क्रिकेट जगत की दिनभर की बड़ी खबरें: 1 जून 2018

चैरिटी टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच: वेस्टइंडीज ने विश्व एकादश को 72 रनों से हराया

लॉर्ड्स में खेले गए अंतरराष्ट्रीय टी20 चैरिटी मुकाबले में विश्व चैंपियन वेस्टइंडीज ने आईसीसी विश्व एकादश को 72 रनों से हरा दिया। वेस्टइंडीज में आये चक्रवाती तूफानों से हुई तबाही के बाद पीड़ितों के लिए खेले गए इस मुकाबले में वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 199/4 का स्कोर बनाया, जिसके जवाब में आईसीसी विश्व एकादश सिर्फ 127 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाज एविन लेविस को उनकी 58 रनों की धुआंधार पारी के लिए मैन ऑफ़ द मैच चुना गया।


ENGvPAK, दूसरा टेस्ट: पहले दिन पाकिस्तान 174 रनों पर ढेर

इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच आज से हेडिंग्ले में दूसरा टेस्ट शुरू हुआ और पहले दिन मेजबानों ने मेहमान टीम के बल्लेबाजों को सिर्फ 174 रनों पर समेट दिया। पहले दिन स्टंप्स के समय तक इंग्लैंड ने 106/2 का स्कोर बना लिया था और पाकिस्तान की पहली पारी से सिर्फ 68 रन पीछे हैं। स्टंप्स के समय कप्तान जो रूट 29 और नाईट वाचमैन डॉमिनिक बेस खाता खोले बिना नाबाद थे।


INDvAFG: मुझे नहीं लगता कि मैं एकमात्र टेस्ट मैच के लिए फिट हो पाऊंगा-ऋद्धिमान साहा

भारतीय टेस्ट टीम

के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा ने हाल ही में एक इवेंट के दौरान बताया कि अफगानिस्तान के खिलाफ होने वाले ऐतिहासिक टेस्ट मैच से पहला उनका फिट होना काफी मुश्किल है। साहा को अंगूठे में चोट लगी है और उन्हें ठीक होने में अभी काफी समय लगेगा इसलिए वो इस मैच से बाहर हो सकते हैं। बीसीसीआई के मुताबिक साहा के अंगूठे में चोट है, लेकिन हिंदुस्तान टाइम्स में छपी रिपोर्ट के अनुसार कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ हुए मैच में शिवम मावी की गेंद खेलते हुए साहा का अंगूठा टूट गया है।


शाहिद अफरीदी ने वेस्टइंडीज में आए चक्रवाती तूफ़ान के पीड़ितों के लिए लगभग 13.5 लाख रुपये दान किए

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी ने इस बात का ऐलान किया कि वेस्टइंडीज में आए चक्रवाती तूफ़ान के पीड़ितों के लिए वो अपनी फाउंडेशन से वो 20,000 $(लगभग 13.5 लाख रुपये) दान में देंगे। शाहिद अफरीदी लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान में वेस्टइंडीज के खिलाफ हुए टी20 मैच में आईसीसी विश्वएकादश टीम के कप्तान थे।


तमिलनाडु प्रीमियर लीग में तीसरे सीजन के लिए चुने गए खिलाड़ियों की पूरी लिस्ट

11 जुलाई से शुरु होने वाले तमिलनाडु प्रीमियर लीग के तीसरे सीजन के लिए खिलाड़ियों का ऐलान हो गया है। 8 टीमों ने कुल मिलाकर 128 खिलाड़ियों का चयन किया। इसमें कई सारे अंतर्राष्ट्रीय और घरेलू क्रिकेटर शामिल हैं। दिनेश कार्तिक को कारईकुडी कालई ने अपनी टीम में चुना, जबकि युवा ऑलराउंडर वॉशिंगटन सुंदर को टूटी पैट्रियट्स ने खरीदा। विजय शंकर को चेपॉक सुपर गिलीज ने अपनी टीम में शामिल किया।


पहली बार भारतीय टीम में चुने जाने पर युजवेंद्र चहल हो गए थे भावुक

भारतीय लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने पहली बार टीम में चयन होने पर हुए घटनाक्रम के बारे में बताया है। उन्होंने कहा कि जब टीम इंडिया में उन्हें पहली बार जगह मिली थी तब वे बहुत रोये थे और बोर्ड द्वारा घोषित नामों के पन्ने को देखते रहे। एक चैट शॉ में उन्होंने यह राज खोला है।


इंग्लैंड के पास विश्व कप जीतने का सुनहरा मौका है: एलन डोनाल्ड

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज एलन डोनाल्ड ने अगले साल होने वाले विश्व कप को लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि इंग्लैंड के पास विश्व कप जीतने का ये सुनहरा मौका है।


बीसीसीआई, एन श्रीनिवासन और ललित मोदी पर लगा 121 करोड़ रूपये का जुर्माना

बीसीसीआई, आईपीएल के पूर्व कमिश्नर ललित मोदी और बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष एन श्रीनिवासन पर फेमा उल्लंघन के कारण जुर्माना लगाया गया है। जुर्माने की राशि 121 करोड़ रूपये है। 2009 में दक्षिण अफ्रीका में हुए आईपीएल के दौरान फेमा उल्लंघन बताया गया है। प्रवर्तन निदेशालय यानि ईडी ने यह कार्रवाई की है।


नेपाल, नीदरलैंड, स्कॉटलैंड और यूएई को आईसीसी वनडे रैंकिंग में शमिल किया गया

आईसीसी वनडे क्रिकेट रैंकिंग में 4 नई टीमों को शामिल किया गया है। नेपाल, नीदरलैंड, स्कॉटलैंड और यूएई को आईसीसी रैंकिंग में जगह मिली है। अब से जब भी ये टीमें कोई एकदिवसीय मैच खेलेंगीं तो उनके प्रदर्शन के आधार पर उनके रैंकिंग में बदलाव होगा। आईसीसी ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी।


भारत में कई सारे प्रतिभाशाली तेज गेंदबाज हैं: वेंकटेश प्रसाद

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व तेज गेंदबाज वेंकटेश प्रसाद ने भारत में तेज गेंदबाजी को लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि भारत में तेज गेंदबाजी में बहुत प्रतिभा है और कई सारे प्रतिभाशाली तेज गेंदबाज हैं।

बेन स्टोक्स ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एकदिवसीय सीरीज से हो सकते हैं बाहर

हेमस्ट्रिंग की चोट के चलते पाकिस्तान के खिलाफ दूसरे टेस्ट से बाहर हुए बेन स्टोक्स के जल्दी ठीक होने की संभवनाएं कम नजर आ रही है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीमित ओवर सीरीज के लिए उनके खेलने पर संशय बना हुआ है। उनके स्थान पर दूसरे टेस्ट के लिए 19 वर्षीय सैम करन को टीम में शामिल किया गया है।

एलिस्टेयर कुक ने लगातार सबसे ज्यादा टेस्ट खेलने का रिकॉर्ड बनाया

इंग्लैंड के पूर्व टेस्ट कप्तान एलिस्टेयर कुक ने लगातार सबसे ज्यादा टेस्ट खेलने का एलेन बॉर्डर का विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया है। पाकिस्तान के खिलाफ हेडिंग्ले में खेला जा रहा टेस्ट मैच एलिस्टेयर कुक का 156वां और लगातार 154वां टेस्ट है और उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान एलेन बॉर्डर (153) का रिकॉर्ड अपने नाम किया।