क्रिकेट जगत की दिनभर की बड़ी खबरें: 31 जुलाई 2018

भारत के न्यूजीलैंड दौरे का कार्यक्रम घोषित, 5 वनडे और 3 टी20 मैचों की खेली जाएगी सीरीज भारतीय क्रिकेट टीम के न्यूजीलैंड दौरे का ऐलान हो गया है। अगले साल जनवरी-फरवरी में भारतीय टीम न्यूजीलैंड का दौरा करेगी जहां पर उसे 5 वनडे और 3 टी20 मैचों की सीरीज खेलनी है। वहीं भारतीय महिला टीम भी उसी दौरान न्यूजीलैंड का दौरा करेगी। टी20 सीरीज के मैच डबल हेडर (एक ही दिन में पुरुष और महिला टीम के मैच) होंगे। वनडे सीरीज पहला वनडे: 23 जनवरी, नेपियर दूसरा वनडे: 26 जनवरी, माउंट मैन्गानुई तीसरा वनडे: 28 जनवरी, माउंट मैन्गानुई चौथा वनडे: 31 जनवरी, हैमिल्टन पांचवा वनडे: 3 फरवरी, वेलिंग्टन टी20 सीरीज का कार्यक्रम पहला टी20: 6 फरवरी, वेलिंग्टन दूसरा टी20: 8 फरवरी, ऑकलैंड तीसरा टी20: 10 फरवरी, हैमिल्टन


England vs India: टेस्ट क्रिकेट के सभी आंकड़ों पर एक नज़र

भारत और इंग्लैंड के बीच अभी तक 117 टेस्ट मैच खेले गये हैं, जिसमें 43 टेस्ट इंग्लैंड और 25 टेस्ट भारत ने जीते हैं। इसके अलावा 49 टेस्ट ड्रॉ रहे हैं। 117 मैचों में 57 मैच इंग्लैंड में खेले गए हैं, जिसमें इंग्लैंड को 30 और भारत को सिर्फ 6 मैचों में जीत मिली है, जबकि 21 मैच ड्रॉ रहे हैं। भारत में 60 मैच खेले गए हैं, जिसमें भारत को 19 और इंग्लैंड को 13 मैचों में जीत मिली है, जबकि 28 मैच ड्रॉ रहे हैं।


श्रीलंका और बांग्लादेश के न्यूजीलैंड दौरे का कार्यक्रम घोषित

न्यूजीलैंड क्रिकेट ने अपने घरेलू सीजन का पूरा कार्यक्रम जारी कर दिया है। दिसंबर 2018 से लेकर मार्च 2019 तक श्रीलंका, भारत और बांग्लादेश की टीम न्यूजीलैंड का दौरा करेंगी। ऐसे में इस बार न्यूजीलैंड की टीम 2018-2019 के घरेलू सत्र में सिर्फ एशियाई टीमों की ही मेजबानी करेगी।


महेंद्र सिंह धोनी के बचाव में आए माइकल हसी, कहा चैंपियन खिलाड़ी हैं धोनी

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज माइकल हसी ने आलोचनाओं का शिकार हो रहे महान खिलाड़ी एम एस धोनी का बचाव किया है। हसी ने कहा है कि धोनी जैसे चैंपियन खिलाड़ी को नजरंदाज नहीं किया जा सकता है।


BPXIvSA ‘A’, तीन दिवसीय अभ्यास मैच: दूसरे दिन भारतीय बोर्ड एकादश की शानदार शुरूआत

बैंगलोर के चिन्नास्वामी स्टेडियम में दक्षिण अफ्रीका ए के खिलाफ खेले जा रहे तीन दिवसीय अभ्यास मैच के दूसरे दिन स्टंप्स तक भारतीय बोर्ड एकादश ने 2 विकेट के नुकसान पर 201 रन बनाए। दिन का खेल समाप्त होने तक ध्रूव शोरे 67 और रिकी भुई 3 रन बनाकर खेल रहे थे। दक्षिण अफ्रीका ए ने 473-4 के स्कोर पर अपनी पारी घोषित कर दी थी।


न्यूजीलैंड ने सुरक्षा वजहों से पाकिस्तान का दौरा करने से किया मना

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम ने पाकिस्तान का दौरा करने से मना कर दिया है। सुरक्षा कारणों की वजह से न्यूजीलैंड ने ये फैसला लिया है। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड अक्टूबर में दुबई में होने वाले टी20 सीरीज का आयोजन पाकिस्तान में कराना चाहता था लेकिन न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड ने उनके प्रस्ताव को ठुकरा दिया है।


हमारे गेंदबाजों को विकेट लेने के लिए संयम रखना होगा- अजिंक्य रहाणे

मीडिया से बातचीत करते हुए रहाणे ने कहा, "हमारे तेज़ गेंदबाज काफी अनुभवी है और वो 2014 में भी इग्लैंड दौरे का हिस्सा थे। उन्होंने सिर्फ भारत में ही नहीं, बल्कि बाहर जाकर भी अच्छा प्रदर्शन किया है। हमने दक्षिण अफ्रीका में 60 विकेट लिए थे और इंग्लैंड में हमारे लिए चुनौती मुश्किल होने वाली है और मुझे विश्वास है कि हम अच्छा करेंगे। इशांत शर्मा ने कुछ महीने पहले यहां काउंटी क्रिकेट खेली थी, जिससे उन्हें मदद मिलेगी।


बांग्लादेश के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए वेस्टइंडीज की टीम का ऐलान
बांग्लादेश के खिलाफ आज से शुरु हो रहे 3 मैचों की टी20 सीरीज के लिए वेस्टइंडीज की टीम का ऐलान कर दिया गया है। हैरानी की बात ये है कि विश्व के सबसे खतरनाक टी20 बल्लेबाज माने जाने वाले क्रिस गेल को टीम में जगह नहीं मिली है। चयनकर्ताओं का कहना है कि गेल को आराम दिया गया है। 13 सदस्यीय टीम में चैडविक चाल्टन और शेल्डन कॉटरेल को शामिल किया गया है।
App download animated image Get the free App now