Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

क्रिकेट न्यूज: दिनभर की बड़ी खबरें- 23 जनवरी 2019 

SENIOR ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
41.54K   //    23 Jan 2019, 22:49 IST

Enter caption

NZ vs IND: पहले वनडे में भारत ने न्यूजीलैंड को 8 विकेट से हराया, अजीबोग़रीब कारण से रोका गया था मैच

भारत ने नेपियर में खेले गए पहले वनडे में न्यूजीलैंड को 8 विकेट से हराकर पांच मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली। न्यूजीलैंड की टीम सिर्फ 157 रन बनाकर ऑल आउट हो गई, जिसके जवाब में भारतीय टीम ने 35वें ओवर में सिर्फ दो विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। मोहम्मद शमी (3/19) को उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए मैन ऑफ़ द मैच चुना गया। मार्च 2009 के बाद न्यूजीलैंड में यह भारत की पहली वनडे जीत है।

क्रिकेट रिकॉर्ड: मोहम्मद शमी सबसे तेज़ 100 वनडे विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बने

न्यूजीलैंड के खिलाफ नेपियर के पहले वनडे में मोहम्मद शमी ने भारत की तरफ से सबसे तेज़ 100 वनडे विकेट लेने का रिकॉर्ड बना दिया। शमी ने अपने 56वें मैच में मार्टिन गप्टिल को आउट करके अपना 100वां विकेट लिया और इरफ़ान पठान (59 मैच) का पिछला भारतीय रिकॉर्ड तोड़ा। गौरतलब है कि सबसे तेज़ 100 वनडे विकेट लेने के मामले में विश्व रिकॉर्ड अफगानिस्तान के राशिद खान (44 मैच) के नाम दर्ज़ है।

NZ v IND: विराट कोहली को आखिरी दो वनडे और टी20 सीरीज से दिया गया आराम

भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को पहले वनडे में 8 विकेट से करारी शिकस्त देकर शानदार शुरुआत की है। पहले मैच में भारत ने खेल के हर विभाग में कीवी टीम को मात दी और मुकाबला अपने नाम किया। हालांकि इस मैच के बाद टीम में एक बड़ा फेरबदल हुआ है। कप्तान विराट कोहली को आखिरी दो वनडे और टी20 सीरीज के लिए आराम दिया गया है। उनकी गैरमौजूदगी में रोहित शर्मा टीम के कप्तान होंगे।

NZ v IND: जब आंखों पर धूप पड़ने की वजह से बीच में रोका गया पहला वनडे मैच

लक्ष्य का पीछा करते हुए जब भारतीय टीम का स्कोर 10 ओवर में 44/1 था तभी एक अनोखे वजह से मैच को रोकना पड़ा। दरअसल नेपियर में सूर्यास्त का समय होने के कारण तेज़ धूप सीधे बल्लेबाजों की आँखों में पड़ रही थी और इस वजह बल्लेबाजों को काफी दिक्क्त का सामना करना पड़ रहा था। अंपायरों ने बल्लेबाजों की समस्या को देखते हुए मैच रोकने का फैसला किया और जब खेल फिर शुरू हुआ तो भारत को जीत के लिए 49 ओवरों में 156 रन बनाने का नया लक्ष्य मिला।

IND 'A' vs ENG 'A' : पहले अनाधिकृत वनडे में भारत ने इंग्लैंड को 3 विकेट से हराया

Advertisement

तिरुवनंतपुरम के ग्रीनफील्ड स्टेडियम में खेले गए पहले अनाधिकृत वनडे मुकाबले में इंडिया ए ने इंग्लैंड लॉयंस को 3 विकेट से हरा दिया। इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए कप्तान सैम बिलिंग्स के शानदार शतक की बदौलत निर्धारित 50 ओवरों में 7 विकेट के नुकसान पर 285 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। इस लक्ष्य को भारतीय टीम ने 49.1 ओवर में 7 विकेट खोकर हासिल कर लिया। इशान किशन को उनकी बेहतरीन पारी (57 रन*, 48 गेंद, 5 चौके, 1 छक्का) के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

क्रिकेट न्यूज़: हार्दिक पांड्या- केएल राहुल विवाद के बाद पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ को मिली बड़ी जिम्मेदारी

सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त प्रशासकों की समिति (सीओए), खिलाड़ियों के लिए काउंसलिंग प्रोग्राम करवाएगी, जिसमें उन्हें सही तरह से व्यवहार करने और बोलने के बारे में बताया जाएगा। इस कार्यक्रम में सभी आयु वर्ग के भारतीय खिलाड़ियों को शामिल किया जाएगा। भारत के पूर्व कप्तान और जूनियर टीम के कोच राहुल द्रविड़ की निगरानी में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी बेंगलुरु में इस कार्यक्रम का आयोजन होगा।

क्रिकेट न्यूज: सरफराज अहमद ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी पर की नस्लभेदी टिप्पणी, कहे अपशब्द

दक्षिण अफ्रीका की पारी के 37वें ओवर के दौरान सरफराज अहमद फेलुकवायो पर नस्लीय टिप्पणी करने लगे। उन्हें स्टम्प माइक पर ये कहते सुना गया ‘ अबे काले तेरी अम्मी कहाँ बैठी है? क्या पढ़वाके आया है आज?सरफराज यहीं नहीं रुके, उन्होंने रन लेने दूसरे छोर की ओर दौड़ते वक़्त भी फेलुकवायो पर टिप्पणी की। स्टम्प माइक पर सरफराज अहमद की ये टिप्पणी जब कमेंटेटरों ने सुनी तो उन्होंने पाकिस्तानी कमेंटेटर रमीज राज़ा से इसका इंग्लिश में ट्रांसलेशन करने को कहा। लेकिन रमीज राजा ने यह कहकर अनुवाद करने से मना कर दिया कि ये बहुत लंबा वाक्य है।

SA vs PAK: दूसरे वनडे में दक्षिण अफ्रीका ने पाकिस्तान को 5 विकेट से हराया

दक्षिण अफ्रीका ने डरबन में खेले गए दूसरे वनडे में पाकिस्तान को 5 विकेट से हराकर पांच मैचों की सीरीज को 1-1 की बराबरी पर ला दिया। पाकिस्तान की टीम सिर्फ 203 रन बनाकर ऑल आउट हो गई थी, जिसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने पांच विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। एन्डाइल फेलुकवायो (4/22 एवं 69*) को उनके बेहतरीन ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ़ द मैच चुना गया।

क्रिकेट न्यूज़: भारतीय महिला टीम के न्यूजीलैंड दौरे का पूरा कार्यक्रम

भारतीय पुरुष टीम के साथ-साथ भारतीय महिला टीम भी फिलहाल न्यूजीलैंड के दौरे पर है। भारतीय टीम इस दौरे में आईसीसी एकदिवसीय चैंपियनशिप के तहत तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलेगी और उसके बाद तीन मैचों की टी20 सीरीज खेली जाएगी। वनडे सीरीज की शुरुआत 24 जनवरी को नेपियर में होगा। टी20 सीरीज के तीनों मैच उसी दिन खेले जाएंगे, जिस दिन भारत और न्यूजीलैंड की पुरुष टीमों के बीच होने वाली टी20 सीरीज के मैच खेले जाने वाले हैं।

क्रिकेट न्यूज़: कर्टिस पैटरसन और झाय रिचर्ड्सन करेंगे टेस्ट डेब्यू, श्रीलंका के खिलाफ पहले मैच के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम में शामिल

ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के बीच टेस्ट श्रृंखला का पहला मैच 24 जनवरी (गुरुवार) से गाबा में खेला जाएगा। कंगारू कप्तान टिम पेन ने मैच से एक दिन पहले प्लेइंग इलेवन की घोषणा की। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से कर्टिस पैटरसन और झाय रिचर्ड्सन टेस्ट क्रिकेट में अपना अंतर्राष्ट्रीय पर्दापण करेंगे।

क्रिकेट न्यूज़: जोहान बोथा ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से लिया संन्यास

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी जोहान बोथा ने बुधवार को क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास ले लिया। दक्षिण अफ्रीका के लिए सभी प्रारूपों में खेलने के बाद, बोथा वर्तमान में बिग बैश लीग (बीबीएल) में होबार्ट हरिकेंस का हिस्सा थे। वह साल 2012 से ही बिग बैश लीग में खेल रहे थे ।

Get Cricket News In Hindi Here.

Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...