5 दिग्गज बल्लेबाज जिन्होंने आईपीएल 2019 में सबसे बड़ी पारियां खेली

डेविड वॉर्नर और जॉनी बेयरस्टो
डेविड वॉर्नर और जॉनी बेयरस्टो

इंडियन प्रीमियर लीग के हर सीजन में बल्लेबाजों का ही बोलबाला रहा है। यही वजह है कि इस लीग में शामिल फ्रेंचाइजी भी ऐसे बल्लेबाजों पर जमकर बोली लगाती हैं, जो कम गेंदों में बड़ी पारी खेलने में सक्षम हैं। आईपीएल के अभी तक के इतिहास को देखें, तो उसमें रन बनाने के मामले में भारतीय कप्तान विराट कोहली का नाम ही सबसे ऊपर आता है, जिन्होंने इस टूर्नामेंट में सबस ज्यादा 5412 रन बनाए हैं।

इसके अलावा पूर्व में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और वर्तमान में किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से खेलने वाले क्रिस गेल ने भी इंडियन प्रीमियर लीग में कई बड़ी-बड़ी पारियां खेली हैं। जिसमें उनकी 175 रनों की शानदार पारी भी शामिल है। साथ ही क्रिस गेल ने इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा छक्के मारने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया है, जबकि सबसे ज्यादा चौके मारने के मामले में भारतीय सलामी बल्लेबाज शिखर धवन का नाम टॉप पर है।

यह भी पढ़ें : आईपीएल 2019 के दौरान सबसे लंबे छक्के लगाने वाले 5 बल्लेबाज, पहले नंबर पर भारतीय

हर बार की तरह इस बार भी बल्लेबाज टूर्नामेंट में जमकर रन बनाएंगे, जिससे वह आगामी सीजन की ऑरेंज कैप पर अपना कब्जा कर सकें। हालांकि यह तो आने वाला समय ही बताएगा कि कौन सा खिलाड़ी इस लीग में हिट होता है और जमकर रन बनाता है या फिर कौन सा खिलाड़ी फ्लॉप रहता है। हालांकि आज हम आपको आईपीएल 2019 में शामिल रहे पांच ऐसे बल्लेबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने पिछले सीजन में सबसे बड़ी पारियां खेली थीं।

जानिए आईपीएल 2019 की पांच सबसे बड़ी पारियों के बारे में:-

#1 जॉनी बेयरस्टो

जॉनी बेयरस्टो
जॉनी बेयरस्टो

सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से आईपीएल 2019 में अपना पहला सीजन खेलने वाले जॉनी बेयरस्टो ने पिछले सीजन में शानदार प्रदर्शन किया था। इस सीजन में बेयरस्टो ने 157.24 के स्ट्राइक रेट से 445 रन बनाए थे, उन्होंने यह रन महज 10 पारियों में ही बनाए थे। जिसमें उनकी ओर से आईपीएल 2019 की सबसे बड़ी पारी भी खेली गई थी।

बेयरस्टो ने आईपीएल 2019 के दौरान रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ 114 रनों की शानदार पारी खेली थी। उन्होंने यह पारी 56 गेदों में 7 छक्के और 12 चौकों की मदद से खेली थी। उनकी इस पारी की बदौलत एसआरएच ने आरसीबी के सामने 20 ओवर में 232 रनों का लक्ष्य रखा था और आरसीबी यह मैच 118 रनों के अंतर से हार गई थी।

#2 अजिंक्य रहाणे

अजिंक्य रहाणे
अजिंक्य रहाणे

इस लिस्ट में दूसरा नाम है राजस्थान रॉयल्स के बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे का, हालांकि आगामी सीजन में वह दिल्ली कैपिटल्स की ओर से खेलते हुए दिखेंगे। रहाणे ने आईपीएल 2019 के दौरान दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ ही 63 गेदों में 105 रनों की धुंआधार पारी खेली थी। जिसमें 3 छक्के और 11 चौके भी शामिल थे। रहाणे की इस पारी की बदौलत राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली के सामने 20 ओवर में 192 रनों का लक्ष्य रखा था। जिसके जवाब में दिल्ली कैपिटल्स ने भी शानदार प्रदर्शन किया और यह मैच 6 विकेट से जीत लिया था।

#3 संजू सैमसन

संजू सैमसन
संजू सैमसन

राजस्थान रॉयल्स में शामिल बेहतरीन विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन के नाम भी आईपीएल 2019 में तीसरी सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड दर्ज है। उन्होंने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ यह शतकीय पारी खेली थी, जिसमें उन्होंने 55 गेदों में 4 छक्के और 10 चौकों की मदद से 102 रन बनाए थे और उनकी इस शानदार पारी की बदौलत राजस्थान रॉयल्स ने सनराइजर्स हैदराबाद के सामने 20 ओवर में 199 रनों का लक्ष्य रखा था। जिसके जवाब में सनराइजर्स हैदराबाद ने महज 19 ओवर में ही 201 रन बना लिए थे और यह मैच 5 विकेट से जीत लिया था।

#4 डेविड वॉर्नर

डेविड वॉर्नर
डेविड वॉर्नर

सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से डेविड वॉर्नर ने भी आईपीएल 2019 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ बेहतरीन शतकीय पारी खेली थी, जिसमें उन्होंने अपने पार्टनर जॉनी बेयरस्टो के साथ मिलकर टीम का स्कोर 231 रन पहुंचाया था। इस मैच में वॉर्नर ने 55 गेदों में 5 छक्के और 5 चौकों की मदद से 100 रनों की नाबाद पारी खेली थी। जिसके जवाब में आरसीबी महज 113 रन ही बना सकी और हैदराबाद की टीम ने यह मैच 118 रनों के अंतर से जीत लिया था।

#5 केएल राहुल

केएल राहुल
केएल राहुल

किंग्स इलेवन पंजाब के दिग्गज बल्लेबाज केएल राहुल के नाम आईपीएल 2019 की पांचवी सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड दर्ज है। उन्होंने आईपीएल 2019 के दौरान मुंबई इंडियंस के खिलाफ 64 गेंदों में 6 छक्के और 6 चौकों की मदद से 100 रनों की नाबाद पारी खेली थी। जिसकी बदौलत किंग्स इलेवन पंजाब ने मुंबई इंडियंस के सामने 20 ओवर में 198 रनों का लक्ष्य रखा था और मुंबई इंडियंस ने भी शानदार बल्लेबाजी करते हुए 7 विकेट के नुकसान पर इस लक्ष्य को हासिल कर लिया था। मुंबई की ओर से किरोन पोलार्ड ने 31 गेदों में 10 छक्के लगाते हुए 83 रन बनाए थे।

Quick Links

App download animated image Get the free App now