Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

क्रिकेट जगत की दिनभर की बड़ी खबरें: 29 जनवरी 2018

EXPERT COLUMNIST
Modified 21 Sep 2018, 20:25 IST
Advertisement

ICC टेस्ट टीम रैंकिंग: भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज हारने के बाद भी नंबर एक की गदा अपने पास बरकरार रखी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 1-2 की हार के बावजूद भारतीय टीम ने लगातार दूसरे साल आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप की गदा पर अपना कब्ज़ा बरकरार रखा है। आईसीसी की हालिया टेस्ट टीम रैंकिंग में भारत 121 अंकों के साथ पहले और दक्षिण अफ्रीका 115 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है। 3 अप्रैल को आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप हासिल करने की कट ऑफ़ तारीख होती है और अब भारतीय टीम उस दिन तक पहले स्थान पर ही रहेगी।


  ICC टेस्ट रैंकिंग: सुनील गावस्कर के भारतीय रिकॉर्ड के करीब पहुंचे विराट कोहली भारतीय कप्तान विराट कोहली ने पिछले मैच के फॉर्म को बरकरार रखते हुए एक मुश्किल पिच पर 54 और 41 रनों की उम्दा पारियां खेली और अब रैंकिंग में उनके 912 रेटिंग अंक हो गए हैं। कोहली अब सुनील गावस्कर (916 अंक) के भारतीय रिकॉर्ड से सिर्फ चार अंक पीछे हैं और भारत के अगले टेस्ट मैच में यह रिकॉर्ड वो अपने नाम कर सकते हैं। कोहली को तीसरे टेस्ट से 12 अंकों का फायदा हुआ और उन्होंने ब्रायन लारा (911), केविन पीटरसन (909), हाशिम अमला (907), शिवनारेन चन्द्रपॉल (901) और माइकल क्लार्क का रिकॉर्ड तोड़ा।
  ICC एकदिवसीय रैंकिंग: विराट कोहली बल्लेबाजी में टॉप पर कायम, इमरान ताहिर नए नंबर एक गेंदबाज जनवरी के महीने में कुल मिलाकर चार एकदिवसीय सीरीज और 23 मैच खेले गए और अब आईसीसी ने हालिया रैंकिंग जारी की है। ऑस्ट्रेलिया में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की, न्यूजीलैंड में न्यूज़ीलैंड और पाकिस्तान के बीच पांच मैचों की, दुबई में आयरलैंड, स्कॉटलैंड और यूएई के बीच त्रिकोणीय सीरीज और बांग्लादेश में बांग्लादेश, श्रीलंका और ज़िम्बाब्वे के बीच त्रिकोणीय सीरीज खेली गई।
Advertisement
  ICC टी20 रैंकिंग: बाबर आज़म और मिचेल सैंटनर बने नए नंबर एक बल्लेबाज और गेंदबाज बल्लेबाजों की रैंकिंग में सीरीज में शानदार प्रदर्शन करने वाले बाबर आज़म 11 स्थान के जबरदस्त फायदे से पहले स्थान पर पहुंच गए हैं और कॉलिन मुनरो तीन स्थान के नुकसान के बाद अब चौथे स्थान पर हैं। गेंदबाजी रैंकिंग में भी बड़ा बदलाव हुआ है और इश सोढ़ी की जगह मिचेल सैंटनर चार स्थान के फायदे से पहले स्थान पर पहुंच गए हैं।
  जसप्रीत बुमराह को इंग्लैंड दौरे के लिए अंतिम एकादश में शामिल नहीं करना चाहिए: माइकल होल्डिंग वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के महान खिलाड़ी माइकल होल्डिंग का मानना है कि जसप्रीत बुमराह इंग्लैंड में उतने कारगर गेंदबाज नहीं साबित होंगे, इसलिए उनको अंतिम एकादश में चुनना सही नहीं होगा। होल्डिंग का कहना है कि नई गेंद के साथ बुमराह उतने प्रभावशाली नहीं रहते हैं इसलिए भारत को इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए उन्हें अंतिम 11 में नहीं चुनना चाहिए। गौरतलब है भारतीय टीम जून में इंग्लैंड का दौरा करेगी जहां पर उन्हें 5 टेस्ट मैचों की सीरीज के अलावा वनडे और टी20 श्रृंखला भी खेलनी है।
  IPL 2018: 11वें सीजन से पहले किंग्स इलेवन पंजाब टीम का नाम बदलना चाहती है किंग्स इलेवन पंजाब की टीम इंडियन प्रीमियर लीग के 11वें सीजन की शुरुआत से पहले अपनी टीम के नाम में बदलाव चाहती है। हिंदुस्तान टाइम्स में छपे खबर के मुताबिक बीसीसीआई के एक अधिकारी ने कहा कि किंग्स इलेवन की फ्रेंचाइजी ने अनुरोध किया है कि वो टीम के नाम में बदलाव चाहते हैं और अगर इसको मंजूर कर लिया जाता है तो हो सकता है कि 11वें सीजन से किंग्स इलवेन की टीम नए नाम के साथ मैदान में उतरे।
  वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड ने हर प्रारूप के लिए अलग-अलग कॉन्ट्रैक्ट का किया ऐलान वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड ने खिलाड़ियों के कॉन्ट्रैक्ट को लेकर एक नया ऐलान किया है। इसके मुताबिक अलग-अलग प्रारूप के लिए अलग-अलग कॉन्ट्रैक्ट होंगे। नए सिस्टम में तीन कॉन्ट्रैक्ट होंगे जिसमें- सभी प्रारुपों में खेलने के लिए अलग करार, एकदिवसीय क्रिकेट के लिए अलग करार और टेस्ट क्रिकेट के लिए अलग करार होगा। ये नियम 1 जुलाई से लागू हो जाएगा।
  टी20 त्रिकोणीय श्रृंखला के लिए न्यूजीलैंड की टीम का ऐलान केन विलियमसन (कप्तान), टॉम ब्लंडेल (विकेटकीपर), मिचेल सैंटनर, ट्रेंट बोल्ट, टॉम ब्रूस, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, मार्टिन गप्टिल, अनारू किचेन, कॉलिन मुनरो, सेथ रैंस, टिम साउदी, रॉस टेलर, इश सोढ़ी और बेन व्हीलर
  BANvSL: अब्दुर रज्जाक की 4 साल बाद बांग्लादेश की टीम में वापसी बांग्लादेश क्रिकेट टीम के दिग्गज स्पिनर अब्दुर रज्जाक को 4 साल के बाद बांग्लादेश की टीम में शामिल किया गया है। श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला से पहले ऑलराउंडर शाकिब अल हसन चोटिल हो गए और उनकी जगह रज्जाक को टेस्ट टीम में जगह दी गई है। रज्जाक ने अपना आखिरी टेस्ट मैच श्रीलंका के ही खिलाफ फरवरी 2014 में खेला था, उसके बाद से ही वो टेस्ट टीम से बाहर थे। 2014 में ही उन्होंने आखिरी बार एकदिवसीय और टी20 मैच खेला था, उसके बाद से ही किसी भी प्रारुप में उन्हें बांग्लादेश की टीम में जगह नहीं मिली।
  ICC Under 19 World Cup: ऑस्ट्रेलिया ने अफगानिस्तान को हराकर फाइनल में किया प्रवेश अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप 2018 के सेमीफाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने अफगानिस्तान को 6 विकेट से हराकर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। अफगानिस्तान की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 48 ओवर में 181 रन बनाकर आउट हो गई जिसे ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 37.3 ओवरो में 4 विकेट खोकर हासिल कर लिया। सलामी बल्लेबाज जैक एडवर्ड्स ने सबसे ज्यादा 72 रन बनाए और उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया। फाइनल में ऑस्ट्रेलिया का मुकाबला भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले मुकाबले के विजेता से होगा। Published 29 Jan 2018, 23:41 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now
❤️ Favorites Edit