Create

6 पूर्व WWE सुपरस्टार्स जो अब AEW का हिस्सा बन गए हैं

क्रिस जैरिको बनाम कैनी ओमेगा
क्रिस जैरिको बनाम कैनी ओमेगा

पिछले कुछ साल में डब्लू डब्लू ई (WWE) के बहुत से बड़े सुपरस्टार ने मेन रोस्टर में अपनी खराब बुकिंग और काबिल होने के बाद भी पुश न मिलने की वजह से कंपनी को छोड़ दिया है। जिन सुपरस्टार ने WWE को छोड़ दिया है उनमें से कुछ इम्पैक्ट रेसलिंग, NJPW और इस साल नई बनी रेसलिंग कंपनी ऑल एलीट रैसलिंग में काम कर रहे हैं।

हम सभी इस बात को अच्छे से जानते हैं कि दुनिया की सबसे बड़ी प्रो रेसलिंग कंपनी WWE को वर्तमान में कोई कंपनी टक्कर दे सकती है तो वह AEW है। AEW को इस साल जनवरी में शुरू किया गया है और इसके मालिक टोनी खान है।

यह भी पढ़े: WWE यूनिवर्सल चैंपियन ब्रॉक लैसनर की 12 अनदेखी तस्वीरें, देखकर आप भी चौंक जाएंगे

AEW इसे सबसे बड़ी रेसलिंग कंपनी बनाने के रास्ते पर है और इसके लिए इस कंपनी ने WWE के कई पूर्व सुपरस्टार्स को साइन किया। इस आर्टिकल में हम WWE के 6 बड़े सुपरस्टार के बारें में बात करेंगे जो अब AEW का हिस्सा है।

#6 नेविल (पैक)

नेविल अब AEW में
नेविल अब AEW में

नेविल जिन्हें अब AEW में पैक के नाम से जाना जाता है। WWE में 2017 के दौरान नेविल क्रूजरवेट चैंपियन थे। नेविल ने चैंपियन रहते हुए कई WWE सुपरस्टार्स को हराया। लेकिन जब वह एंजो अमोरे के साथ स्टोरीलाइन में थे तो WWE ने उन्हें टाइटल हारने को कहा और यह बात नेविल को पसंद नहीं आई। WWE के आधिकारिक रूप से लिए गए इस फैसले को मानने के अलावा नेविल के पास और कोई विकल्प नहीं था।

यह भी पढ़े:WWE न्यूज़: बॉबी लैश्ले के टीवी पर ना आने का कारण सामने आया

इसके बाद नेविल ने कंपनी से खुद को रिलीज करने के मांग कर दी और कुछ ही महीने के अंदर उन्हें रिलीज कर दिया गया। WWE को छोड़ने के कुछ महीनों बाद नेविल AEW के साथ स्पेशल कॉन्ट्रैक्ट साइन कर लिया। जिसके तहत वह अब AEW और ड्रैगन गेट दोनों रेसलिंग कंपनी में एक साथ काम कर सकते हैं।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#5 शॉन स्पीयर्स (टाय डिलिंजर)

टाय डिलिंजर
टाय डिलिंजर

टाय डिलिंजर अब AEW में शॉन स्पीयर्स है,इन्होंने WWE के सबसे बड़े उभरते ब्रांड NXT में काम किया था। NXT में इनका करियर बहुत ही अच्छा रहा था और इस बात की पक्की गारंटी थी कि वह आने वाले समय में मेन रोस्टर के सबसे बड़े सुपरस्टार में से एक होंगे।

जब इन्होंने मेन रोस्टर में डेब्यू किया तो WWE के पास इनके के लिए कोई बेहतरीन प्लान और अच्छी स्टोरीलाइन नहीं थी और इन्होंने अपना अधिकांश समय मेन रोस्टर में बिना कुछ किये बिताया। इसके बाद टाय डिलिंजर को एहसास हुआ कि कंपनी उनके वास्तविक काबिलियत का सही से उपयोग नहीं कर रही तो उन्होंने इस साल की शुरुआत में खुद को रिलीज करने की मांग कर दी और इसे कंपनी ने मान लिया।

यह भी पढ़े:WWE न्यूज: कमेंट्री के लिए आलोचना झेल रही रैने यंग ने फैंस को दिया करारा जवाब

कंपनी से रिलीज होने के कुछ महीनें बाद उन्होंने AEW के पहले पीपीवी डबल या नथिंग में अपना चौंकाने वाला डेब्यू किया। यहाँ इन्होंने कैसिनो रॉयल बैटल में हिस्सा लिया लेकिन यह मैच वह जीत नहीं पाए। इसके बाद उन्होंने यह कन्फर्म कर दिया कि वह आने वाले समय में AEW में नियमित रूप से दिखेंगे।

#4 कैनी ओमेगा

कैनी ओमेगा
कैनी ओमेगा

बहुत से लोग नहीं जानते हैं कि कैनी ओमेगा ने WWE के साथ साल 2005 में कॉन्ट्रैक्ट किया था लेकिन कैनी ओमेगा के लिए उस समय कंपनी के पास कोई बढ़िया प्लान नहीं थे। इस वजह से कैनी ओमेगा ने WWE को खुद को जल्द ही रिलीज करने की मांग कर दी और WWE ने इसे मान लिया।

यह भी पढ़े: WWE की 5 बड़ी टैग टीम जो 2019 में अब साथ नहीं है

WWE से जाने के बाद कैनी ओमेगा ने कई प्रो रेसलिंग प्रमोशन में काम किया। लेकिन कैनी ओमेगा को उनके करियर के सबसे बड़ी सफलता NJPW में मिली। NJPW के साथ अपने कॉन्ट्रैक्ट खत्म होने के बाद कैनी ओमेगा ने AEW के साथ 4 साल कॉन्ट्रैक्ट साइन किया और कैनी ओमेगा यहाँ रिंग में रेसलिंग करने के साथ ही AEW के एग्जीक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट भी है।

#3 जॉन मोक्सली (डीन एम्ब्रोज़)

नाम बदल लिया है
नाम बदल लिया है

जॉन मोक्सली (डीन एम्ब्रोज़) ने इस साल की शुरुआत में तय किया कि वह WWE के साथ अपने कॉन्ट्रैक्ट और आगे नहीं बढ़ाएंगे। क्योंकि WWE में उनके कैरेक्टर लिए क्रिएटिव छूट नहीं मिल रही और WWE के पास उनके कैरेक्टर आगे बढ़ाने के लिए कोई अच्छी स्टोरीलाइन नहीं है।

WWE छोड़ने के कुछ समय बाद उन्होंने AEW के पीपीवी डबल या नथिंग में चौंकाने वाली वापसी कर पूरी दुनिया के रेसलिंग फैंस को हैरान कर दिया। अपनी वापसी के बाद उन्होंने कैनी और जैरिको दोनों ही रेसलर पर अटैक कर दिया।

यह भी पढ़े:WWE किस्से-कहानियां: जॉन सीना की वजह से ब्रॉक लैसनर ने हंगामा और तोड़फोड़ की

इस पीपीवी के बाद AEW कंपनी ने आधिकारिक रूप से यह घोषणा कर दी कि जॉन मोक्सली ने उनके साथ फुलटाइम कॉन्ट्रैक्ट कर लिया और आने वाले सभी पीपीवी में वह दिखाई देंगे।

#2 कोडी रोड्स (स्टारडस्ट)

कोडी रोड्स
कोडी रोड्स

कोडी रोड्स का WWE में करियर मिड-कार्ड और निचले कार्ड के बीच झूल रहा था। इसके बाद कोडी को लगा कि उनका WWE में करियर कहीं भी जाता नहीं दिखा रहा है तो उन्होंने WWE से खुद को रिलीज करने के मांग कर दी।जिसके बाद कोडी ने कई बड़ी रेसलिंग कंपनी में काम किया जैसे TNA, NJPW और RHO और इस साल की शुरुआत में उन्होंने नई रेसलिंग कंपनी AEW के साथ कॉन्ट्रैक्ट कर लिया।

AEW में कोडी रोड्स रेसलिंग करने के साथ ही कैनी ओमेगा की तरह एग्जीक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट का काम भी देखेंगे।

#1 क्रिस जैरिको

क्रिस जैरिको
क्रिस जैरिको

क्रिस जैरिको WWE के सबसे बड़े सुपरस्टार में से एक हैं। इन्होंने कंपनी में रहते हुए वह सब काम किया जो कंपनी ने उन्हें करने को कहा इसी के बदौलत वह आज WWE के सबसे बड़े सुपरस्टार में से एक हैं। क्रिस जैरिको ने WWE के हर चैंपियनशिप को जीता है और कई बाद पीपीवी के मेन इवेंट का भी हिस्सा रहे हैं। WWE जैसी दुनिया की सबसे बड़ी रेसलिंग कंपनी में 20 साल काम करने के बाद भी जैरिको के लिए यह सब भी कम था।

यह भी पढ़े:WWE न्यूज़: फिन बैलर के चैंपियनशिप मैच से बाहर होने की वजह आई सामने

इसी चाहत के चलते उन्होंने WWE छोड़ने के बाद कई इंडिपेंडेंट सर्किट में फ्री एजेंट की तरह काम किया। इसके बाद उन्होंने AEW के प्रेस कॉन्फ्रेंस में सरप्राइज एंट्री कर सभी रेसलिंग फैंस को चौंका दिया। क्रिस ने बाद में घोषणा की उन्होंने कंपनी के साथ 3 का कॉन्ट्रैक्ट साइन कर लिया है

Quick Links

Edited by Ankit
Be the first one to comment