Create
Notifications

क्रिकेट जगत की दिनभर की बड़ी खबरें: 1 दिसम्बर 2017

निशांत द्रविड़
visit

INDvSL: दिल्ली टेस्ट के लिए भारत की संभावित एकादश मुरली विजय, के एल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, ऋद्धिमान साहा, आर अश्विन, आर जडेजा, उमेश यादव और इशांत शर्मा


Ashes 2017: शनिवार को एडिलेड में बनेगा एशेज़ का सबसे बड़ा इतिहास, पहली बार होगा डे-नाइट टेस्ट मैच

पहले टेस्ट में 10 विकेट से इंग्लैंड पर जीत दर्ज करने के बाद मेज़बान ऑस्ट्रेलिया तैयार है एशेज़ के दूसरे टेस्ट के लिए, जो शनिवार से एडिलेड में खेला जाएगा। एडिलेड में होने वाला ये टेस्ट मैच ऐतिहासिक होने वाला है, क्योंकि एशेज़ इतिहास में पहली बार पिंक बॉल से डे-नाइट टेस्ट मैच होने जा रहा है। इससे पहले इसी मैदान पर दो डे-नाइट टेस्ट मैच खेले जा चुके हैं, जहां एक में कंगारुओं ने न्यूज़ीलैंड को शिकस्त दी थी तो पिछली बार हुए पिंक बॉल टेस्ट में दक्षिण अफ़्रीका को भी मेज़बानों से मिली थी हार।


विराट कोहली ने मिस वर्ल्ड मानुषी छिल्लर के सवाल का दिया बेहतरीन जवाब

विराट कोहली ने युवा खिलाड़ियों के लिए कहा कि सबसे पहले आपको यह समझाना चाहिए कि आप जीवन में क्या करना चाहते हैं। अगर आप मैदान पर हैं, तो आप को ईमानदारी और दिल से खेल को खेलना चाहिए। यदि ऐसा नहीं होगा, तो लोग आप से दूर रहना पसंद करेंगे। अगर बात मेरी की जाए, तो मैंने कभी भी किसी और की तरह बनना नहीं चाहा। मैं जैसा था वैसा ही हूँ।


NZvWI: अपने पहले टेस्ट की पहली ही गेंद पर हिट विकेट होकर सुनील अम्ब्रिस ने बनाया नया रिकॉर्ड

अपने पहले टेस्ट की पहली ही गेंद पर आउट होने का रिकॉर्ड इससे पहले काफी बल्लेबाज बना चुके हैं, लेकिन सुनील अम्ब्रिस हिट विकेट आउट होने वाले विश्व के पहले बल्लेबाज बने। पहले टेस्ट की पहली गेंद पर सुनील अम्ब्रिस को मिलाकर अभी तक 63 बल्लेबाज आउट हो चुके हैं, जिसमें 25 बल्लेबाज कैच आउट, 19 बल्लेबाज बोल्ड, 16 बल्लेबाज एलबीडबल्यू, एक रन आउट, एक स्टंप और एक हिट विकेट हुए हैं।


वेस्टइंडीज दौरे पर किरोन पोलार्ड ने मेरे साथ गंभीर मजाक किया था: हार्दिक पांड्या

पांड्या ने वेस्टइंडीज दौरे पर हुई घटना को लेकर कहा कि पोलार्ड ने सोच लिया था कि वह मेरे साथ मजाक करने वाले हैं। उन्होंने एक पुलिस अफसर को बुलाया, जो वास्तव में उनका दोस्त था। उस पुलिस अफसर ने मुझे गिरफ्तार करने की कोशिश की। मुझे मालूम था कि यह मजाक है लेकिन एक समय पर मुझे लगने लगा कि यह मामला गंभीर हो गया है और मैं शांत हो गया। मैंने एक बार सोचा कि मुझे भारतीय टीम को फ़ोन करना चाहिए क्योंकि मैंने उस समय कुछ गलत नहीं किया था।


वर्तमान समय में मैं विराट कोहली से प्रेरित होती हूँ: मिताली राज

मिताली राज ने अपने आदर्श के तौर पर भारतीय कप्तान विराट कोहली का नाम लेते हुए कहा कि मैं हर दिन किसी न किसी इन्सान से प्रभावित और प्रेरित होती हूँ लेकिन अगर मैं किसी एक का नाम लूंगी तो वह विराट कोहली का नाम होगा, क्योंकि मौजूदा समय में अपनी फिटनेस पर फोकस बनाए रखने के लिए उनका नाम सबसे ऊपर लिया जाता है। पिछले कुछ वर्षों में कोहली की फिटनेस में बेहतरीन बदलाव देखने को मिला है।


कोहली, रूट, स्मिथ और विलियमसन अपनी शैली के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज हैं: मैथ्यू हेडन

चारों बल्लेबाजों में सबसे बेहतरीन बल्लेबाज के सन्दर्भ में हेडन ने कहा कि केन विलियमसन की बल्लेबाजी मॉडर्न-डे क्रिकेट के बल्लेबाजों से अलग है। वह बैकफुट पर और अपनी काबिलियत से गेंद को बहुत धीमा खेलना पसंद करते हैं। कोहली का कवर ड्राइव और गेंदबाजों के प्रति आक्रमण उनकी काबिलियत को दर्शाता है, तो रूट एक स्तम्भ की तरह बीच मैदान पर खड़े हो जाते हैं और टीम के लिए लगातार रन बनाते हैं। स्मिथ की बात की जाए, तो उनके खेलने का तरीका एकदम अलग है। उनका अजीबोगरीब बल्लेबाजी स्टांस है, जो किसी भी तकनीकी बल्लेबाज से अलग दिखाई देता है।


रविचंद्रन अश्विन की तुलना में हरभजन सिंह ज्यादा आक्रामक स्पिनर रहे हैं: मैथ्यू हेडन

हेडन ने कहा कि जब भारत के पास इस तरह का तेज गेंदबाजी आक्रमण नहीं था तब भज्जी के कन्धों पर अधिक जिम्मेदारी थी। हेडन ने हरभजन सिंह का सामना कई बार किया है तथा आईपीएल में चेन्नई सुपरकिंग्स की तरफ से खेलते हुए अश्विन को भी काफी करीब से देखा है। उन्होंने कहा कि अश्विन ने 300 विकेट का विश्व रिकॉर्ड तोड़ा है और 5 वर्ष बाद अपने जमाने के महान गेंदबाजों में शुमार होंगे।


रन बनाता रहूंगा तो टीम में चयन के लिए अपने आप विचार होगा: संजू सैमसन

सैमसन के प्रदर्शन को लेकर मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने भी उनकी तारीफ की थी। संजू सैमसन के लिए यह एक सकारात्मक प्रतिक्रिया भी हो सकती है। सैमसन ने अपने प्रदर्शन और टीम में वापसी की अटकलों पर बातचीत करते हुए स्पोर्ट्सकीड़ा से बातचीत की। उन्होंने कहा कि मैं अभी शानदार बल्लेबाजी कर रहा हूँ और इससे अच्छा महसूस करता हूँ। मुझे जब भी बल्लेबाजी का मौका मिले, रन बनाना चाहता हूं। चयन मेरे हाथ में नहीं है।


NZvWI, पहला टेस्ट: नील वैगनर की घातक गेंदबाजी के आगे वेस्टइंडीज की पहली पारी 134 रनों पर सिमटी

वेस्टइंडीज के खिलाफ वेलिंग्टन में आज से शुरू हुए पहले टेस्ट के पहले दिन का खेल समाप्त होने तक कीवी टीम ने पहली पारी में 2 विकेट पर 85 रन बनाए हैं। वेस्टइंडीज की टीम इससे पहले नील वैगनर (7/39) की घातक गेंदबाजी की बदौलत सिर्फ 134 रन बनाकर आउट हो गई थी। मेजबान टीम अभी पहली पारी के आधार पर वेस्टइंडीज से सिर्फ 49 रन पीछे है। जीत रावल 29 और रॉस टेलर 12 रन बनाकर क्रीज पर हैं।


युवराज सिंह को डॉक्टरेट की मानद उपाधि से नवाजा गया

भारतीय बल्लेबाज युवराज सिंह को डॉक्टरेट यानि डॉक्टर ऑफ़ फिलोसोफी की मानद उपाधि से नवाजा गया है। उन्हें यह सम्मान ग्वालियर की आईटीएम यूनिवर्सिटी की तरफ से दिया गया है। खेल में असाधारण योगदान और साथ ही परिवर्तन लाने का प्रेरक मानते हुए उन्हें यह सामान दिया गया है।


सौरव गांगुली ने खिलाड़ियों के वेतन वृद्धि की मांग का समर्थन किया

पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली ने राष्ट्रीय टीम के खिलाड़ियों की वेतन वृद्धि की मांग का समर्थन किया है। उन्होंने कहा कि बीसीसीआई के बढ़ते रेवेन्यू में हिस्सा पाने के हकदार खिलाड़ी भी हैं। विराट कोहली और टीम के सदस्यों की मांग पर दादा ने अपने इस तरह के विचार रखे हैं।


रवि शास्त्री के अनुसार चेतेश्वर पुजारा को सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट में सबसे ऊपर होना चाहिए भारतीय क्रिकेट टीम

के मुख्य कोच रवि शास्त्री ने यह माना है कि भारतीय टीम के टेस्ट स्पेशलिस्ट बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा को कॉन्ट्रैक्ट खिलाड़ियों की लिस्ट में सबसे ऊपर का स्थान मिलना चाहिए। चेतेश्वर पुजारा फ़िलहाल सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट के ग्रेड 'ए' की लिस्ट में आते हैं, जहाँ उनके साथ भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली, विकेटकीपर बल्लेबाज महेद्र सिंह धोनी, रविचंद्रन अश्विन, अजिंक्य रहाणे और मुरली विजय शामिल हैं।


Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now