क्रिकेट जगत की दिनभर की बड़ी खबरें: 23 नवंबर 2017

INDvSL: निरोशन डिकवेला ने कहा कि मैं जानबूझकर कोलकाता टेस्ट के आखिरी दिन समय बर्बाद कर रहा था

भारत और श्रीलंका के बीच कोलकाता में खेला गया पहला टेस्ट मैच रोमांचक मोड़ पर जाकर ड्रॉ हो गया। भारतीय टीम द्वारा दिए गए 231 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंका टीम ने 75 रन पर 7 विकेट गंवा दिए और उस पर हार का खतरा मंडराने लगा लेकिन खराब रोशनी की वजह से खेल को पहले रोकना पड़ा, जिससे श्रीलंकाई टीम हार से बाल-बाल बच गई। क्रिकबज्ज से बातचीत में डिकवेला ने कहा कि जब मैं बल्लेबाजी कर रहा था तो मैं अपना समय ले रहा था और मोहम्मद शमी जल्दी-जल्दी गेंदबाजी कर रहे थे। मेरे द्वारा ज्यादा समय लिए जाने से भारतीय खिलाड़ी खुश नहीं थे और मुझे अच्छा लग रहा था। मेरी टीम के कप्तान मेरे साथ दूसरे छोर पर थे और वे मुझे बता रहे थे कि शांत होकर अपना स्वभाविक खेल खेलो। इससे भारतीय टीम की झुंझुलाहट बढ़ेगी।


विराट कोहली की अगुवाई वाली भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट श्रृंखला जीतने में सक्षम है: इरफान पठान

दिग्गज ऑलराउंडर इरफान पठान का मानना है कि विराट कोहली की अगुवाई वाली वर्तमान भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका दौरे पर टेस्ट श्रृंखला जीतने में सक्षम है। पठान का कहना है कि इस भारतीय टीम के अंदर वो काबिलियत है जिससे ये अगले साल दक्षिण अफ्रीका दौरे पर टेस्ट सीरीज जीत सकती है। उनका कहना है कि दक्षिण अफ्रीका में तेज गेंदबाजों के लिए मददगार पिचें होती हैं और हाल ही में भारतीय तेज गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया है और उनके पास दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों को परेशान करने की पूरी क्षमता है।


INDvSL: विराट कोहली ने कहा, निरोशन डिकवेला के समय बर्बाद करने की रणनीति से उन्हें कोई शिकायत नहीं है

श्रीलंका क्रिकेट टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज निरोशन डिकवेला ने ये स्वीकार कर लिया है कि वो कोलकाता टेस्ट के आखिरी दिन आखिरी सत्र में समय बर्बाद करने की कोशिश कर रहे थे, ताकि मैच किसी तरह ड्रॉ हो जाए। वहीं इस पर भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली का कहना है कि उन्हें डिकवेला की इस रणनीति से कोई दिक्कत नहीं है, क्योंकि हर खिलाड़ी अपनी टीम के भले के लिए सोचता है और ऐसा करना गलत नहीं है। उनका कहना है कि अगर वो इस स्थिति में होते हैं तो अपनी टीम की जीत के लिए वो भी कुछ भी करेंगे।


AUSvENG: ब्रिस्बेन टेस्ट के पहले दिन इंग्लैंड ने 4 विकेट खोकर 196 रन बनाए

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच एशेज श्रृंखला का पहला मैच आज ब्रिस्बेन के गाबा मैदान में शुरु हुआ। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड की टीम ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक 4 विकेट के नुकसान पर 196 रन बना लिए हैं। डेविड मलान 28 और मोइन अली 13 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए हैं। इंग्लैंड के लिए जेम्स विंस ने अपने टेस्ट करियर का पहला अर्धशतक लगाया और बेहतरीन 83 रनों की पारी खेली, वहीं मार्क स्टोनमैन ने भी उनका अच्छा साथ दिया और 53 रन बनाए। सलामी बल्लेबाज एलिस्टेयर कुक और कप्तान जो रुट कुछ खास नहीं कर सके और सस्ते में आउट हो गए। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से पैट कमिंस ने सबसे ज्यादा 2 विकेट लिए। आज के दिन में 80. 3 ओवरों का खेल हो पाया।


INDvSL: कप्तान विराट कोहली ने युवा विजय शंकर को टीम में शामिल किए जाने का कारण बताया

श्रीलंका के खिलाफ आखिरी दो टेस्ट मैचों के लिए युवा ऑलराउंडर विजय शंकर को भारतीय टीम में शामिल किया गया है। शानदार प्रदर्शन कर रहे हार्दिक पांड्या की जगह अचानक विजय शंकर को टीम में जगह मिलने से सबको हैरानी हुई। लेकिन टीम के कप्तान विराट कोहली ने विजय शंकर को टीम में शामिल किए जाने की वजहों का खुलासा कर दिया है। कोहली का कहना है कि टीम मैनेजमेंट हार्दिक पांड्या के अलावा और भी ऑलराउंडरों की तलाश कर रही है जो जरुरत पड़ने पर टीम के लिए बेहतर प्रदर्शन कर सकें। इसलिए तमिलनाडु के इस होनहार युवा ऑलराउंडर को पहली बार भारतीय टीम में शामिल किया गया। उन्होंने ये भी कहा कि हार्दिक पांड्या पहली पसंद के तौर पर रहेंगे लेकिन उनके बैकअप की भी जरुरत है।


महेंद्र सिंह धोनी ने श्रीनगर के आर्मी पब्लिक स्कूल का किया दौरा

भारतीय क्रिकेट टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी ने बुधवार को श्रीनगर में आर्मी पब्लिक स्कूल का दौरा किया हालांकि धोनी के आने की पहले से कोई सूचना नहीं थी लेकिन भारतीय सेना के चिनार कोर ने अपने ट्विटर अकाउंट पर धोनी की तस्वीरें साझा की और कैप्शन में लिखा कि धोनी उत्साहित बच्चों से बातचीत करते हुए।


INDvSL: दिनेश चांडीमल के अनुसार दूसरे टेस्ट में रंगना हेराथ प्रभावशाली साबित होंगे

श्रीलंका के कप्तान दिनेश चांडीमल ने कहा है कि उनके वरिष्ठ स्पिनर रंगना हेराथ दूसरे टेस्ट में अधिक प्रभावशाली साबित होंगे। उन्होंने इस बात पर जोर देते हुए कहा कि ईडन गार्डंस की तुलना में नागपुर की पिच पर घास कम है इसलिए गेंद घूमेगी और मदद मिलेगी। हेराथ कोलकाता में दोनों पारियों में महज 8 ओवर की गेंदबाजी कर पाए थे।


INDvSL: विराट कोहली के अनुसार श्रीलंका के खिलाफ तेज पिच पर खेलने से दक्षिण अफ़्रीकी दौरे पर मदद मिलेगी

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ चल रही सीरीज में बाउंसी ट्रैक पर खेलने को लेकर टीम मैनेजमेंट के फैसले से सहमति जताई है। उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ सीरीज को दक्षिण अफ्रीका दौरे पर जाने से पहले बेहतरीन अभ्यास के नजरिये से देखा है। श्रीलंका के खिलाफ सीरीज खत्म होने के 2 दिन बाद ही भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए रवाना हो जाएगी, जहाँ तेज और उछाल भरी पिचों से भारतीय टीम का सामना दक्षिण अफ्रीका से होगा। दक्षिण अफ़्रीकी दौरे की तैयारियों को लेकर कप्तान कोहली ने टीम मैनेजमेंट के साथ अपनी राय रखी है।


कूच बिहार ट्रॉफी में अर्जुन तेंदुलकर ने किया शानदार प्रदर्शन

भारतीय टीम के महान ख़िलाड़ी रहे सचिन तेंदुलकर ने 24 साल तक क्रिकेट में अपने बल्ले से दुनिया के तमाम गेंदबाजों का जमकर सामना किया और एक बल्लेबाज के रूप में उन्होंने अनेक रिकॉर्ड अपने नाम किये। सचिन के रिटायर होने के बाद अब उनके बेटे अर्जुन तेंदुलकर ने प्रोफेशनल क्रिकेट में एक गेंदबाज के रूप में धमाल मचाया हुआ है। हाल ही में कूच बिहार ट्रॉफी के दौरान अर्जुन ने मध्य प्रदेश के खिलाफ हुए मैच की दूसरी पारी में 5 विकेट हासिल किये।


हार्दिक पांड्या से मेरी कोई प्रतिस्पर्धा नहीं है: विजय शंकर

भारत और श्रीलंका के बीच चल रही टेस्ट सीरीज के दौरान भारतीय टीम में युवा ऑलराउंडर विजय शंकर को दूसरे टेस्ट के लिए चुना गया है। पहले टेस्ट के बाद दूसरे टेस्ट में भुवनेश्वर कुमार और शिखर धवन को निजी कारणों के तहत टीम से रिलीज़ कर दिया गया था। उनके स्थान पर तमिलनाडु के ऑलराउंडर विजय शंकर को पहली बार भारतीय टीम में शामिल किया गया है। भारतीय टीम में शामिल होने के बाद विजय ने ख़ुशी जताई और साथ ही भारतीय टीम के ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या के साथ किसी भी प्रकार की बराबरी न करते हुए अपने प्रदर्शन पर ध्यान देने की बात कही है।


दक्षिण अफ्रीका दौरे पर अश्विन और जडेजा के खेलने की गारंटी नहीं: विराट कोहली

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने टीम के दिग्गज स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा के दक्षिण अफ़्रीकी दौरे पर खेलने को लेकर संदेह बताया है। उनका कहना है कि दो स्पिनर के साथ दक्षिण अफ़्रीकी दौरे पर खेलने को लेकर मैं पूरी तरह तैयार नहीं हूँ। श्रीलंका के खिलाफ चल रही सीरीज के दौरान एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में विराट कोहली ने दक्षिण अफ़्रीकी दौरे की तैयारियों को लेकर जडेजा और अश्विन के स्थान को लेकर अपनी प्रतिक्रिया जाहिर की है।

Edited by Staff Editor