क्रिकेट जगत की दिनभर की बड़ी खबरें: 10 दिसम्बर 2017

INDvSL, पहला धर्मशाला एकदिवसीय: श्रीलंका ने भारत को 7 विकेट से हराया, सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल की श्रीलंका ने धर्मशाला में खेले गए पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय में भारत को 7 विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 112 रन बनाये, जिसके जवाब में श्रीलंका ने 21वें ओवर में सिर्फ तीन विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। गौरतलब है कि लगातार 12 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय हारने के बाद ये श्रीलंका की पहली जीत है। 10 ओवरों में सिर्फ 13 रन देकर चार विकेट लेने वाले सुरंगा लकमल को मैन ऑफ़ द मैच चुना गया।


INDvSL, पहला एकदिवसीय: एमएस धोनी के अर्धशतक की बदौलत भारत का स्कोर 100 के पार, सुरंगा लकमल की घातक गेंदबाजी

धर्मशाला में खेले गए पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय में भारतीय टीम सिर्फ 112 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम का स्कोर एक समय 29/7 था, लेकिन अनुभवी महेंद्र सिंह धोनी ने 65 रनों की शानदार पारी खेलकर भारत को 100 के पार पहुँचाया। रोहित शर्मा भारत के 24वें एकदिवसीय कप्तान बने, वहीं श्रेयस अय्यर एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय खेलने वाले 219वें भारतीय खिलाड़ी बने।


Twitter Reactions: पहले एकदिवसीय में श्रीलंका के खिलाफ भारत की हार के बाद क्रिकेट जगत की प्रतिक्रियाएं
INDvSL: पहले एकदिवसीय में बने सभी आंकड़ों पर एक नज़र

महेंद्र सिंह धोनी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने 16000 रन पूरे किये और सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़, सौरव गांगुली, वीरेंदर सहवाग और विराट कोहली के बाद यह रिकॉर्ड बनाने वाले छठे भारतीय बल्लेबाज बने। इसके अलावा विश्व क्रिकेट में कुमार संगकारा के बाद ऐसा करने वाले सिर्फ दूसरे विकेटकीपर-बल्लेबाज बने। धोनी ने एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय में अपना 67वां अर्धशतक भी लगाया।


रणजी ट्रॉफी राउंड-अप: कर्नाटक ने मुंबई को एक पारी और 20 रनों से हराया, बंगाल के ऋतिक चैटर्जी का दोहरा शतक

रणजी ट्रॉफी 2017-18 सीजन के चारों क्वार्टरफाइनल मुकाबलों का आज चौथा दिन था। कर्नाटक ने मुंबई को एक पारी और 20 रन के बड़े अंतर से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया, वहीं ऋतिक चैटर्जी के शानदार दोहरे शतक की बदौलत बंगाल ने गत विजेता गुजरात के ऊपर एक बड़ी बढ़त हासिल कर ली है। मध्य प्रदेश के खिलाफ आखिरी दिन दिल्ली जीत की उम्मीद में उतरेगी, वहीं केरल के खिलाफ विदर्भ ने भी एक बड़ी बढ़त हासिल कर ली है।


रिपोर्ट्स के अनुसार दक्षिण अफ्रीका दौरे पर 4 अतिरिक्त तेज गेंदबाजों का चयन किया जाएगा

विराट कोहली की अगुआई वाली भारतीय टीम के साथ 4 अतिरिक्त तेज गेंदबाजों को दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए रवाना किया जाएगा। इसके लिए टीम मैनेजमेंट ने घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करने वाले तेज गेंदबाजों के नाम बीसीसीआई सौंप दिए है, जिसमें मोहम्मद सिराज, बेसिल थम्पी, नवदीप सैनी और आवेश खान का नाम शामिल है।


भारतीय टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के दादा की मौत

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के दादा की मौत हो गई है। एक दिन पहले ही गायब होने के बाद आज अहमदाबाद में उनका मृत शरीर मिला। बुमराह इस वक्त श्रीलंका के खिलाफ एकदिवसीय सीरीज में खेल रहे हैं। बुमराह के दादा के गायब होने की खबर पुलिस को दी गई थी लेकिन आज उनका मृत शरीर मिला।


INDvSL: भारत के खिलाफ टी20 श्रृंखला के लिए श्रीलंका की शुरुआती टीम का ऐलान

थिसारा परेरा (कप्तान), उपुल थरंगा, दनुष्का गुनातिलका, लाहिरू थिरिमाने, एंजेलो मैथ्यूज, असेला गुनारत्ने, निरोशन डिकवेला, चतुरुंगा डी सिल्वा, अकिला धनंजय, नुवान प्रदीप, सदीरा समरविक्रमा, धनंजय डी सिल्वा, दुश्मांथा चमीरा, सचित पथिराना, कुसल परेरा, लसिथ मलिंगा, जीवन मेंडिस, दसुन शनका, इसुरु उदाना और विश्व फर्नांडो।


NZvWI, दूसरा टेस्ट: न्यूजीलैंड ने खेल के दूसरे दिन वेस्टइंडीज पर कसा शिकंजा

न्यूजीलैंड ने हैमिल्टन में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज पर शिकंजा कस लिया है। न्यूजीलैंड के पहली पारी के 373 रनों के जवाब में वेस्टइंडीज ने दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक 8 विकेट के नुकसान पर 215 रन बना लिए हैं। रेमन रिफर 22 और मिगुअल कमिंस 10 रन बनाकर क्रीज पर हैं। वेस्टइंडीज की टीम न्यूजीलैंड से पहली पारी के आधार पर अभी भी 158 रन पीछे है और उसके महज 2 ही विकेट शेष बचे हैं।


शाकिब अल हसन बांग्लादेश क्रिकेट टीम के टेस्ट फॉर्मेट में नए कप्तान होंगे

बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने राष्ट्रीय टेस्ट टीम के कप्तान के रूप में टीम के बेहतरीन ऑलराउंडर शाकिब अल हसन का चयन किया है। आगामी श्रीलंका दौरे के लिए शाकिब को टेस्ट टीम का कप्तान चुना गया और साथ ही महमुदुल्लाह को टीम का उप-कप्तान बनाया गया है। बीसीबी ने बांग्लादेश टीम के कोच का ऐलान अभी नहीं किया है लेकिन मुशफिकुर रहीम के स्थान पर टेस्ट टीम की बागडोर शाकिब के हाथ में दे दी है।


आईपीएल के 11वें सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के मेंटर होंगे आशीष नेहरा: रिपोर्ट

अगर खबरों की मानें तो भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व गेंदबाज आशीष नेहरा इंडियन प्रीमियर लीग के 11वें सीजन में विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के मेंटर हो सकते हैं। हाल ही में न्यूजीलैंड के खिलाफ दिल्ली में हुए टी20 मैच के बाद नेहरा ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। संन्यास लेने के बाद नेहरा ने ये भी कह दिया था कि वो अब आईपीएल में भी नहीं खेलेंगे।


भारतीय टीम की खिलाड़ी होने के बावजूद मुझे अनारक्षित ट्रेन में यात्रा करनी पड़ी: मिताली राज

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज ने बताया कि उन्हें एक मशहूर क्रिकेटर बनने के लिए कितना संघर्ष करना पड़ा। उन्होंने कहा कि एक क्रिकेटर होने के बावजूद उन्हें अनारक्षित ट्रेन में सफर करना पड़ा। एक कार्यक्रम में मिताली राज ने कहा कि क्रिकेट में मेरा सफर काफी संघर्षपूर्ण रहा है। अब हम बीसीसीआई के अंतर्गत आते हैं लेकिन उस समय भारतीय महिला क्रिकेटर बीसीसीआई के अतंर्गत नहीं आती थी। इसी वजह से हम सबको बुनियादी सुविधाएं भी नहीं मिल पाती थीं।


INDvSL: चोट के कारण केदार जाधव वन-डे सीरीज से बाहर

भारत और श्रीलंका के बीच धर्मशाला में पहला एकदिवसीय शुरू होने के कुछ ही घंटों पहले एक बुरी खबर यह रही कि टीम इंडिया के मुख्य खिलाड़ियों में से एक केदार जाधव चोट के कारण सीरीज से बाहर हो गए हैं। केदार जाधव को हैमस्ट्रिंग में चोट थी और उनकी जगह वॉशिंगटन सुंदर को टीम में शामिल किया गया है।


AFGvIRE: पॉल स्टर्लिंग के बेहतरीन शतक की बदौलत आयरलैंड ने अफ़ग़ानिस्तान ने 5 विकेट से हराया, सीरीज पर 2-1 से किया कब्ज़ा

शारजाह में खेले गए तीसरे और आखिरी एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय में आयरलैंड ने अफ़ग़ानिस्तान को 5 विकेट से हराकर तीन मैच की सीरीज पर 2-1 से कब्ज़ा कर लिया। अफ़ग़ानिस्तान की टीम सिर्फ 177 रन बनाकर ऑल आउट हो गई थी, जिसके जवाब में आयरलैंड ने पॉल स्टर्लिंग के शानदार शतक की बदौलत 38 ओवर में ही पांच विकेट खोकर जीत हासिल कर ली। पहला मैच हारने के बाद आयरलैंड ने सीरीज में बढ़िया वापसी की और लगातार दो मैच जीतकर सीरीज भी अपने नाम कर ली। पॉल स्टर्लिंग को मैन ऑफ़ द मैच के साथ मैन ऑफ़ द सीरीज भी चुना गया।

Edited by Staff Editor