क्रिकेट जगत की दिनभर की बड़ी खबरें: 4 नवंबर 2017

INDvNZ, दूसरा टी20: कॉलिन मुनरो के बेहतरीन शतक की बदौलत न्यूजीलैंड ने भारत को हराया न्यूजीलैंड ने राजकोट में खेले गए दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय में भारत को 40 रनों से हरा दिया और तीन मैचों की सीरीज फिलहाल 1-1 की बराबरी पर आ गई है। न्यूजीलैंड ने मैन ऑफ़ द मैच कॉलिन मुनरो (109*) के बेहतरीन शतक की बदौलत 196/2 का बढ़िया स्कोर बनाया था, जिसके जवाब में भारतीय टीम सिर्फ 156/7 का स्कोर ही बना सकी। मुनरो एक साल में दो टी20 अंतरराष्ट्रीय शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बने।


INDvNZ: दूसरे टी20 में बने सभी आंकड़ों पर एक नज़र

विराट कोहली ने टी20 में 212 पारियों में 7000 रन पूरे किये और ऐसा करने वाले विश्व के आठवें और भारत के पहले बल्लेबाज बने। उनसे तेज़ 7000 रन सिर्फ क्रिस गेल (192 पारी) के नाम है। इसके अलावा टी20 अंतरराष्ट्रीय में सबसे ज्यादा रन (1943) बनाने के मामले में कोहली ने तिलकरत्ने दिलशान (1889) को पीछे छोड़ा और उनसे आगे अब सिर्फ ब्रेंडन मैकलम (2140) हैं।


Twitter Reactions: दूसरे टी20 में भारत की हार और एमएस धोनी की पारी को लेकर क्रिकेट जगत की प्रतिक्रियाएं

धोनी को 50 ओवरों वाले मैच में खेला चाहिए, लेकिन टी20 अंतरराष्ट्रीय में उनका खेलना अब मुश्किल है।


BPL 2017: सिलहट सिक्सर्स और रंगपुर राइडर्स ने अपने-अपने मुकाबले जीते

बांग्लादेश प्रीमियर लीग 2017 की आज से शुरुआत हुई और पहले दिन दो मुकाबले खेले गए। पहले मैच में सिलहट सिक्सर्स ने ढाका डायनामाइट्स को 9 विकेट से और दूसरे मैच में रंगपुर राइडर्स ने राजशाही किंग्स को 6 विकेट से हराया।


रणजी ट्रॉफी राउंड अप: कर्नाटक, गुजरात, आंध्रा और पंजाब जीत के साथ अपने-अपने ग्रुप में पहले स्थान पर

रणजी ट्रॉफी 2017-18 के चौथे राउंड का अंत हो चुका है और इस राउंड के बाद ग्रुप ए में कर्नाटक, ग्रुप बी में गुजरात, ग्रुप सी में आंध्रा और ग्रुप डी में पंजाब टॉप पर है। रणजी ट्रॉफी के इस सीजन में अभी तक रन बनाने के मामले में आंध्रा के हनुमा विहारी (573 रन) और विकेट लेने के मामले में केरल के जलज सक्सेना (29 विकेट) सबसे आगे हैं। चौथे राउंड में खेले गए 12 मैचों में से आखिरी दिन 10 मैचों का आखिरी दिन परिणाम निकला, वहीं दो मुकाबले ड्रॉ रहे।


महेंद्र सिंह धोनी और स्टीव वॉ दो सबसे बेहतरीन कप्तान थे: एडम गिलक्रिस्ट

ऑस्ट्रेलियाई टीम के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट ने महेंद्र सिंह धोनी और स्टीव वॉ को सबसे बेहतरीन कप्तान बताया है। एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने भारत आए गिलक्रिस्ट ने एक निजी न्यूज चैनल से बातचीत में ये बात कही। उन्होंने दो कप्तानों की एक कैटेगिरी बनाई, पहला जिन कप्तानों के अंदर उन्होंने खेला और दूसरा जिनकी कप्तानी में वो नहीं खेले।


जब जीतने की ललक खत्म हो जाएगी तो मैं खेलना छोड़ दूंगा: विराट कोहली

विराट कोहली ने कहा कि सिर्फ जीतने की ललक से मुझे प्रेरणा मिलती है, जिस दिन ये ललक खत्म हो जाएगी उस दिन में क्रिकेट खेलना छोड़ दूंगा। जब तक मेरा शरीर साथ देगा तब तक मैं खेलूँगा, उससे ज्यादा नहीं। उन्होंने कहा कि जब असफलताओं से वापसी करनी की प्रेरणा आपके अंदर से खत्म हो जाए तब एक खिलाड़ी के लिए आगे खेलना मुश्किल हो जाता है।


ICC टेस्ट रैंकिंग: वेस्टइंडीज और ज़िम्बाब्वे के खिलाड़ियों को हुआ सीरीज के बाद फायदा

ज़िम्बाब्वे और वेस्टइंडीज के बीच हुए दो टेस्ट मैचों की सीरीज के बाद आईसीसी ने हालिया टेस्ट रैंकिंग जारी कर दी है। बल्लेबाजों और गेंदबाजों के टॉप 10 में कोई बदलाव नहीं हुआ है। स्टीव स्मिथ और जेम्स एंडरसन अभी भी पहले स्थान पर बरकरार हैं। हालाँकि टॉप 10 के बाहर ज़िम्बाब्वे एवं वेस्टइंडीज के खिलाड़ियों को काफी फायदा हुआ है। टेस्ट टीम रैंकिंग में ज़िम्बाब्वे को सीरीज ड्रॉ होने के कारण दो अंकों का फायदा हुआ है और आख़िरकार उनका खाता खुला।


स्टीव स्मिथ ने मार्क वॉ को क्रिकेट में रोजर फेडरर के जैसा बताया

स्टीव स्मिथ ने पूर्व दिग्गज बल्लेबाज मार्क वॉ को क्रिकेट में रोजर फेडरर के समान बताया है। उनका मानना है कि मार्क वॉ में भी फेडरर जैसी ही कलात्मकता थी। स्टीव स्मिथ रोजर फेडरर को अपना सबसे पसंदीदा खिलाड़ी मानते हैं और मार्क वॉ को उन्होंने उनके जैसा ही खिलाड़ी बताया है।


आजीवन प्रतिबंध के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट जा सकते हैं श्रीसंत

पीटीआई के मुताबिक श्रीसंत ने कहा है कि उनके पास अब सिर्फ सुप्रीम कोर्ट का विकल्प बचा है। उन्होंने कहा कि अब बात सिर्फ देश के लिए खेलने भर की नहीं रह गई है, बल्कि अब लड़ाई सम्मान वापस पाने की है।

Edited by Staff Editor