Create
Notifications

भारतीय टीम की आगामी 5 सीरीज के बारे में पूरी जानकारी 

भारतीय क्रिकेट टीम
भारतीय क्रिकेट टीम
akhilesh.tiwari19
visit

विश्व कप 2019 में भारतीय क्रिकेट टीम ने अपनी शुरुआत तो बेहद शानदार तरीके से की थी लेकिन सेमीफाइनल में उसे न्यूजीलैंड के हाथों अप्रत्याशित हार का सामना करना पड़ा, जिसकी वजह से करोड़ों प्रशंसकों का दिल टूट गया। हालांकि इस हार से उबरते हुए भारतीय टीम इन दिनों अपनी आगे की योजनाओं में व्यस्त है।

भारतीय टीम को 3 अगस्त से वेस्टइंडीज के दौरे पर जाना है, जहां पर क्रिकेट फैंस को 3 टी20, 3 वनडे और 2 टेस्ट मैचों की सीरीज देखने को मिलेगी। इसमें कोई शक नहीं कि यह सीरीज रोमांच से भरपूर रहेगी लेकिन मजबूत दिख रही भारतीय टीम को वेस्टइंडीज को पहले से ही कमजोर नहीं आंकना चाहिए।

वहीं इस सीरीज के बाद दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश जैसी टीमें भारती दौरे पर आने वाली हैं। हालांकि इनमें से आगामी पांच सीरीज काफी अहम होंगी, जिनके बारे में हम आपको आज बताने जा रहे हैं। जानिए भारत की आगामी तीन क्रिकेट सीरीज के बारे में:

#1 भारत का वेस्टइंडीज दौरा (3 टी20, 3 वनडे और 2 टेस्ट)

वेस्टइंडीज बनाम भारत
वेस्टइंडीज बनाम भारत

भारत को आगामी 3 अगस्त से वेस्टइंडीज के दौरे पर जाना है, जहां उसे पहले 3 टी20 मैचों की सीरीज खेलनी है। भारत और वेस्टइंडीज के बीच होने वाली यह सीरीज 2020 में होने वाले टी20 विश्व कप से पहले भारत की तैयारियों के रूप में देखी जाएगी। इस सीरीज के लिए चयनकर्ताओं ने जिस टीम का चयन किया है, उसमें कई युवा खिलाड़ियों को जगह मिली है।

वहीं इसके बाद भारतीय टीम और मेजबान देश के बीच 3 वनडे मैचों की भी सीरीज खेली जाएगी। जिसमें भारत को एक बार फिर से अपना मध्यक्रम को आजमाने का मौका मिलेगा। हालांकि मध्यक्रम की जिम्मेदारी इस बार युवा और नए क्रिकेटरों पर ही होगी। वहीं इसके बाद आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में वेस्टइंडीज के साथ होने वाली टेस्ट सीरीज सबसे बड़ी चुनौती होगी। इस सीरीज के दौरान भारत को वेस्टइंडीज के साथ दो टेस्ट मैच खेलने हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

#2 फ्रीडम ट्रॉफी (3 टी20, 3 टेस्ट)

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका
भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका

वेस्टइंडीज के साथ होने वाली सीरीज के बाद दक्षिण अफ्रीका की टीम 15 सितंबर से भारत दौरे पर आएगी, जो कि एक रोमांचक शृंखला होने वाली है। विश्व कप 2019 में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद दक्षिण अफ्रीका जोरदार वापसी करना चाहेगी, जबकि भारत भी अपनी घरेलू सरजमीं पर काफी मजबूत रहा है।

यह भी पढ़ें : 3 दुर्भाग्यशाली भारतीय क्रिकेटर जिन्हें शानदार रिकॉर्ड के बाद भी टेस्ट टीम से बाहर कर दिया गया

दक्षिण अफ्रीका ने आखिरी बार 2015 में भारत का दौरा किया था, जहां पर उन्होंने मेजबान देश को वनडे मैचों की सीरीज में 3-2 से और टी20 सीरीज में 2-0 से हराया था। हालाँकि टेस्ट सीरीज भारत के पक्ष में रहा था। वहीं जब पिछले साल भारत ने दक्षिण अफ्रीका का दौरा किया था, तो वहां भारत को टेस्ट सीरीज में करीबी अंतर से हार मिली थी। जबकि वनडे और टी20 सीरीज भारत ने जीती थी। भारत को दक्षिण अफ्रीका के साथ 3 टी20 मैचों की और 3 टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है। टेस्ट सीरीज के मैच आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के तहत खेले जाएंगे।

#3 बांग्लादेश का भारत दौरा (2 टेस्ट, 3 टी20)

भारत बनाम बांग्लादेश
भारत बनाम बांग्लादेश

दक्षिण अफ्रीका के साथ होने वाली सीरीज के बाद भारत के पड़ोसी देश बांग्लादेश को भी भारत दौरे पर आना है। नवंबर 2019 में भारत दौरे पर आने वाली बांग्लादेश क्रिकेट टीम को भारतीय टीम के साथ 2 टेस्ट मैच और 3 टी20 मैचों की सीरीज खेलनी है। बांग्लादेश और भारत के बीच होने वाली टेस्ट सीरीज विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का ही हिस्सा होगी।

यह भी पढ़ें : Hindi Cricket News : देश के प्रति समर्पण की भावना को लेकर शेल्डन कॉटरेल ने एम एस धोनी को किया सैल्यूट

वहीं इसके अलावा दोनों टीमों के बीच 3 टी20 मैचों की सीरीज भी खेली जानी है। अपनी घरेलू जमीन पर वैसे तो भारत ही मजबूत रहा है लेकिन पिछले कुछ सालों में बांग्लादेश ने अपने क्रिकेट में काफी सुधार किया है और पुराना रिकॉर्ड रहा है कि बांग्लादेश हमेशा से ही भारत का खेल बिगाड़ता रहा है। बांग्लादेश का भारत दौरा 3 नवंबर से शुरू होकर 26 नवंबर तक चलेगा।

#4 वेस्टइंडीज का भारत दौरा (3 वनडे और 3 टी20)

भारत बनाम वेस्टइंडीज
भारत बनाम वेस्टइंडीज

आगामी 3 अगस्त से वेस्टइंडीज के दौरे पर जाने वाली भारतीय टीम की तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है, जहां उसे मेजबान देश के साथ 3 टी20, 3 वनडे और 2 टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है और भारत टी20 विश्व कप से पहले इस सीरीज के जरिए अपने आप को आंकना चाहेगी। वहीं वेस्टइंडीज टीम भी क्रिकेट के छोटे प्रारूप में बेहतरीन प्रदर्शन करती आई है।

यह भी पढ़ें : आईपीएल के 3 खिलाड़ी जो भारत के लिए 2020 टी-20 वर्ल्ड कप में खेल सकते हैं

हालांकि हम बात कर रहे हैं भारत की आगामी सीरीज के बारे में, तो वेस्टइंडीज को भी दिसंबर 2019 में भारत दौरे पर आना है, जहां उसे मेजबान देश भारत के साथ 3 वनडे मैच और 3 टी20 मैचों की सीरीज खेलनी है। वेस्टइंडीज के साथ होने वाली सीरीज भारत की इस साल की अंतिम क्रिकेट सीरीज होगी। यह सीरीज 6 दिसंबर से शुरू होकर 22 दिसंबर तक चलेगी।

#3 भारत का न्यूजीलैंड दौरा (3 वनडे, 5 टी20 और 2 टेस्ट)

न्यूजीलैंड बनाम भारत
न्यूजीलैंड बनाम भारत

लगातार तीन घरेलू सीरीज के बाद भारतीय टीम को फरवरी में न्यूजीलैंड दौरे पर जाना है, जहां पर उन्हें 3 वनडे मैच, 5 टी20 मैच और फिर 2 टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है। ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीतने के बाद भारत ऐसे देशों के खिलाफ एक अच्छा रिकॉर्ड बनाने की कोशिश करेगी, जो कि एमएस धोनी की कप्तानी में काफी निराशाजनक था। न्यूजीलैंड और भारत के बीच होने वाली टेस्ट सीरीज विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का ही हिस्सा होगी।

यह भी पढ़ें : वो 7 बेहतरीन खिलाड़ी जिनका वर्ल्ड कप 2019 में अच्छा इस्तेमाल नहीं किया गया

गौरतलब है कि 2016 में केन विलियमसन के न्यूजीलैंड टीम की कप्तानी संभालने के बाद इस टीम ने केवल एक ही घरेलू टेस्ट सीरीज गंवाई है। वो अब वह इस रिकॉर्ड को और भी ऊपर ले जाना चाहेंगे। जबकि एक मजबूत बल्लेबाजी और गेंदबाजी क्रम के चलते भारतीय टीम भी न्यूजीलैंड को उनके घर में चुनौती दे सकती है।

Edited by निशांत द्रविड़
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now