Create
Notifications

साल 2019 में WWE में टूटे 10 से भी ज्यादा कई सारे बड़े रिकॉर्ड्स

रिकॉर्ड जो 2019 में टूटे
रिकॉर्ड जो 2019 में टूटे
Ujjaval Palanpure
visit

साल 2019 डब्लू डब्लू ई (WWE) और रेसलिंग जगत के लिए खास रहा है। इस साल WWE में कई सारे रिकॉर्ड्स टूटे और कई मौकों पर इतिहास रचा गया। WWE में हर साल कई सारे रिकार्ड्स बनते और टूटते हैं लेकिन साल 2019 में हर बार से ज्यादा रिकॉर्ड टूटे। नजर डालते हैं साल 2019 में बने 15 बड़े रिकार्ड्स पर।

#1 शार्लेट ने तोड़ा हॉल ऑफ फेमर का रिकॉर्ड

शार्लेट
शार्लेट

शार्लेट ने इस साल न सिर्फ ट्रिश स्ट्रेटस को एक मैच में हराया बल्कि उन्होंने इस साल 10वीं बार विमेंस चैंपियनशिप जीती। उन्होंने 2019 में ट्रिश के 9 चैंपियनशिप जीत का रिकॉर्ड तोड़ा और इतिहास बनाया। इस साल वह 8वीं, 9वीं और 10वीं बार विमेंस चैंपियन बनीं।

#2 बेली और एलेक्सा बनी ट्रिपल क्राउन चैंपियन

ब्लिस
ब्लिस

WWE ने इस साल विमेंस टैग टीम चैंपियनशिप को फैंस के सामने प्रस्तुत किया था। इसके बाद WWE में 3 विमेंस टाइटल आ गयी। बेली वह पहली सुपरस्टार थी जिसने रॉ, स्मैकडाउन और टैग टीम चैंपियनशिप जीती थी। इसके बाद एलेक्सा ब्लिस यह कार्य करने वाली दूसरी सुपरस्टार बनीं।

#3 सैथ के नाम हुआ अटूट रिकॉर्ड

रॉलिंस
रॉलिंस

सैथ रॉलिंस ने साल 2019 की रेसलमेनिया और समरस्लैम में ब्रॉक लैसनर को हराकर यूनिवर्सल चैंपियनशिप जीती थी। इसके पहले वह 2015 में भी यह कार्य कर चुके हैं। वह उस साल भी रेसलमेनिया और समरस्लैम में WWE चैंपियन बने थे। सैथ रॉलिंस दो सालों तक रेसलमेनिया और समरस्लैम में वर्ल्ड चैंपियनशिप जीतने वाले पहले सुपरस्टार बने।

#4 कोफी बने पहले अफ्रीकी WWE चैंपियन

कोफी किंग्सटन
कोफी किंग्सटन

कोफी किंग्सटन ने रेसलमेनिया 35 में डेनियल ब्रायन को हराकर WWE चैंपियनशिप जीती थी। इसके साथ ही वह अफ्रीका कॉन्टिनेंट के पहले सुपरस्टार बने थे जो WWE में वर्ल्ड टाइटल जीत चुका है। उन्होंने अपनी चैंपियन जीत का सेलिब्रेशन अपने देश जाकर भी किया था।

ये भी पढ़ें:- बेसन के लड्डू के फैन हुए पूर्व WWE चैंपियन एजे स्टाइल्स

#5 डॉल्फ ज़िगलर को 10वीं बार WWE टाइटल मैच में असफलता मिली

डॉल्फ ज़िगलर
डॉल्फ ज़िगलर

WWE नेटवर्क के स्पेशल एपिसोड स्मैकविल में कोफी किंग्सटन vs समोआ जो vs डॉल्फ ज़िगलर का मैच देखने को मिला था। इस मैच में एंट्री के साथ ही डॉल्फ ने बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया। हार के साथ ही वह पहले सुपरस्टार बने जिन्हें 10 बार WWE टाइटल के लिए मैच मिला और वह लगातार एक बार भी टाइटल नहीं जीत पाए।

#6 ब्रॉक लैसनर 2 बार स्मैकडाउन में वर्ल्ड टाइटल जीतने वाले पहले सुपरस्टार बने

ब्रॉक लैसनर
ब्रॉक लैसनर

ब्रॉक लेसनर ने कोफी किंग्सटन को WWE चैंपियनशिप के लिए 10 सेकेंड्स से भी कम समय में हराया था। इसके साथ ही वह पहले सुपरस्टार बने जिसने स्मैकडाउन में WWE की कोई वर्ल्ड चैंपियनशिप जीती। इससे पहले वह 2003 में भी स्मैकडाउन के एपिसोड में WWE टाइटल जीत चुके हैं।

ये भी पढ़ें:- 7 अनोखी चीज़ें जो साल 2019 में देखने को मिली

#7 कोफी किंग्सटन बने 1000 दिनों तक टैग टीम चैंपियन

कोफी किंग्सटन
कोफी किंग्सटन

कोफी किंग्सटन ने रिवाइवल को हराकर टैग टीम चैंपियनशिप जीतने के साथ ही बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया। वह WWE में 1000 दिनों तक टैग टीम चैंपियन रहने वाले पहले और एकमात्र सुपरस्टार बने। वह न्यू डे के सदस्य के रूप में सबसे ज्यादा बार चैंपियन रहे हैं। इसके अलावा वह सीएम पंक के साथ भी टैग टीम चैंपियन रह चुके हैं।

#8 शायना बैज़लर ने असुका का बड़ा रिकॉर्ड तोड़ा

बैज़लर
बैज़लर

शायना बैज़लर के लिए यह साल शानदार रहा है। वह इस ज्यादातर समय के लिए विमेंस चैंपियन रही है। नवंबर में शायना ने बतौर NXT विमेंस चैंपियन असुका का 522 दिनों तक चैंपियन रहने का रिकॉर्ड तोड़ दिया। यह रिकॉर्ड अब शायद ही कोई सुपरस्टार तोड़ पाएगा। लेकिन शायना के नाम ये रिकॉर्ड दो जीत में दर्ज में है।

ये भी पढ़ें:- ब्रॉक लैसनर को कंपनी द्वारा WWE चैंपियनशिप हराने के 3 अच्छे विकल्प और 3 बुरे विकल्प

#9 पहला विमेंस वॉरगेम्स मैच

रिया रिप्ली
रिया रिप्ली

इस साल NXT टेकओवर वॉरगेम्स में पहली बार विमेंस सुपरस्टार्स ने भी वॉरगेम्स मैच में हिस्सा लिया था। इस मुकाबले में रिया रिप्ली की टीम की जीत हुई थी। जीत के साथ ही रिया की टीम पहला वारगेम्स जीती जो एक बड़ा रिकॉर्ड है।

#10 दो बार रॉ विमेंस चैंपियनशिप रिकॉर्ड टूटा

बैकी और रोंडा
बैकी और रोंडा

रोंडा राउजी ने समरस्लैम 2018 में रॉ विमेंस चैंपियनशिप जीती थी और वह इस बेल्ट को रेसलमेनिया 35 तक लेकर गयी थी। इस दौरान वह 231 दिनों तक चैंपियन रही जहां उन्होंने एलेक्सा ब्लिस का सबसे ज्यादा समय तक विमेंस चैंपियन रहने का रिकॉर्ड तोड़ था। इसके साथ ही रोंडा का रिकॉर्ड बैकी ने साल 2019 में ही तोड़ दिया। वह अभी सबसे ज्यादा समय तक रॉ विमेंस चैंपियन रहने वाली सुपरस्टार हैं।

ये भी पढ़ें- 4 सुपरस्टार्स जो 2020 में सैथ रॉलिंस की जगह लेकर WWE के फेस बन सकते हैं

#11 रेसलमेनिया 35 का मेन इवेंट

बड़ा टाइटल मैच
बड़ा टाइटल मैच

रेसलमेनिया 35 के मेन इवेंट में बैकी लिंच vs रोंडा राउजी vs शार्लेट फ्लेयर का मैच देखने को मिला था। इस मैच में बैकी लिंच ने बड़ा रिकॉर्ड बनाया था। वह रेसलमेनिया के मेन इवेंट को जीतने वाली पहली विमेंस सुपरस्टार बनी। इसके साथ ही वह एक समय पर रॉ और स्मैकडाउन विमेंस चैंपियनशिप जीतने वाली पहली सुपरस्टार रही।

#12 सऊदी अरब में हुआ पहला विमेंस डिवीज़न का मैच

सऊदी अरब के इवेंट में नटालिया
सऊदी अरब के इवेंट में नटालिया

लेसी इवांस और नटालिया के बीच क्राउन ज्वेल 2019 में मैच देखने को मिला था। सऊदी अरब की धरती पर पहली बार विमेंस सुपरस्टार्स के बीच मैच हुआ था। यह एक बड़ा रिकॉर्ड रहा। इसके साथ ही नटालिया सऊदी अरब में हुए पहले विमेंस डिवीज़न मैच को जीतने वाली पहली सुपरस्टार रही।

ये भी पढ़ें:- 5 WWE सुपरस्टार्स जो 2020 का मेंस रॉयल रंबल मैच जीत सकते हैं

#13 रॉयल रंबल के कुछ रिकॉर्ड

लिव मॉर्गन
लिव मॉर्गन

सैथ रॉलिंस पहले सुपरस्टार रहे जिन्होंने नम्बर 10 पर एंट्री करते हुए रॉयल रंबल मैच जीता था। लिव मॉर्गन इस साल के विमेंस रॉयल रंबल मैच में सिर्फ 8 सेकेंड्स तक टिकी। वह सबसे कम समय तक विमेंस रॉयल रंबल मैच का हिस्सा बनने वाली सुपरस्टार बनीं।

नाया जैक्स ने 2019 में मेंस और विमेंस रॉयल रंबल मैच में पार्ट लिया था। इसके साथ ही वह पहली सुपरस्टार बनी जिसने एक दिन में दो रॉयल रंबल मैच में हिस्सा लिया हो

#14 हॉल ऑफ फेमर ने 19 साल बाद लड़ा रॉ में मैच

youtube-cover

जैफ जैरेट ने रॉयल रंबल 2019 में वापसी की थी। इसके 8 दिनों बाद रॉ के एपिसोड में उन्होंने एक मैच लड़ा था। खास बात यह है कि इसके पहले उनका अंतिम रॉ मैच सितंबर 1999 में आया था। वह 19 सालों बाद रॉ के एपिसोड में मैच लड़ते हुए नजर आए थे। यह एक बड़ा रिकॉर्ड है।

ये भी पढ़ें:- रोमन रेंस के WrestleMania 36 के प्रतिद्वंदी का नाम लगभग सामने आया

#15 24/7 चैंपियनशिप के कुछ रिकार्ड्स

मिक फॉली
मिक फॉली

मिक फॉली ने इसी साल 24/7 चैंपियनशिप को फैंस के सामने रॉ के एक एपिसोड में प्रस्तुत किया था। इसके बाद इस टाइटल की मदद से कई सारे बड़े रिकार्ड्स बने। दरअसल, मरिया कनेलिस WWE की पहली प्रेग्नेंट चैंपियन बनी।

मिलियन डॉलर मैन ने रॉ रीयूनियन के खास एपिसोड में 24/7 टाइटल को अलुन्ड्रा ब्लेज़ से खरीदा था। इसके साथ ही उन्होंने एक बड़ा रिकॉर्ड बनाया था। वह 26 सालों बाद WWE में कोई चैंपियनशिप जीतने में सफल हुए थे।

78 साल की उम्र में पैट पैटरसन ने 24/7 चैंपियनशिप जीती थी और इसके साथ ही वह WWE सबसे उम्रदराज चैंपियन बन गए थे। आर ट्रुथ भी एक साल में 15 से ज्यादा बार 24/7 चैंपियन बने जो एक बड़ा रिकॉर्ड है। उनका यह रिकॉर्ड काफी ज्यादा बड़ा है एयर शायद ही कोई दूसरा सुपरस्टार इसे तोड़ पाए।

ये भी पढ़ें:- 5 WWE सुपरस्टार्स जिन्हें जॉन सीना हरा नहीं पाए

Edited by Ankit
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now