Create
Notifications

15 बेहद खास रैसलिंग मूव्स जिनके नाम दुनिया के अलग-अलग देशों के नाम पर रखे गए

रोमन रेंस
रोमन रेंस
Neeraj sharma
visit

प्रोफेशनल रैसलिंग का इतिहास काफी पुराना रहा है और इस लंबे सफर में हमें कई महान रैसलर्स भी देखने को मिले। बहुत से रैसलर्स चैंपियन भी बने, चाहे हम WWE की बात करें, NJPW की या फिर किसी अन्य रैसलिंग कंपनी की। रैसलिंग कंपनियां अलग-अलग हो सकती हैं लेकिन रैसलर्स का लड़ने का स्टाइल ज्यादा अलग नहीं होता।

WWE की ही बात करें तो बहुत से ऐसे रैसलर्स हैं जिनके मूव्स आपस में मेल खाते हैं, फिर चाहे वो विमेंस सुपरस्टार्स हो या फिर मैंस सुपरस्टार्स। उदाहरण के तौर पर, जर्मन सुपलेक्स का नियमित रूप से प्रयोग , ब्रॉक लैसनर और कर्ट एंगल जैसे बड़े रैसलर करते आए हैं।

हम ऐसे कुछ मूव्स के नाम आपके सामने रखने वाले हैं जिनके नाम किसी ना किसी देश के नाम पर हैं।

# जर्मन सुपलेक्स

youtube-cover

पिछले कई दशकों से यह मूव खासतौर प्रो रैसलिंग वर्ल्ड में खासा लोकप्रिय है। इसे लगाने वाला रैसलर अपने प्रतिद्वंदी के पीछे आकर कुछ इस तरह से पकड़ बनाता है, जिससे सामने वाला रैसलर अपने हाथ भी ना हिला पाए।

पकड़ बनाते ही इसे प्रयोग करने वाला रैसलर विरोधी को अपने सिर के ऊपर से उठाकर पीछे की ओर पटकता है। आमतौर पर ब्रॉक लैसनर, कर्ट एंगल और साथ ही साथ चैड गेबल जैसा युवा रैसलर भी इसका प्रयोग करने लगे हैं।

यह भी पढ़ें: रोमन रेंस के 3 सफल और 2 असफल टैग टीम पार्टनर


# आयरिश विप

youtube-cover

एक ऐसा मूव जिसका प्रोफेशनल रैसलर्स कई दशकों से प्रयोग करते आ रहे हैं, ना केवल विमेंस सुपरस्टार्स बल्कि सभी इसका इस्तेमाल करते हुए नजर आते हैं। इसे प्रो रैसलिंग का एक बेसिक मूव भी कहा जा सकता है। विपक्षी रैसलर का हाथ पकड़ कर रोप्स या टर्नबकल की ओर धकेलना ही आयरिश विप मूव कहलाता है।


# रशियन लेग स्वीप

youtube-cover

एक ऐसा मूव जिसे प्रयोग में लाने के लिए कोई रैसलर अपने प्रतिद्वंदी के साइड में आकर उसके सिर और हाथ को एक ही समय पर पकड़ते हुए और साथ ही साथ पैर में पैर अड़ा कर उसे पीछे की तरफ नीचे गिराता है। आपने इस मूव को ब्रेट हार्ट और जैफ हार्डी को लगाते देखा होगा।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

# स्विस डेथ

youtube-cover

आमतौर पर सिजेरो इसका प्रयोग करते हुए नजर आते हैं क्योंकि वो स्विट्जरलैंड के निवासी हैं। इसका इस्तेमाल दिखने में तो आसान लगता है, अपनी तरफ आ रहे रैसलर की चेस्ट पर एल्बो ठीक तरीके से लगाना आसान नहीं है। सोचिए, अगर यही कोहनी जबड़े के निचले हिस्से से जा लगे तो यह किसी भी रैसलर को अस्पताल पहुंचा सकता है।

यह भी पढ़ें: रैसलर्स कितने तरह के होते हैं और उनकी सबसे बड़ी खासियत


# इंडियन डेथलॉक

youtube-cover

जबसे इक्कीसवीं सदी की शुरुआत हुई है, ऐसे बहुत ही कम रैसलर्स हैं जो इसका इस्तेमाल करते हैं। इस सबमिशन मूव को लगाने वाला रैसलर अपने विपक्षी के दोनों पैरों को लॉक करते हुए अधिक से अधिक ज़ोर लगाने की कोशिश करता है, इसलिए इससे फ्रेक्चर होने के चांस भी बढ़ जाते हैं।


# मंगोलियन चॉप

youtube-cover

मंगोलिया, एक ऐसा देश जिसे अच्छे एमेच्योर रैसलिंग के लिए जाना जाता है। ऐसे बहुत ही कम मंगोलियन रैसलर्स रहे हैं जिन्हें प्रो रैसलिंग में सफलता मिली हो। इसी देश से आया है यह चॉप मूव, इसमें कोई रैसलर अपने हाथों को चाकू के समान इस्तेमाल करते हुए विपक्षी की गर्दन के दोनों ओर प्रहार करता है। पहले साइको सिड इसका प्रयोग किया करते थे।

# बॉस्टन क्रैब

youtube-cover

बॉस्टन कोई देश तो नहीं है बल्कि अमेरिकी शहर बॉस्टन के नाम पर इस मूव का भी नाम रखा गया है। इसे अमल में लाने के लिए विपक्षी रैसलर का मैट पर गिरा होना जरूरी होता है। यदि सामने वाला रैसलर नीचे गिरा हुआ है तो उसके दोनों पैरों को मजबूती से पकड़ कर केवल उसे उल्टा करना होता है, जिससे उनकी रीढ़ की हड्डी और पैरों की मसल्स पर भी ज़ोर पड़ता है।

यह भी पढ़ें: 5 मौके जब अंडरटेकर ने अपने दुश्मनों के साथ टीम बनाई


# मेक्सिकन सर्फबोर्ड

youtube-cover

इस लिस्ट में एक अन्य सबमिशन मूव, जिस पर यह मूव लग रहा हो उसकी चेस्ट और पैरों की मसल्स पर खिंचाव बढ़ता ही चला जाता है। इसे लगाने के लिए किसी रैसलर को अपने प्रतिद्वंदी की जांघों पर खड़े होकर और साथ ही साथ उसके दोनों हाथों को पीछे खींचना होता है। कुछ समय पहले तक डेनियल ब्रायन इस मूव का प्रयोग करते थे लेकिन समय के साथ उन्होंने इसे अमल में लाना बंद कर दिया है।


# अरेबियन फेसबस्टर

youtube-cover

आमतौर पर लाइटवेट रैसलर्स अरेबियन फेसबस्टर या इस तरह के मूव्स का इस्तेमाल करते हैं। इस हाई-फ्लाइंग मूव को ठीक तरीके से कनेक्ट करने के लिए कोई रैसलर टॉप रोप या टॉप टर्न बकल के ऊपर से कुछ इस तरह छलांग लगाता है, जिससे उसके प्रतिद्वंदी की चेस्ट और पेट वाले हिस्से को क्षति पहुंचे।

# जापानी आर्मड्रैग

youtube-cover

जूडो और मार्शल आर्ट्स से प्रेरित यह मूव आमतौर पर वही रैसलर्स लगाने में सफल हो पाते हैं, जिनके पास तेज मूव्स की भरमार हो। वैसे तो आर्म ड्रैग मूव्स कई तरह के होते हैं लेकिन इसका जापानी तरीका थोड़ा अलग है। इसे लगाने वाला रैसलर अपनी तरफ आते प्रतिद्वंदी के हाथ में हाथ फंसाकर हवा में पीछे की तरफ उछालता है।


# पोलिश हैमर

youtube-cover

पोलिश हैमर देखने में थोड़ा आसान मूव लगता है लेकिन अगर ठीक ढंग से इसे कनेक्ट करने की भी एक कला है। अपने दोनों हाथों को एकसाथ जोड़कर विपक्षी रैसलर की छाती पर पूरे जोर से मारना ही पोलिश हैमर कहलाता है। पोलैंड के रैसलर इवान पुत्स्की ने इस मूव का पहली बार प्रयोग किया था।

यह भी पढ़ें: 4 चौंकाने वाले नाम जो WWE में सैथ रॉलिंस को हरा चुके हैं


# समोअन ड्रॉप

रोमन रेंस
रोमन रेंस

सामने वाले रैसलर को अपने कंधों पर उठाकर पीछे की ओर पटकना, इसी को समोअन ड्रॉप कहा जाता है। आज के दौर में यह मूव खासा लोकप्रिय है। रोमन रेंस से लेकर नाया जैक्स जैसे सुपरस्टार्स इस मूव का नियमित रूप से अपने करियर में इस्तेमाल करते आए हैं।

# कैनेडियन बैकब्रेकर

शेमस
शेमस

कैनेडियन बैकब्रेकर एक सबमिशन मूव है जिसे प्रयोग में लाने के लिए हमला करने वाला रैसलर अपने प्रतिद्वंदी को उल्टा करते हुए अपने कंधे पर उठाता है। साथ ही साथ पेट वाले हिस्से पर भी ज़ोर देकर उसे टैप-आउट करने पर मजबूर करता है। अपने करियर के शुरुआती दिनों में शेमस इसका प्रयोग किया करते थे।

यह भी पढ़ें: 5 ड्रीम मुक़ाबले जो WWE यूनिवर्स में तहलका मचा सकते थे


# टोंगन डेथ ग्रिप

youtube-cover

एक अन्य सबमिशन मूव जिसमें जीतने वाला रैसलर अपने प्रतिद्वंदी के टेंटुए को दबाकर उसे बेहोशी की हालत में लाकर छोड़ देता है। कई साल पहले WWF रैसलर हाकू और WCW में रहे मेंग इस मूव का प्रयोग किया करते थे।


# अर्जेंटाइन बैकब्रेकर

निकी बैला
निकी बैला

आमतौर पर इसे फिनिशिंग मूव के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। अटैकिंग रैसलर अपने प्रतिद्वंदी को कंधों पर उठाकर, झटके के साथ नीचे की ओर अपने घुटनों पर लैंड करता है। इसका सीधा असर विपक्षी रैसलर की रीढ़ पर पड़ता है, इसी कारण मूव का नाम भी बैकब्रेकर ही है। निकी बैला इस मूव का अपने पूरे करियर में इस्तेमाल करती आई हैं।

Edited by विजय शर्मा
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now