Create
Notifications

क्रिकेट जगत की दिनभर की बड़ी खबरें: 2 दिसम्बर 2017

Naveen Sharma
visit

NZvWI, पहला टेस्ट: कॉलिन डी ग्रैंडहोम के धुआंधार शतक की बदौलत मजबूत स्थिति में न्यूजीलैंड

वेलिंगटन में खेले जा रहे पहले टेस्ट के दूसरे दिन न्यूजीलैंड ने कॉलिन डी ग्रैंडहोम के धुआंधार शतक की बदौलत वेस्टइंडीज के खिलाफ एक बड़ी बढ़त हासिल कर ली है। दूसरे दिन स्टंप्स तक न्यूजीलैंड ने 447/9 का स्कोर बना लिया और फ़िलहाल उनकी बढ़त 313 रनों की है। वेस्टइंडीज की पहली पारी पहले दिन ही सिर्फ 134 रनों पर सिमट गई थी। कॉलिन डी ग्रैंडहोम ने सिर्फ 71 गेंदों में शतक लगाया और टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में यह नौवां सबसे तेज़ शतक है। सबसे तेज़ शतक का विश्व रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के ही ब्रेंडन मैकलम (54 गेंद) के नाम है।


एबी डीविलियर्स की धुंआधार पारी की बदौलत टाइटंस की धमाकेदार जीत

दक्षिण अफ्रीका में खेले जा रहे घरेलू टी20 टूर्नामेंट के एक मुकाबले में टाइटंस ने एबी डीविलियर्स की धुआंधार पारी की बदौलत वॉरियर्स को डकवर्थ-लुईस नियम से 56 रनों से हरा दिया। बारिश से प्रभावित मैच को 13 ओवरों का कर दिया गया था और टाइटंस ने 172/3 का विशाल स्कोर खड़ा कर दिया। डीविलियर्स ने चार चौकों और चार छक्कों की मदद से 19 गेंदों में 48 रन की पारी खेली। 173 रनों के लक्ष्य के सामने वॉरियर्स 116/9 का स्कोर ही बना सकी।


INDvSL, तीसरा टेस्ट: विराट कोहली और मुरली विजय के शतक की बदौलत बेहद मजबूत स्थिति में भारत

भारत और श्रीलंका के बीच आज से दिल्ली में तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा और आखिरी टेस्ट शुरू हुआ। पहले दिन भारत ने मुरली विजय के 11वें और विराट कोहली के 20वें शतक की बदौलत का 371/4 का मजबूत स्कोर बना लिया है और दूसरे दिन मेजबानों की नज़र एक बहुत ही विशाल स्कोर की तरफ होगी। विजय और कोहली ने तीसरे विकेट के लिए 283 रनों की साझेदारी निभाई। स्टंप्स के समय विराट कोहली 156 और रोहित शर्मा 6 रन बनाकर नाबाद थे।


AUSvENG, दूसरा एशेज टेस्ट: पहला दिन बारिश से प्रभावित, ऑस्ट्रेलिया की धीमी बल्लेबाजी

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच आज से एडिलेड में एशेज का दूसरा टेस्ट शुरू हुआ। यह मैच डे-नाईट है और एशेज में पहली बार कोई डे-नाईट मैच खेला जा रहा है और एक ऐतिहासिक रिकॉर्ड बना। पहले दिन स्टंप्स तक ऑस्ट्रेलिया ने 209/4 का स्कोर बना लिया है। पीटर हैंड्सकॉम्ब 36 और शॉन मार्श 20 रन बनाकर खेल रहे हैं। पहला दिन बारिश के कारण प्रभावित रहा और 81 ओवरों का ही खेल हो सका।


INDvSL, तीसरा टेस्ट: पहले दिन के खेल के बाद ट्विटर पर प्रतिक्रियाएं

श्रीलंका के खिलाफ दिल्ली के फिरोज शाह कोटला मैदान पर तीसरे टेस्ट के पहले दिन बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 4 विकेट पर 371 रनों का विशाल स्कोर खड़ा कर दिया। कप्तान विराट कोहली ने नाबाद 156 रन बनाए, वहीँ मुरली विजय ने भी 155 रनों की बेहतरीन पारी खेली। भारत के इस तगड़े खेल के बाद ट्विटर पर भी प्रतिक्रियाओं की जबरदस्त बाढ़ आई।


INDvSL: भारतीय पिचों को लेकर दिनेश चांडीमल ने जताई हैरानी

श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भारत ने शानदार प्रदर्शन बरकारार रखा है। तीसरे टेस्ट के पहले दिन भी कुछ ऐसा ही देखने को मिला। मैच शुरू होने से पहले मेहमान टीम के कप्तान दिनेश चांडीमल ने भारत की दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तैयारियों को लेकर कहा कि इन पाटा विकेटों पर वहां जाने की तैयारी नहीं हो सकती। उन्होंने भारत की पिचों पर हैरानी जताई।


एमएस धोनी से मेरा किसी भी प्रकार का मुकाबला नहीं है : ऋषभ पंत

भारतीय टीम के युवा खिलाड़ियों ने पिछले कुछ वर्षों से बेहतरीन प्रदर्शन कर टीम में अपने स्थान को एक अनुभवी ख़िलाड़ी होने के नाते मजबूती से स्थापित किया है, जिसमें भारतीय कप्तान विराट कोहली, अक्षर पटेल, हार्दिक पांड्या का नाम सबसे ऊपर आता है। हाल ही में ऐसे ही खिलाड़ियों की लिस्ट में दिल्ली के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत का नाम उनके घरेलू स्तर पर बेहतरीन प्रदर्शन के कारण भारतीय क्रिकेट में सबसे ऊपर नजर आ रहा है।


INDvSL, तीसरा टेस्ट: पहले दिन बने सभी आंकड़ों पर एक नज़र

भारत और श्रीलंका के बीच आज से दिल्ली में तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा और आखिरी टेस्ट शुरू हुआ। पहले दिन भारत ने मुरली विजय के 11वें और विराट कोहली के 20वें शतक की बदौलत का 371/4 का मजबूत स्कोर बना लिया है और दूसरे दिन मेजबानों की नज़र एक बहुत ही विशाल स्कोर की तरफ होगी। विजय और कोहली ने तीसरे विकेट के लिए 283 रनों की साझेदारी निभाई। स्टंप्स के समय विराट कोहली 156 और रोहित शर्मा 6 रन बनाकर नाबाद थे।


Ashes 2017: एडिलेड टेस्ट में काली पट्टी बांध कर मैदान में उतरे इंग्लैंड के ख़िलाड़ी

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच चल रही एशेज 2017-18 का दूसरा टेस्ट एडिलेड के मैदान पर डे-नाईट टेस्ट मैच के रूप में खेला जा रहा है। यह एशेज इतिहास का पहला डे-नाईट टेस्ट मैच है। सीरीज के पहले मैच में इंग्लैंड को मिली ऑस्ट्रेलिया से करारी 10 विकेट की हार के बाद आज मेजबान इंग्लैंड जब मैदान पर उतरी, तो सभी खिलाड़ियों के हाथ पर काले रंग की पट्टी बांधी हुई थी। इंग्लैंड के खिलाड़ियों ने यह काली पट्टी प्रथम श्रेणी स्तर के अंपायर और पूर्व काउंटी क्रिकेटर रिचर्ड इवांस के निधन पर उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए अपने हाथ पर बांधी। 52 वर्ष की आयु में रिचर्ड का देहांत हो गया।


गाड़ी की किश्त नहीं भरी गई, तो हमने उसे छुपा दिया था: हार्दिक पांड्या

भारतीय टीम के युवा ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ने हाल ही में दिए 'ब्रेकफ़ास्ट विद चैंपियंस' के एक इंटरव्यू में अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से पहले के संघर्ष वाले दिनों के बारे में बड़ी ही दिलचस्प कहानी बताई। दरअसल हार्दिक 2015 में होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग के सीजन से पहले आर्थिक स्थिति से गुजर रहे थे। उन्होंने कहा कि उस समय उनके बिलकुल भी पैसे नहीं थे और ऐसे में उनके पास जो किस्तों पर ली हुई गाडी थी, उसकी क़िस्त चुकाने के लिए भी उनके कुछ नहीं था, तो उन्होंने गाड़ी की ईएमआई न भरे जाने पर, गाड़ी को छुपा दिया था।


BPL 2017: कोमिला विक्टोरियंस और ढाका डायनामाइट्स ने अपने-अपने मुकाबले जीते

बांग्लादेश प्रीमियर लीग में आज 2 मुकाबले खेले गए। पहले मैच में कोमिला विक्टोरियंस ने रंगपुर राइडर्स को 4 विकेट से हराया। दूसरे मुकाबले में ढाका डायनामाइट्स ने राजशाही किंग्स को 99 रनों के बड़े अंतर से शिकस्त दी। दोनों मैच मीरपुर के शेरे बांग्ला स्टेडियम पर खेले गए।


Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now