क्रिकेट जगत की दिनभर की बड़ी खबरें: 12 जून 2018

नवदीप सैनी के भारतीय टीम में चयन के बाद गौतम गंभीर ने डीडीसीए सदस्यों पर साधा निशाना

अफगानिस्तान के खिलाफ एकमात्र टेस्ट मैच से पहले फिटनेस के लिए यो-यो टेस्ट में फेल होने की वजह तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को टीम से बाहर कर दिया गया। उनकी जगह पर युवा तेज गेंदबाज नवदीप सैनी को टीम में शामिल किया गया, अगर सैनी खेलते हैं तो वो ये उनका डेब्यू मैच होगा। वहीं नवदीप सैनी के भारतीय टीम में चयन के बाद गौतम गंभीर ने डीडीसीए के कुछ सदस्यों पर निशाना साधा है।


मैं गौतम गंभीर की वजह से इस मुकाम तक पहुंच पाया हूं: नवदीप सैनी

दिल्ली के युवा क्रिकेटर नवदीप सैनी को अफगानिस्तान के खिलाफ होने वाले एकमात्र टेस्ट मैच के लिए भारतीय टीम में चुना गया है। मोहम्मद शमी के यो-यो टेस्ट में फेल होने की वजह से सैनी को अचानक टीम में जगह मिल गई। नवदीप सैनी अपना सफलता का श्रेय भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज बल्लेबाज गौतम गंभीर को देते हैं।


पाकिस्तान ने पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय में स्कॉटलैंड को 48 रनों से हराया

पाकिस्तान ने एडिनबर्ग में खेले गए पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय में स्कॉटलैंड को 48 रनों से हराकर दो मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए मैन ऑफ़ द मैच सरफ़राज़ अहमद के धुआंधर 89* और शोएब मलिक के ताबड़तोड़ अर्धशतक की बदौलत 204/4 का मजबूत स्कोर खड़ा किया, जिसके जवाब में मेजबान स्कॉटलैंड 20 ओवरों में 156/6 का स्कोर ही बना सकी। गौरतलब है कि स्कॉटलैंड ने दो दिन पहले एकदिवसीय की नंबर एक टीम इंग्लैंड को हराकर बहुत बड़ा उलटफेर किया था।


टी20 त्रिकोणीय सीरीज: नीदरलैंड्स ने रोमांचक मुकाबले में आयरलैंड को 4 रनों से हराया

मेजबान नीदरलैंड्स ने रॉटरडैम में खेले गए टी20 त्रिकोणीय सीरीज के पहले मैच में आयरलैंड को 5 रन से हरा दिया। नीदरलैंड्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 144 का स्कोर बनाया, जिसके जवाब में पहला मैच खेले रहे सिमी सिंह के धुआंधार अर्धशतक के बावजूद आयरलैंड की टीम 20 ओवरों में 140/8 का स्कोर ही बना सकी। गौरतलब है कि त्रिकोणीय सीरीज की तीसरी टीम स्कॉटलैंड है।


मैं आईपीएल में ऊपरी क्रम में बल्लेबाजी करना चाहता था: महेंद्र सिंह धोनी

चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने आईपीएल में अपनी बल्लेबाजी को लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि वो आईपीएल में ऊपरी क्रम में बल्लेबाजी करना चाहते थे लेकिन टीम संयोजन की वजह से ऐसा नहीं हो पाया।


INDvAFG: अफगानिस्तान के खिलाफ ऐतिहासिक टेस्ट खेलना हमारे लिए गर्व की बात है- अजिंक्य रहाणे

भारत और अफगानिस्तान के बीच ऐतिहासिक टेस्ट मैच 14 जून से बैंगलोर में खेला जाएगा। यह मैच अफगानिस्तान का पहला अंतर्राष्ट्रीय मैच होने वाला है। इस मैच में अजिंक्य रहाणे भारतीय टीम की कप्तानी करने वाले हैं और उन्होंने इस ऐतिहासिक मैच से पहले अपनी बात रखते हुए कहा अफगानिस्तान के पहले मैच का हिस्सा बनना सम्मान की बात है।


मैं आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए खेलना चाहता हूं: शपूर ज़दरण

अफगानिस्तान के तेज गेंदबाज शपूर जदरण ने आईपीएल में खेलने को लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि हर खिलाड़ी की तरह वो भी आईपीएल में खेलना चाहते हैं। उन्होंने बताया कि वो मुंबई इंडियंस की तरफ से खेलना पसंद करेंगे।


INDvAFG: मेरा पूरा ध्यान अफगानिस्तान के खिलाफ होने वाले एकमात्र टेस्ट में अच्छा प्रदर्शन करने पर है- करुण नायर

अफगानिस्तान के खिलाफ होने वाले एकमात्र टेस्ट के लिए भारतीय टीम में वापसी करने वाले करुण नायर ने साफ किया है कि अब वो पहले की तुलना में काफी बेहतर बल्लेबाज हैं और इस समय उनका पूरा ध्यान अफगानिस्तान के खिलाफ होने वाले मैच में अच्छा प्रदर्शऩ करने पर है।


स्टीव स्मिथ जैसा खिलाड़ी टीम में होना काफी खुशी की बात है: डेरेन सैमी

वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान डेरेन सैमी ने पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ की काफी तारीफ की है। ये दोनों खिलाड़ी ग्लोबल टी20 कनाडा टूर्नामेंट के पहले सीजन में एक ही टीम के लिए खेलेंगे और सैमी ने कहा कि स्टीव स्मिथ जैसे दिग्गज खिलाड़ी के टीम में होने से टीम को काफी फायदा होगा और मदद मिलेगी।


नवदीप सैनी के भारतीय टीम में चयन के बाद गौतम गंभीर ने डीडीसीए सदस्यों पर साधा निशाना

अफगानिस्तान के खिलाफ एकमात्र टेस्ट मैच से पहले फिटनेस के लिए यो-यो टेस्ट में फेल होने की वजह तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को टीम से बाहर कर दिया गया। उनकी जगह पर युवा तेज गेंदबाज नवदीप सैनी को टीम में शामिल किया गया, अगर सैनी खेलते हैं तो वो ये उनका डेब्यू मैच होगा। वहीं नवदीप सैनी के भारतीय टीम में चयन के बाद गौतम गंभीर ने डीडीसीए के कुछ सदस्यों पर निशाना साधा है।


INDvAFG: एम चिन्नास्वामी स्टेडियम के पिच क्यूरेटर ने दी अहम जानकारी

अफगानिस्तान के खिलाफ एकमात्र टेस्ट के लिए बेंगलुरु में तैयार की जा रही पिच बनाने में कम समय बचा है क्योंकि बारिश ने मामला खराब कर दिया। क्यूरेटर और ग्राउंड स्टाफ पर दबाव है। सहायक पिच क्यूरेटर प्रशांत राव ने कहा कि वे एक स्पोर्टिंग पिच देने का वादा करते हैं। इसका मतलब यह हुआ कि यहां पिच गेंदबाजों के साथ बल्लेबाजों के लिए भी मददगार होगी।


अफगानिस्तान के स्पिनर्स का सामना करने के लिए भारतीय टीम ने ली युजवेंद्र चहल और शिविल कौशिक की मदद

भारतीय टीम को 14 जून से बैंगलोर में अफगानिस्तान के खिलाफ एकमात्र टेस्ट मैच खेलना है। उसी को ध्यान में रखते हुए दोनों ही टीमों ने अभ्यास करना भी शुरू कर दिया है। हालांकि भारतीय टीम ने अफगानिस्तान के स्पिनर्स का सामना करने के लिए एक खास कदम उठाया है।नेट्स पर युजवेंद्र चहल और शिविल कौशिक भारतीय बल्लेबाजों को अभ्यास करा रहे हैं।

Edited by Staff Editor