Create

क्रिकेट जगत की दिनभर की बड़ी खबरें: 22 मार्च 2018

ICC World Cup Qualifier 2018: यूएई ने किया बड़ा उलटफेर, 36 साल में पहली बार विश्व कप में नहीं खेलेगी ज़िम्बाब्वे आईसीसी विश्व कप क्वालीफ़ायर में आज यूएई ने ज़िम्बाब्वे को डकवर्थ-लुईस की मदद से तीन रनों से हराकर एक बहुत बड़ा उलटफेर कर दिया। इस हार के कारण ज़िम्बाब्वे की टीम विश्व कप 2019 की दौड़ से बाहर हो गई है। गौरतलब है कि 1983 से लगातार 9 विश्व कप में ज़िम्बाब्वे ने हिस्सा लिया था, लेकिन अब 36 सालों के बाद पहली बार ज़िम्बाब्वे की टीम विश्व कप में नहीं दिखेगी। यूएई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 47.5 ओवरों में 235/7 का स्कोर बनाया था और उसके बाद बारिश के कारण ज़िम्बाब्वे को 40 ओवरों में 230 रन बनाने का लक्ष्य मिला, जिसके जवाब में मेजबान 226/7 का स्कोर ही बना सकी।


SAvAUS, तीसरा टेस्ट: पहले दिन डीन एल्गर के शतक के बाद ऑस्ट्रेलिया की जबरदस्त वापसी

केपटाउन में आज से दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा मैच शुरू हुआ। पहले दिन दक्षिण अफ्रीका की तरफ से डीन एल्गर ने शानदार शतकीय पारी खेली, लेकिन इसके बावजूद तीसरे सत्र में ऑस्ट्रेलिया ने पैट कमिंस की बेहतरीन गेंदबाजी की बदौलत वापसी की और दक्षिण अफ्रीका को बैकफुट पर भेज दिया। पहले दिन स्टंप्स के समय दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 266/8 था और डीन एल्गर 121 रन बनाकर नाबाद थे।


मोहम्मद शमी को मिली क्लीन चिट, बीसीसीआई की कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट में हुए शामिल

भारतीय टीम के तेज़ गेंदबाज मोहम्मद शमी को बीसीसीआई की एंटी-करप्शन यूनिट ने मैच फिक्सिंग मामले में क्लीन चिट दे दी है और इस कारण से सीओए (प्रशासक समिति) ने उन्हें फिर से कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट में शामिल कर लिया है। गौरतलब है कि शमी की पत्नी हसीन जहां ने उनके ऊपर मैच फिक्सिंग सहित कई गंभीर आरोप लगाए थे और इसके बाद ही बीसीसीआई ने जांच कराने का निर्णय लिया था। इन आरोपों के कारण बीसीसीआई ने मोहम्मद शमी को नई कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट में शामिल नहीं किया था।


NZvENG, पहला टेस्ट: पहली पारी में महज 58 रनों पर ढेर हुई इंग्लैंड, न्यूजीलैंड ने ली विशाल बढ़त

न्यूजीलैंड की टीम ने ऑकलैंड में खेले जा रहे इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के पहले दिन ही मेहमान टीम पर शिकंजा कस लिया है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड की टीम मात्र 58 रनों पर सिमट गई। 130 साल के बाद टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड की टीम इतने कम स्कोर पर आउट हुई है। इससे पहले 1888 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 53 रनों पर इंग्लैंड की टीम आउट हो गई थी। न्यूजीलैंड के लिए ट्रेंट बोल्ट ने 6 और टिम साउदी ने 4 विकेट चटकाए।


मैं हमेशा से चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से खेलना चाहता था-दिनेश कार्तिक

कार्तिक ने कहा कि मैंने सोचा था कि पहले सीजन से ही मैं चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से खेलूँगा। 10 साल हो गए हैं लेकिन अभी तक ऐसा नहीं हो पाया है और ये सपना अब दिन-ब-दिन छोटा होता जा रहा है।


T20 Tri Series: ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम ने त्रिकोणीय टी20 सीरीज के पहले मैच में भारत को 6 विकेट से हराया

ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेट टीम ने मुंबई के ब्रेबोन स्टेडियम में खेले गए टी20 त्रिकोणीय सीरीज के पहले मैच में भारतीय महिला टीम को 6 विकेट से हरा दिया। भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 5 विकेट के नुकसान पर 152 रनों का स्कोर खड़ा किया, जिसे ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 19वें ओवर में 4 विकेट खोकर हासिल कर लिया।


चेतेश्वर पुजारा भी विराट कोहली जितने ही अहम खिलाड़ी हैं: सौरव गांगुली

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने चेतेश्वर पुजारा को लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि टेस्ट क्रिकेट में चेतेश्वर पुजारा भी विराट कोहली जितने ही अहम खिलाड़ी हैं। उन्होंने कहा कि पुजारा को भले ही नोटिस ना किया जाता हो लेकिन उनकी अहमियत कम नहीं है।


IPL 2018: आईपीएल के उद्घाटन समारोह में 6 कप्तान नहीं लें पाएंगे हिस्सा

इंडियन प्रीमियर लीग का 11वां सीजन 7 अप्रैल से शुरु होगा और 7 अप्रैल को ही मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में उद्घाटन समारोह का आयोजन किया जाएगा। हालांकि इस बार के उद्घाटन समारोह में केवल दो आईपीएल कप्तान ही शिरकत करेंगे। यह पहली बार होगा जब आईपीएल के उद्घाटन समारोह में 6 टीमों के कप्तान उपस्थिति नहीं रहेंगे।


28 मई से शुरु होगा गुजरात प्रीमियर लीग, कई पूर्व दिग्गज खिलाड़ी लेंगे हिस्सा

तमिलनाडु प्रीमियर लीग और कर्नाटक प्रीमियर लीग के सफल आयोजन के बाद इस साल मुंबई टी-20 लीग की भी शुरुआत की गई है और अब इसी तर्ज पर गुजरात प्रीमियर लीग का आयोजन होगा। गुजरात प्रीमियर लीग का पहला सीजन 28 मई से शुरु होगा जो कि 10 जून तक चलेगा, जिसमें कई पूर्व दिग्गज खिलाड़ी शिरकत करेंगे। इसके मैच सूरत, अहमदाबाद और राजकोट में खेले जाएंगे। लीग में कुल 6 टीमें हिस्सा लेगी।


PSL 2018: कराची किंग्स को हराकर पेशावर ज़ल्मी ने फाइनल में किया प्रवेश

पेशावर जाल्मी ने दूसरे एलिमिनेटर मुकाबले में कराची किंग्स को हराकर पाकिस्तान सुपर लीग के फाइनल में प्रवेश कर लिया है। लाहौर के गद्दाफी स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में पेशावर जाल्मी ने पहले बल्लेबाजी करते हुए मैन ऑफ द मैच कामरान अकमल के रिकॉर्ड अर्धशतक की बदौलत 16 ओवरो में 7 विकेट के नुकसान पर 170 रन का स्कोर खड़ा किया था। जवाब में कराची किंग्स की टीम इतने ही ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 157 रन ही बना पाई। बारिश के कारण मैच 16-16 ओवरों का कर दिया गया था। फाइनल में पेशावर का मुकाबला 23 मार्च को इस्लामाबाद यूनाइटेड से होगा।

Edited by Staff Editor
Be the first one to comment