Create
Notifications

क्रिकेट जगत की दिनभर की बड़ी खबरें: 8 जनवरी 2018

निशांत द्रविड़

SAvIND: पहले टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 72 रन से हराया, सीरीज में 1-0 की बढ़त दक्षिण अफ्रीका ने केपटाउन में खेले गए पहले टेस्ट में भारत को 72 रनों से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है। दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी में 286 और दूसरी पारी में 130 रन बनाये, जिसके जवाब में भारतीय टीम ने पहली पारी में 209 और दूसरी पारी में सिर्फ 135 रन बनाये। भारत ने पिछले साल फरवरी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी बार हार का सामना किया था और 9 टेस्ट मैचों के बाद एक आखिरकार उन्होंने हार का स्वाद चखा। केपटाउन टेस्ट के चौथे दिन 18 विकेट गिरे और बल्लेबाजों के लिए आज का दिन काफी खराब रहा। वर्नन फिलैंडर को टेस्ट में 9 विकेट लेने और पहली पारी में 23 रनों की अहम पारी खेलने के लिए मैन ऑफ़ द मैच चुना गया।


SAvIND, पहला टेस्ट: चौथे दिन बने सभी आंकड़ों पर एक नज़र

लगातार 9 टेस्ट में अजेय रहने के बाद भारत को हार का सामना करना पड़ा। भारत को आखिरी हार पिछले साल फरवरी में पुणे में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मिली थी। पहली बार किसी टेस्ट की दोनों पारियों में भारत के चार तेज़ गेंदबाजों ने कम से कम एक विकेट लिया।


SAvIND: ऋद्धिमान साहा ने एक टेस्ट में सबसे ज्यादा शिकार का नया भारतीय रिकॉर्ड बनाया

# ऋद्धिमान साहा ने एक मैच में सबसे ज्यादा शिकार का नया भारतीय रिकॉर्ड बना दिया। साहा ने दोनों पारियां मिलाकर विकेट के पीछे कुल मिलाकर 10 शिकार किये और महेंद्र सिंह धोनी (9) का भारतीय रिकॉर्ड तोड़ा। केपटाउन टेस्ट की दोनों पारियों में साहा ने 5-5 कैच पकड़े। हालाँकि साहा सबसे ज्यादा 11 शिकार के विश्व रिकॉर्ड से चूक गए। यह रिकॉर्ड इंग्लैंड के जैक रसेल (vs दक्षिण अफ्रीका, जोहान्सबर्ग 1995) और दक्षिण अफ्रीका के एबी डीविलियर्स (vs पाकिस्तान, जोहान्सबर्ग 2013) के नाम है।


Twitter Reactions: भारत की बेहतरीन गेंदबाजी के बाद क्रिकेट जगत की प्रतिक्रियाएं
Syed Mushtaq Ali Trophy 2018: दूसरे दिन के सभी परिणामों पर एक नज़र

वेस्ट ज़ोन में मुंबई ने गुजरात को 5 विकेट से और सौराष्ट्र ने महाराष्ट्र को 4 रन से, ईस्ट ज़ोन में बंगाल ने ओडिशा को 5 विकेट से और त्रिपुरा ने असम को 8 रन से, नॉर्थ ज़ोन में सेना ने जम्मू और कश्मीर को 9 विकेट से और हरियाणा ने हिमाचल प्रदेश को 2 विकेट से, सेंट्रल ज़ोन में राजस्थान ने मध्य प्रदेश को 36 रन और विदर्भ ने छत्तीसगढ़ को 48 रनों से, साउथ ज़ोन में तमिलनाडु ने आंध्रा को 7 विकेट से, कर्नाटक ने गोवा को 49 रन से और हैदराबाद ने केरल को 10 रन से हराया।


ICC Under 19 World Cup 2018: भारतीय टीम के कप्तान पृथ्वी शॉ ने दी विश्व कप से पहले प्रतिक्रिया

पृथ्वी शॉ ने इस टूर्नामेंट की खास तैयारियों को लेकर कहा कि हम न्यूज़ीलैंड में पिछले एक हफ्ते से हैं और हमने इस दौरान कुछ अभ्यास मैच भी खेले हैं। इस टूर्नामेंट को लेकर अभी तक सब अच्छा चल रहा है और टीम की तैयारियां भी लगभग पूरी हो चुकी है। हमारा लक्ष्य विश्व कप को जीतने के साथ ही टूर्नामेंट के पहले मैच पर भी बना हुआ है, जो 14 जनवरी को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होगा।


BBL 2017-18: होबार्ट हरिकेंस ने सिडनी सिक्सर्स और पर्थ स्कॉर्चर्स ने मेलबर्न रेनेगेड्स को हराया

बिग बैश लीग में आज दो मुकाबले खेले गए। होबार्ट में होबार्ट हरिकेंस ने सिडनी सिक्सर्स को 5 रनों से और पर्थ में पर्थ स्कॉर्चर्स ने मेलबर्न रेनेगेड्स को 5 विकेट से हरा दिया। पहले मैच में सिडनी सिक्सर्स के सैम बिलिंग्स ने नाबाद 61 रनों की पारी खेली और दूसरे मैच में एश्टन टर्नर ने 70 रनों की अहम पारी खेली। दोनों बल्लेबाजों को बेहतरीन प्रदर्शन के कारण 'मैन ऑफ़ द मैच' के अवार्ड से नवाजा गया।


AUSvENG: क्रिस लिन चोटिल हुए, इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज से बाहर

27 वर्षीय क्रिस लिन को बीबीएल में मैच खेलते समय मांसपेशियों में खिंचाव का सामना करना पड़ा, जिसको लेकर मेडिकल टीम ने उन्हें आराम देने की सलाह दी है। बीबीएल में ब्रिस्बेन हीट और पर्थ स्कॉर्चर्स के बीच मैच के दौरान फील्डिंग करते समय उनकी मासपेशियों में खिंचाव महसूस हुआ और उन्हें तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी पड़ी, जिसके कारण उनकी चोट को लेकर कहा गया कि चोट अभी मामूली है लेकिन उनके लगातार खेलने से यह ज्यादा बड़ी हो सकती है।


सचिन तेंदुलकर की बेटी सारा को अगवा करने की धमकी देने वाला अज्ञात शख्स गिरफ्तार

भारत के महान बल्लेबाज रहे सचिन तेंदुलकर की बेटी सारा तेंदुलकर को लेकर राहत की खबर सामने आई है। पिछले कुछ दिनों से सारा को एक अज्ञात व्यक्ति लगातार फोन कॉल करके परेशान और अगवा करने की धमकियां दे रहा था, जिसे अब पश्चिम बंगाल से गिरफ्तार कर लिया गया है। पुलिस ने इस अज्ञात व्यक्ति की पहचान बताते हुए कहा कि यह व्यक्ति देबकुमार मैती है, जो पश्चिम बंगाल के पुरबा मेदिनीपुर जिले का निवासी है।


AFGvZIM: एकदिवसीय और टी20 सीरीज के लिए अफ़ग़ानिस्तान की टीम घोषित, मोहम्मद शहज़ाद की वापसी अफ़ग़ानिस्तान की एकदिवसीय टीम:

असग़र स्टैनिकज़ाई (कप्तान), मोहम्मद शहज़ाद, मोहम्मद नबी, राशिद खान, जावेद अहमदी, इहसानुल्लाह जनत, नजीबुल्लाह ज़दरण, रहमत शाह, समीउल्लाह शेनवारी, नासिर जमाल, गुलबदीन नैब, मुजीब, शरफुद्दीन अशरफ, दवलत ज़दरण एवं शपूर ज़दरण। रिज़र्व: नूर अली ज़दरण, करीम जनत, सायेद अहमद शिरज़ाद, अफसर ज़जाई। अफ़ग़ानिस्तान की टी20 टीम: असग़र स्टैनिकज़ाई (कप्तान), मोहम्मद शहज़ाद, मोहम्मद नबी, राशिद खान, उस्मान घनी, करीम सादिक़, नजीबुल्लाह ज़दरण, शफिकुल्लाह, समीउल्लाह शेनवारी, आफताब आलम, गुलबदीन नैब, मुजीब, शरफुद्दीन अशरफ, हामिद हसन एवं शपूर ज़दरण।


ICC Under 19 World Cup 2018: पहले दिन के वॉर्म-अप मैचों का परिणाम

आईसीसी अंडर 19 विश्व कप की शुरुआत 13 जनवरी से होने वाली है और इसकी तैयारियों के लिए आज से टीमों के बीच वॉर्म-अप मुकाबले शुरू हुए। पहले दिन अफ़ग़ानिस्तान ने बांग्लादेश को 56 रनों से, न्यूजीलैंड ने ज़िम्बाब्वे को 52 रनों से, वेस्टइंडीज ने पापुआ न्यू गिनी को 7 विकेट से और पाकिस्तान ने नामीबिया को 190 रनों हराया।


AUSvENG: ऑस्ट्रेलिया ने पांचवें टेस्ट में इंग्लैंड को पारी और 123 रन के बड़े अंतर से हराया, एशेज पर 4-0 से कब्जा

ऑस्ट्रेलिया ने सिडनी में खेले गए पांचवें और आखिरी एशेज टेस्ट में इंग्लैंड को एक पारी और 123 रनों के बड़े अंतर से हराकर 4-0 से सीरीज पर कब्ज़ा कर लिया। इंग्लैंड ने पहली पारी में 346 रन बनाये थे, जिसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने 649/7 का विशाल स्कोर बनाया था और 303 रनों की बढ़त हासिल की थी। दूसरी पारी में इंग्लैंड सिर्फ 180 रन ही बना सकी और उन्हें एक और हार सामना करना पड़ा। ऑस्ट्रेलिया क कप्तान स्टीव स्मिथ को पांच मैचों में तीन शतक एवं दो अर्धशतक की मदद से 687 रन बनाने के लिए मैन ऑफ़ द सीरीज और इस टेस्ट में विकेट लेने के अलावा पहली पारी में 24 रन बनाने वाले पैट कमिंस को मैन ऑफ़ द मैच चुना गया।


इंडियन प्रीमियर लीग 2019 का आयोजन दक्षिण अफ्रीका में हो सकता है

इंडियन प्रीमियर लीग के 12वें संस्करण का आयोजन दक्षिण अफ्रीका में किया जा सकता है, क्योंकि साल 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव की तारीखें आईपीएल के दौरान तय मानी जा रही है।आईपीएल 2019 को दक्षिण अफ्रीका में आयोजित करने पर लगातार बीसीसीआई विचार विमर्श कर रही है।


Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...