Create
Notifications

10 सबसे तूफानी पारियां जो भारत और वेस्टइंडीज के बीच टी20 मैचों में खेली गई

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा
akhilesh.tiwari19
visit

भारतीय क्रिकेट टीम आगामी 3 अगस्त से वेस्टइंडीज के साथ शुरू होने वाली सीरीज के लिए पूरी तरह से तैयार हो चुकी है। मेजबान देश और भारत के बीच पहले तीन टी20 मैचों की सीरीज खेली जाएगी। जिसका पहला मैच 3 अगस्त को फ्लोरिडा के लॉडरहिल में खेला जाएगा। दोनों ही टीमों क्रिकेट के इस छोटे प्रारूप में बेहतरीन प्रदर्शन करने का हुनर रखती हैं।

एक तरफ जहां वेस्टइंडीज के पास बेहतरीन तेज गेंदबाज और बड़े हिट्स लगाने वाले बल्लेबाज मौजूद हैं, तो वहीं भारत के पास भी रोहित शर्मा, विराट कोहली और शिखर धवन के अलावा कई बेहतरीन बल्लेबाज मौजूद हैं। भारत और वेस्टइंडीज के बीच भी तक 11 अंतर्राष्ट्रीय टी20 मुकाबले खेले गए हैं, जिसमें दोनों ही टीमों ने 5-5 मैचों में जीत दर्ज की है और एक मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था।

हालांकि इन सभी मुकाबलों में दोनों ही टीमों के बीच बेहद कड़ी टक्कर देखने को मिली थी। वहीं अब आने वाली सीरीज भी ऐसे ही रोमांच से भरपूर होगी। वेस्टइंडीज और भारत की टी20 सीरीज से पहले आज हम आपको दोनों टीमों के बीच हुए मुकाबलों में खिलाड़ियों की दस सर्वश्रेष्ठ पारियों के बारे में बताने जा रहे हैं।

#10 रोहित शर्मा (28 गेंद पर 62 रन), लॉडरहिल, 2016

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

रोहित शर्मा ने 2016 में वेस्टइंडीज और भारत के बीच खेले गए टी20 मैच में यह धुंआधार पारी खेली थी। भारतीय टीम 246 रनों के स्कोर का पीछा करने मैदान पर उतरी थी। इस मैच में भारत की शुरुआत बेहद शानदार हुई थी, जिसका पूरा श्रेय रोहित शर्मा को जाता है। रोहित ने इस मैच में कई बेहतरीन शॉट्स लगाए थे और 28 गेदों पर 62 रन की आक्रामक पारी खेली और अपनी टीम के लिए आगे का मंच तैयार किया। उन्होंने अपनी पारी में 4 चौके और 4 छक्के लगाए थे।

#9 ड्वेन ब्रावो (36 गेंद पर 66 रन), लॉर्ड्स, 2009

ड्वेन ब्रावो
ड्वेन ब्रावो

वेस्टइंडीज के ड्वेन ब्रावो ने 2009 के टी20 विश्वकप के दौरान यह आक्रामक पारी भारत के खिलाफ खेली थी। भारत ने वेस्टइंडीज के सामने 153 रनों का लक्ष्य रखा था। जिसका पीछा करने उतरी विरोधी टीम शुरुआत में ही लड़खड़ा गई। वेस्टइंडीज का स्कोर शुरुआत के 8 ओवर में 42-2 था। जिसके बाद ड्वेन ब्रावो को बल्लेबाजी के लिए मैदान पर भेजा गया और उन्होंने एक बेहतरीन पारी खेली और 19वें ओवर में ही उन्होंने अपनी टीम को जिता दिया। ब्रावो ने अपनी पारी में 4 चौके और 3 छक्के लगाए थे।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

#8 विराट कोहली (47 गेंद पर 89 रन), मुंबई, 2016

विराट कोहली
विराट कोहली

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने 2016 के टी20 विश्वकप के सेमीफाइनल में बेहद लाजवाब पारी खेली थी। जिसमें उन्होंने विरोधी टीम के सामने एकतरफा अपनी टीम के स्कोर को आगे बढ़ाते हुए 47 गेदों में 89 रनों की आक्रामक पारी खेली थी। उनकी इस पारी में 11 चौके और 1 छक्का शामिल था। विराट कोहली की इस पारी की बदौतल भारत ने 20 ओवर में 190 रनों का लक्ष्य विपक्षी टीम के सामने रखा था।

#7 आंद्रे रसेल (20 गेदों में 43 रन), मुंबई, 2016

आंद्रे रसल
आंद्रे रसल

2016 के टी20 विश्वकप के जिस सेमीफाइनल मैच में जहां विराट कोहली ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 47 गेदों में 89 रनों की धुंआधार पारी खेली थी। वहीं इसी मैच की दूसरी पारी में वेस्टइंडीज के आंद्रे रसेल ने भी आतिशी पारी खेली अपनी टीम को मैच जिताया। रसेल मैदान में उस समय उतरे थे, जब उनकी टीम को 7 ओवर में 76 रन चाहिए थे। ऐसे में उन्होंने 3 चौके और 4 छक्कों की मदद से 20 गेदों में 43 रन की आतिशी पारी खेली और भारत को निराशा हाथ लगी।

#6 क्रिस गेल (66 गेंद पर 98 रन), बारबाडोस, 2010

क्रिस गेल
क्रिस गेल

इस मैच में भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने टॉस जीता और विपक्षी टीम वेस्टइंडीज को पहले बल्लेबाजी के लिए भेजा। क्योंकि यहां की पिच ऐसी थी, जो कि गेंदबाजों की मदद करती। हुआ भी ऐसा ही। इस मैच में क्रिस गेल ने अपने टी20 करियर की सबसे मुश्किल और शानदार पारी खेली, हालांकि वह इसे शतक में तब्दील नहीं कर सके। गेल ने इस मैच में अपनी टीम के लिए 66 गेदों में 98 रन की पारी खेली और टीम का स्कोर 20 ओवर में 165 रन पहुंचाया।

#5 एविन लुइस (49 गेंद पर 100 रन), लॉडरहिल, 2016

एविन लुइस
एविन लुइस

भारतीय टीम ने इस मैच में पहली बार यूनाइटेड स्टेट्स में टॉस जीता था और इसके बाद उसने वेस्टइंडीज को बल्लेबाजी का न्यौता दिया। क्योंकि यहां की पिच से गेंदबाजों को मदद मिलती दिख रही थी। जिसके बाद वेस्टइंडीज के एविन लुइस और उनके साथी चार्ल्स ने अपनी टीम को बेहतरीन शुरुआत दिलाई और टीम का स्कोर 8 ओवर में ही 100 रन पहुंचा दिया। इस मैच में एविन लुइस ने अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय टी20 शतक लगाया था। जिसमें 5 चौके और 9 छक्के शामिल थे।

यह भी पढ़ें : 3 दुर्भाग्यशाली भारतीय क्रिकेटर जिन्हें शानदार रिकॉर्ड के बाद भी टेस्ट टीम से बाहर कर दिया गया

#4 रोहित शर्मा (61 गेंदों पर 111 रन), लखनऊ, 2018

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

दुनिया के सबसे खतरनाक बल्लेबाजों में शुमार रोहित शर्मा ने लखनऊ के एकाना क्रिकेट स्टेडियम के उद्घाटन मैच में अपने टी20 करियर का चौथा शतक लगाया। रोहित शर्मा ने अपनी पारी में 8 चौके और 7 छक्के लगाए थे। इस धुंआधार पारी की बदौलत रोहित शर्मा अंतर्राष्ट्रीय टी20 करियर में चार शतक लगाने वाले इकलौते बल्लेबाज बन गए। इस मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था और इसकी वजह से लखनऊ वालों को एक बेहतरीन पारी का आनंद मिला।

#3 लेंडल सिमंस (51 गेंद पर 82 रन), मुंबई, 2016

लेंडल सिमंस
लेंडल सिमंस

भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेले गए इस मुकाबले में विपक्षी टीम के सिमंस ने एक मुश्किल परिस्थिति में मैदान पर आकर मैच जिताऊ पारी खेली थी। एक समय पर जब वेस्टइंडीज का स्कोर भी बेहद कम था और उसके विकेट लगातार गिर रहे थे, तब लेंडल सिमंस ने मैदान पर आकर 7 चौके और 5 छक्कों की मदद से 82 रन की शानदार पारी खेली। हालांकि उन्होंने अपनी इस पारी का ज्यादा आनंद नहीं लिया, क्योंकि वह अपनी इस पारी के दौरान दो बार नो-बॉल पर आउट भी हुए थे।

यह भी पढ़ें : भारतीय टीम की आगामी 5 सीरीज के बारे में पूरी जानकारी

#2 केएल राहुल (51 गेंद पर 110 रन), लॉडरहिल, 2016

केएल राहुल
केएल राहुल

भारत के उभरते हुए बल्लेबाज केएल राहुल ने भी अपने टी20 करियर में वेस्टइंडीज के खिलाफ शानदार शतकीय पारी खेली है। पहले बल्लेबाज कर इस मैच में वेस्टइंडीज ने जहां 20 ओवर में 246 रन बनाए थे, तो वहीं भारत की ओर से रोहित शर्मा ने भी शानदार शुरुआत की थी लेकिन इसके बाद पारी थोड़ी सी लड़खड़ाई और मैदान पर केएल राहुल आए। उस समय भारत को 90 गेदों में 200 रन चाहिए थे। जिसके बाद राहुल ने 12 चौके और 5 छक्के की मदद से 51 गेदों में 110 रनों की धुंआधार पारी खेली। यह इन दो टीमों के बीच हुए मैचों में से सबसे शानदार मैच साबित हुआ। क्योंकि ब्रावो ने अंतिम गेंद पर धोनी का विकेट लेकर अपनी टीम को एक रन से जीत दिलाई थी।

#1 एविन लुइस (62 गेदों पर 125 रन), जमैका, 2017

एविन लुइस
एविन लुइस

इस मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज के सामने 191 रनों का लक्ष्य निर्धारित किया। भारत की ओर से विराट कोहली और दिनेश कार्तिक ने शानदार बल्लेबाजी की। वहीं इसके जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी कैरेबियाई टीम की ओर से अकेले एविन लुइस ने मैच जिताऊ पारी खेली। उन्होंने अपनी पारी में 6 चौके और 12 छक्के लगाए और 19वें ओवर में ही अपनी टीम को जीत दिलाई।

यह भी पढ़ें : क्रिकेट रिकॉर्ड: वनडे में सबसे ज्यादा बार 300 रन बनाने वाली टीमों की लिस्ट

Edited by Naveen Sharma
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now