COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

क्रिकेट जगत की दिनभर की बड़ी खबरें: 28 मई 2018

FEATURED WRITER
35   //    28 May 2018, 22:15 IST

IPL 2018: महेंद्र सिंह धोनी के मुताबिक उम्र से ज्यादा खिलाड़ियों की फिटनेस ज्यादा महत्वपूर्ण होती है


दो साल बाद आईपीएल में वापसी करने वाली चेन्नई सुपरकिंग्स ने फाइनल में शेन वॉटसन के शानदार शतक की बदौलत सनराइजर्स हैदराबाद को 8 विकेट से हराते हुए तीसरी बार खिताब को अपने नाम किया। चैंपियन बनने के बाद महेंद्र सिंह धोनी ने कहा कि उम्र से ज्यादा खिलाड़ी की फिटनेस ज्यादा महत्वपूर्ण होती है।



IPL 2018: फाइनल में शतक लगाने के बाद शेन वॉटसन ने महेंद्र सिंह धोनी और स्टीफन फ्लेमिंग को कहा शुक्रिया


सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ हुए आईपीएल के फाइनल में शानदार शतक लगाने के बाद शेन वॉटसन ने पिछला सीजन खराब जाने के बाद भी इस सीजन मौका देने के लिए चेन्नई सुपरकिंग्स फ्रैंचाइजी की तारीफ की। इसके अलावा उन्होंने टीम के कप्तान और कोच स्टीफन फ्लेमिंग का भी शुक्रिया अदा किया। वॉटसन ने फाइनल में नाबाद रहते हुए 117 रन बनाए और उनकी पारी की बदौलत चेन्नई सुपरकिंग्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को 8 विकेट से हराया।



ENGvPAK: दूसरे टेस्ट के लिए इंग्लैंड टीम में मार्क स्टोनमैन की जगह कीटन जेनिंग्स को किया गया शामिल


लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान में पाकिस्तान के खिलाफ पहला टेस्ट मैच हारने के बाद इंग्लैंड ने दूसरे टेस्ट मैच के लिए सलामी बल्लेबाज मार्क स्टोनमैन को टीम से बाहर कर दिया है। उनकी जगह काउंटी क्रिकेट में शानदार फॉर्म में चल रहे कीटन जेनिंग्स को टीम में शामिल किया गया है। इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच दूसरा टेस्ट शुक्रवार 1 जून से हेडिंग्ले में खेला जाएगा।23 सालों में पहली बार हुआ जब इंग्लैंड की टीम सीजन का पहला टेस्ट मैच हारी है। टीम को खराब बल्लेबाजी का खामियाजा भुगतना पड़ा। हालांकि इस करारी हार की गाज सिर्फ सलामी बल्लेबाज स्टोनमैन पर गिरी, जिन्होंने पहले मैच की दोनों पारियों में 4 और 9 रन ही बनाए।



ICC टेस्ट रैंकिंग: मोहम्मद अब्बास टॉप 20 गेंदबाजों में पहुंचे, बल्लेबाजों में हैरिस सोहेल और बाबर आज़म को फायदा


इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच लॉर्ड्स में खेले गए पहले टेस्ट के बाद आईसीसी ने हालिया रैंकिंग जारी कर दी है। पाकिस्तान ने इंग्लैंड को 9 विकेट से बुरी तरह हराया और इसका फायदा रैंकिंग में उनके खिलाड़ियों को भी मिला। टेस्ट में आठ विकेट लेकर मैन ऑफ़ द मैच बने मोहम्मद अब्बास टॉप 20 गेंदबाजों में पहुंच गए हैं, वहीं बल्लेबाजों में हैरिस सोहेल और बाबर आज़म को फायदा हुआ है।



भारत, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए टेस्ट मुकाबले थे फिक्स: रिपोर्ट्स


खबरों के मुताबिक़ 2017 में भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया रांची टेस्ट और 2016 में भारतीय टीम का इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई में हुए टेस्ट मैच फिक्स बताये गए हैं। अल जजीरा चैनल ने एक डोक्यूमेंट्री फिल्म 'क्रिकेट मैच फिक्सर्स' नाम से यूट्यूब पर अपलोड की है, जिसमें इन टेस्ट मैचों के सत्र फिक्स बताये हैं। इसके अलावा यह भी बताया गया है कि गॉल में श्रीलंका-ऑस्ट्रेलिया के बीच 2016 में हुए टेस्ट और 2017 में श्रीलंका-भारत के बीच हुए मैच की पिच को बनाने में सहयोगी रहे शख्स ने इसे डॉक्टर्ड बताया है।



ENGvAUS: जोश हेजलवुड चोटिल होने के कारण हुए एकदिवसीय सीरीज से बाहर, माइकल नेसर को किया गया शामिल


इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली एकदिवसीय सीरीज से पहले ऑस्ट्रेलिया टीम को बड़ा झटका लगा है, टीम के स्टार तेज़ गेंदबाज जोश हेजलवुड कमर में चोट के कारण पूरी सीरीज से बाहर हो गए हैं। उनकी जगह तेज़ गेंदबाज माइकल नेसर को टीम में शामिल किया गया है। चोट के कारण पहले ही मिचेल स्टार्क और पैट कमिंस इस सीरीज का हिस्सा नहीं है और अब हेजलवुड के बाहर होने से टीम के तेज़ गेंदबाजी विभाग में अनुभव की कमी देखने को मिल सकती है।



ENGvPAK: पहले टेस्ट में धीमे ओवर रेट के कारण पाकिस्तानी टीम पर लगा मैच फीस का जुर्माना


इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में धीमे ओवर रेट के कारण पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद पर 60 फीसदी मैच फीस का जुर्माना लगाया गया है। लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर खेले गए इस मैच में मेहमान टीम ने 9 विकेट से जीत दर्ज कर 2 टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बनाई है। आईसीसी की वेबसाइट पर जुर्माना लगाने के बारे में बताया गया है।



भारत के इंग्लैंड और आयरलैंड दौरे का पूरा कार्यक्रम


भारतीय टीम जुलाई से सितम्बर तक इंग्लैंड के दौरे पर जा रही है जहाँ उन्हें पांच टेस्ट, तीन एकदिवसीय और तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय खेलने हैं। इससे पहले भारतीय टीम जून के अंत में  टी20 अंतरराष्ट्रीय खेलने आयरलैंड भी जाने वाली है। गौरतलब है कि आयरलैंड और इंग्लैंड दौरे से पहले भारतीय टीम 14 जून से बैंगलोर में अफगानिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच भी खेलेगी, जो अफगानिस्तान का पहला टेस्ट होगा।



जो रूट ने चेन्नई टेस्ट मैच फिक्स होने के आरोपों को किया खारिज


अल जजीरा चैनल द्वारा अपनी डॉक्यूमेंट्री फिल्म में भारत और इंग्लैंड के बीच 2016 में हुए चेन्नई टेस्ट के फिक्स होने की बातों पर जो रूट ने जवाब देते हुए आरोपों को ख़ारिज कर दिया है। इंग्लैंड के कप्तान ने कहा कि इन बातों में कोई सच्चाई नहीं है और हमें पाकिस्तान के खिलाफ अगले टेस्ट पर ध्यान देना है। इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने भी उन्हें किसी तरह की चिंता नहीं करने की हिदायत दी है।



एबी डीविलियर्स ने ट्विटर पर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को किया अनफॉलो

Advertisement

हाल ही में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेकर दक्षिण अफ़्रीकी हरफनमोला एबी डीविलियर्स ने क्रिकेट जगत को आश्चर्य चकित कर दिया था। इसी कड़ी में एक और नई बात यह सामने आई है कि उन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को माइक्रो ब्लोगिंग साइट ट्विटर पर अनफॉलो कर दिया है। आरसीबी को ट्विटर पर फॉलो करना बंद करके डीविलियर्स ने एक नई बहस को जन्म दिया है। चर्चा यह है कि शायद वे अगले सीजन आईपीएल में आरसीबी के लिए नहीं खेलें। हालांकि उन्होंने विराट कोहली, टीम के मालिक विजय माल्या, सिद्धार्थ माल्या और आईपीएल के आधिकारिक ट्विटर हैंडल को अब भी फॉलो किया हुआ है।



रॉयल लंदन कप में चेतेश्वर पुजारा की शानदार फॉर्म जारी


आईपीएल 2018 का सफर चेन्नई सुपरकिंग्स की जीत के साथ ही समाप्त हो गया लेकिन इंग्लैंड में काउंटी क्रिकेट खेल रहे चेतेश्वर पुजारा लगातार अपने बल्ले से जबरदस्त खेल का प्रदर्शन कर रहे हैं। रॉयल लंदन कप में शतक जड़ चुके इस बल्लेबाज ने रविवार को लीस्टरशायर के खिलाफ नाबाद 75 रनों की पारी खेल अपनी टीम यॉर्कशायर को 9 विकेट से जीत दिलाई।



वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 मैच के लिए विश्व एकादश में मोहम्मद शमी शामिल, हार्दिक पांड्या बाहर


वेस्टइंडीज और विश्व एकादश के बीच होने वाले एकमात्र टी20 मैच के लिए हार्दिक पांड्या की जगह विश्व एकादश की टीम में मोहम्मद शमी को शामिल किया गया है। पांड्या को हल्का बुखार होने की वजह से यह निर्णय लिया गया है। इसके अलावा इस टीम में आदिल रशीद को भी शामिल कर लिया गया है। मुकाबला 31 मई को ऐतिहासिक लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाएगा।

Advertisement
Advertisement
Fetching more content...