WWE Year Ender: 5 सुपरस्टार्स जिनके लिए साल 2019 यादगार रहा

बैकी लिंच और कोफी किंग्सटन के लिए साल बढ़िया रहा
बैकी लिंच और कोफी किंग्सटन के लिए साल बढ़िया रहा

साल 2019 हर एक रेसलिंग फैन को याद रहेगा। इस साल डब्लू डब्लू ई (WWE) के टक्कर में AEW ने कदम रखा जिसके बाद कुछ पूर्व WWE सुपरस्टार्स ऑल एलीट रेसलिंग के साथ जुड़ गए। साल 2019 में कई सारे बड़े रिकॉर्ड्स भी बने। खैर, कंपनी के हर हफ्ते बढ़िया शोज़ दिए हैं लेकिन रेटिंग्स में फायदा नहीं हुआ है।

2019 का साल कई सारे सुपरस्टार्स के लिए यादगार रहने वाला है। कुछ सुपरस्टार्स ने आपने प्रदर्शन से फैंस के काफी ध्यान खींचा और उन्हें बाद में WWE की ओर से जबरदस्त पुश मिला। इन सब चीज़ों को ध्यान रखते हुए हम बात करने वाले हैं 5 सुपरस्टार्स के बारे में जिनके लिए साल 2019 शानदार रहा है।

#5 किंग कॉर्बिन

youtube-cover

किंग कॉर्बिन के लिए साल 2019 बढ़िया रहा है। वह कंपनी के टॉप हील सुपरस्टार के रूप में इस साल स्थापित हो चुके हैं। साल की शुरुआत में उन्हें शील्ड के साथ स्टोरीलाइन में डाला गया था। रेसलमेनिया 35 में उन्होंने कर्ट एंगल को हराकर रिटायर किया था।

बाद में स्टॉम्पिंग ग्राउंड्स और सुपर शोडाउन जैसे पीपीवी में उन्हें यूनिवर्सल चैंपियनशिप मैच भी मिला था। इसके बाद वह किंग ऑफ द रिंग टूर्नामेंट जीत गए और कंपनी के किंग बन गए। साल के अंत तक उनके नाम रोमन रेंस पर 2 बड़ी जीत दर्ज हो गयी है।

इससे साफ तौर पर कहा जा सकता है कि साल 2019 किंग कॉर्बिन के लिए याद रहने वाला है। शुरुआत में किसी ने नहीं सोचा होगा कि पूर्व US चैंपियन को इतनी बड़ा मौका मिलेगा। वह फिलहाल स्मैकडाउन का अहम हिस्सा है और टॉप हील सुपरस्टार के रूप में वह खुदको स्थापित कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें- 4 सुपरस्टार्स जो 2020 में सैथ रॉलिंस की जगह लेकर WWE के फेस बन सकते हैं

#4 बॉबी लैश्ले

youtube-cover

बॉबी लैश्ले का नाम सूची में देखकर कई सारे फैंस दंग रह गए होंगे लेकिन उन्होंने इस साल बढ़िया काम किया है। वह 2 बार इंटरकॉन्टिनेंटल टाइटल जीत चुके हैं। इसके अलावा उन्हें द शील्ड जैसे ग्रुप के साथ स्टोरीलाइन में भी डाला गया था।

इस वजह से बॉबी लैश्ले काफी बड़े हील बन गए थे। रेसलमेनिया 35 में उन्होंने बतौर इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियन कदम रखा था। कुछ समय बाद चोटिल होने के कारण बॉबी लैश्ले WWE के एक्शन से बाहर हो गए थे लेकिन वापसी के बाद उनकी किस्मत पूरी तरह बदल गई।

वह लाना के साथ रिलेशन वाली स्टोरीलाइन में आए और उन्हें इससे काफी ज्यादा प्रसिद्धि मिली। उन्हें फैंस द्वारा हेट जरूर किया जा रहा है लेकिन उनके हर एक वीडियो पर लाखों में व्यूज आ रहे हैं और इससे वह ज्यादा लोकप्रिय हो रहे हैं।

ये भी पढ़ें:- 7 अनोखी चीज़ें जो साल 2019 में देखने को मिली

#3 सैथ रॉलिंस

youtube-cover

सैथ रॉलिंस ने साल की शुरूआत में ही रॉयल रंबल मैच जीत लिया था। इसके बाद उन्हें द बीस्ट के साथ रेसलमेनिया में मैच लड़ने का मौका मिला था जिसमें उनकी जीत हुई थी। साल 2019 में शील्ड का फिर रीयूनियन भी देखने को मिला था।

रेसलमेनिया में टाइटल जीतने के साथ ही रॉलिंस को फिर समरस्लैम में यूनिवर्सल बेल्ट पर कब्जा करने का मौका मिला जहां उन्होंने द बीस्ट को हराया था। कई मौकों पर चैंपियनशिप डिफेंड करने के बाद रॉलिंस टाइटल हार गए।

इसके बाद उन्हें जबरदस्त बू का सामना करना पड़ा। WWE ने इसके बाद प्लान्स में बदलाव करते हुए उनका हील टर्न करा दिया और उन्हें विलन बनने का अंदाज जबरदस्त रहा था। रॉलिंस के लिए यह साल यादगार रहेगा और आने वाले समय में भी यह सुपरस्टार जबर काम करेगा।

ये भी पढ़ें:- साल 2019 में WWE में टूटे 10 से भी ज्यादा कई सारे बड़े रिकॉर्ड्स

#2 कोफी किंग्सटन

youtube-cover

कोफी किंग्सटन एक टैग टीम स्पेशलिस्ट है लेकिन बतौर सिंगल्स सुपरस्टार भी कोफी ने फैंस को प्रभावित किया। रॉयल रंबल में अच्छी परफॉर्मेंस के बाद कोफी को किस्मत से एलिमिनेशन चैम्बर में मैच लड़ने का मौका मिला जब मुस्तफा अली चोटिल हो गए थे।

इस मैच में उनका प्रदर्शन बढ़िया था और WWE ने इसके बाद प्लान्स में बदलाव करते हुए उन्हें रेसलमेनिया में किसी तरह से डेनियल ब्रायन के साथ WWE टाइटल मैच में डाल दिया गया। यहां कोफी के जीवन का सबसे बड़ा मोमेंट आया जब वह बड़े स्टेज पर WWE चैंपियन बन गए।

इसके बाद उन्होंने फाइटिंग चैंपियन बनकर कई मौकों पर टाइटल को डिफेंड किया। द बीस्ट से हारने के बाद वह रुके नहीं और बिग ई के साथ मिलकर टैग टीम चैंपियनशिप जीत ली। अभी वह स्मैकडाउन टैग टीम चैंपियन बने हुए है।

ये भी पढ़ें:- WWE Year Ender, साल 2019 के 5 सबसे शानदार पीपीवी

#1 बैकी लिंच

youtube-cover

बैकी लिंच को साल 2019 में अपने काम के लिए याद रखा जाएगा। साल की शुरुआत में वह विमेंस रोया रंबल मैच जीती और उन्होंने रोंडा राउजी को चैलेंज करने का निर्णय लिया। रेसलमेनिया में मैच से पहले लिंच के सामने कई मुश्किलें आयी लेकिन उन्होंने उसका सामना किया।

बाद में इस मैच को ट्रिपल थ्रेट बना दिया गया। रेसलमेनिया 35 के मेन इवेंट में बैकी लिंच vs रॉ विमेंस चैंपियन रोंडा राउजी vs स्मैकडाउन विमेंस शार्लेट फ्लेयर का मैच देखने को मिला। इस मैच में बैकी के करियर का सबसे बड़ा मोमेंट आया जब वह मेन इवेंट में डबल चैंपियन बन गई।

विमेंस डिवीज़न के इतिहास का पहला मेन इवेंट खास रहा था। इसके बाद उनका करियर नहीं रुका, वह स्मैकडाउन विमेंस चैंपियनशिप जरूर हार गई हो लेकिन रॉ विमेंस चैंपियनशिप अभी भी उनके पास ही है।

ये भी पढ़ें- WWE Year Ender, साल 2019 के 5 सबसे खराब पीपीवी