Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

क्रिकेट जगत की दिनभर की बड़ी खबरें: 1 अगस्त 2018

EXPERT COLUMNIST
Modified 21 Sep 2018, 20:21 IST
Advertisement

England vs India, 1st Test, Day 1: पहले दिन इंग्लैंड का स्कोर 285/9, भारतीय गेंदबाजों का बढ़िया प्रदर्शन भारत और इंग्लैंड के बीच आज से पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच शुरू हुआ और स्टंप्स तक इंग्लैंड ने 285/9 का स्कोर बना लिया था। इंग्लैंड की तरफ से जो रुट (80) और जॉनी बैर्स्टो (70) ने अर्धशतक लगाया, वहीं भारत की तरफ से रविचंद्रन अश्विन ने शानदार गेंदबाजी करते हुए चार विकेट लिए। दूसरे दिन भारत की निगाहें इंग्लैंड को 300 से पहले ऑल आउट करने पर होगी। इंग्लैंड ने इस टेस्ट के साथ एक अनोखी उपलब्धि हासिल कर ली है। यह उनका 1000वां टेस्ट है और यह रिकॉर्ड बनाने वाली इंग्लैंड पहली टीम है।


England vs India, 1st Test: पहले दिन बने सभी आंकड़ों पर एक नज़र #जो रुट ने अपने 70वें टेस्ट की 127वीं पारी में 6000 रन पूरे किये। दिन के हिसाब से जो रुट (2058) सबसे तेज़ 6000 टेस्ट रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बने। उन्होंने एलिस्टेयर कुक (2168) का रिकॉर्ड तोड़ा। #जो रुट ने अपना 41वां टेस्ट अर्धशतक लगाया। भारत के खिलाफ रुट ने अभी तक 12 टेस्ट खेले हैं और उन्होंने हर मैच में कम से कम 50  का स्कोर जरूर बनाया है। इसमें 3 शतक और 9 अर्धशतक शामिल हैं।
नेपाल ने वनडे में किया डेब्यू, पहले मैच में नीदरलैंड्स ने 55 रनों से हराया नीदरलैंड्स ने अम्स्तलवीन में खेले गए पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय में नेपाल को 55 रनों से हरा दिया। यह मैच नेपाल का पहला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय था और यह रिकॉर्ड बनाने वाली वह 27वीं टीम बनी। हालाँकि कम स्कोर वाले मुकाबले में हार के कारण नेपाल का डेब्यू यादगार नहीं बन पाया। गौरतलब है कि आईसीसी विश्व कप क्वालीफ़ायर में आठवें स्थान पर रहने के कारण नेपाल को एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय खेलने का दर्ज़ा मिला था।
Advertisement
SLvSA: दक्षिण अफ्रीका ने श्रीलंका को दूसरे वनडे मुकाबले में 4 विकेट से हराया दक्षिण अफ्रीका ने दांबुला में खेले गए दूसरे एकदिवसीय मुकाबले में श्रीलंका को 4 विकेट से हराकर 5 मैचों की सीरीज में 2-0 की बढ़त हासिल कर ली है। श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 8 विकेट के नुकसान पर 244 रन बनाए, जिसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम ने 42.5 ओवरों में 6 विकेट खोकर लक्ष्य को हासिल कर लिया। क्विंटन डी कॉक को 87 रनों की शानदार पारी खेलने के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।
WIvBAN: पहले टी20 मैच में वेस्टइंडीज ने बांग्लादेश को 7 विकेट से हराया वेस्टइंडीज ने सेंट किट्स में खेले गए पहले टी20 मैच में बांग्लादेश को डकवर्थ-लुईस नियम से 7 विकेट से हरा दिया। बांग्लादेश की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 9 विकेट के नुकसान पर 143 रनों का स्कोर खड़ा किया। बारिश आने की वजह से मेजबान टीम के सामने 11 ओवर में 91 रन का लक्ष्य रखा गया जिसे उन्होंने 9.1 ओवर में ही 3 विकेट खोकर हासिल कर लिया। आंद्रे रसेल को उनके ऑलराउंड प्रदर्शन (35* रन, 1 विकेट) के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।
बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने न्यूजीलैंड के खिलाफ डे-नाइट टेस्ट खेलने से मना किया बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने न्यूजीलैंड के खिलाफ अगले साल फरवरी में होने वाली सीरीज में डे-नाइट टेस्ट खेलने से मना कर दिया है। बोर्ड ने यह फैसला टीम मैनेजमेंट और खिलाड़ियों के आग्रह करने पर किया। बांग्लादेश को अगले साल न्यूजीलैंड में 3 टेस्ट और 3 एकदिवसीय मैचों की सीरीज खेलनी है। दो साल पहले भी न्यूजीलैंड क्रिकेट ने डे-नाइट टेस्ट मैच का ऑफर दिया था, लेकिन बांग्लादेश ने खेलने से मना कर दिया था।
अर्जुन रणतुंगा और अरविंद डी सिल्वा ने फिक्सिंग के आरोपों से किया इनकार अरविंद डी सिल्वा की मौजूदगी में कोलंबो में पत्रकारों से बातचीत में रणतुंगा ने कहा कि हमने कभी किसी से भी पैसे लेकर मैच फिक्स नहीं किए। वहीं अरविंद डी सिल्वा ने कहा कि अगर मैंने मैच फिक्सिंग की थी तो फिर उन्होंने मुझे अपनी क्रिकेट समिति में क्यों शामिल किया। गौरतलब है श्रीलंका क्रिकेट के पूर्व चीफ थिलंगा सुमथिपाला ने आरोप लगाए थे कि अर्जुन रणतुंगा और अरविंद डी सिल्वा ने साल 1994 में एक भारतीय बुकी से पैसे लेकर मैच फिक्स किए थे।
BPXIvSA ‘A’, तीन दिवसीय अभ्यास मैच: बल्लेबाजों के बेहतरीन खेल के बाद मैच हुआ ड्रॉ संक्षिप्त स्कोर दक्षिण अफ्रीका ए: 473/4 पारी घोषित, 61/2 बोर्ड अध्यक्ष एकादश: 397/6 पारी घोषित Published 02 Aug 2018, 00:02 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now
❤️ Favorites Edit