9 WWE रेसलर्स जिन्होंने 40 साल की उम्र से पहले रेसलिंग से रिटायरमेंट ले लिया

WWE
WWE

रेसलिंग बिजनेस किसी भी अन्य बिजनेस से बहुत ज्यादा खतरनाक है क्योंकि रिंग में आपकी एक छोटी से गलती से आपका पूरा रेसलिंग करियर बर्बाद हो सकता है और यही वजह है कि यह बिजनेस अन्य बिजनेस से बहुत ज्यादा अलग है। रिंग में मैच लड़ने के दौरान बड़ी इंजरी होने पर बहुत से रेसलर्स को मजबूरन रेसलिंग से रिटायरमेंट लेना पड़ता है।

बहुत से रेसलर्स 60 या 70 के दशक में अपने आप को बहुत ज्यादा फिट रखते थे और इस वजह से यह रेसलर्स बहुत ज्यादा समय तक रेसलिंग कर पाते थे लेकिन WWE में बहुत से ऐसे सुपरस्टार्स भी है जो बहुत कम उम्र में रेसलिंग से रिटायर हो गए।

यह भी पढ़ें: WWE न्यूज राउंडअप: जॉन सीना को लेकर दिग्गज का बड़ा बयान, बड़े सुपरस्टार्स की कंपनी से छुट्टी

इस आर्टिकल में हम उन 9 सुपरस्टार्स के बारे में बात करेंगे जो 40 साल के होने से पहले ही रेसलिंग से रिटायर हो गए।

# 9 सीएम पंक

पंक
पंक

सीएम पंक ने 2014 में WWE द्वारा आयोजित रॉयल रंबल पीपीवी में हिस्सा लिया था और इसके बाद उन्होंने विंस मैकमैहन की कंपनी को छोड़ दिया था। रिपोर्ट्स के अनुसार उनके और ट्रिपल एच के बीच क्रिएटिव डिफरेंसेस होने की वजह से उन्होंने विंस की कंपनी को छोड़ने का फैसला किया। इसके बाद पंक MMA का हिस्सा बने लेकिन वह यहां पर सफल नहीं हो सके। WWE छोड़ने के बाद से लेकर अभी तक पंक ने कोई भी प्रो रेसलिंग कंपनी ज्वॉइन नहीं की और जब उन्होंने कंपनी छोड़ी थी तब उनकी उम्र 36 साल थी।

#8 ईव टोरेस

ईव टोरेस
ईव टोरेस

ईव टोरेस ने WWE द्वारा 2007 में आयोजित डीवा सर्च प्रतियोगिता की विनर थी और इन्होंने 6 साल तक विंस की कंपनी में काम किया। इसके साथ ही इन्होंने तीन बार WWE डीवाज़ चैंपियनशिप जीती थी। इन्होंने कंपनी के दिग्गज सुपरस्टार जॉन सीना और ज़ैक रायडर के साथ भी काम किया था। इन्होंने 2013 में रेसलिंग बिजनेस को अलविदा कह दिया क्योंकि कुछ समय बाद इनकी शादी होने वाली थी और जब इन्होंने WWE छोड़ी तब इनकी उम्र केवल 28 साल थी।

#7 एश्ले

एश्ले
एश्ले

WWE द्वारा 2005 में डीवा सर्च प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था और इस प्रतियोगिता को एश्ले ने जीत लिया था। इसके बाद इन्हें मेन रोस्टर में शामिल कर लिया गया और यहाँ उनका सबसे पहले सामना विमेंस ग्रुप विंस डेविल्स से हुआ था। इस ग्रुप से मुकाबला करने के लिए उन्होंने ट्रिश स्ट्रेटस के टीम बनाई थी और 2008 में इन्हें कंपनी द्वारा रिलीज कर दिया गया था।

यह भी पढ़ें:"मुझे ड्रग्स की आदत लग गई थी और जेल मेरे लिए किसी नरक से कम नहीं था"

इन्होंने अपना आखिरी मैच ज़ीरो 1 प्रोफेशनल रेसलिंग कंपनी में लड़ा था और इस समय इनकी उम्र केवल 38 साल थी। पिछले साल मई में इन्होंने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी।

WWE और रेसलिंग से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के साथ-साथ अपडेट्स, लाइव रिजल्ट्स को https://www.facebook.com/SKWrestlingHindi/ पर पाएं

#6 टेड डेबीआसी

टेड डेबीआसी
टेड डेबीआसी

FCW में अच्छा काम करने की वजह से WWE ने जल्द ही इन्हें मेन रोस्टर में बुला लिया था। इसके बाद यह रैंडी ऑर्टन और कोड़ी रोड्स के ग्रुप लेगेसी का हिस्सा बने। इस ग्रुप के साथ मिलकर इन्होंने अच्छा काम किया लेकिन जब वह इस ग्रुप से अलग हो गए तो इन्हें कुछ ज्यादा सफलता नहीं मिली। 2013 में इन्होंने अपने परिवार के साथ ज्यादा समय बिताने के लिए विंस की कंपनी छोड़ दी लेकिन इन्होंने कुछ समय तक इंडिपेंडेंट सर्किट में काम किया और 35 साल की उम्र में इन्होंने रेसलिंग से रिटायरमेंट ले लिया।

यह भी पढ़ें: 5 चौंकाने वाली चीज़ें जो इस हफ्ते Raw में देखने को मिल सकती है

#5 एजे ली

एजे ली
एजे ली

2014 में सीएम पंक ने WWE छोड़ने के कुछ समय बाद एजे ली से शादी कर ली थी। एजे ली ने अपने रेसलिंग करियर में तीन बार डीवाज़ चैंपियनशिप अपने नाम की थी। रेसलमेनिया 31 में एजे ली ने पूर्व NXT सुपरस्टार पेज के साथ मिलकर बेला ट्विन्स टैग टीम का सामना किया था। इस इवेंट के बाद आयोजित हुए रॉ में एजे ली आखिरी बार दिखाई दी थी और जब इन्होंने WWE छोड़ी तब केवल 28 साल थी।

# 4 पेज

पेज
पेज

पेज ने 2017 में हील टर्न के साथ रॉ ब्रांड में वापसी की थी। अपनी वापसी के बाद इन्होंने मैंडी रोज और सोन्या डेविल के साथ मिलकर एक ग्रुप का निर्माण किया था। इस ग्रुप का नाम एब्सोल्यूशन था लेकिन एक सप्ताह बाद ही लाइव इवेंट मैच में पेज को गर्दन में चोट लग गई थी और इन्हें रेसलिंग से रिटायरमेंट लेना पड़ा। इन्होंने जब रेसलिंग से रिटायरमेंट लिया तब इनकी उम्र केवल 25 साल थी।

यह भी पढ़ें: 5 ऐतिहासिक WWE मैच जिनमें माइक किओडा ने रेफरी की भूमिका निभाई थी

# 3 कोरी ग्रेव्स

कोरी ग्रेव्स
कोरी ग्रेव्स

WWE में आने से पहले कोरी ग्रेव्स ने लगभग एक दशक तक इंडिपेंडेंट सर्किट में रेसलिंग की और इसके बाद इन्होंने NXT ब्रांड ज्वाइन कर लिया। इस ब्रांड के अंदर इन्होंने नेविल के साथ मिलकर NXT टैग टीम चैंपियनशिप अपने नाम की थी लेकिन 2014 में दूसरी बार कंकशन की समस्या से ग्रसित होने पर इन्होंने आधिकारिक रूप से रेसलिंग से संन्यास ले लिया। रेसलिंग से संन्यास लेते समय इनकी उम्र केवल 30 साल थी।

यह भी पढ़ें: 5 WWE सुपरस्टार जिन्होंने ब्रॉक लैसनर को हराया और वो अब कहां है?

#2 टायसन किड

टायसन किड
टायसन किड

टायसन किड ने WWE के अंदर 2009 से लेकर 2015 तक नियमित रूप से मेन रोस्टर में काम किया था। 2015 में रॉ ब्रांड में एक डार्क मैच देखने को मिला था। यह मैच टायसन किड और समोआ जो के बीच हुआ था। इस मैच के दौरान टायसन किड को रीढ़ की हड्डी में इंजरी हो गई थी और इन्हें रेसलिंग से संन्यास लेना पड़ा। रेसलिंग से संन्यास लेने के समय इनकी उम्र केवल 35 साल थी।

#1 स्टोकोल्ड स्टीव ऑस्टिन

स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन
स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन

रेसलमेनिया 19 में द रॉक और स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन के बीच मैच देखने को मिला था। इस मैच में द रॉक ने जीत हासिल की थी। इस मैच के बाद स्टीव ऑस्टिन को उनकी गर्दन की इंजरी तकलीफ देने लगी थी और इस वजह से इन्होंने केवल 39 साल की उम्र में रेसलिंग से संन्यास ले लिया था। स्टीव ऑस्टिन को फैंस बहुत ज्यादा पसंद करते हैं और यही वजह है कि जब भी यह टीवी पर लौटते हैं तो टीवी शो की रेटिंग में भारी बढोत्तरी देखने को मिलती है।

Quick Links

App download animated image Get the free App now