Create
Notifications

क्रिकेट जगत की दिनभर की बड़ी खबरें: 27 फरवरी 2018

निशांत द्रविड़

सौरव गांगुली की ‘ए सेंचुरी इज़ नॉट इनफ़’ है दादा की ही तरह आक्रामक और बिंदास भारतीय क्रिकेट इतिहास के अब तक के सफलतम कप्तानों की फ़ेहरिस्त तैयार की जाए तो उसमें सौरव गांगुली का नाम शीर्ष-3 में ज़रूर रहेगा। गांगुली ने ही टीम इंडिया को जीत की आदत दिलाई और उन्होंने ही भारतीय क्रिकेट इतिहास में कुछ ऐसे क्रिकेटर्स को खोज निकाला जिन्होंने भारत को गौरान्वित किया, उनमें से एक एम एस धोनी भी हैं। दादा के नाम से मशहूर गांगुली की ज़िंदगी कई उतार चढ़ाव से होकर गुज़री है, जिसे प्रिंस ऑफ़ कोलकाता ने कई बार बताया भी है और कई बार महसूस भी किया है। लेकिन उनकी ज़िंदगी और करियर से जुड़ी कुछ ऐसी बातें भी हैं जो आजतक सिर्फ़ दादा के दिल में ही थी, लेकिन अब उन्होंने सभी के साथ अपनी आत्मकथा के ज़रिए साझा की है। जिसका नाम है ‘ए सेंचुरी इज़ नॉट इनफ’, दादा की ये आत्मकथा को लिखने में उनके ख़ास दोस्तों में से एक गौतम भट्टाचार्या ने भी सहयोग किया है।


ICC World Cup Qualifier 2018: वॉर्म-अप मैचों के पहले दिन अफ़ग़ानिस्तान ने वेस्टइंडीज को दी करारी मात

आईसीसी विश्व कप क्वालीफ़ायर 2018 के वॉर्म-अप मैचों का सिलसिला आज से शुरू हुआ। पहले दिन कुल मिलाकर पांच मैच खेले जाने थे, लेकिन बुलावेयो में ज़िम्बाब्वे और आयरलैंड के बीच होने वाला मैच बारिश के कारण रद्द हो गया। बचे हुए चार मैचों में से तीन मैचों पर भी बारिश का साया रहा और इसी दौरान अफ़ग़ानिस्तान ने वेस्टइंडीज को हराकर एक बड़ा उलटफेर किया। अफ़ग़ानिस्तान ने डकवर्थ-लुईस की मदद से वेस्टइंडीज को 29 रनों से, नीदरलैंड्स ने हांगकांग को 8 विकेट से, नेपाल ने यूएई को 5 विकेट से और स्कॉटलैंड ने पापुआ न्यू गिनी को 7 विकेट से हराया।


ICC टी20 गेंदबाजी रैंकिंग: भुवनेश्वर कुमार को जबरदस्त फायदा, राशिद खान टॉप पर पहुंचे
स्थान नाम देश रेटिंग
1 राशिद खान अफ़ग़ानिस्तान 759
2 इश सोढ़ी न्यूजीलैंड 700
3 सैमुअल बद्री वेस्टइंडीज 691
4 इमाद वसीम पाकिस्तान 677
5 जसप्रीत बुमराह भारत 674
6 मिचेल सैंटनर न्यूजीलैंड 665
7 मुस्ताफिजुर रहमान बांग्लादेश 656
8 इमरान ताहिर दक्षिण अफ्रीका 650
9 सुनील नारेन वेस्टइंडीज 636
10 शाकिब अल हसन बांग्लादेश 635

ICC टी20 बल्लेबाजी रैंकिंग: विराट कोहली और रोहित शर्मा को हुआ नुकसान, कॉलिन मुनरो टॉप पर पहुंचे
स्थान नाम देश रेटिंग
1 कॉलिन मुनरो न्यूजीलैंड 801
2 ग्लेन मैक्सवेल ऑस्ट्रेलिया 799
3 बाबर आज़म पाकिस्तान 786
4 आरोन फिंच ऑस्ट्रेलिया 763
5 मार्टिन गप्टिल न्यूजीलैंड 747
6 विराट कोहली भारत 741
7 एविन लेविस वेस्टइंडीज 734
8 केएल राहुल भारत 683
9 एलेक्स हेल्स इंग्लैंड 679
10 मोहम्मद शहज़ाद अफ़ग़ानिस्तान 653

टी20 त्रिकोणीय सीरीज: श्रीलंका के कप्तान एंजेलो मैथ्यूज चोट के कारण सीरीज से बाहर

भारत और बांग्लादेश के खिलाफ होने वाली त्रिकोणीय श्रृंखला से पहले मेजबान श्रीलंका टीम को बड़ा झटका लगा है। इस सीरीज में टीम का नेतृत्व करने वाले कप्तान एंजेलो मैथ्यूज काफ इंजरी के कारण सीरीज से बाहर हो गए हैं।


देवधर ट्रॉफी 2018 के कार्यक्रम का हुआ ऐलान

4 मार्च: इंडिया 'ए' बनाम इंडिया 'बी' 5 मार्च: इंडिया 'बी' बनाम कर्नाटक 6 मार्च: इंडिया 'ए' बनाम कर्नाटक

8 मार्च: फाइनल।

NZvENG: दूसरे एकदिवसीय में न्यूज़ीलैंड के कप्तान केन विलियमसन के खेलने की संभावना कम

न्यूज़ीलैंड और इंग्लैंड के बीच चल रही एकदिवसीय श्रृंखला के दूसरे मैच में मेजबान टीम के न्यूज़ीलैंड को झटका लग सकता है। इस मैच में टीम के कप्तान केन विलियमसन की खेलने की संभावनाएं कम नजर आ रही है। केन विलियमसन को मासपेशियों के खिचांव की शिकायत का सामना करना पड़ा है। विलियमसन के बैकअप के रूप में टीम में मार्क चैपमैन को शामिल किया गया है।


श्रीनाथ अरविन्द ने प्रथम श्रेणी और लिस्ट-ए-क्रिकेट से लिया संन्यास

कर्नाटक क्रिकेट टीम के दिग्गज तेज गेंदबाज श्रीनाथ अरविन्द ने घरेलू क्रिकेट से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया है। दिल्ली में विजय हजारे ट्रॉफी के फाइनल के रूप में उन्होंने अपनी घरेलू टीम के लिए आखिरी लिस्ट-ए मैच खेला और इस टूर्नामेंट में अपनी टीम की जीत में अहम योगदान दिया। अरविन्द ने प्रथम श्रेणी और लिस्ट-ए-करियर से दूरी बनाने का फैसला किया है और वह घरेलू टीम के लिए टी20 क्रिकेट खेलते रहेंगे। फाइनल में टीम की खिताबी जीत के बाद उन्होंने अपने घरेलू क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा कर दी। श्रीनाथ अरविन्द इंडियन प्रीमियर लीग में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का भी अहम हिस्सा रहे लेकिन इस साल हुई आईपीएल नीलामी में उन्हें किसी भी टीम ने नहीं खरीदा था। श्रीनाथ अरविन्द ने भारतीय टीम के लिए एकमात्र अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच के रूप में खेला था।


Vijay Hazare Trophy 2018: सौराष्ट्र को हराकर कर्नाटक ने तीसरी बार जीता खिताब

कर्नाटक ने दिल्ली में खेले गए विजय हजारे ट्रॉफी के फाइनल में सौराष्ट्र को 41 रन से हराकर तीसरी बार खिताब जीत लिया। कर्नाटक ने फाइनल में मैन ऑफ़ द मैच मयंक अग्रवाल के शानदार 90 रनों की बदौलत 253 रन बनाये, जिसके जवाब में सौराष्ट्र की टीम 212 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। सौराष्ट्र के कप्तान चेतेश्वर पुजारा ने 94 रनों की बढ़िया पारी खेली, लेकिन टीम को जीत तक नहीं पहुंचा सके। मयंक अग्रवाल (723 रन) एक लिस्ट ए सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज भी बने। कर्नाटक ने इससे पहले 2013-14 और 2014-15 में विजय हजारे ट्रॉफी का खिताब जीता था और इस तरह पिछले पांच सालों में यह उनका तीसरा ख़िताब है।


मयंक अग्रवाल बने लिस्ट ए सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय खिलाड़ी

मयंक अग्रवाल किसी एक सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने सचिन तेंदुलकर के 2003 विश्व कप में बनाए गए सबसे ज्यादा रनों का रिकॉर्ड तोड़ा। विजय हजारे ट्रॉफी के फाइनल मुकाबले में सौराष्ट्र के खिलाफ 90 रनों की पारी के दौरान उन्होंने ये उपलब्धि हासिल की। सचिन ने 2003 विश्व कप के 11 मैचो में 61 की औसत से 673 रन बनाए थे।मयंक अग्रवाल ने विजय हजारे ट्रॉफी के 8 मैचो में ही 723 रन बना डाले जिसमें तीन शतक और चार अर्धशतक शामिल हैं।


ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला के लिए भारतीय महिला टीम का ऐलान

मिताली राज (कप्तान), हरमनप्रीत कौर (उपकप्तान), स्मृति मंधाना, पूनम राउत, जेमाइमा रॉड्रिगेज, वेदा कृष्णमूर्ति, मोना मेश्रम, सुषमा वर्मा (विकेटकीपर), एकता बिष्ट, पूनम यादव, राजेश्वरी गायकवाड़, शिखा पांडे, सुकन्या परीदा, पूजा वास्त्रकर और दीप्ति शर्मा।


IPL 2018: किंग्स इलेवन पंजाब का कप्तान चुने जाने पर दिग्गज खिलाड़ियों ने दी रविचंद्रन अश्विन को बधाई
IPL 2018: वीरेंदर सहवाग ने रविचंद्रन अश्विन को किंग्स इलेवन पंजाब का कप्तान चुनने का कारण बताया

सहवाग ने कहा कि 90 प्रतिशत फैंस कह रहे थे कि युवराज सिंह कप्तानी के लिए सही विकल्प हैं लेकिन मेरा नजरिया कुछ और था। मेरा हमेशा से मानना रहा है कि एक गेंदबाज को ही कप्तान होना चाहिए। मैं वसीम अकरम, वकार यूनिस और कपिल देव का बहुत बड़ा फैन रहा हूं।


PSL 2018: कराची किंग्स ने लाहौर कलंदर्स को 27 रन से हराया

पाकिस्तान सुपर लीग में सोमवार को खेले गए 8वें मुकाबले में कराची किंग्स ने लाहौर कलंदर्स को 27 रनों से हरा दिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए कराची की टीम ने निर्धारित 20 ओवरो में 7 विकेट के नुकसान पर 159 रनों का स्कोर खड़ा किया। जवाब में लाहौर की टीम 18.3 ओवरो में 132 रन बनाकर आल आउट हो गई। दिग्गज ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी ने 4 ओवरो में 19 रन देकर 3 विकेट चटकाए और उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया।


Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...