Create

WWE Elimination Chamber 2020: 5 रिकॉर्ड्स जिनके बारे में आपको जानना चाहिए

एलिमिनेशन चैंबर
एलिमिनेशन चैंबर
Amit Shukla

एलिमिनेशन चैंबर एक शो के तौर पर 2010 में और एक मैच के तौर पर सर्वाइवर सीरीज 2002 में शुरू हुआ था। इस चैंबर ने कई रेसलर्स के करियर, किरदार और किस्मत ही बदल दी। ऐसे कई रेसलर्स हैं जो इसमें कई बार गए लेकिन उनके हिस्से में जीत नहीं आई। इनमें सबसे बड़ा नाम केन का है तो पाँच बार इस मैच का हिस्सा बने हैं लेकिन वो इसे जीतने में असफल रहे।

वहीँ दूसरी तरफ ऐसे रेसलर्स भी हैं जिन्होंने इस मैच में शुरुआत से लेकर अंत तक प्रदर्शन किया है और उसमें जीत भी दर्ज की है। ये एक मैच और शो से भी बढ़कर है और इसलिए इस मैच और शो के दौरान हर रेसलर सबसे अच्छा प्रदर्शन करने का प्रयास करता है। इस साल भी कुछ रेसलर्स शो के दौरान हो रहे उसी नाम के मैच में स्मैकडाउन टैग टीम टाइटल अपने नाम करने का प्रयास करेंगे।

ये भी पढ़ें: बॉलीवुड फिल्मों में काम करने वाला सुपरस्टार अब रेसलिंग में दिखाएगा जलवा, जल्द WWE रिंग में होगी एंट्री

ये मुमकिन है कि वो इस दौरान कोई रिकॉर्ड कायम कर दें, लेकिन उससे पहले आइए नजर ड़ालते हैं उन रिकॉर्ड्स पर जिनके बारे में आपको जानना चाहिए:

#5 ट्रिपल एच ने चार एलिमिनेशन चैंबर मैच जीते हैं और वो सबसे ज्यादा जीत दर्ज करने वाले रेसलर हैं

ट्रिपल एच
ट्रिपल एच

सर्वाइवर सीरीज 2002 में हुए मैच के दौरान हार पाने वाले ट्रिपल एच ने अगले साल समरस्लैम में अपनी वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप को सफलतापूर्वक डिफेंड किया था। इसमें उनके आखिरी शिकार बने थे गोल्डबर्ग जो मौजूदा यूनिवर्सल चैंपियन हैं। 2005 में न्यू ईयर रेवोल्यूशन के दौरान इन्होने खाली पड़ी वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप को जीत लिया था। इनकी तीसरी जीत 2008 के नो वे आउट में आई थी जबकि अगले साल इसी इवेंट में इन्होंने डब्लू डब्लू ई (WWE) चैंपियनशिप जीती थी।

WWE और रेसलिंग से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के साथ-साथ अपडेट्स, लाइव रिजल्ट्स को https://www.facebook.com/SKWrestlingHindi/ पर पाएं

#4 केवल दो बार ही मैच शुरू करने वाले, मैच के अंत के आखिरी दो रेसलर्स रहे हैं

अंडरटेकर और बटिस्टा
अंडरटेकर और बटिस्टा

2008 के नो वे आउट में अंडरटेकर और बटिस्टा ही इस मैच को शुरू करने वाले रेसलर्स थे और इस तीस मिनट तक चली लड़ाई में आखिरकार अंडरटेकर को जीत मिली थी। ये लड़ाई काफी अच्छी थी और इसने अंडरटेकर को रेसलमेनिया 24 में वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन बना दिया था। ये करिश्मा दूसरी बार रे मिस्टीरियो और ऐज ने 2011 के एलिमिनेशन चैंबर में किया था जब इकत्तीस मिनट तक चले मैच के बाद ऐज को जीत मिली थी।

ये भी पढ़ें: WWE SmackDown, 6 मार्च 2020- शो की अच्छी और बुरी बातें

#3 2018 में सबसे लंबा एलिमिनेशन चैंबर मैच हुआ था

जॉन सीना और ब्रॉन स्ट्रोमैन
जॉन सीना और ब्रॉन स्ट्रोमैन

2018 का एलिमिनेशन चैंबर मैच चालीस मिनट और पंद्रह सेकेंड के लिए हुआ था और इस मैच को रोमन रेंस ने जीता था। इस मैच के अंत में जीतने वाले को रेसलमेनिया 34 में यूनिवर्सल चैंपियनशिप के लिए एक मौका मिलने वाला था जो पूर्व यूनिवर्सल चैंपियन को प्राप्त हुआ था। ये अपना मौका रेसलमेनिया में ब्रॉक लैसनर के हाथों गवां बैठे थे क्योंकि ये जीतने में असफल रहे थे।

#2 ब्रॉन स्ट्रोमैन ने एक ही मैच में सबसे ज्यादा लोगों को हराया है

ब्रॉन स्ट्रोमैन
ब्रॉन स्ट्रोमैन

2018 का मैच ना सिर्फ समय के लिहाज से बल्कि हराने वालों के लिहाज से भी अहम था। ब्रॉन स्ट्रोमैन एक ऐसे रेसलर हैं जिन्होंने इस मैच में पाँच लोगों को चित किया था और ये अबतक एक रिकॉर्ड है। अबतक इतने रेसलर्स को एक ही मैच में कोई नहीं चित कर सका है। ये मैच भले ना जीत सके हों लेकिन ये दूसरे स्थान पर रहे थे जबकि जॉन सीना पहले स्थान पर थे।

ये भी पढ़ें: WWE को छोड़ने वाले 45 साल के पूर्व चैंपियन ने भविष्य को लेकर बड़ा संकेत दिया

#1 एलिमिनेशन चैंबर में सबसे ज्यादा लोगों को हराने का रिकॉर्ड क्रिस जैरिको के नाम है

क्रिस जैरिको
क्रिस जैरिको

क्रिस जैरिको के नाम एलिमिनेशन चैंबर में 10 एलिमिनेशन का रिकॉर्ड है जबकि वो आठ बार इस मैच का हिस्सा रहे हैं जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है। ये पहले तीन एलिमिनेशन चैंबर मैच का हिस्सा रहे हैं और अब ऑल एलिट रेसलिंग का हिस्सा क्रिस भले ही कंपनी के साथ ना हों लेकिन उनके रिकॉर्ड्स तो अब भी कंपनी का हिस्सा हैं।

Edited by Ankit

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...