Create
Notifications

3 सुपरस्टार जिन्हें विंस मैकमैहन ने WrestleMania में कभी पुश नहीं दिया और 2 सुपरस्टार जिन्हें हमेशा पुश दिया

Enter caption
Kshitij Gupta
visit

इस बात से कोई मना नहीं कर सकता कि विंस मैकमैहन स्पोर्ट्स एंटरटेनमेंट के सबसे पावरफुल व्यक्तियों में से एक हैं। विंस मैकमैहन WWE के चेयरमैन के रूप में कंपनी को नई ऊंचाइयों तक ले जाने में सफल रहे और आज उनकी कंपनी रैसलिंग की दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी बन चुकी है।

WWE की रिंग में लगभग सभी देशों और अलग अलग पृष्ठभूमि से आए रैसलर्स ने परफॉर्म किया और टाइटल को पाने की इच्छा रखी। लेकिन इनमें से कुछ चुनिंदा रैसलर्स ही विंस मैकमैहन को इम्प्रेस करने में सफल हो पाए।

डेनियल ब्रायन, एजे स्टाइल्स, सीएम पंक और बैकी लिंच जैसे रैसलर जिनके आज जिस जगह पर वो हैं, उस जगह पर पहुंचने की उम्मीद कोई नहीं कर रहा था। विंस मैकमैहन की कंपनी में अपने आप को सबसे पॉपुलर रैसलर्स के रूप में स्थापित कर चुके हैं।

पूरा WWE यूनिवर्स साल के सबसे बड़े पीपीवी रैसलमेनिया को देखने के लिए काफी उत्साहित रहता है। ये विंस मैकमैहन की कंपनी के लिए अब तक की सबसे बेहतरीन रचना है जो हमें रैसलमेनिया के रूप में देखने को मिलती है।

रैसलमेनिया तक पहुंचाने के लिए विंस मैकमैहन को कुछ रैसलर्स को पुश देना पड़ता है ये बात स्वाभाविक है। लेकिन कुछ सुपरस्टार ऐसे हैं जिन्हें विंस मैकमैहन की क्रिएटिविटी का नुकसान झेलना पड़ा है और कुछ ऐसे जिन्हें इसका फायदा मिला है।

आइये देखते हैं किन रैसलर्स को विंस रैसलमेनिया के लिए पुश देते हैं और किन्हें नहीं।

#1) कभी पुश नहीं दिया: ब्रॉन स्ट्रोमैन

Enter caption

रॉ के हर एपिसोड में फीचर होने के बावजूद भी ब्रॉन स्ट्रोमैन खुद को रैसलमेनिया के लिए संघर्ष करते हुए पाते हैं। हालांकि रोमन रेंस को ल्यूकीमिया हो जाने के बाद विंस मैकमैहन ने ब्रॉन स्ट्रोमैन को एक जबरदस्त पुश दिया था लेकिन ये पुश उन्हें इंडस्ट्री के शीर्ष पर ले जाने के लिए काफी नहीं था।

द बिग डॉग की वापसी के बाद ब्रॉन स्ट्रोमैन खुद के लिए अच्छे मौके ही नहीं तलाश पा रहे हैं। ये बात ये दर्शाती है कि ब्रॉन स्ट्रोमैन कभी ऐसे सुपरस्टार नहीं बन सकते जैसे हम उन्हें देखना चाहते हैं।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#2) हमेशा पुश दिया: सैथ रॉलिंस

Enter caption

इस बात से कोई भी मना नहीं कर सकता कि सैथ रॉलिंस ने अपने बेहतरीन प्रदर्शन और टैलेंट के दम पर रैसलिंग इंडस्ट्री में ये शीर्ष मुकाम हांसिल किया है। रोमन रेंस को दुर्भाग्यवश ल्यूकीमिया हो जाने की वजह से सैथ रॉलिंस को मौका दिया गया और इस मौके से उन्होंने ये साबित कर दिया कि वो क्यों रेड ब्रांड के चैंपियन बनने के लायक हैं।

रैसलमेनिया में सैथ रॉलिंस का डेब्यू रैसलमेनिया 29 से हुआ था और उन्होंने रैसलमेनिया 31 में रैंडी ऑर्टन से हुए मैच के अलावा सारे रैसलमेनिया मैच जीते हैं।

हालांकि उन्हें रैसलमेनिया 32 में कोई ख़ास मौका नहीं दिया गया था लेकिन सैथ रॉलिंस ने रैंडी ऑर्टन, रोमन रेंस, ब्रॉक लैसनर जैसे दिग्गज रैसलर्स के साथ परफॉर्म कर साबित कर दिया कि उन्हें इस तरह दरकिनार नहीं किया जा सकता।

इस बार सैथ रॉलिंस रैसलमेनिया के मेन इवेंट का हिस्सा होने वाले हैं।

#3) कभी पुश नहीं दिया: डॉल्फ़ जिगलर

Enter caption

डॉल्फ़ जिगलर को हमेशा से ही रिंग में 'शो स्टीलर' यानी शो में बाज़ी मार लेने वाला कहा जाता है। लेकिन जिगलर के लिए ये काफी दुर्भाग्य की बात है कि उन्हें कभी रैसलमेनिया में ठीक तरीके से मौका नहीं दिया गया है।

शो ऑफ़ द शोज रैसलमेनिया में जिगलर के अब तक हुए 7 मैचेज में से वे अब तक केवल 1 ही मैच जीत पाए हैं और बाकी सारे मैच हारे हैं।

जिगलर की एकमात्र जीत रैसलमेनिया 28 में हुई थी जब वह टीम जॉन लॉरिनाइटिस का हिस्सा थे और ये मैच फ्लोरिडा के सन लाइफ स्टेडियम में हुआ था जिसमे उन्होंने टीम टेडी को हराया था।

रैसलमेनिया में उनका सिंगल्स मैच कभी नहीं हुआ लेकिन इस बार के रैसलमेनिया में ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि इस बार उनका मैच मैकइंटायर के खिलाफ हो सकता है।

ये मैच वास्तव में एक प्रभावशाली मैच बन सकता है। जिगलर के कई घटनाओं के भागीदार होने के बावजूद भी उन्हें कंपनी अच्छे मौके नहीं देती है।

#4) हमेशा पुश दिया: शार्लेट फ्लेयर

Enter caption

हालांकि बैकी लिंच ने फीमेल परफ़ॉर्मर के रूप में कंपनी में अपना एक तरफा राज कायम कर लिया है लेकिन इस बात से कोई मना नहीं कर सकता कि कंपनी इसके बाद भी शार्लेट फ्लेयर को लीडिंग फीमेल परफ़ॉर्मर के रूप में हमेशा पुश देते आई है।

यदि रैसलमेनिया के इतिहास को देखा जाए तो द क्वीन शार्लेट फ्लेयर ने रैसलमेनिया में मिले सभी मौकों में बेहतरीन तरीके से परफॉर्म किया है। शार्लेट फ्लेयर रैसलमेनिया 32 में नई स्थापित विमेंस चैंपियनशिप जीतने वाली पहली रैसलर हैं और यहीं से वे कंपनी की लीडिंग महिला परफ़ॉर्मर बनी हुई हैं।

बैकी लिंच का इस बार के रैसलमेनिया में होना तय है लेकिन शार्लेट फ्लेयर को रैसलमेनिया की इस चैंपियनशिप फ्यूड में मौका उनकी कंपनी में लीडिंग महिमा परफ़ॉर्मर की पोजीशन के चलते मिला है हालांकि इस मैच में बैकी लिंच ही चैंपियनशिप जीतेंगी ये बात अभी से निश्चित है।

#5) कभी पुश नहीं दिया: डीन एम्ब्रोज

Enter caption

डीन एम्ब्रोज की रैसलमेनिया के बाद कंपनी छोड़ जाने या उसके आगे के कॉन्ट्रैक्ट की स्थिति पर अभी तक संशय बना हुआ है। डीन एम्ब्रोज़ हमेशा से ही कंपनी में अंडरडॉग की तरह आंके गए हैं।

द शील्ड का हिस्सा होने के बाद भी डीन एम्ब्रोज़ को कभी इंडस्ट्री के टॉप पर पहुंचने के लिए पुश नहीं दिया गया।

डीन एम्ब्रोज़ का रैसलमेनिया करियर औसत ही बना हुआ है। ब्रॉक लैसनर के खिलाफ उनका मैच अब तक का उनका सबसे बेहतरीन मैच माना जाता है।

यह बात काफी निराशाजनक है कि कंपनी के पास डीन एम्ब्रोज़ जैसे बेहतरीन रैसलर के लिए आगे की कोई योजना नहीं है।

पूर्व WWE चैंपियन डीन एम्ब्रोज़ के लिए अब तक रैसलमेनिया का कार्ड भी निश्चित नहीं है और यदि कंपनी उन्हें रैसलमेनिया में कोई बेहतरीन मैच नहीं देती है तो ये बात निश्चित है कि डीन एम्ब्रोज़ कंपनी से चले जाएंगे।

Edited by PANKAJ

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
Article image

Go to article
App download animated image Get the free App now