क्रिकेट जगत की दिनभर की बड़ी खबरें: 11 नवंबर 2017

गौतम गंभीर को डीडीसीए की प्रबंधक समिति में सरकारी प्रतिनिधि बनाया गया

भारतीय टीम के बल्लेबाज गौतम गंभीर को अब एक नई जिम्मेदारी मिली है। उन्हें दिल्ली डिस्ट्रिक एंड क्रिकेट एसोसिएशन की प्रबंध समिति में सरकारी प्रतिनिधि नियुक्त किया गया है। गंभीर ने स्पष्ट किया है कि वो इस क्रिकेट संघ का अपना पुराना वैभव लौटाने के लिए पूरी कोशिश करेंगे। गंभीर ने ये नई जिम्मेदारी मिलने के बाद खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ का ट्वीट कर आभार जताया।


भारतीय टीम में डेब्यू करना आसान है, लेकिन वापसी करना नहीं: दिनेश कार्तिक

भारतीय टीम के बल्लेबाज दिनेश कार्तिक का मानना है कि भारतीय टीम में डेब्यू करना आसान है लेकिन टीम से बाहर होने के बाद वापसी करना काफी मुश्किल है। एक अंग्रेजी अखबार से बातचीत में उन्होंने ये बात कही। उनका मानना है कि टीम में वापसी करने के बाद आपको काफी सारे मानसिक दबाव का सामना करना पड़ता है और अपने आपको साबित करना पड़ता है।


एशेज से ज्यादा मजा भारत-पाकिस्तान के मैच में आता है: वसीम अकरम

पाकिस्तान टीम के पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज वसीम अकरम का मानना है कि एशेज सीरीज से ज्यादा मजा मैच भारत-पाकिस्तान के मैच में आता है। उनका कहना है कि भारत-पाकिस्तान मैच की व्यूवरशिप एशेज श्रृंखला से ज्यादा रहती है। वहीं भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय श्रृंखला फिर से शुरु होने पर भी उन्होंने अपनी प्रतिक्रिया दी। उनका मानना है कि आईसीसी इस मामले में बीसीसीआई को मनाने में नाकाम रहा है।


महेंद्र सिंह धोनी को मिला कोच रवि शास्त्री का समर्थन

भारतीय टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री ने भी पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का बचाव किया है और उन्हें सर्वश्रेष्ठ टीम मैन बताया है। रवि शास्त्री का कहना है कि कुछ लोग महेंद्र सिंह धोनी से जलते हैं और चाहते हैं कि धोनी का अंतर्राष्ट्रीय करियर जल्द ही समाप्त हो जाए। एक निजी न्यूज चैनल से बातचीत में शास्त्री ने कहा कि ऐसा लगता है आसपास काफी सारे ईर्ष्यालू लोग हैं, जो कि चाहते हैं कि धोनी कुछ मैचों में खराब खेलें। कुछ लोग चाहते हैं कि धोनी का करियर जल्द ही खत्म हो जाए, लेकिन उन जैसे महान खिलाड़ी अपना भाग्य खुद लिखते हैं।


विनय कुमार को भारतीय टीम में वापसी का भरोसा

कर्नाटक के तेज गेंदबाज आर विनय कुमार को उम्मीद है कि वो भारतीय टीम में वापसी जरुर करेंगे। वो इस वक्त अपना पूरा ध्यान घरेलू क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन करने पर लगा रहे हैं, ताकि चयनकर्ताओं को प्रभावित कर सकें। इस रणजी सीजन में विनय कुमार अब तक 3 मैचों में 20 विकेट चटका चुके हैं, वो गेंद और बल्ले दोनों से लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। इसी अच्छे प्रदर्शन की बदौलत वो भारतीय टीम में एक बार फिर से जगह बनाना चाहते हैं और उन्हें पूरा भरोसा है कि उन्हें अपने बेहतरीन खेल का ईनाम जरुर मिलेगा।


विराट कोहली ने सॉफ्ट ड्रिंक का विज्ञापन नहीं करने की वजह बताई

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने एक बड़ी साफ्ट ड्रिंक कंपनी का विज्ञापन नहीं करने की वजह बताई है। कोहली का कहना है कि वो उस चीज का विज्ञापन नहीं करना चाहते हैं जिसका प्रयोग वो खुद नहीं करते हैं। कोहली ने ये भी बताया कि उन्होंने सॉफ्ट ड्रिंक निर्माता कंपनी पेप्सिको का विज्ञापन करना क्यों बंद कर दिया।


पहले अभ्यास मैच में इंग्लैंड ने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को 192 रनों से हराया

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एशेज से पहले इंग्लैंड ने अपनी जबरदस्त तैयारी का परिचय देते हुए क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया एकादश के खिलाफ हुए पहले चार दिवसीय अभ्यास मैच में 192 रनों से बड़ी जीत दर्ज की है। इंग्लैंड से मिले 268 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए मैच के चौथे और अंतिम दिन क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम 75 रन बनाकर आउट हो गई।


IBPXIvSL: श्रीलंका ने अभ्यास मैच के पहले दिन पहली पारी में बनाए 6 विकेट पर 411 रन

भारत दौरे पर आई श्रीलंकाई टीम ने अपने मजबूत इरादों का प्रदर्शन किया है। टेस्ट सीरीज शुरू होने से पहले दो दिवसीय अभ्यास मैच के पहले दिन श्रीलंका ने स्टंप्स तक 6 विकेट पर 411 रन बनाए। डिकवेला 73 और रोशन सिल्वा 36 रन बनाकर क्रीज पर हैं। कोलकाता के जाधवपुर विश्वविद्यालय कैंपस में खेले जा रहे इस मुकाबले में मेहमान बल्लेबाजों ने भारतीय बोर्ड अध्यक्ष एकादश के खिलाफ जमकर अभ्यास किया।


रणजी ट्रॉफी राउंड अप: गौतम गंभीर ने लगाया अविजित शतक, हिमाचल प्रदेश की करारी हार

रणजी ट्रॉफी 2017-18 के पांचवें राउंड का आज तीसरा दिन था। सबसे ख़ास इसमें गौतम गंभीर की कर्नाटक के खिलाफ खेली गई अविजित 135 रनों की पारी रही। गंभीर के इस खेल की बदौलत दिल्ली भी अब तक अच्छा स्कोर बना चुका है। इसके अलावा छत्तीसगढ़ के खिलाफ हिमाचल प्रदेश को एक पारी और 114 रनों से शिकस्त का सामना करना पड़ा है। एक अन्य मैच में बंगाल की टीम भी विदर्भ के सामने फॉलोऑन खेल रही है और इस टीम पर भी पारी से हार का खतरा भी मंडरा रहा है।


भुवनेश्वर कुमार की शादी की तारीख का हुआ ऐलान

हाल ही में सगाई करने वाले भारतीय खिलाड़ी भुवनेश्वर कुमार की शादी की तारीख जा इन्तजार भी अब समाप्त हो गया है। मेरठ में भुवनेश्वर कुमार 23 नवंबर को होटल ब्राबुरा में नुपुर नागर के साथ शादी के बंधन में बंध जाएंगे। भुवनेश्वर कुमार ने इस बारे में एक प्रेस वार्ता कर जानकारी दी, इस दौरान भुवी की बहन भी वहां मौजूद रहीं।


BPL 2017: राजशाही किंग्स और ढ़ाका डायनामाइट्स ने अपने-अपने मुकाबले जीते

बांग्लादेश प्रीमियर लीग में आज दो मुकाबले खेले गए। राजशाही किंग्स ने पहले मुकाबले में रंगपुर राइडर्स को 8 विकेट से हरा दिया। दूसरा मुकाबला ढ़ाका डायनामाइट्स और सिलहट सिक्सर्स के बीच खेला गया, इसमें ढ़ाका ने आसानी से 8 विकेट से जीत हासिल कर ली। टूर्नामेंट में अब तक 10 मैच खेले जा चुके हैं।

Edited by Staff Editor