रोमन रेंस और सैथ रॉलिंस के WWE में 7 साल पूरे करने के बाद उनके करियर में हुई 5 अच्छी और 5 बुरी चीज़ें 

सैथ रॉलिंस और रोमन रेंस
सैथ रॉलिंस और रोमन रेंस

रोमन रेंस और सैथ रॉलिंस ने डीन एम्ब्रोज के साथ मिलकर सर्वाइवर सीरीज 2012 में डब्लू डब्लू ई(WWE) में डेब्यू किया था। इस टीम का नाम 'द शील्ड' था और इस शो के मेन इवेंट में इन्होंने रायबैक पर हमला किया था। इस का फायदा उठाकर सीएम पंक मेन इवेंट में हुए इस ट्रिपल थ्रेट मैच में जॉन सीना और रायबैक के खिलाफ अपना टाइटल डिफेंड करने में सफल रहे थे।

2012 में अपने डेब्यू से लेकर साल 2014 में शील्ड के टूटने तक इस टीम के तीनों ही सुपरस्टार्स कंपनी के नए मेन इवेंट सुपरस्टार्स बन चुके थे। कॉन्ट्रैक्ट खत्म होने के बाद डीन एम्ब्रोज के WWE छोड़ने का फैसला लेने के बाद शील्ड ने अप्रैल 2019 में अपना आखिरी मैच लड़ा।

एम्ब्रोज AEW में जॉन मोक्सली के नाम से लड़ते हैं और यह पूर्व WWE चैंपियन AEW के टॉप स्टार्स में से एक है। वहीं रोमन रेंस और सैथ रॉलिंस स्मैकडाउन और रॉ के मेन इवेंट सुपरस्टार्स हैं।

यह भी पढ़े:- 5 चीजें जो WWE ने इस हफ्ते राॅ में इशारों-इशारों में बताई

रोमन रेंस और सैथ रॉलिंस के WWE में 7 साल पूरे के ख़ुशी में हम इस आर्टिकल में द बिग डॉग और बीस्टस्लेयर के करियर के दौरान हुई 5 अच्छी और 5 बुरी चीजों के बारे में बात करने वाले हैं।

#5. अच्छी चीज: ग्रेट टीम में से एक

youtube-cover

साल 2018 में शील्ड के रीयूनियन के बाद WWE ने सोशल मीडिया पर टॉप 10 महानतम टीमों की लिस्ट जारी की और इस लिस्ट में 'द शील्ड' को पहले स्थान पर जगह मिली।

हम यह पक्का नहीं कह सकते कि शील्ड WWE इतिहास की सबसे महानतम टीम हैं, लेकिन यह बात तो पक्की है कि द शील्ड अपनी पीढ़ी की सबसे बेहतरीन टीम है।

#5.बुरी चीज: द शील्ड को टक्कर देने वाला कोई नहीं था

शील्ड
शील्ड

द शील्ड टीम के तीनों मेंबर ने इतने सालों के दौरान अपने इंटरव्यू में यह बताई है कि WWE ने उन्हें अलग करने का फैसला इसलिए लिया क्योंकि में रॉ और स्मैकडाउन में उनका मुकाबला करने के लिए कोई प्रतिद्वंदी नहीं बचा था।

अगर हम अतीत में झांक कर देखे तो क्या WWE इन फ्यूचर टैलेंट्स के लिए भविष्य के प्रतिद्वंदी नहीं तैयार कर सकता था।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#4.अच्छी चीज: द शील्ड का टूटना

youtube-cover

जैसे ही WWE में कोई टाइटल जीतता है, फैंस को यह अंदाजा लगाने में समय नहीं लगता कि कौन उन्हें हराकर नया चैंपियन बनने वाला है।

2013-14 में भी द शील्ड के बारे में भी फैंस ने यही अंदाजा लगाया कि डीन एम्ब्रोज उनकी टीम को धोखा दे सकते हैं। हालांकि, कुछ ऐसा हुआ जिसकी किसी ने उम्मीद नहीं की थी जहां सैथ रॉलिंस ने जून 2014 में रॉ के एक एपिसोड के रोमन और एम्ब्रोज पर हमला कर पूरी दुनिया को चौंका दिया था और इसी के साथ यह रेड ब्रांड के सबसे महानतम पलों में से एक बन गया था।

#4. रोमन रेंस ने शील्ड का म्यूजिक और कपड़ों का इस्तेमाल करना जारी रखा

रोमन रेंस
रोमन रेंस

शील्ड के खत्म होने के बाद डीन एम्ब्रोज और सैथ रॉलिंस ने नए रिंग गियर और नए म्यूजिक का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया वहीं रोमन रेंस ने शील्ड के कपड़े और म्यूजिक का इस्तेमाल करना जारी रखा। WWE की बाकी दूसरी टीमों की तरह शील्ड का कोई लीडर नहीं था और इस टीम में तीनों ही सुपरस्टार्स की अपनी-अपनी भूमिका थी।

हालांकि, WWE ने रेंस को शील्ड से जुड़ी चीजों का इस्तेमाल करने दिया जो दर्शाती है कि वह शील्ड के टॉप स्टार थे।

#3. डीन एम्ब्रोज को रेसलमेनिया 31 में नजरअंदाज किया गया

youtube-cover

भले ही साल 2014 के अंत में फैंस डीन एम्ब्रोज को सबसे ज्यादा चीयर कर रहे थे लेकिन इसके बावजूद WWE ने शील्ड के टूटने के बाद रोमन रेंस और सैथ रॉलिंस को कंपनी के अगले टॉप सुपरस्टार्स के रूप में पुश किया।

रेसलमेनिया 31 के मेन इवेंट में हुए रोमन रेंस और ब्रॉक लैसनर के मैच के दौरान सैथ रॉलिंस अपना कॉन्ट्रैक्ट कैश-इन करते हुए नए चैंपियन बने। एम्ब्रोज इस शो में 7 मैन लैडर मैच का हिस्सा थे जबकि उनके पूर्व साथी रेंस और रॉलिंस इस शो के मेन इवेंट में हुए उस बेहतरीन पल का हिस्सा थे।

#3. अच्छी चीज: NXT सिस्टम के काम करने के सबूत मिले

NXT में किया काम
NXT में किया काम

WWE का उनके डेवलपमेंटल सिस्टम के सुपरस्टार्स को प्रोमोट करना नया नहीं है। 2000 के दशक की शुरुआत में OVW ने बतिस्ता, ब्रॉक लैसनर, जॉन सीना और रैंडी ऑर्टन जैसे फ्यूचर टैलेंट्स तैयार किये और ये सभी सुपरस्टार्स आगे चलकर वर्ल्ड चैंपियन बने।

जब NXT की लोकप्रियता बढ़ रही थी उस समय यह जरुरी था कि इस ब्रांड के सुपरस्टार्स मेन रोस्टर पर जाकर सफल हों, न सिर्फ इसलिए कि यह उनके कड़ी मेहनत को दर्शाएगा बल्कि फैंस को एहसास दिलाने के लिए की उन्हें आगे भी NXT सुपरस्टार्स देखने को मिलने वाले हैं।

रोमन रेंस के पास WWE में आने से पहले ही कई सालों का अनुभव था लेकिन एक पूर्व फुटबॉल प्लेयर थे जिन्होंने FCW और NXT में रेसलिंग करना सीखा और यह इस बात का सबूत था कि NXT सिस्टम आगे कम करने वाला है।

#2. बुरी चीज: WWE का दोनों ही सुपरस्टार्स को बेबीफेस के रूप में बुक करना

youtube-cover

द शील्ड के टूटने के बाद फैंस ने रोमन रेंस को कंपनी के अगले टॉप बेबीफेस के रूप में अपनाने से इंकार कर दिया था। सैथ रॉलिंस को भी इस साल फैंस से कुछ इसी तरह की प्रतिक्रिया मिली है।

इन दोनों ही सुपरस्टार्स ने अपने करियर के शुरुआत में हील का किरदार निभाया है लेकिन WWE द्वारा पूर्व शील्ड मेंबर्स को बेबीफेस के रूप में बुक करने के कारण कई फैंस इनके खिलाफ हो गए हैं।

#2. अच्छी चीज: अपने परफॉर्मेंस से आलोचकों का मुंह बंद किया

रोमन रेंस और सैथ रॉलिंस
रोमन रेंस और सैथ रॉलिंस

यह चीज मायने नहीं रखती कि फैंस ने उनके WWE कैरेक्टर्स और स्टोरीलाइन किस तरह प्रतिक्रिया दी है लेकिन इस बात में कोई संदेह नहीं है कि ये दोनों सुपरस्टार्स पिछले 7 सालों में WWE के सबसे बेहतरीन इन-रिंग परफॉर्मेंस में से एक रहे हैं।

जब फैंस द बिग डॉग के खिलाफ थे तो उन्होंने अपने परफॉर्मेंस से साबित किया कि क्यों वह मेन इवेंट में रहना डिजर्व करते हैं। इसके अलावा रॉलिंस को हमेशा से ही दुनिया के सबसे बेहतरीन रेसलर्स में से एक माना जाता है।

#1. बुरी चीज: कई बार शील्ड का रीयूनियन होना

youtube-cover

WWE ने कई बार शील्ड को रीयूनाइट करने की कोशिश की लेकिन यह कहना सही होगा कि WWE पुराने दिनों की तरह उनको बुक करने में असफल रही।

2017 के अंत में द शील्ड का रीयूनियन हुआ लेकिन पहले रोमन रेंस की बीमारी और उसके बाद डीन एम्ब्रोज के लंबे समय तक चोटिल रहने के कारण यह रीयूनियन असफल रहा। 9 महीनें बाद एक बार फिर द शील्ड का रीयूनियन हुआ लेकिन इस बार फैंस से उन्हें पहले जैसी प्रतिक्रिया नहीं मिली।

एम्ब्रोज के असफल हील टर्न और उसके बाद रेंस के ल्यूकीमिया से वापसी करने के बाद द शील्ड एक बार फिर रीयूनाइट हुई लेकिन स्टोरीलाइन के हिसाब से देखा जाए तो इसका कोई मतलब नहीं बनता है।

#1. अच्छी चीज: सीना की विरासत सही हाथों में हैं

रोमन रेंस और जॉन सीना
रोमन रेंस और जॉन सीना

सीएम पंक के 434 दिनों तक WWE चैंपियन रहने के समय को फैंस हमेशा याद रखेंगे। हालांकि, गौर करने वाली बात यह है कि उस समय ज्यादा पीपीवी को जॉन सीना की नॉन-टाइटल मैच हैडलाइन किया करती थी।

काफी लंबे वक्त तक ऐसा लगा कि WWE ऐसे सुपरस्टार्स कभी नहीं खोज पाएगी जो कि जॉन सीना को टॉप गाए के पोजीशन से हटा सके। लेकिन सैथ रॉलिंस और रोमन रेंस आगे आएं और उन्होंने साबित किया कि वह जॉन सीना की जगह ले सकते हैं।