है। कुछ समय पहले, रॉ में ही उन्होंने ब्रॉन के साथ मिलकर टैग टीम चैंपियनशिप जीती थी।

बहुत कम लोगों को पता होगा कि वह अभी ट्रिपल चैंपियन है। द मैन के पास अभी UpUpDownDown चैंपियनशिप भी है जो न्यू डे द्वारा बनाई गई है। WWE भी इस गेमिंग चैंपियनशिप का प्रचार करता रहता है। उन्होंने समोआ जो को हराकर इस टाइटल पर कब्जा किया था।

ये भी पढ़ें:- 4 WWE सुपरस्टार्स जिन्होंने द अंडरटेकर, ब्रॉक लैसनर और जॉन सीना को हराया है

#2 और #1 कर्ट एंगल और समोआ जो

समोआ जो और कर्ट एंगल
समोआ जो और कर्ट एंगल

WWE में सफलता हासिल करने के बाद कर्ट एंगल ने 2006 में TNA में कदम रखा और वह पहले वर्ल्ड हैवीवेट बन गए। इस दौरान वह IWGP हैवीवेट चैंपियन भी थे और इसके कारण वह डबल चैंपियन बन गए। कुछ समय बाद एंगल ने उस समय के X-डिवीज़न चैंपियन के साथ टीम बनाई।

इसके बाद वह दोनों टैग टीम चैंपियंस भी बन गए। एंगल और जो की आपस मे बनती नहीं थी, इस वजह से ओलंपिक्स गोल्ड मेडलिस्ट ने दोनों टैग टीम टाइटल्स समोआ जो को दे दिए और इसके साथ ही समोआ जो ट्रिपल चैंपियन बन गए।

बाद में समोअन सबमिशन मशीन और ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट के बीच एक मैच हुआ, मैच के विजेता को सारी चैंपियनशिप मिलने वाली थी। मैच में कर्ट एंगल की जीत मिली और वह एक समय पर कंपनी की सारी चैंपियनशिप जीतने वाले एकमात्र सुपरस्टार बन गए।

ये भी पढ़ें:- रेसलिंग की दुनिया का एक ऐसा सुपरस्टार जिसने रिकॉर्ड 27 बार WWE में चैंपियनशिप अपने नाम की

Quick Links

App download animated image Get the free App now