Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

15 बेहद खास रैसलिंग मूव्स जिनके नाम दुनिया के अलग-अलग देशों के नाम पर रखे गए

Neeraj sharma
ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
2.39K   //    03 Jul 2019, 16:39 IST

रोमन रेंस
रोमन रेंस

प्रोफेशनल रैसलिंग का इतिहास काफी पुराना रहा है और इस लंबे सफर में हमें कई महान रैसलर्स भी देखने को मिले। बहुत से रैसलर्स चैंपियन भी बने, चाहे हम WWE की बात करें, NJPW की या फिर किसी अन्य रैसलिंग कंपनी की। रैसलिंग कंपनियां अलग-अलग हो सकती हैं लेकिन रैसलर्स का लड़ने का स्टाइल ज्यादा अलग नहीं होता।

WWE की ही बात करें तो बहुत से ऐसे रैसलर्स हैं जिनके मूव्स आपस में मेल खाते हैं, फिर चाहे वो विमेंस सुपरस्टार्स हो या फिर मैंस सुपरस्टार्स। उदाहरण के तौर पर, जर्मन सुपलेक्स का नियमित रूप से प्रयोग , ब्रॉक लैसनर और कर्ट एंगल जैसे बड़े रैसलर करते आए हैं।

हम ऐसे कुछ मूव्स के नाम आपके सामने रखने वाले हैं जिनके नाम किसी ना किसी देश के नाम पर हैं।

# जर्मन सुपलेक्स

पिछले कई दशकों से यह मूव खासतौर प्रो रैसलिंग वर्ल्ड में खासा लोकप्रिय है। इसे लगाने वाला रैसलर अपने प्रतिद्वंदी के पीछे आकर कुछ इस तरह से पकड़ बनाता है, जिससे सामने वाला रैसलर अपने हाथ भी ना हिला पाए।

पकड़ बनाते ही इसे प्रयोग करने वाला रैसलर विरोधी को अपने सिर के ऊपर से उठाकर पीछे की ओर पटकता है। आमतौर पर ब्रॉक लैसनर, कर्ट एंगल और साथ ही साथ चैड गेबल जैसा युवा रैसलर भी इसका प्रयोग करने लगे हैं।

यह भी पढ़ें: रोमन रेंस के 3 सफल और 2 असफल टैग टीम पार्टनर


# आयरिश विप

एक ऐसा मूव जिसका प्रोफेशनल रैसलर्स कई दशकों से प्रयोग करते आ रहे हैं, ना केवल विमेंस सुपरस्टार्स बल्कि सभी इसका इस्तेमाल करते हुए नजर आते हैं। इसे प्रो रैसलिंग का एक बेसिक मूव भी कहा जा सकता है। विपक्षी रैसलर का हाथ पकड़ कर रोप्स या टर्नबकल की ओर धकेलना ही आयरिश विप मूव कहलाता है।

Advertisement

# रशियन लेग स्वीप

एक ऐसा मूव जिसे प्रयोग में लाने के लिए कोई रैसलर अपने प्रतिद्वंदी के साइड में आकर उसके सिर और हाथ को एक ही समय पर पकड़ते हुए और साथ ही साथ पैर में पैर अड़ा कर उसे पीछे की तरफ नीचे गिराता है। आपने इस मूव को ब्रेट हार्ट और जैफ हार्डी को लगाते देखा होगा।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

1 / 5 NEXT
Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...