WWE इतिहास के वो 5 दिग्गज चैंपियन जिन्होंने अपना टाइटल हारकर दूसरे सुपरस्टार को बड़ा बनाया

पूर्व चैंपियन चैंपियन द बीस्ट
पूर्व चैंपियन चैंपियन द बीस्ट

वर्ल्ड चैंपियनशिप जीतना हर एक सुपरस्टार का सपना होता है। WWE द्वारा साइन किये गए हर सुपरस्टार को WWE चैंपियनशिप जीतने का मौका नहीं मिल पाता है। किसी भी सुपरस्टार की एक अच्छी टाइटल रन होना उसके आगे के भविष्य में लिए काफी ज्यादा जरूरी है।

प्रो रैसलिंग में किसी भी सुपरस्टार का चैंपियन होने का मतलब है कि वह उस समय अपने डिवीज़न का सबसे अच्छा रैसलर है। उदाहरण के तौर पर US और IC चैंपियन को मिड-कार्ड डिवीज़न का टॉप स्टार माना जाता है और ठीक इस ही टैग टीम और विमेंस डिवीज़न में भी होता है।

हालांकि हर एक सुपरस्टार को चैंपियनशिप पर हमेशा के लिए राज करने का मौका नहीं मिलता है बल्कि वह किसी और सुपरस्टार को मौका देने के लिए चैंपियन बनता है। वह सिर्फ उस समय का इंतजार करता है जब एक टैलेंटेड सुपरस्टार चैंपियनशिप जीतने के लिए तैयार हो जाए।

सुपरस्टार्स जो चैंपियनशिप को हारकर दूसरे रैसलर को चैंपियन बनाने के लिए टाइटल जीतते हैं, उन्हें ट्रेडिशनल (पारम्परिक) चैंपियन कहा जाता है। पिछले कुछ दशकों में कई सारे पारम्परिक चैंपियन रहे हैं और हम आज उनमें से 5 बड़े ट्रेडिशनल चैंपियंस के बारे में बात करने वाले हैं।

ये भी पढ़ें:- पूर्व WWE चैंपियन ने अपने बेटे के साथ मैच लड़ने की इच्छा जताई

#5 जॉन सीना- 2014

जॉन सीना भी रहे है ट्रेडिशनल चैंपियन
जॉन सीना भी रहे है ट्रेडिशनल चैंपियन

16 बार के WWE चैंपियन ने कई मौकों पर ट्रेडिशनल चैंपियन का किरदार निभाया है। इनमें से सबसे अहम मौका 2014 में आया जब डेनियल ब्रायन को इंजरी हो गयी थी। जब डेनियल ब्रायन WWE चैंपियन थे, तब एक ऐसा सुपरस्टार था जो WWE चैंपियनशिप पर नजरे गड़ाए हुए था और वह द बीस्ट ब्रॉक लैसनर थे।

लैसनर ने उस समय रैसलमेनिया में अंडरटेकर को हराया था और अब कंपनी उन्हें समरस्लैम में मेन इवेंट करवाना चाहती थी लेकिन इस अंतराल के बीच WWE के पास कोई भी चैंपियन नहीं था। उस समय जॉन सीना ने पारंपरिक चैंपियन का किरदार निभाया।

जॉन सीना ने मनी इन द बैंक में चैंपियनशिप को जीता और 2 महीने बाद ब्रॉक लैसनर के खिलाफ बेल्ट को गंवा दिया। यह ब्रॉक के लिए काफी बड़ा पल था क्योंकि उन्हें 10 सालों बाद WWE चैंपियनशिप जीतने का मौका मिला था।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#4 ट्रिपल एच- 2004

ट्रिपल एच का टेरर वाला चैंपियनशिप रन
ट्रिपल एच का टेरर वाला चैंपियनशिप रन

2002 से 2005 के बीच ट्रिपल एच WWE के सबसे बड़े सुपरस्टार थे। इस अंतराल के बीच वह ज्यादा मौकों पर WWE चैंपियन थे और उन्होंने क्रिस जैरिको, गोल्डबर्ग, बुकर टी, शॉन माइकल्स और रॉब वेन डैम जैसे टॉप स्टार्स को हराया था। इस दौरान उन्होंने अपने साथी रैंडी ऑर्टन को भी धराशाई कर दिया था।

ट्रिपल एच ने 2005 की शुरुआत में वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप पर कब्जा किया था और इस बार उनका यह चैंपियनशिप रन ट्रेडिशनल रहा था। इस समय WWE बतिस्ता को भी टॉप स्टार बनाने का प्लान बना रही थी। WWE बतिस्ता को धीरे-धीरे उभारना चाहती थी इसलिए उन्हें 2005 की शुरुआत में चैंपियनशिप के लिए मौका नहीं दिया गया और ट्रिपल एच को उस समय चैंपियन बनाया गया।

इसके बाद जब बतिस्ता टॉप स्टार बन गए तब रैसलमेनिया 21 में हमें ट्रिपल एच और द एनिमल के बीच जबरदस्त मैच देखने को मिला। मैच के बाद द गेम की 2002 से 2005 तक की रन ऑफ टेरर खत्म हो गयी।

ये भी पढ़ें:- दो बड़े सुपरस्टार्स को अपनी कंपनी में लाने के लिए WWE और AEW के बीच जद्दोजहद शुरू?

#3 द रॉक- 2002

द रॉक 2002
द रॉक 2002

द रॉक को WWE में एटीट्यूड एरा का सबसे बड़ा सुपरस्टार माना जाता है। 2001 में एक फ़िल्म में काम करने के बाद उन्हें पता चल गया था कि वह हॉलीवुड में सफल हो सकते हैं। द रॉक और हल्क होगन के मैच से भी साफ हो गया था कि द रॉक अब WWE में नहीं टिकने वाले हैं।

रॉक ने 2001 के एक पीपीवी में द अंडरटेकर को हराकर अनडिस्प्यूटेड चैंपियनशिप जीती थी। इस टाइटल को ताजा रखने के लिए WWE ने उन्हें यह चैंपियनशिप दी थी। लैसनर ने इसके बाद 2002 का किंग ऑफ द रिंग जीत लिया थ और उन्हें चैंपियनशिप के लिए मौका मिल गया था।

ब्रॉक लैसनर ने द रॉक को चैंपियनशिप मैच के लिए चैलेंज किया था। WWE को अंडरटेकर से टाइटल लेनी थी और ब्रॉक को किंग ऑफ द रिंग के बाद चैंपियनशिप देनी थी, इसलिए कंपनी को एक ट्रेडिशनल चैंपियन की जरूरत थी जिसका किरदार द रॉक ने निभाया था।

ये भी पढ़ें:- 8 WWE सुपरस्टार्स जिन्होंने अपने डेब्यू मैच में ही जीती चैंपियनशिप

#2 ब्रॉक लैसनर- 2018

लैसनर बने थे ट्रेडिशनल चैंपियन
लैसनर बने थे ट्रेडिशनल चैंपियन

रोमन रेंस ने समरस्लैम में यूनिवर्सल चैंपियनशिप को जीता था लेकिन ल्यूकीमिया के चलते उन्हें WWE आराम लेना पड़ा। उस समय WWE के पास चैंपियनशिप के लिए कोई बड़ा विकल्प नहीं था इसलिए उन्होंने ब्रॉक लैसनर को ही चैंपियन बनाने का फैसला लिया।

रोमन के अचानक से जाने के कारण WWE को परेशानी हो रही थी और उस समय सैथ रॉलिंस या कोई और सुपरस्टार पूरी तरह से तैयार नहीं था। सैथ उस समय मिड-कार्ड डिवीज़न में काम कर रहे थे। WWE के पास लैसनर के अलावा कोई और बड़ा सुपरस्टार नहीं था।

इसके बाद सैथ रॉलिंस को मेन इवेंट पिक्चर में लाया गया और फिर वह नए यूनिवर्सल चैंपियन बने। ब्रॉक लैसनर को ट्रेडिशनल चैंपियन बनाना WWE की मजबूरी थी लेकिन देखकर लग रहा है कि आने वाले समय में लैसनर फिर से पारम्परिक चैंपियन बनने वाले हैं।

ये भी पढ़ें:- WWE में बड़ा रोल पाने वाले एरिक बिशफ के बारे में 5 बड़ी बातें जो फैंस शायद नहीं जानते

#1 JBL- 2004

JBL WWE चैंपियन
JBL WWE चैंपियन

काफी सारे लोगों के लिए शॉक होगा कि 250 से ज्यादा दिनों तक चैंपियन रहे JBL एक ट्रेडिशनल चैंपियन कैसे कहलाएंगे। दरअसल, ब्रॉक लैसनर ने 2004 में WWE से जाने का निर्णय ले लिया था। क्रिस बैन्वा रॉ में चले गए थे और एडी गुरेरो को मेन इवेंट से बाहर लाना था। उस समय कर्ट एंगल चोटिल हो गए थे।

इसके अलावा ट्रिपल एच स्मैकडाउन का हिस्सा नहीं बनना चाहते थे। इसलिए WWE के पास कोई भी बड़ा सुपरस्टार नहीं था, वह जॉन सीना को टॉप स्टार बनाना चाहते थे लेकिन उस समय वह US चैंपियन थे। अब WWE के पास कोई भी विकल्प नहीं था, इसलिए उन्होंने JBL को चुना था।

JBL ने एडी गुरेरो को हराकर चैंपियनशिप पर कब्जा किया था और इसके 280 दिनों तक चैंपियनशिप को अपने पास रखा और रैसलमेनिया में जॉन सीना के खिलाफ मैच हार गए। इतने लंबे समय तक WWE चैंपियन रहने के बाद उन्हें WWE के इतिहास का सबसे बड़ा ट्रेडिशनल चैंपियन कहा जाता है।

ये भी पढ़ें:- 5 फायदे जो शेन मैकमैहन को WWE चैंपियन बनाने से कंपनी को होंगे

Quick Links

Edited by Ankit
Be the first one to comment