Create
Notifications

WWE के फिनिशिंग मूव्स जिन्हें एक से ज्यादा रैसलर्स इस्तेमाल करते हैं

Enter caption
Kshitij Gupta

रैसलिंग एक ऐसा स्पोर्ट है जिसमे बहुत सी तकनीकों की आवश्यकता होती है। इन तकनीकों में से एक फिनिशिंग मूव्स होते हैं। WWE में फिनिशिंग मूव का काफी महत्व है। WWE में फिनिशिंग मूव्स किसी रैसलर को पूर्ण करने में महत्वपूर्ण साबित होते हैं और इनके बिना कोई भी रैसलर अधूरा है। जरा सोचिये कि रैंडी ऑर्टन बिना RKO, स्टीव ऑस्टिन स्टोन कोल्ड स्टनर के बिना क्या होते? हम इस बात का अंदाज़ा भी नहीं लगा सकते।

भले ही फिनिशिंग मूव्स किसी रैसलर को पूर्ण करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हों लेकिन इसका ये मतलब कतई नहीं हो सकता कि दो रैसलरों के फिनिशिंग मूव्स एक जैसे नहीं हो सकते। कई रैसलरों को एक ही फिनिशिंग मूव्स का इस्तेमाल करते देखा गया है।

आइये जानते हैं कौन हैं वो रैसलर जिनके फिनिशिंग मूव एक जैसे हैं-


#रैंडी ऑर्टन और डायमंड पेज (डायमंड कटर)

Enter caption

रैंडी ऑर्टन ने रैसलिंग की दुनिया में अपनी एक अलग पहचान बनाई है। रैंडी ऑर्टन ने सबसे कम उम्र के वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन बनकर अपने टैलेंट को लोगों को दिखाया है। रैंडी ऑर्टन अक्सर डायमंड कटर, जिसे Rko के नाम से भी जाना जाता है, का उपयोग फिनिशिंग मूव के तौर पर करते हैं। हालाँकि रैंडी ऑर्टन ने इस मूव को बनाया नहीं है लेकिन फिर भी रैंडी ऑर्टन इस मूव को फिनिशिंग मूव की तरह उपयोग करते हैं।

रैंडी ऑर्टन ने ये बेहतरीन मूव डायमंड पेज, जो की WWE के हॉल ऑफ़ फेम में भी शामिल हो चुके हैं, के मूव्स में से उठाया है। इस बात से पेज बहुत ही खुश थे कि रैंडी ऑर्टन ने इस मूव को उनके फिनिशिंग मूव की तरह इस्तेमाल किया था। रैंडी ऑर्टन इस मूव का उपयोग इतनी अच्छी तरह से करते थे कि लोग यही समझते थे की इस मूव को रैंडी ऑर्टन ने खुद बनाया है।

Get WWE News in Hindi Here

#सैथ रॉलिंस और ट्रिपल एच (पैडिग्री)

Enter caption

ट्रिपल एच का ये फिनिशिंग मूव पैडिग्री WWE में अब तक उपयोग हुए सबसे खतरनाक फिनिशिंग मूव में से एक माना जाता है। ट्रिपल एच इस मूव को 1990 के दौर से उपयोग करते आ रहे हैं। सैथ रॉलिंस के अभी तक के सबसे खतरनाक फिनिशिंग मूव 'कर्ब स्टॉम्प' को कंपनी ने प्रतिबंधित कर दिया था क्योंकि ये मूव बहुत ही खतरनाक था। सैथ रॉलिंस को इसके अलावा कोई और फिनिशिंग मूव तलाशने को कहा गया था लेकिन विंस मैकमैहन ने सैथ रॉलिंस को सलाह दी कि वो ट्रिपल एच को ट्रिब्यूट देने के लिए उनके फिनिशर मूव 'पैडिग्री' का इस्तेमाल करें।

लेकिन इस बात से ट्रिपल एच कुछ ख़ास खुश नहीं थे। वे नहीं चाहते थे कि उनके फिनिशिंग मूव का इस्तेमाल कोई और करे। हालाँकि बाद में सैथ रॉलिंस ने अपने फिनिशिंग मूव को बदल दिया। अब ट्रिपल एच और सैथ रॉलिंस एक दूसरे के साथ काफी अच्छी बॉन्डिंग शेयर कर रहे हैं।

#गोल्डबर्ग, रोमन रेंस, ऐज (स्पीयर)-

Enter caption

इन तीनों के मूव्स की बात करने से पहले एक दूसरी बात ये जानने लायक है कि ये तीनों रैसलर ही WWE के इतिहास में सबसे मुख्य रैसलर बन चुके हैं। इन तीनों के बिना ही कंपनी अधूरी से लगती है। अब बात करते हैं इनके मूव्स की।

WWE में ऐज काफी लोकप्रिय रैसलर रहे हैं लेकिन उन्हें अपनी चोट के कारण असमय ही WWE से संन्यास लेना पड़ा। गोल्डबर्ग भी कंपनी से बाहर ही चल रहे हैं और रोमन रेंस को कैंसर हो जाने के कारण उन्हें भी रिंग से दूरी बनानी पड़ी।

यदि इनके मूव्स को ऑब्जर्व किया जाए तो हम देखते हैं की सबसे ज्यादा प्रभावशाली और ताकतवर स्पीयर गोल्डबर्ग का है। इनके स्पीयर की ताकत का अंदाज़ा हम इसी बात से लगा सकते हैं कि इन्होनें केवल स्पीयर की मदद से ब्रॉक लैसनर जैसे रैसलर को काफी कम समय में हरा दिया था। रोमन का स्पीयर भी प्रभावशाली है हालांकि ऐज के स्पीयर में उतनी ताकत नहीं थी।

# ड्रू मैकइंटायर और डीन एम्ब्रोज (डर्टी डीड्स/ फ्यूचर शॉक)-

Enter caption

मैकइंटायर WWE में अपना काफी अच्छा नाम बना चुके हैं। कंपनी ने उनके टैलेंट को जानकर उन्हें पुश देने की योजना भी बनाई है। फ्यूचर शॉक जैसे बेहतरीन फिनिशर मूव को बनाने वाले खुद मैकइंटायर ही हैं हालाँकि अब वे इस मूव का इस्तेमाल नहीं करते।

2014 में कंपनी से बाहर होने के बाद मैकइंटायर अपने इसी मूव की सहायता से TNA चैंपियन भी बन गये थे लेकिन कंपनी में वापसी करने के बाद उन्होंने इस मूव का इस्तेमाल करना बहुत कम कर दिया है।

मैकइंटायर के फ्यूचर शॉक और डीन एम्ब्रोज के डर्टी डीड्स में सिर्फ इतना फर्क है कि मैकइंटायर के फिनिशिंग मूव में ताकत का ज्यादा इस्तेमाल होता है तो वहीँ डीन एम्ब्रोज अपने फिनिशिंग मूव का इस्तेमाल अचानक और काफी फुर्ती से करते हैं।

मैकइंटायर अब अपने फिनिशिंग मूव में क्लेमोर किक का इस्तेमाल करते हैं लेकिन डीन अभी भी डर्टी डीड्स ही लगा रहे हैं।

#रुसेव, आयरन शेख और जिंदर महल (कैमल क्लच)-

Enter caption

रुसेव, आयरन शेख और जिंदर महल अपने फिनिशिंग मूव के तौर पर एक ही सबमिशन फिनिशर मूव का उपयोग करते हैं। शाब्दिक रूप से कहा जाए तो ये मूव इतना खतरनाक है की ये विरोधी रैसलर की रीढ़ की हड्डी तोड़ देता है। इस मूव से सबसे ज्यादा फायदा रुसेव को हुआ है। रुसेव ने इस मूव की मदद से कई मैच जीत लिए हैं।

इस मूव को बनाने का क्रेडिट आयरन शेख को जाता है। जिंदर महल इस मूव का इस्तेमाल बहुत ही निर्दयता और डरावने तरीके से करते हैं।


#ब्रेट हार्ट और स्टिंग (शार्पशूटर/ स्कोर्पियन डेथ लॉक)-

Enter caption

इन दोनों रैसलरों ने इस मूव का अविष्कार नहीं किया। इस मूव को बनाने का श्रेय रिकी चोशु को जाता है। इस मूव को लोकप्रिय करने का क्रेडिट स्टिंग को जाता है जिसने इसे जापान में सीखने के बाद इसे USA मे लोकप्रिय किया था।

Edited by मयंक मेहता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...