क्रिकेट जगत की दिनभर की बड़ी खबरें: 1 जुलाई 2018

ENGvIND: दीपक चाहर और क्रुणाल पांड्या को इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम में किया गया शामिल दीपक चाहर और क्रुणाल पांड्या को इंग्लैंड के खिलाफ 3 मैचों की टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम में शामिल किया गया है। इन दोनों खिलाड़ियों को चोटिल जसप्रीत बुमराह और वॉशिंगटन सुंदर के स्थान पर टीम में जगह मिली है। वॉशिंगटन सुंदर वनडे टीम का भी हिस्सा थे, इसलिए एकदिवसीय टीम में उनकी जगह अक्षर पटेल को मौका मिला है।


ICC टी20 रैंकिंग: आयरलैंड को हराने के बाद भारतीय टीम दूसरे स्थान पर पहुंची

भारत ने आयरलैंड को दो मैचों की टी20 सीरीज में 2-0 से हराया और आईसीसी टी20 टीम रैंकिंग में उन्हें एक स्थान का फायदा हुआ है। भारतीय टीम अब 123 अंकों के साथ ऑस्ट्रेलिया से ऊपर दूसरे स्थान पर पहुंच गई है। पाकिस्तान की टीम 131 अंकों के साथ पहले स्थान पर अभी भी काबिज़ है। नीदरलैंड्स में खेली गई त्रिकोणीय सीरीज की विजेता टीम स्कॉटलैंड 62 अंकों के साथ 11वें स्थान, दूसरे स्थान पर रही नीदरलैंड्स 50 अंकों के साथ 14वें और तीसरे स्थान पर रही आयरलैंड 35 अंकों के साथ 17वें स्थान पर है।


ICC एकदिवसीय रैंकिंग: ऑस्ट्रेलिया छठे स्थान पर खिसकी, इंग्लैंड के खिलाड़ियों को जबरदस्त फायदा इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुई पांच मैचों की एकदिवसीय सीरीज के बाद आईसीसी ने हालिया रैंकिंग जारी की है। इंग्लैंड ने सीरीज में ऑस्ट्रेलिया का 5-0 से सूपड़ा साफ़ कर दिया और इसी वजह से ऑस्ट्रेलिया (100) की टीम चार अंकों के नुकसान के साथ छठे स्थान पर खिसक गई है। वहीं दूसरी तरफ स्कॉटलैंड के खिलाफ अप्रत्याशित हार के बाद इंग्लैंड ने धमाकेदार वापसी की और 126 अंकों के साथ पहले स्थान पर कब्ज़ा जमाया हुआ है।


ICC टेस्ट रैंकिंग: बल्लेबाजों के टॉप 25 में 6 भारतीय शामिल, गेंदबाजों के टॉप 5 में अश्विन और जडेजा मौजूद जून में भारत और अफगानिस्तान के बीच बैंगलोर में ऐतिहासिक टेस्ट मैच खेला गया और उसके अलावा वेस्टइंडीज एवं श्रीलंका के बीच तीन मैचों की सीरीज भी खेली गई। इन चार मैचों से आईसीसी टेस्ट रैंकिंग पर काफी प्रभाव पड़ा। टेस्ट टीम रैंकिंग में भारत 125 अंकों के साथ पहले स्थान पर कायम है, वहीं सीरीज 1-1 से ड्रॉ होने के कारण श्रीलंका (91) तीन अंकों के नुकसान के साथ छठे और वेस्टइंडीज (72) पांच अंकों के फायदे के साथ नौवें स्थान पर मौजूद है।


भारतीय महिला टीम में एक विवाद सामने आया ऐसी खबरें हैं कि खिलाड़ी ट्रेनिंग प्रणाली से खुश नहीं हैं। कोच अरोठे ने जब से पद संभाला है तब से सुबह और शाम को दो ट्रेनिंग सेशन आयोजित करने की योजना बनी और दोपहर में एक वैकल्पिक सेशन की व्यवस्था की गई लेकिन खिलाड़ी ऐसा नहीं चाहते।


टी20 त्रिकोणीय सीरीज: पाकिस्तान ने जिम्बाब्वे को 74 रनों से हराया जिम्बाब्वे में शुरू हुई त्रिकोणीय टी20 सीरीज के पहले मुकाबले में पाकिस्तान ने मेजबान टीम को 74 रनों से हरा दिया। हरारे में हुए इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान ने 20 ओवर में 4 विकेट पर 182 रन बनाए। जवाब में खेलते हुए जिम्बाब्वे की पूरी टीम 17.5 ओवर में 108 रन बनाकर सिमट गई। टूर्नामेंट की तीसरी टीम ऑस्ट्रेलिया है। आसिफ अली को ताबड़तोड़ नाबाद 41 रनों की पारी के लिए मैन ऑफ़ द मैच चुना गया। शोएब मलिक ने टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने 2000 रन भी पूरे किये और ऐसा करने वाले विश्व के तीसरे बल्लेबाज बने।


श्रीलंकाई क्रिकेट बोर्ड नहीं करेगा दिनेश चंडीमल पर कोई कार्रवाई श्रीलंका बोर्ड के अनुसार दिनेश चंडीमल ने कोई अपराध नहीं किया है, भले ही आईसीसी ने उन्हें सजा दी हो लेकिन बोर्ड कोई कार्रवाई नहीं करेगा। रिपोर्ट के अनुसार बोर्ड ने कहा कि चंडीमल ने जानबूझकर ऐसा नहीं किया है इसलिए आगे किसी तरह की सजा उनको नहीं दी जाएगी।


दो नई गेंद के नियम की वजह से वनडे क्रिकेट में रिवर्स स्विंग खत्म हो गई है: उमेश यादव भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज उमेश यादव ने पूर्व दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के उस बयान का समर्थन किया है जिसमें उन्होंने वनडे क्रिकेट में दो नई गेंद के नियम की आलोचना की थी। उमेश यादव ने कहा कि दो नई गेंद के इस्तेमाल से रिवर्स स्विंग बिल्कुल भी नहीं मिलती है और इससे डेथ ओवरों में गेंदबाजी करना काफी मुश्किल हो जाता है।


संदीप शर्मा ने आईपीएल के अपने अनुभवों को किया साझा संदीप शर्मा ने कहा कि केन विलियमसन की कप्तानी में खेलना काफी शानदार रहा। वो बहुत ही शांत कप्तान हैं और गेंदबाजी के लिए वो काफी समय देते हैं। उन्होंने मुझे भी अपनी फील्डिंग लगाने की छूट दी और मेरा हौसला भी बढ़ाया। भुवनेश्वर कुमार के बारे में भी संदीप शर्मा ने कहा कि उनके जैसे दिग्गज तेज गेंदबाज के टीम में होने से गेंदबाजी की ताकत और बढ़ जाती है। वो दूसरे गेंदबाजों की बहुत मदद करते हैं और दूसरे छोर से कसी हुई गेंदबाजी भी करते हैं।


ग्लोबल टी20 कनाडा, 2018: स्टीव स्मिथ और लसिथ मलिंगा की टीम को मिली हार, शाहिद अफरीदी की टीम ने जीता मुकाबला किंग सिटी में खेले जा रहे ग्लोबल टी20 कनाडा लीग के तीसरे मैच में एडमंटन रॉयल्स ने टोरंटो नेशनल्स को और चौथे मैच में क्रिकेट वेस्टइंडीज बी ने मॉनट्रियल टाइगर्स को हरा दिया। पहले मुकाबले में टोरंटो नेशनल्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 7 विकेट के नुकसान पर 169 रनों का स्कोर खड़ा किया। स्टीव स्मिथ महज 10 रन ही बना पाए। इस लक्ष्य को एडमंटन रॉयल्स ने ल्यूक रोंची और आंद्रे फ्लेचर की ताबड़तोड़ पारियों की बदौलत आसानी से हासिल कर लिया। दूसरे मैच में क्रिकेट वेस्टइंडीज बी ने मॉनट्रियल टाइगर्स द्वारा दिए गए 184 रनों के लक्ष्य को 20वें ओवर में हासिल कर अपनी पहली जीत दर्ज की।

App download animated image Get the free App now