Create
Notifications

9 मौके जब विंस मैकमैहन ने आगे बढ़कर WWE रिकॉर्ड को खत्म करने का प्रयास किया

विंस मैकमैहन ने WWE रिकॉर्ड को खत्म करने का प्रयास किया
विंस मैकमैहन ने WWE रिकॉर्ड को खत्म करने का प्रयास किया
Amit Shukla

रिकॉर्ड्स टूटने के लिए ही बनते हैं फिर चाहे वो रेसलमेनिया में सबसे ज्यादा लगातार जीत का द अंडरटेकर का रिकॉर्ड हो या फिर सबसे ज्यादा चैंपियनशिप जीतने का रिकॉर्ड हो। हर रिकॉर्ड को बनने और बनाने के पीछे एक कारण होता है लेकिन कई बार स्पोर्ट्स एंटरटेनमेंट के अग्रणी विंस मैकमैहन ने आगे बढ़कर ऐसे काम किए जिनकी वजह से फैंस को ऐसा लगा जैसे वो किसी के खिलाफ अपने प्वाइंट्स को साबित करने के लिए ऐसा कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें: बर्थ डे स्पेशल: 5 बातें जो आपको जॉन सीना के बारे में जाननी चाहिए

ऐसे कई रिकॉर्ड हैं जिनके बारे में हम सब नहीं जानते क्योंकि विंस मैकमैहन ने उन्हें रिकॉर्ड्स से हटा दिया जबकि वहीं कई अन्य ऐसे भी थे जिनके कारण रेसलिंग और स्पोर्ट्स एंटरटेनमेंट की दिशा और दशा ही बदल गई। आइए इस आर्टिकल में आपको ऐसे ही 9 रिकॉर्ड्स के बारे में बताते हैं जो विंस के कारण बने हैं:

#9 मौजूदा दौर में सबसे लंबी वर्ल्ड टाइटल रन ब्रॉक लैसनर के नाम हैं

सबसे लंबी वर्ल्ड टाइटल रेन
सबसे लंबी वर्ल्ड टाइटल रेन

2018 से पहले मॉडर्न समय में सबसे लंबी वर्ल्ड टाइटल रेन सीएम पंक के नाम थी जो 2014 में कंपनी से बाहर चले गए थे। वो उस समय काफी बुरे तरीके से गए थे जिसकी वजह से विंस ने रेसलमेनिया 34 में भी ब्रॉक को ही चैंपियन बनाए रखा ताकि ये 503 दिनों तक चैंपियन रहे और पंक का 434 दिनों का रिकॉर्ड टूट सके।

#8 मौजूदा समय में सबसे ज्यादा रेसलमेनिया मेन इवेंट का रिकॉर्ड रोमन रेंस के नाम हैं

सबसे ज्यादा रेसलमेनिया मेन इवेंट
सबसे ज्यादा रेसलमेनिया मेन इवेंट

कंपनी ने कई दौर देखे हैं जिनमें एटीट्यूड एरा, रुथलेस एग्रेशन एरा और अब का दौर शामिल है। आज के समय में अगर तीन रेसलर्स की बात की जाए तो स्टोन कोल्ड, द रॉक और जॉन सीना ने लगातार तीन रेसलमेनिया के मेन इवेंट में हिस्सा लिया है जबकि रोमन इकलौते ऐसे रेसलर हैं जिन्होंने चार रेसलमेनिया मेन इवेंट में अपना हुनर दिखाया है। रेसलमेनिया 31 से 34 तक ये मेन इवेंट का हिस्सा थे जो काफी बड़ी बात है।

WWE और रेसलिंग से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के साथ-साथ अपडेट्स, लाइव रिजल्ट्स को https://www.facebook.com/SKWrestlingHindi/ पर पाएं

#7 एजे स्टाइल्स स्मैकडाउन के इतिहास में सबसे लंबे दिनों तक WWE चैंपियन रहे हैं

स्मैकडाउन के इतिहास में सबसे लंबे दिनों तक WWE चैंपियन रहे हैं
स्मैकडाउन के इतिहास में सबसे लंबे दिनों तक WWE चैंपियन रहे हैं

एजे स्टाइल्स ने 2016 के रॉयल रंबल मैच में सरप्राइज एंट्री करके सबको चौंका दिया था लेकिन उसके बाद वो दो बार WWE चैंपियन रहे जिसमें से दूसरी चैंपियनशिप रेन काफी महत्वपूर्ण है। ये रेन 371 दिनों की थी और एक साल से भी लंबे समय तक चैंपियन रहकर इन्होने कंपनी के बड़े रेसलर्स में अपना नाम शुमार कर लिया था। इनका काम इस स्तर का रहा है कि इन्हें रेसलिंग जगत का सबसे बेहतरीन रेसलर कहा जा सकता है।

ये भी पढ़ें: 5 मौके जब WWE सुपरस्टार्स ने रिंग में एक जानवर के साथ एंट्री की

#6 शायना बैज़लर एलिमिनेशन चैंबर में हर महिला रेसलर को बाहर करने वाली पहली रेसलर हैं

एलिमिनेशन चैंबर में हर महिला रेसलर को बाहर करने वाली पहली रेसलर हैं
एलिमिनेशन चैंबर में हर महिला रेसलर को बाहर करने वाली पहली रेसलर हैं

शायना पहली महिला रेसलर हैं जिन्होंने अपने मैच की हर महिला रेसलर को चैंबर से बाहर किया था। उनसे पहले ये काम पुरुषों में गोल्डबर्ग कर चुके हैं जिन्होंने 2003 के समरस्लैम में एक ही मैच में 3 रेसलर्स को बाहर किया था, जबकि ब्रॉन स्ट्रोमैन ने एलिमिनेशन चैंबर 2018 में पाँच रेसलर्स को बाहर किया था। शायना ने ना सिर्फ हर रेसलर को इस साल हुए एलिमिनेशन चैंबर मैच से बाहर किया बल्कि वो रॉ विमेंस चैंपियनशिप के लिए नंबर वन कंटेंडर बनीं लेकिन वो रेसलमेनिया में अपना मैच बैकी लिंच के हाथों हार बैठीं।

#5 रैंडी ऑर्टन WWE में सबसे कम उम्र के वर्ल्ड चैंपियन रह चुके हैं

WWE में सबसे कम उम्र के वर्ल्ड चैंपियन रह चुके हैं
WWE में सबसे कम उम्र के वर्ल्ड चैंपियन रह चुके हैं

2002 के समरस्लैम में कंपनी ने ब्रॉक लैसनर को द रॉक के खिलाफ जीत दिलाकर उन्हें 25 साल की उम्र में ही वर्ल्ड चैंपियन बना दिया था। कंपनी के शेड्यूल से परेशान होकर ब्रॉक ने कंपनी से बाहर काम करने की सोची और 2004 के समरस्लैम में रैंडी ऑर्टन ने क्रिस बैन्वा को हराकर 24 साल की उम्र में सबसे कम उम्र का चैंपियन बनने का रिकॉर्ड बनाया जो आजतक कायम है।

ये भी पढ़ें: 5 चीजे़ं जो ट्रिपल एच WWE SmackDown में आकर कर सकते हैं

#4 सैथ रॉलिंस ने रॉ के एक मैच में सबसे ज्यादा समय बिताया है

रॉ के एक मैच में सबसे ज्यादा समय बिताया है
रॉ के एक मैच में सबसे ज्यादा समय बिताया है

रेसलमेनिया 34 आते आते कुछ ही रॉ रेसलर्स ब्रॉक लैसनर और उनके टाइटल को अपने नाम करना चाहते थे जिनमें प्रमुख थे फिन बैलर, इलायस, द मिज़, जॉन सीना, ब्रॉन स्ट्रोमैन, रोमन रेंस और सैथ रॉलिंस। इस टाइटल के लिए नंबर वन कंटेंडर ढूंढने के प्रयास में कंपनी ने एक गौंटलेट मैच किया जिसके दौरान सैथ ने एक घंटे और पाँच मिनट तक रिंग में लड़ाई की। ये रॉ के इतिहास में किसी मैच के दौरान एक रेसलर के द्वारा बिताया गया सबसे लंबा समय है।

#3 WWE के इतिहास में सबसे ज्यादा विमेंस टाइटल रेन शार्लेट फ्लेयर के नाम हैं

सबसे ज्यादा विमेंस टाइटल रेन शार्लेट फ्लेयर के नाम हैं रॉयल रंबल में एलिमिनेशन का रिकॉर्ड रोमन रेंस के नाम है
सबसे ज्यादा विमेंस टाइटल रेन शार्लेट फ्लेयर के नाम हैं रॉयल रंबल में एलिमिनेशन का रिकॉर्ड रोमन रेंस के नाम है

शार्लेट फ्लेयर के पिता का रेसलिंग में काफी नाम है लेकिन शार्लेट ने अपने लिए नाम और जगह अपने काम के बल पर बनाई है। ये वजह है कि उनके नाम कुल 12 विमेंस टाइटल हैं जिनमें एक बार डीवाज चैंपियन, दो बार NXT विमेंस चैंपियन, चार बार रॉ और पाँच बार स्मैकडाउन विमेंस चैंपियन बनना शामिल है। इनकी एक जीत तो इस साल रेसलमेनिया में रिया रिप्ली को हराने पर मिली थी।

ये भी पढ़ें: 5 मौके जब WWE सुपरस्टार्स Money In The Bank ब्रीफकेस को कैश इन करने में सफल नहीं हुए

#2 कंपनी में सबसे लंबे समय तक टैग टीम चैंपियन रहने का रिकॉर्ड न्यू डे के नाम हैं

सबसे लंबे समय तक टैग टीम चैंपियन रहने का रिकॉर्ड
सबसे लंबे समय तक टैग टीम चैंपियन रहने का रिकॉर्ड

न्यू डे पिछले पाँच सालों से साथ है और इस दौरान ये आठ बार टैग टीम चैंपियन रह चुके हैं जिसमें 2 बार रॉ और 6 बार स्मैकडाउन टैग टीम चैंपियन होना शामिल है। अगस्त 2015 से दिसंबर 2016 के बीच का समय इनके लिए सबसे महत्वपूर्ण था क्योंकि उस दौरान ये उस रिकॉर्ड को तोड़ रहे थे जो डेमोलिशन नाम की टैग टीम ने बनाया था।

दरअसल डेमोलिशन ने कंपनी के खिलाफ हुए एक केस में साक्षी के तौर पर इनके विरुद्ध गवाही दी थी और सर में मिली चोट के लिए कंपनी को जिम्मेदार ठहराया था। इस रिकॉर्ड के टूटते ही न्यू डे अपने टैग टीम टाइटल हार गई थी।

ये भी पढ़ें: 5 WWE सुपरस्टार्स जो ट्रिपल एच के कंपनी में 25 साल होने पर Smackdown में उनके सामने हो सकते हैं

#1 द अंडरटेकर की रेसलमेनिया स्ट्रीक को तोड़ने का श्रेय ब्रॉक लैसनर को जाता हैं

रेसलमेनिया स्ट्रीक को तोड़ने का श्रेय 
रेसलमेनिया स्ट्रीक को तोड़ने का श्रेय

रेसलमेनिया 30 में हो रहे मैच के दौरान भी फैंस को उम्मीद थी कि इसमें भी द अंडरटेकर को ही जीत मिलेगी जैसी उन्हें हमेशा ही मिलती रही है। उससे उलट ये वो मैच था जिसमें जाते समय द अंडरटेकर का रिकॉर्ड 21-0 था लेकिन मैच से लौटते समय 21-1 था। ये रेसलिंग के इतिहास की सबसे बड़ी स्ट्रीक के टूटने का रिकॉर्ड था और एक रिकॉर्ड इस मैच के दौरान खत्म हुआ था।

Edited by Ankit

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...