COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

क्रिकेट जगत की दिनभर की बड़ी खबरें: 20 जुलाई 2018

18   //    20 Jul 2018, 22:00 IST

वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले पाकिस्तान के पहले और विश्व के छठे बल्लेबाज बने फखर ज़मान

पाकिस्तान के फखर ज़मान ने ज़िम्बाब्वे के खिलाफ बुलावायो में 210 रनों की बेहतरीन पारी खेली और एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय में दोहरा शतक लगाने वाले पाकिस्तान के पहले और विश्व के छठे बल्लेबाज बने। फखर से पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय में भारत के सचिन तेंदुलकर, वीरेंदर सहवाग और रोहित शर्मा (3 बार), न्यूजीलैंड के मार्टिन गप्टिल और वेस्टइंडीज के क्रिस गेल ने यह रिकॉर्ड बनाया था। हालाँकि यह एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय का आठवां दोहरा शतक है।




ZIMvPAK: पाकिस्तान ने चौथे वनडे में ज़िम्बाब्वे को 244 रनों के बड़े अंतर से हराया, पहले विकेट की साझेदारी का विश्व रिकॉर्ड

पाकिस्तान ने बुलावायो में खेले गए चौथे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय में ज़िम्बाब्वे को 244 रनों से हराकर पांच मैचों की सीरीज में 4-0 की बढ़त हासिल कर ली है। पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए फखर ज़मान के रिकॉर्ड 210 रनों की पारी और पहले विकेट की 304 रनों की रिकॉर्ड साझेदारी की बदौलत 399/1 का स्कोर बनाया, जिसके जवाब में ज़िम्बाब्वे की टीम सिर्फ 155 रनों पर सिमट गई। पाकिस्तान की तरफ से एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय में पहला दोहरा शतक लगाने वाले फखर ज़मान को मैन ऑफ़ द मैच चुना गया।

फखर ज़मान ने इमाम-उल-हक के साथ पहले विकेट के लिए 304 रन जोड़े। यह पहले विकेट की साझेदारी का रिकॉर्ड है और इस मामले में दोनों ने सनथ जयसूर्या-उपुल थरंगा (286 vs इंग्लैंड, 2006) का पिछला रिकॉर्ड तोड़ा।




SLU19 v INDU19, पहला यूथ टेस्ट: भारत ने श्रीलंका को एक पारी और 21 रनों से हराया

कोलंबो में भारतीय अंडर 19 टीम ने पहले यूथ टेस्ट में श्रीलंका अंडर 19 टीम को एक पारी और 21 रनों से हरा दिया। श्रीलंका की दूसरी पारी 324 रनों पर समाप्त हो गई। भारत के लिए मोहित जांगरा ने दूसरी पारी में 5 विकेट चटकाए। अर्जुन तेंदुलकर को भी एक विकेट मिला। पहली पारी में श्रीलंका ने 244 रन बनाए थे और जवाब में भारतीय टीम ने 589 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था।




SLvSA, दूसरा टेस्ट: केशव महाराज की घातक गेंदबाजी, बेहतरीन शुरुआत के बाद श्रीलंकाई पारी लड़खड़ाई

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आज से कोलम्बो में शुरू हुए दूसरे टेस्ट के पहले दिन का खेल समाप्त होने तक पहली पारी में श्रीलंका ने 9 विकेट पर 277 रन बनाए। अकिला दनंजया 16 और रंगना हेराथ 5 रन बनाकर क्रीज पर हैं। श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। केशव महाराज ने घातक गेंदबाजी करते हुए अब तक 8 विकेट झटके हैं।




अफगानिस्तान के आयरलैंड दौरे का पूरा कार्यक्रम, अगस्त में खेली जाएगी वनडे और टी20 सीरीज

अफगानिस्तान और आयरलैंड के बीच टी20 सीरीज का पहला मैच 20 अगस्त को ब्रीडी में खेला जाएगा। दूसरा टी20 अंतरराष्ट्रीय 22 अगस्त और तीसरा टी20 अंतरराष्ट्रीय 24 को ब्रीडी में ही खेला जाएगा। एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय सीरीज के तीनों मैच बेलफ़ास्ट में खेले जाएंगे। पहला मैच 27 अगस्त, दूसरा मैच 29 अगस्त और तीसरा एवं आखिरी मैच 31 अगस्त को खेला जाएगा।




टेस्ट क्रिकेट में एक बार फिर वापसी कर सकते हैं आदिल राशिद

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के दिग्गज स्पिनर आदिल राशिद टेस्ट क्रिकेट में दोबारा वापसी कर सकते हैं। आदिल राशिद ने इस साल के शुरुआत में टेस्ट क्रिकेट नहीं खेलने का फैसला किया था लेकिन भारत के खिलाफ 1 अगस्त से शुरु होने वाली 5 मैचों की टेस्ट सीरीज से वो एक बार फिर वापसी कर सकते हैं।




तीसरे वनडे में शतक लगाने के बाद बल्ला नीचे गिराने पर जो रूट ने जताया अफसोस

इंग्लैंड के टेस्ट टीम के कप्तान जो रुट ने भारत के खिलाफ तीसरे वनडे मैच में शतक लगाने के बाद बल्ला नीचे गिराने की घटना पर अफसोस जताया है। उन्होंने कहा कि ऐसा करने के बाद उन्हें तुरंत पछतावा हुआ।




दक्षिण अफ्रीका ए के खिलाफ होने वाले अभ्यास मैच के लिए बोर्ड प्रेसिडेंट इलेवन टीम का ऐलान

इशान किशन (कप्तान एवं विकेटकीपर), जलज सक्सेना, अनमोलप्रीत सिंह, अभिमन्यु ईश्वरन, ध्रुव शोरी, सिद्धेश लाड, रिकी भुई, आर संजय, शिवम मावी, ईशान पोरेल, धर्मेंद्र जडेजा, आवेश खान, मिहिर हिरवानी और अतीत सेठ।

यह अभ्यास मैच 30 जुलाई से 1 अगस्त तक बैंगलोर में खेला जाएगा।




अगर गेंद स्विंग नहीं हुई तो टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम को फायदा मिल सकता है - ग्रीम स्वान

स्वान ने कहा कि अगर गेंद स्विंग नहीं हुई तो इंग्लैंड को रिवर्स स्विंग पर ही निर्भर रहना होगा। जेम्स एंडरसन पुरानी गेंद के साथ उतने प्रभावशाली नहीं हैं। जब तक गेंद रिवर्स स्विंग करना शुरु करेगी तब तक विराट कोहली 60-70 रन बनाकर खेल रहे होंगें और तब उन्हें आउट करना काफी मुश्किल हो जाएगा।




यो-यो टेस्ट को सिर्फ मदद के तौर पर ही इस्तेमाल किया जाना चाहिए: एरिक सिमंस

भारतीय टीम के पूर्व गेंदबाजी कोच एरिक सिमंस का मानना है कि यो-यो टेस्ट को सिर्फ मदद के तौर पर ही इस्तेमाल किया जाना चाहिए। हाल के समय में भारतीय टीम में चयन के लिए यो-यो टेस्ट को पास करना अनिवार्य किया गया है, लेकिन इसको लेकर काफी विवाद भी देखने को मिला है। कुछ खिलाड़ियों के चोटिल होने के कारण गेंदबाजी कोच और फिटनेस स्टाफ के ऊपर भी सवाल उठने शुरू हो गए हैं।




4 अंतर्राष्ट्रीय कप्तानों ने संदिग्ध गतिविधि को लेकर एंटी करप्शन यूनिट से किया था संपर्क: आईसीसी

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद् (आईसीसी) ने खुलासा किया है कि 1 जून 2017 से लेकर 31 मई 2018 के बीच अंतरराष्ट्रीय स्तर के 4 कप्तानों ने आईसीसी की एंटी करप्शन यूनिट से संपर्क किया था। आईसीसी ने अपनी सालाना रिपोर्ट में इस बात का खुलासा किया कि संदिग्ध गतिविधियों के चलते इन कप्तानों ने भ्रष्टाचार निरोधक ईकाई से संपर्क साधा जो कि काफी अच्छी बात है।




इंग्लैंड क्रिकेट टीम के अगले सीजन के कार्यक्रम का हुआ ऐलान

इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड ने अगले समर सीजन के कार्यक्रम का ऐलान कर दिया है। 2019 में होने वाले समर सीजन में इंग्लैंड की टीम क्रिकेट विश्व कप के अलावा आयरलैंड के खिलाफ एकमात्र ऐतिहासिक टेस्ट मैच खेलेगी। पाकिस्तान के साथ सीमित ओवरों की श्रृंखला भी होगी और अगस्त-सितम्बर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एशेज सीरीज भी खेली जाएगी।

ANALYST
Cricket is my reason for living
Advertisement
Fetching more content...