क्रिकेट जगत की दिनभर की बड़ी खबरें: 9 जून 2018

महिला एशिया कप: भारत ने पाकिस्तान को 7 विकेट से हराकर फाइनल में किया प्रवेश भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने मलेशिया के कुआलालम्पुर में खेले जा रहे महिला एशिया कप के 13वें मुकाबले में पाकिस्तान को 7 विकेट से हरा दिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तानी महिला टीम निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 72 रन ही बना पाई। भारत ने इस लक्ष्य को 16.1 ओवर में सिर्फ 3 विकेट खोकर आसानी से हासिल कर लिया। एकता बिष्ट को उनकी शानदार गेंदबाजी (4 ओवर, 14/3) के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। इसी के साथ भारतीय टीम फाइनल में पहुंच गई है, जहाँ उनका सामना बांग्लादेश से होगा।


अगर मुझे टीम में नहीं चुना जाता है तो फिर अवॉर्ड देने का कोई मतलब ही नहीं बनता: जलज सक्सेना

मध्य प्रदेश के क्रिकेटर जलज सक्सेना ने खुद का चयन भारतीय टीम में ना होने पर बयान दिया है। रणजी ट्रॉफी में अच्छे प्रदर्शन की वजह से उन्हें 2017-18 के माधवराव सिंधिया अवॉर्ड के लिए चुना गया है। इसके अलावा वो रणजी ट्रॉफी के बेहतरीन ऑलराउंडर का लाला अमरनाथ अवॉर्ड भी जीत सकते हैं लेकिन उन्होंने इसके बावजूद अपनी नाराजगी जाहिर की है। जलज सक्सेना का कहना है कि इतने अच्छे प्रदर्शन के बावजूद अगर उनका चयन इंडिया 'ए' 'टीम में भी नहीं होता है तो फिर अवॉर्ड देने का क्या मतलब रह जाता है।


भारत ए और वेस्टइंडीज ए के खिलाफ होने वाली त्रिकोणीय सीरीज के लिए इंग्लैंड लायंस टीम का ऐलान

निक गबिंस, टॉम कोहलर कैडमोर, सैम हेन, लियम लिविंगटन, स्टीवन मुलैनी (कप्तान), बेन फोक्स (विकेटकीपर), लियम डॉसन, सैम करन, क्रेग ओवरटन, मैथ्यू पार्किन्सन, मैथ्यू फिशर, रीस टॉपली और टॉम हेल्म।


एकदिवसीय क्रिकेट में अधिक ध्यान देने के कारण इंग्लैंड टेस्ट में खराब प्रदर्शन कर रही है: केविन पीटरसन

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान केविन पीटरसन के मुताबिक इंग्लैंड की टीम एकदिवसीय क्रिकेट में अच्छा करने के चक्कर में टेस्ट क्रिकेट में ज्यादा ध्यान नहीं दे रही है। साल 2015 में हुए आईसीसी विश्वकप के पहले ही दौर से बाहर होने के बाद इंग्लैंड की टीम ने पिछले दो सालों में लिमिटेड फॉर्मेट में अपने प्रदर्शन में काफी सुधार किया है। हालांकि इस बीच इंग्लैंड का टेस्ट क्रिकेट में फॉर्म काफी खराब रहा है।


न्यूजीलैंड टीम के ऑलराउंडर रॉब निकोल ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिया

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज रॉब निकोल ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने का ऐलान किया। उन्होंने इस बात की जानकारी अपने ट्विटर अकाउंट पर ट्वीट करके की। 35 साल के निकोल ने न्यूजीलैंड के लिए 2 टेस्ट, 22 एकदिवसीय और 21 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले, जिसमें उन्होंने कुल मिलाकर 941 रन बनाए। उन्होंने एकदिवसीय क्रिकेट में दो शतक भी लगाए।


श्रीनाथ अरविंद और येरे गौड़ को बनाया गया कर्नाटक का कोच

पूर्व भारतीय खिलाड़ी श्रीनाथ अरविंद को कर्नाटक टीम का कोच बनाया गया है। कर्नाटक स्टेट क्रिकेट एसोसिएशन ने शुक्रवार को इस बात का ऐलान किया। अरविंद जहां टीम के गेंदबाजी कोच बनाए जा सकते हैं, तो साथ ही में येरे गौड़ टीम के बल्लेबाजी कोच की भूमिका में निभा सकते हैं।


बॉल टैंपरिंग विवाद पर मिचेल स्टार्क ने तोड़ी चुप्पी, दिया बड़ा बयान

सिडनी में एक कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कहा कि जिस तरह प्रेस कॉन्फ्रेंस में इस मुद्दे को मीडिया के सामने रखा गया वो सही नहीं था। स्टार्क ने कहा कि मीडिया के सामने पूरी सच्चाई नहीं बताई गई, इससे दूसरे खिलाड़ियों के सम्मान पर असर पड़ा। प्रेस कॉन्फ्रेंस में ये आरोप लगाया गया कि इसमें पूरा लीडरशिप ग्रुप भी शामिल था लेकिन उन्होंने बिल्कुल भी नहीं सोचा कि इस बयान का कितना बड़ा असर पड़ेगा। इससे दूसरे खिलाड़ियों के सम्मान पर फर्क पड़ा।


क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने नई टी20 लीग का किया ऐलान

क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने नई टी20 लीग का ऐलान किया है जिसमें कई बड़े अंतरराष्ट्रीय और घरेलू प्लेयर हिस्सा लेंगे। ये लीग टी20 ग्लोबल लीग की जगह पर होगा, जिसका आयोजन पहले होना था। बोर्ड की तरफ की तरफ से ये भी बताया गया कि इस लीग का अधिकारिक ब्राडकास्ट पार्टनर सुपर स्पोर्ट होगा। हालांकि अभी तक इस टी20 लीग का कोई नाम नहीं रखा गया है।


WLvSL, पहला टेस्ट: वेस्टइंडीज ने कसा श्रीलंका पर शिकंजा, बनाई विशाल बढ़त

क्वींस पार्क ओवल में श्रीलंका के खिलाफ खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में मेजबान वेस्टइंडीज ने अपनी पकड़ मजबूत कर ली है। वेस्टइंडीज की पहली पारी के जवाब में श्रीलंका की टीम अपनी पहली पारी में मात्र 185 रन बनाकर आउट हो गई। दूसरी पारी में कैरेबियाई टीम ने अभी तक 131/4 का स्कोर बना लिया है। इस तरह से वेस्टइंडीज की कुल बढ़त 360 रनों की हो गई है। तीसरे दिन स्टंप्स के समय किरोन पावेल 64 और शेन डाउरिच 11 रन बनाकर क्रीज पर थे।

Edited by Staff Editor