Create
Notifications
Advertisement

क्रिकेट जगत की दिनभर की बड़ी खबरें: 13 जून 2018

  • कल से खेला जाएगा भारत-अफगानिस्तान एकमात्र टेस्ट, बीसीसीआई अवॉर्ड विजेताओं की पूरी लिस्ट, एमेलिया केर का विश्व रिकॉर्ड
FEATURED WRITER
Modified 21 Sep 2018, 20:22 IST

एमेलिया केर ने 232 रनों के साथ बनाया एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय का विश्व रिकॉर्ड, न्यूजीलैंड ने लगातार तीसरे मैच में बनाये 400 रन न्यूजीलैंड की एमेलिया केर ने आयरलैंड के खिलाफ डब्लिन में खेले गए तीसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय में 232 रनों की बेमिसाल पारी खेलकर ऑस्ट्रेलिया की बेलिंडा क्लार्क (229*, 1997) का एक पारी में सबसे ज्यादा रनों का 21 साल पुराना विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया। 17 साल की एमेलिया केर ने 145 गेंदों में 31 चौके और 2 छक्कों की मदद से 232 रनों की नाबाद पारी खेली और यह महिला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय का सिर्फ दूसरा दोहरा शतक है।


बीसीसीआई के अवॉर्ड समारोह में सम्मानित होने वाले सभी खिलाड़ियों की पूरी लिस्ट बैंगलोर में आयोजित हुए बीसीसीआई के नमन क्रिकेट अवॉर्ड में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को पॉली उमरीगर अवॉर्ड से नवाजा गया है। इस दौरान अलग- अलग कैटेगरी में कई खिलाड़ियों को अवॉर्ड मिले। दरअसल विराट कोहली को दो पॉली उमरीगर अवॉर्ड मिले। 2016-17 और 2017-18 के सीजन में बेहतरीन प्रदर्शन करने के लिए उन्हें ये अवॉर्ड दिया गया।
IND v AFG: ऐतिहासिक टेस्ट के लिए दोनों टीमों की संभावित एकादश भारत संभावित-XI: शिखर धवन, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, करुण नायर, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांडया, आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, उमेश यादव, और इशांत शर्मा अफ़ग़ानिस्तान संभावित-XI: मोहम्मद शहज़ाद, उस्मान घनी, असग़र स्टैनिकज़ाई, समीउल्लाह शेनवारी, मोहम्मद नबी, नजीबुल्लाह ज़दरण, शफ़ीकुल्लाह, राशिद ख़ान, करीम जनत, मुजीब-उर-रहमान और आफ़ताब आलम
ENGvAUS: पहले एकदिवसीय में इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को 3 विकेट से हराया इंग्लैंड ने ओवल में खेले गए पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय में ऑस्ट्रेलिया को 3 विकेट से हराकर पांच मैचों की एकदिवसीय सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है। ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 214 रन बनाये, जिसके जवाब में मेजबान इंग्लैंड ने 7 विकेट खोकर 44 ओवर में ही लक्ष्य हासिल कर लिया। मोईन अली (3/43 एवं 17) को उनकी बेहतरीन गेंदबाजी और उपयोगी पारी के लिए मैन ऑफ़ द मैच चुना गया। 10 जून को स्कॉटलैंड के खिलाफ मिली चौंकाने वाली हार के बाद इंग्लैंड के लिए यह जीत बेहद जरूरी थी।
पाकिस्तान ने दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय में स्कॉटलैंड को 84 रनों से हराया, सीरीज पर 2-0 से किया कब्ज़ा पाकिस्तान ने एडिनबर्ग में खेले गए दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय में स्कॉटलैंड को 84 रनों से बुरी तरह हराकर दो मैचों की टी20 सीरीज पर 2-0 से कब्ज़ा कर लिया है। पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 166/6 का स्कोर बनाया, जिसके जवाब में स्कॉटलैंड की टीम 15वें ओवर में सिर्फ 82 रनों पर ढेर हो गई। उस्मान खान को सिर्फ चार रन देकर दो विकेट लेने के लिए मैन ऑफ़ द मैच चुना गया।
टी20 त्रिकोणीय सीरीज: नीदरलैंड्स ने दूसरे मुकाबले में आयरलैंड को 4 विकेट से हराया मेजबान नीदरलैंड्स ने रॉटरडैम में खेले गए टी20 त्रिकोणीय सीरीज के दूसरे मैच में आयरलैंड को 4 विकेट से हरा दिया। आयरलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 158/6 का स्कोर बनाया, जिसके जवाब में नीदरलैंड्स ने 19 ओवर में ही 6 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। रुलोफ़ वैन डर मर्व (2 विकेट एवं 37 रन) ने बेहतरीन ऑलराउंड प्रदर्शन किया।

मैंने किसी सामान्य क्रिकेटर नहीं, बल्कि एम एस धोनी जैसे दिग्गज खिलाड़ी की वजह से टीम में अपनी जगह गंवाई: दिनेश कार्तिक अफगानिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच से पहले कार्तिक ने कहा मैं उतनी अच्छी बल्लेबाजी नहीं कर रहा था। उस समय टीम में प्रतिस्पर्धा काफी कड़ी थी और उसके बाद धोनी जैसे दिग्गज खिलाड़ी भी थे। विश्व क्रिकेट में वो उस वक्त तक काफी नाम कमा चुके थे और उसके बाद भारत के सबसे सफल कप्तान भी बने। इसलिए मेरा मानना है कि किसी साधारण खिलाड़ी की वजह से मुझे भारतीय टीम से बाहर नहीं किया गया, ये एम एस धोनी थे जो कि बहुत बड़े खिलाड़ी हैं।
मेडिकल इमरजेंसी की वजह से खेल के दौरान मैदान में उतरा एयर एंबुलेंस मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर लंकाशायर और एसेक्स के बीच चल रहे मैच में तीसरे दिन 64वें ओवर का खेल चल रहा था। इसी दौरान मैच का लुत्फ उठाने आए एक दर्शक की तबीयत अचानक खराब हो गई। पवेलियन में चक्कर खाकर गिरने वाले इस फैन को अस्पताल पहुंचाने के लिए सबसे उपयुक्त साधन एयर एंबुलेंस ही था। इस वजह से स्टेडियम प्रबंधन ने अस्पताल प्रशासन की मदद से मैदान में एयर एंबुलेंस उतरवाया। इस दौरान 35 मिनट तक मैच रूका रहा।
WIvSL: एंजेलो मैथ्यूज और लाहिरू गमगे वेस्टइंडीज दौरे से हुए बाहर वेस्टइंडीज के खिलाफ 3 टेस्ट मैचों की श्रृखंला में 1-0 से पिछड़ रही श्रीलंका की टीम को दो और बड़े झटके लगे हैं। अनुभवी ऑलराउंडर एंजेलो मैथ्यूज निजी कारणों की वजह से दौरा बीच में ही छोड़कर स्वदेश लौट गए हैं। वहीं लाहिरू गमगे को चोटिल होने की वजह से वापस लौटना पड़ा है। इन दोनों खिलाड़ियों की जगह बल्लेबाज दनुश्का गुनातिलका और ऑलराउंडर दसुन शनाका को टीम में जगह मिली है।   13 जून का क्रिकेट राउंड अप

Published 13 Jun 2018, 23:59 IST
Advertisement
Fetching more content...
Get the free App now
❤️ Favorites Edit