Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

Hindi Cricket News: दिनभर की बड़ी खबरें- 5 सितंबर 2019

SENIOR ANALYST
न्यूज़
2.23K   //    05 Sep 2019, 22:33 IST

राशिद खान बने टेस्ट क्रिकेट इतिहास के सबसे युवा कप्तान
राशिद खान बने टेस्ट क्रिकेट इतिहास के सबसे युवा कप्तान

BAN vs AFG, एकमात्र टेस्ट: पहले दिन अफगानिस्तान का स्कोर 271/5, राशिद खान और रहमत शाह ने रचा इतिहास

बांग्लादेश और अफगानिस्तान के बीच आज से चटोग्राम में एकमात्र टेस्ट मैच की शुरूआत हुई। खेल के पहले दिन अफगानिस्तान की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट के नुकसान पर 271 रन बना लिए हैं। रहमत शाह ने 102 रनों की बेहतरीन पारी खेली। इस तरह से वो अफगानिस्तान की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। इससे पहले अफगानिस्तान के नवनियुक्त कप्तान राशिद खान ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला किया। राशिद खान ने भी इस मैच से एक बड़ा कीर्तिमान अपने नाम किया। वो टेस्ट क्रिकेट के सबसे युवा कप्तान बन गए हैं। उन्होंने 20 साल और 350 दिन की उम्र में टेस्ट कप्तान बनने का गौरव हासिल किया।

Hindi Cricket News: बांग्लादेश के खिलाफ मैच के बाद टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेंगे मोहम्मद नबी

अफगानिस्तान टीम के मैनेजर ने बताया कि नबी बांग्लादेश के खिलाफ चल रहे टेस्ट मैच के बाद संन्यास ले लेंगे। हालांकि उनके इस फैसले के पीछे की वजह स्पष्ट नहीं है, लेकिन माना जा रहा है कि नबी के टेस्ट क्रिकेट से संन्यास का कारण सफ़ेद गेंद के क्रिकेट करियर को लंबा करना है, जैसा कि हाल के दिनों में खिलाड़ियों के बीच रुझान रहा है। 34 वर्षीय नबी ने पिछले साल ही भारत के खिलाफ अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट मैच खेला था।

Hindi Cricket News: ब्रेट ली ने सचिन तेंदुलकर को बताया दुनिया का सबसे खतरनाक बल्लेबाज

एक फैन ने ब्रेट ली से पूछा, आपको अपने करियर के दौरान सबसे खतरनाक बल्लेबाज कौन लगता था? ब्रेट ली ने इस सवाल का जवाब बेहद ही अनोखे अंदाज़ में दिया। ब्रेट ली हॉल के अंदर ही जोर-जोर से सचिन-सचिन चिल्लाने लगे। जिसके बाद हॉल के अंदर मौजूद सभी क्रिकेट फैंस भी सचिन का नाम लेकर शोर मचाने लगे। जैसे ही शोर कम हुआ, तो ब्रेट ली ने सचिन तेंदुलकर को दुनिया को दुनिया का सबसे महान क्रिकेटर बताया। उन्होंने कहा, सचिन एक शानदार खिलाड़ी रहे हैं। गौरतलब है और ब्रेट ली और सचिन ने अपने करियर के 10 साल में साथ क्रिकेट खेला था। 

Hindi Cricket News: विराट कोहली को सर्वश्रेष्ठ कप्तान बनने के लिए जीतनी होगी आईसीसी ट्रॉफी- सैयद किरमानी

किरमानी ने कहा कि कोहली की कप्तानी में भारत ने अभी तक कोई भी आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीती है। जबकि धोनी की कप्तानी में भारत ने तीन आईसीसी ट्रॉफी जीती है। कोहली को अगर सर्वश्रेष्ठ कप्तान बनना है तो उनको सबसे पहले आईसीसी ट्रॉफी जीतनी होगी। तभी वो धोनी की बराबरी कर पाएंगे। विराट के पास अगले साल होने वाले टी20 वर्ल्ड कप को जीतकर अपने आप को सफल कप्तान साबित करने का बड़ा मौका होगा। 

INDA vs SAA: चौथे वनडे में दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 4 रनों से हराया

Advertisement

तिरुवनंतपुरम में खेले गये चौथे अनाधिकारिक वनडे में दक्षिण अफ्रीका ए ने इंडिया ए को 4 रनों से हरा दिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीका ने 25 ओवरों में 137/1 का स्कोर बनाया और मैच में बारिश का व्यवधान देखने को मिला। डकवर्थ लुइस की मदद से भारत को 25 ओवरों में 193 रनों का नया लक्ष्य मिला, जवाब में भारतीय टीम 188 रन ही बना सकी। एनरिक नॉर्टज़े को शानदार गेंदबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। भारत इस समय सीरीज में 3-1 से बढ़त बनाये हुए है।

अंडर-19 एशिया कप 2019: अफगानिस्तान और भारत ने जीते अपने-अपने मुकाबले

आज से श्रीलंका में अंडर-19 एशिया कप की शुरूआत हुई। ग्रुप ए में पहले दिन भारत का मुकाबला कुवैत से और अफगानिस्तान का मुकाबला पाकिस्तान से हुआ। भारत ने कुवैत को 7 विकेट और अफगानिस्तान ने पाकिस्तान को 85 रन से हराया।

Duleep Trophy 2019: फाइनल मुकाबले के दूसरे दिन इंडिया रेड की स्थिति मजबूत, अभिमन्यु ईश्वरन ने जड़ा शतक

बेंगलुरू के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले जा रहे दिलीप ट्रॉफी 2019 के फाइनल मुकाबले में इंडिया ग्रीन ने अपनी पहली पारी में 231 रन बनाए, जिसके जवाब में दूसरे दिन के खेल की समाप्ति तक इंडिया रेड ने 175/2 का स्कोर बना लिया है। दूसरे दिन स्टम्प्स तक अभिमन्यु ईश्वरन (102*) और अंकित कालसी (11*) नाबाद लौटे। इंडिया रेड अभी भी पहली पारी के आधार पर 56 रन पीछे है, जबकि उसके 8 विकेट सुरक्षित हैं।

Duleep Trophy 2019: फाइनल मुकाबले के आयोजन को लेकर भ्रम की स्थिति पैदा हुई

बुधवार से बैंगलोर के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में दिलीप ट्रॉफी 2019 का फाइनल मुकाबला इंडिया रेड और इंडिया ग्रीन के बीच शुरू हो गया। यह मुकाबला सुबह 9:30 बजे से लाल गेंद से खेला गया, जबकि ऐसा कहा जा रहा था कि दिलीप ट्रॉफी का खिताबी मुकाबला गुलाबी गेंद (पिंक बॉल) से डे-नाइट प्रारूप में खेला जायेगा।

Hindi Cricket News: अपने 3डी ट्वीट पर बोले अम्बाती रायडू, कही एक बड़ी बात

क्रिकबज से बात करते हुए रायुडू ने कहा, "मुझे इसका पछतावा नहीं है और मुझे नहीं लगता कि मेरे चयन नहीं होने के पीछे यह कारण रहा होगा। यदि इस कारण से मुझे नहीं चुना गया तो मुझे नहीं पता कि क्रिकेटर्स किस दौर से गुजर रहे हैं।"

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

Advertisement
Advertisement
Fetching more content...