क्रिकेट जगत की दिनभर की बड़ी खबरें: 4 दिसम्बर 2017

INDvSL: टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम का हुआ ऐलान

श्रीलंका के खिलाफ टी200 सीरीज के लिए भारतीय टीम की घोषणा कर दी गई है। टीम में तीन बड़े बदलाव देखने को मिले हैं। रोहित शर्मा को कप्तान बनाया गया है तथा विराट कोहली को आराम दिया गया है। इसके अलावा अक्षर पटेल और भुवनेश्वर कुमार को भी टीम से बाहर रखते हुए बेसिल थम्पी और वॉशिंगटन सुंदर को भी टीम में जगह मिली है। वन-डे सीरीज में भी रोहित शर्मा कप्तान हैं।


SAvIND: तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए भारतीय टीम घोषित

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अगले साल जनवरी से शुरू हो रही टेस्ट सीरीज के लिए सोमवार को बीसीसीआई ने भारतीय टीम की घोषणा कर दी है। टीम में दो बड़े बदलाव देखने को मिले हैं। इसमें मुख्य बदलाव पार्थिव पटेल रहे हैं, उन्हें साहा के साथ विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में चुना गया है। इसके अलावा जसप्रीत बुमराह को पहली बार टेस्ट टीम का हिस्सा बनाया गया है। श्रीलंका के खिलाफ टीम से बाहर रहने वाले हार्दिक पांड्या की भी टीम में वापसी हो गई है।


NZvWI, पहला टेस्ट: न्यूजीलैंड ने वेस्टइंडीज को पारी और 67 रन से हराया

न्यूजीलैंड की टीम ने वेलिंगटन में खेले गए पहले टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज की टीम को एक पारी और 67 रन से बुरी तरह हरा दिया है। न्यूजीलैंड के पहली पारी के 520 रनों के जवाब में वेस्टइंडीज की पूरी टीम दूसरी पारी में 319 रनों पर ऑल आउट हो गई, जबकि पहली पारी में महज 134 रन ही बना पाए थे। इस तरह न्यूजीलैंड ने वेस्टइंडीज को मात देकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। मैच में कुल 9 विकेट लेने वाले नील वैगनर को मैन ऑफ द् मैच चुना गया।


भारतीय टीम अगले साल ऑस्ट्रेलिया में डे-नाइट टेस्ट मैच खेल सकती है

अगर सबकुछ योजना के मुताबिक चला तो भारतीय टीम अगले साल ऑस्ट्रेलिया दौरे पर अपना पहला डे-नाइट टेस्ट मैच खेल सकती है। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया हर समर सीजन में डे-नाइट टेस्ट मैच जरुर कराती है और भारतीय टीम को अगले साल ऑस्ट्रेलिया का दौरा करना है, ऐसे में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच डे-नाइट टेस्ट मैच हो सकता है। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के चीफ एग्जीक्यूटिव जेम्स सदरलैंड ने उम्मीद जताई है कि अगर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड इसके लिए राजी हो गया तो दोनों टीमों के बीच फ्लडलाइट की रोशनी में मैच खेला जाएगा।


INDvSL: विराट कोहली ने बताया कि कैसे वो चेतेश्नर पुजारा से प्रभावित होकर दोहरा शतक बनाने के लिए प्रेरित हुए

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने अपने लगातार दोहरे शतकों का राज बताया है, उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में अपने लगातार दोहरे शतकों के पीछे प्रेरणा की वजह बताई है। बीसीसीआई डॉट टीवी पर चेतेश्वर पुजारा से बातचीत के दौरान कोहली ने कहा कि उन्हें पुजारा से ही दोहरे शतक जड़ने की प्रेरणा मिली। उन्होंने कहा कि उन्हें पुजारा से एकाग्रचित्त होकर खेलने और संयम नहीं खोने की सीख मिली।


INDvSL, तीसरा टेस्ट: मैथ्यूज और चांडीमल की बेहतरीन पारियों के बाद आखिरी सत्र में लड़खड़ाई श्रीलंका की पारी

श्रीलंका के खिलाफ दिल्ली में खेले जा रहे तीसरे और आखिरी टेस्ट में भारतीय टीम ने श्रीलंका पर शिकंजा कस लिया है। तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक श्रीलंका की टीम ने 9 विकेट के नुकसान पर 356 रन बना लिए हैं। अभी भी श्रीलंका की टीम भारत से पहली पारी के आधार पर 180 रन पीछे है और उसके महज 1 विकेट शेष हैं।


पहली पारी में इंग्लैंड को कम स्कोर पर आउट करने के बाद दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलियाई शीर्षक्रम भी लड़खड़ाया

पहली पारी में इंग्लैंड की टीम को सस्ते में समेटने के बाद ऑस्ट्रेलिया की भी दूसरी पारी बुरी तरह लड़खड़ा गई है। ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को पहली पारी में 227 रनों पर ऑल आउट कर 215 रनों की बड़ी बढ़त ली थी, लेकिन दूसरी पारी में कंगारू टीम की बल्लेबाजी भी लड़खड़ा गई और तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया ने महज 53 रनों पर अपने 4 विकेट गंवा दिए हैं।


INDvSL, तीसरा टेस्ट: तीसरे दिन के खेल के बाद ट्विटर पर प्रतिक्रियाएं

दिल्ली में भारत और श्रीलंका के बीच चल रहे तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच के तीसरे दिन स्टंप्स तक मेहमान टीम ने पहली पारी में 9 विकेट पर 356 रनों का शानदार स्कोर बनाया। कप्तान दिनेश चांडीमल ने 10वां टेस्ट सैकड़ा जड़ा और 147 रनों पर अविजित पवेलियन लौटे। एंजेलो मैथ्यूज ने भी बेहतरीन शतकीय पारी खेली। चांडीमल की बल्लेबाजी के दौरान एक बार भी प्रदूषण की शिकायत नहीं होने को लेकर फैन्स काफी नाराज नजर आए और उन्होंने ट्विटर पर जमकर भड़ास भी निकाली।


INDvSL, तीसरा टेस्ट: तीसरे दिन बने सभी आंकड़ों पर एक नजर

दिल्ली टेस्ट के तीसरे दिन भारतीय गेंदबाजों की शानदार गेंदबाजी के बीच श्रीलंका के एंजेलो मैथ्यूज और दिनेश चांडीमल ने अपनी बल्लेबाजी कौशल का जबरदस्त प्रदर्शन किया। दोनों ने मिलकर न केवल चौथे विकेट के लिए बड़ी साझेदारी की, बल्कि टीम को संकट की स्थिति से भी निकाला। मैथ्यूज शतक बनाने के बाद 111 रनों के निजी योग पर पवेलियन लौट गए लेकिन कप्तान चांडीमल ने अपनी जिम्मेदारी का बखूबी निर्वहन करते हुए दिन का खेल समाप्त होने तक क्रीज पर जमे रहे। तीसरे दिन आंकड़ों के लिहाज से कुछ ख़ास कीर्तिमान बने, उनमें दिनेश चांडीमल के नाम भी कुछ रिकॉर्ड दर्ज हुए


एलेक्स हेल्स ब्रिस्टल घटना के आरोपों से मुक्त हुए, इंग्लैंड टीम में चयन के लिए उपलब्ध रहेंगे

इस वर्ष सितम्बर महीने में इंग्लैंड-वेस्टइंडीज एकदिवसीय श्रृंखला के दौरान इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज एलेक्स हेल्स और ऑलराउंडर बेन स्टोक्स को ब्रिस्टल शहर में हुई घटना में शामिल पाया गया था। इस घटना में हेल्स और स्टोक्स के ऊपर पुलिस कार्यवाई हुई। स्टोक्स को एक रात के लिए जेल में भी रखा गया और उन्हें अगले दिन बिना किसी चार्ज के छोड़ भी दिया था। इस घटना के बाद इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने दोनों खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने पर रोक लगा दी थी। हाल ही में ईसीबी ने बयान जारी किया और एलेक्स हेल्स के ऊपर लगे सभी आरोपों को ख़ारिज करते हुए, उन्हें राष्ट्रीय चयन में उपलब्ध रहने के लिए अनुमति दे दी है।


टेस्ट फॉर्मेट में अपनी जिम्मेदारियां निभाने से मैं ज्यादा संतुष्ठ रहता हूँ: विराट कोहली

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने हाल ही में हुए डीडीसीए के एक इवेंट के दौरान कहा था कि युवा खिलाड़ियों को क्रिकेट के बड़े प्रारूप 'टेस्ट क्रिकेट' की तरफ ज्यादा ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि किसी भी ख़िलाड़ी की काबिलियत का टेस्ट हमेशा टेस्ट फॉर्मेट से ही पता चलता है। हाल ही में उन्होंने फिर से टेस्ट क्रिकेट के प्रति अपने प्यार को सबके साथ साझा किया है। श्रीलंका के खिलाफ दिल्ली टेस्ट में अपने करियर का 6ठा दोहरा शतक जड़ने के बाद विराट ने कहा कि टेस्ट क्रिकेट में उन्हें अपनी जिम्मेदारियों की काबिलियत का ज्यादा पता चलता है और इस फॉर्मेट से वह अपनी जिम्मेदारियों से ज्यादा संतुष्ठ नजर आते हैं।

Edited by Staff Editor