Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

क्रिकेट जगत की दिनभर की बड़ी खबरें: 27 नवंबर 2017

EXPERT COLUMNIST
Modified 21 Sep 2018, 20:28 IST
Advertisement

INDvSL: वन-डे सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान, रोहित शर्मा बने कप्तान  


INDvSL: दिल्ली में होने वाले आखिरी टेस्ट मैच के लिए भारतीय टीम का ऐलान विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, मुरली विजय, के एल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, रिद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, उमेश यादव, इशांत शर्मा, कुलदीप यादव,  मोहम्मद शमी और विजय शंकर।
Advertisement
INDvSL, दूसरा टेस्ट: भारतीय टीम ने श्रीलंका को पारी और 239 रनों से हराया, रविचंद्रन अश्विन ने पूरे किए 300 टेस्ट विकेट भारतीय टीम ने नागपुर टेस्ट में श्रीलंका को एक पारी और  239 रन से हरा दिया है। दूसरी पारी में श्रीलंका की टीम 166 रनों पर सिमट गई। भारत की तरफ से रविचंद्रन अश्विन ने दोनों पारियोंं में कुल मिलाकर  8 विकेट चटकाए और उन्होंने अपने टेस्ट करियर का 300वां विकेट भी पूरा किया। भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली को शानदार दोहरे शतक (213) के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।
INDvSL, दूसरा टेस्ट: चौथे दिन बने सभी आंकड़ों पर एक नज़र रविचन्द्रन अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज़ 300 विकेट लेने का विश्व रिकॉर्ड बनाया। अश्विन ने 54वें मैच में 300वां विकेट लिया और डेनिस लिली (56) का रिकॉर्ड तोड़ा। भारतीय टीम ने 2017 में अभी तक 32 अंतरराष्ट्रीय मैच (7 टेस्ट, 19 एकदिवसीय और 6 टी20) जीत लिए हैं और ये उनका नया रिकॉर्ड है। इससे पहले 2016 में भारतीय टीम ने 31 मैच जीते थे। विश्व रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया (38 मैच, 2003) के नाम है।
INDvSL: भारत की जीत पर क्रिकेट जगत की प्रतिक्रियाएं
श्रीलंका के खिलाफ शतक जड़ने के बाद रोहित शर्मा ने अपनी वापसी को लेकर जताई ख़ुशी रोहित शर्मा ने श्रीलंका के खिलाफ 102 रनों की नाबाद पारी खेलने के बाद अपने टेस्ट करियर में वापसी को लेकर कहा कि आपके जीवन में उतार चढ़ाव आते रहते हैं। अगर आप अपने करियर में 10 हज़ार रन भी बना ले तो भी आपको लगेगा कि मुझे 15 हज़ार रन बनाने चाहिए थे और लोग भी आप से कहेंगे कि तुम्हे 15 हज़ार रन बनाने चाहिए थे।
BPL 2017: ढाका डायनामाइट्स और खुलना टाइटंस ने जीते अपने मुकाबले बांग्लादेश प्रीमियर लीग में आज फिर से दो मुकाबले खेले गए। पहले मुकाबले में ढाका डायनामाइट्स ने चिट्टागोंग वाइकिंग्स को 7 विकेट से हराया और दूसरे मुकाबले में खुलना टाइटंस ने राजशाही किंग्स को 68 रनों से हराया। ढाका की जीत में एविन लेविस ने खेली 31 गेंदों में 75 रनों की धुआंधार पारी, खुलना की जीत में निकोलस पूरण का धुआंधार अर्धशतक।
मुझे मेरे चयन की खबर रणजी मैच में अंपायर के द्वारा पता चली : सिद्धार्थ कौल स्पोर्ट्सकीड़ा को दिए गए इंटरव्यू में सिद्धार्थ कौल ने भारतीय टीम में चयन होने को लेकर बताया कि मैं पंजाब के लिए रणजी ट्रॉफी में सेना के खिलाफ मैच खेल रहा था। मैच के रेफरी को इन्टरनेट से इस खबर का पता चला और मैच के एक अंपायर ने मुझे इस खबर के बारे में बताया और कहा कि तुम्हारा भारतीय टीम में चयन हो गया है।
रणजी ट्रॉफी राउंड अप: मयंक अग्रवाल ने एक और शतक जड़ा, पृथ्वी शॉ की धुआंधार पारी की बदौलत मुंबई ने त्रिपुरा को हराया रणजी ट्रॉफी 2017-18 सीजन के सातवें राउंड का आज तीसरा दिन था। मयंक अग्रवाल ने रेलवे के खिलाफ मैच का दूसरा और चार मैचों में पांचवां शतक लगाया। पिछले साल भारत के लिए डेब्यू करने वाले फैज़ फज़ल ने विदर्भ की तरफ से दोहरा शतक लगाया। मुंबई ने त्रिपुरा को 10 विकेट से हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली, वहीं महाराष्ट्र ने असम को 7 विकेट से हराया।
AUSvENG, पहला एशेज टेस्ट: ब्रिस्बेन टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 10 विकेट से हराया, सीरीज में ली 1-0 की बढ़त ऑस्ट्रेलिया ने एशेज सीरीज के पहले टेस्ट मैच में इंग्लैंड को 10 विकेट से करारी शिकस्त देकर अपने अभियान की जोरदार शुरुआत की है। ब्रिस्बेन के गाबा मैदान में खेले गए पहले मैच में इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया के सामने जीत के लिए 170 रनों का लक्ष्य रखा था, जिसे कंगारु टीम ने सलामी बल्लेबाजों की शानदार शतकीय साझेदारी की बदौलत बिना कोई विकेट गंवाए हासिल कर लिया। डेविड वॉर्नर और कैमरन बैनक्राफ्ट ने पहले विकेट के लिए 173 रन बनाकर ऑस्ट्रेलियाई टीम को एक आसान जीत दिला दी। ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ को पहली पारी में शानदार 141* रनों की पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।
केविन पीटरसन ने एलिस्टेयर कुक के प्रदर्शन पर उठाए सवाल इंग्लैंड के पूर्व ख़िलाड़ी केविन पीटरसन ने इंग्लैंड टीम को एशेज सीरीज के पहले टेस्ट में ऑस्ट्रलियाई टीम के खिलाफ 10 विकटों से मिली हार के बाद टीम के सलामी दिग्गज बल्लेबाज एलिस्टेयर कुक के प्रदर्शन पर सवाल उठाए और कहा कि वह अपनी बल्लेबाजी तकनीक में असफल होते नजर आ रहे हैं।
भारत-पाकिस्तान मुकाबला सिर्फ एक सीरीज नहीं, बल्कि उससे बढ़कर है: महेंद्र सिंह धोनी गौरतलब है राजनीतिक रिश्तों में तनाव की वजह से साल 2013 से ही भारत और पाकिस्तान के बीच कोई द्विपक्षीय श्रृंखला नहीं खेली गई है। दोनों देशों के बीच आखिरी टेस्ट मैच 2007/08 में खेला गया था। इसके बाद दोनों देशों के बीच क्रिकेट मैच कराने के लिए काफी सारी कोशिशें हुईं लेकिन इसका कोई फायदा नहीं हुआ।
विराट कोहली के बयान का महेंद्र सिंह धोनी ने किया समर्थन, कहा मुश्किल दौरे से पहले अच्छी तैयारी की जरुरत महेंद्र सिंह धोनी ने भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली के उस बयान का समर्थन किया है, जिसमें उन्होंने कहा था कि दक्षिण अफ्रीका दौरे से पहले भारतीय टीम को अच्छी तैयारी की जरुरत है। धोनी ने कहा कि दौरे से पहले भारतीय टीम को वहां की परिस्थितियों के हिसाब से खुद को ढालने की जरुरत है। एक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर के लिए ये बहुत बड़ी चुनौती होती है।
NZvWI: टेस्ट सीरीज के लिए न्यूजीलैंड की टीम का ऐलान केन विलियमसन, जीत रावल, टॉम लैथम, रॉस टेलर, हेनरी निकोल्स, मिचेल सैंटनर, टॉम ब्लंडेल (विकेटकीपर), कॉलिन डी ग्रैंडहोम, ट्रेंट बोल्ट, टिम साउदी, मैट हेनरी, नील वैगनर, लोकी फर्ग्युसन।
डेविड वॉर्नर ने भावुक होते हुए फिल ह्यूज को दी मैदान पर श्रद्धांजलि वॉर्नर ने यह भाव अपनी पारी के दौरान व्यक्त किये, जब वह 60 रनों पर बल्लेबाजी कर रहे थे, तो उन्होंने स्टुअर्ट ब्रॉड की गेंद को कवर और मिड ऑफ़ के बीच खेलते हुए 3 रन दौड़ कर लिए और अपने निजी स्कोर को 63 रन पर पहुँचाया। 63 रन पर नाबाद होने पर वॉर्नर ने आकाश की तरफ देखते हुए फिल ह्यूज को याद किया और उनके प्रति श्रद्धांजलि व्यक्त की।
फिल ह्यूज की पुण्यतिथि पर क्रिकेट जगत ने दी श्रद्धांजलि Published 28 Nov 2017, 00:25 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now
❤️ Favorites Edit