Create

5 मौके जब विंस मैकमैहन ने WWE स्टोरीलाइंस में शामिल होकर उन्हें सफल बनाया

विंस और जॉन
विंस और जॉन

एटीट्यूड एरा ने डब्लू डब्लू ई (WWE) के चेयरमैन विंस मैकमैहन को बहुत बड़ा विलन बना दिया था। हालांकि अब बढ़ती उम्र के कारण वो ज्यादातर ऑफ-स्क्रीन ही रहते हैं लेकिन पिछले 2 दशक के दौरान वो काफी बड़ी और यादगार स्टोरीलाइंस का हिस्सा रहे हैं।

वो WWE में बेबीफेस से लेकर हील कैरेक्टर भी निभा चुके हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए इस आर्टिकल में हम ऐसे 5 मौके आपके सामने रख रहे हैं जब विंस ने खुद को स्टोरीलाइंस में शामिल कर फ्यूड्स को सफल बनाया था।

ये भी पढ़ें: 5 मौजूदा WWE रेसलर्स जो माँ बन चुकी हैं

कोफी किंग्सटन को WWE Wrestlemania 35 में जगह मिली

youtube-cover

रेसलमेनिया 35 से पूर्व कोफी किंग्सटन (Kofi Kingston) WWE के मुख्य सुपरस्टार्स में से एक बन चुके थे। उन्हें गौंटलेट मैच की चुनौती से पार पाना था। ये वो मैच था जिसे जीतकर कोफी को रेसलमेनिया में डेनियल ब्रयान के खिलाफ टाइटल शॉट मिल सकता था। दुर्भाग्यवश आखिर में डेनियल ने कोफी को पिन कर उनके सपने पर पानी फेर दिया था।

लेकिन इसके बाद बिग ई और वुड्स ने अपना गौंटलेट मैच जीत कोफी को रेसलमेनिया में जगह दिलाई थी और विंस का ये फैसला बेहद धमाकेदार साबित हुआ था।

जॉन सीना vs बतिस्ता

youtube-cover

एलिमिनेशन चैंबर 2010 पीपीवी के एलिमिनेशन चैंबर मैच में जॉन सीना (John Cena) ने WWE चैंपियनशिप जीती थी। लेकिन मैच के समाप्त होने के कुछ ही सेकेंड बाद विंस ने बाहर आकर घोषणा की कि जॉन को अब बतिस्ता के खिलाफ टाइटल डिफेंड करना होगा।

उस समय विंस, ब्रेट हार्ट के साथ फ्यूड का हिस्सा थे। उसी समय एक रॉ एपिसोड में जॉन एक गौंटलेट मैच का हिस्सा रहे जहाँ उन्हें सुपरस्टार्स एक के बाद एक उन्हें चुनौती देने के लिए बाहर आ रहे थे। आखिर में बतिस्ता की मदद से विंस को उस मैच में जीत मिली जिससे एरीना में मौजूद हजारों दर्शक चौंक उठे थे।

ये भी पढ़ें: 5 मौके जब WWE में सुपरस्टार्स ने अपना आपा खोया

ट्रिपल एच vs रैंडी ऑर्टन

youtube-cover

इस फ्यूड ने रेसलमेनिया 25 को हेडलाइन किया था और इस सबकी शुरुआत विंस के कारण हुई थी। द वाइपर निरंतर मैकमैहन परिवार पर तंज़ कसते हुए नजर आते थे जिससे रेसलमेनिया में वो अपना बदला ठीक तरीके से पूरा कर सके।

इस बीच मैकमैहन परिवार को ट्रिपल एच (Triple H) का साथ मिला और रेसलमेनिया 25 में द गेम ने WWE चैंपियनशिप सफलतापूर्वक डिफेंड करते हुए ऑर्टन को सबक सिखाया था।

ये भी पढ़ें: 9 WWE सुपरस्टार्स जिनका तलाक हो चुका है

ब्रॉक लैसनर vs कर्ट एंगल

youtube-cover

एक समय ब्रॉक लैसनर (Brock Lesnar) और कर्ट एंगल (Kurt Angle) एक-दूसरे के सबसे बड़े दुश्मन हुआ करते थे लेकिन वेंजेंस 2003 तक आते-आते ये दोनों पक्के दोस्त बन चुके थे। समरस्लैम के सफर में विंस इस स्टोरीलाइन में शामिल हुए। स्मैकडाउन के एक एपिसोड में लैसनर vs विंस मैच हो रहा था जिसमें कर्ट रेफरी की भूमिका निभा रहे थे।

किसी ने नहीं सोचा था कि लैसनर अपने ही साथी कर्ट को धोखा देकर विंस के साथ जा जुड़ने वाले हैं। लैसनर और विंस की हील टीम के खिलाफ कर्ट ब्लू ब्रांड के टॉप बेबीफेस सुपरस्टार बन गए थे।

ये भी पढ़ें: 6 पूर्व WWE सुपरस्टार्स जो 2020 में AEW में जा चुके हैं

द रॉक vs स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन

youtube-cover

इस बात को नकारा नहीं जा सकता कि द रॉक (The Rock) और स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन (Stone Cold Steve Austin) के बीच दुश्मनी प्रो रेसलिंग इतिहास की सबसे महान फ्यूड्स में से एक रही थी। 90 के दशक में ये दोनों कंपनी के टॉप सुपरस्टार्स हुआ करते थे और इन्होंने ही WWE को WCW पर जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी।

ये भी पढ़ें: 5 WWE सुपरस्टार्स जिनके रिटायर होने पर फूट-फूट कर रोए थे फैंस

रेसलमेनिया 17 के बिल्ड-अप में विंस मैकमैहन ने इस स्टोरीलाइन से ऑस्टिन की पत्नी डैब्रा को द रॉक की मैनेजर के रूप में शामिल किया था। रॉ के एक एपिसोड में कर्ट एंगल ने डैब्रा पर अटैक कर दिया था और ऑस्टिन को ये बात बिल्कुल भी पसंद नहीं आई और उन्होंने रॉक और एंगल पर खूब गुस्सा निकाला।

रेसलमेनिया विंस ने ऑस्टिन और रॉक के मैच के अंतिम क्षणों में एंट्री लेकर सभी को चौंकाते हुए ऑस्टिन को जीत दिलाने में मदद की थी।

ये भी पढ़ें: रिटायरमेंट से पहले अंडरटेकर के 3 मुकाबले जो जरूर होने चाहिए

Quick Links

Edited by Ankit
Be the first one to comment