Create

पेट की चर्बी कम करने के लिए योगासन: Pet Ki Charbi Kam Karne Ke Liye Yogasan

फोटो: Easylifehindi
फोटो: Easylifehindi

पेट की चर्बी को कम करने का इरादा हर कोई रखता है लेकिन बेहद कम लोग ही इसे प्राप्त कर पाने में सफल होते हैं। पेट की चर्बी आती सबसे जल्दी और जाती सबसे देर में है। अगर आप मोटापे से ग्रसित हैं और खुद को ठीक रखना चाहते हैं तो आज ही योग की शरण में जाएं क्योंकि योग रखे निरोग।

ये भी पढ़ें: जानिए कैसे करें घर बैठे फुल बॉडी एक्सरसाइज बिना पैसा खर्च करे

शरीर को फिट रखना बेहद जरूरी है लेकिन योग करने का अर्थ ये नहीं है कि आप बाकी के समय में खराब चीजें खाएं। ऐसे कई लोग हैं जिन्हें ये लगता है कि योग के एक घंटे से आप दिन के बाकी तेईस घंटों को कंट्रोल कर सकते हैं जबकि वास्तविकता ये है कि योग के साथ साथ आपका दिनभर का काम भी इसमें एक अहम भूमिका निभाता है।

ऐसे कई लोग हैं जो दिनभर पेट की चर्बी का रोना रोते हैं लेकिन जब बात हो एक्सरसाइज या योगासन की तो उनके पास बहानों की एक लिस्ट होती है। इसमें व्यस्त होना, मीटिंग, ग्रीटिंग और ट्रीटिंग सभी शामिल हैं लेकिन कंट्रोल्ड ईटिंग इसका हिस्सा नहीं होती है। आइए आपको बताते हैं उन योगासनों के बारे में जिन्हें करके आप पेट की चर्बी हटा सकते हैं।

पेट की चर्बी कम करने के लिए योगासन

वशिष्ठासन

साइड प्लैंक वाली स्थिति में आ जाएं और दायीं तरफ को मुड़ जाएं। इसके बाद अपने दाएं पैर को नीचे रखें जबकि आपके दाहिने हाथ पर आपके शरीर का भार होगा। इस स्थिति में खुद को रखें लेकिन इस दौरान दोनों पैर एक दूसरे के ऊपर रखें। इसके बाद आप खुद को दस से पंद्रह सेकेंड के लिए रखें और साइड बदल लें। इसको करते ही आपको अच्छा महसूस होगा। अगर इस आसन को दिन में कई बार कर सकते हों तो कर लें लेकिन खाने के चार घंटे बाद ही इसे करें या फिर खाली पेट ही इस आसन को किया जाना चाहिए।

ये भी पढ़ें: जानिए कैसे पालतू जानवर करता है आपकी हेल्थ और फिटनेस को बेहतर

चतुरंग दंडासन

इस आसन को करने के लिए पेट के बल लेट जाएं। अब हाथों को कंधे के पास लाएं और खुद को ऊपर उठाने का प्रयास करें। चतुरंग दंडासन में आपका शरीर टोंड होता है जिसकी वजह से पेट की चर्बी भी गायब हो जाती है। इसको करते समय अपने फोर आर्म और अपर आर्म में नब्बे डिग्री का कोण बनाएं। ये आपको लाभ दिलाएगा और मन को भी शांत करेगा। मन शांत, शरीर फिट, मतलब सेहत सुपरहिट है।

ये भी पढ़ें: हाथ-पैरों में कमजोरी झुनझुनी का एहसास होना है किस बीमारी के लक्षण: haath pairon mein kamjori jhunjhuni ka ehsas hona hai kis beemaari ke lakshan

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Amit Shukla
Be the first one to comment