Create

क्रिकेट जगत की दिनभर की बड़ी खबरें: 16 फरवरी 2018

Naveen Sharma

SAvIND: भारत ने छठे वन-डे में दक्षिण अफ्रीका को 8 विकेट से हराया, कोहली ने जमाया शतक

सेंचुरियन में छठे और आखिरी एकदिवसीय मैच में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 8 विकेट से हराकर 5-1 से सीरीज अपने नाम कर ली। पहले बल्लेबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीका की पूरी टीम 46.5 ओवर में 204 रनों पर सिमट गई। सबसे अधिक रन खाया जोंडो (54) ने बनाए। भारत की तरफ से इस सीरीज में पहला मैच खेल रहे शार्दुल ठाकुर ने 4 विकेट अपने नाम किये। बुमराह ने 2 विकेट चटकाए। युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव को भी क्रमशः 2 और 1 सफलता हासिल हुई। टीम इंडिया ने 32.1 ओवर में 2 विकेट पर 206 रन बनाकर मैच जीत लिया। भारत के लिए कप्तान विराट कोहली ने शानदार 129* रन बनाए।


SAvIND: भारतीय महिला टीम ने दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय में दक्षिण अफ्रीका को 9 विकेट से हराया

ईस्ट लंदन में खेले गए टी20 सीरीज के दूसरे मुकाबले में दक्षिण अफ्रीकी महिला टीम को भारतीय महिला टीम ने 9 विकेट से हरा दिया है। दक्षिण अफ्रीका ने निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 142 रन बनाये और भारत के सामने सम्मानजनक लक्ष्य रखा, जिसके जवाब में भारत ने आखिरी ओवर में लक्ष्य को आसानी के साथ 9 विकेट के रहते प्राप्त कर लिया। मिताली राज को उनके बेहतरीन नाबाद 76 रनों के लिए प्लेयर ऑफ़ द मैच चुना गया।


अच्छे प्रदर्शन के बावजूद मुझे टीम से बाहर कर दिया गया: सुरेश रैना भारतीय टीम

के धाकड़ बल्लेबाज सुरेश रैना ने खुद को टीम से बाहर किए जाने को लेकर बड़ी बात कही है। उन्होंने कहा है कि अच्छे प्रदर्शन के बावजूद जब उन्हें टीम में जगह नहीं मिली तो काफी दुख हुआ। हालांकि अब मैं दोबारा टीम में आ गया हूं और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद है।


ससेक्स के लिए काउंटी क्रिकेट खेलेंगे इशांत शर्मा भारतीय टीम

के तेज गेंदबाज इशांत शर्मा अपना पहला काउंटी क्रिकेट खेलेंगे और इसके लिए उन्होंने ससेक्स के साथ करार किया है। डील साइन करने के बाद इशांत शर्मा ने इसको लेकर खुशी जताई।


NZvAUS: मार्टिन गप्टिल बने टी20 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी न्यूजीलैंड

के सलामी बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल टी20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। त्रिकोणीय टी20 श्रृंखला में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच के दौरान उन्होंने ये उपलब्धि हासिल की। गप्टिल ने अपनी 105 रनों की शानदार पारी के दौरान ये कीर्तिमान बनाया। टी20 क्रिकेट में अब गप्टिल के नाम 2145 रन हो गए हैं, उन्होंने अपनी ही टीम के पूर्व कप्तान ब्रेंडन मैकलम का रिकॉर्ड तोड़ा जिन्होंने 2005 से लेकर 2015 तक 136.21 की स्ट्राइक रेट से 71 मैचो में 2140 रन बनाए थे। गप्टिल ने अपने 73वें अंतर्राष्ट्रीय टी20 मैच में इस रिकॉर्ड को अपने नाम किया।


टी20 त्रिकोणीय सीरीज: ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को हराकर रचा इतिहास न्यूज़ीलैंड

और ऑस्ट्रेलिया के बीच आज ऑकलैंड में टी20 त्रिकोणीय सीरीज का पांचवा मुकाबला खेला गया। ऑस्ट्रेलिया ने इस मुकाबले को 5 विकेट से अपने नाम करते हुए सीरीज में लगातार चौथी जीत अर्जित की है। न्यूज़ीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए मार्टिन गप्टिल के बेहतरीन शतक के बदौलत 243 रनों का मजबूत स्कोर खड़ा किया, जिसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने 19वें ओवर में इस लक्ष्य को 5 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया। डार्सी शॉर्ट को बेहतरीन अर्धशतकीय पारी के लिए मैन ऑफ़ द मैच चुना गया।


Vijay Hazare Trophy 2018: बारहवें दिन हुए सभी मुकाबलों पर एक नज़र विजय हजारे ट्रॉफी

के बारहवें दिन छह टीमों के मध्य कुल 3 मैच खेले गए। बड़ौदा के सामने असम की बुरी तरह हार हुई। इसके अलावा हरियाणा और रेलवे की टीमों को भी शिकस्त का सामना करना पड़ा।


AFGvZIM: चौथे एकदिवसीय में अफगानिस्तान ने जिम्बाब्वे को 10 विकेट से हराया

शारजाह क्रिकेट ग्राउंड पर खेले गए अफगानिस्तान और ज़िम्बाब्वे के बीच चौथे मुकाबले में मेजबान टीम ने 10 विकेट से एकतरफा जीत हासिल करते हुए सीरीज में 3-1 की अजेय बढ़त बना ली है। पहले बल्लेबाजी करते हुए ज़िम्बाब्वे केवल 134 रन बनाकर ऑल आउट हो गई, जिसके जवाब में अफगानिस्तान ने 21.1 ओवर में इस लक्ष्य को बिना किसी विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया। अफगानिस्तान के स्पिनर मुजीब उर रहमान को उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए मैन ऑफ़ द मैच चुना गया।


मिताली राज ने लगातार 4 टी20 अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड बनाया

पुरुष टीम की लगातार सफलता के चलते भारतीय महिला टीम और उनके रिकार्ड्स पर किसी का ध्यान नहीं जा रहा है। शायद यही कारण है कि वन-डे में भारतीय कप्तान मिताली राज के कीर्तिमानों पर ध्यान कम जा रहा है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टी20 में उन्होंने नाबाद 76 रनों की पारी खेल टीम को 9 विकेट से जीत दिलाने के अलावा 5 मैचों की सीरीज में 2-0 की बढ़त भी दिलाई। मिताली ने इस अर्धशतक के साथ ही लगातार 4 टी20 फिफ्टी जमाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।


Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...