Create

क्रिकेट जगत की दिनभर की बड़ी खबरें: 4 फरवरी 2018

निशांत द्रविड़

SAvIND: भारत ने दूसरे एकदिवसीय में दक्षिण अफ्रीका को 9 विकेट से बुरी तरह हराया, सीरीज में 2-0 की बढ़त भारत ने सेंचुरियन में खेले गए दूसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय में दक्षिण अफ्रीका को 9 विकेट से बुरी तरह हरा दिया। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीका सिर्फ 118 रन बनाकर ऑल आउट हो गई थी, जिसके जवाब में भारत ने सिर्फ एक विकेट खोकर 21वें ओवर में ही लक्ष्य हासिल कर लिया। भारतीय स्पिनरों ने एक बार फिर शानदार प्रदर्शन किया और युजवेंद्र चहल एवं कुलदीप यादव की बेहतरीन गेंदबाजी के सामने मेजबान टीम के बल्लेबाज कुछ नहीं कर पाए। युजवेंद्र चहल को पहली बार 5 विकेट लेने के लिए मैन ऑफ़ द मैच चुना गया।


SAvIND: दूसरे एकदिवसीय में बने सभी आंकड़ों पर एक नज़र

विकेट के मामले में भारत की दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सबसे बड़ी जीत, पिछला रिकॉर्ड 8 विकेट (नैरोबी 1999 और ओवल 2017) का था। दक्षिण अफ्रीका 118 रन बनाकर ऑल आउट हुई और यह उनका अपने घर में सबसे छोटा स्कोर है। इससे पहले रिकॉर्ड 119 रनों का था, जो उन्होंने 2009 में इंग्लैंड के खिलाफ पोर्ट एलिज़ाबेथ में बनाया था। साथ ही सेंचुरियन में भी यह किसी भी टीम का सबसे छोटा स्कोर है, रिकॉर्ड ज़िम्बाब्वे (119 vs दक्षिण अफ्रीका, 2010) के नाम था।


SAvIND: दूसरे वन-डे में भारत की जीत के बाद ट्विटर पर प्रतिक्रियाएं
SAvIND: चौथे वन-डे के लिए एबी डीविलियर्स के फिट होने की उम्मीदें बढ़ी

दक्षिण अफ़्रीकी खिलाड़ी एबी डीविलियर्स भारत के खिलाफ मौजूदा सीरीज के चौथे वन-डे में टीम में वापस लौट सकते हैं। प्रिटोरिया कंट्री क्लब में एबी ने गोल्फ खेलने का फैसला किया, जिसे दक्षिण अफ्रीका के मेडिकल अधिकारी डॉ. शोएब मंजरा ने सकारात्मक कदम बताया। बता दें कि डीविलियर्स फिलहाल अंगुली की चोट से जूझ रहे हैं और भारत के खिलाफ सीरीज के पहले तीन वन-डे से बाहर हैं।


BANvSL: बांग्लादेश और श्रीलंका के बीच पहला टेस्ट मैच हुआ ड्रॉ

चटगांव के जहूर अहमद चौधरी स्टेडियम में बांग्लादेश और श्रीलंका के बीच खेला गया पहला टेस्ट मैच ड्रॉ हो गया है। खेल के पांचवे दिन बांग्लादेश ने 307/5 पर अपनी दूसरी पारी घोषित की। इसके बाद मैच को ड्रॉ घोषित कर दिया गया। मोमिनुल हक ने दूसरी पारी में भी 105 रनों की शतकीय पारी खेली और दोनों पारियों में शतक लगाने के लिए उन्हे मैन ऑफ द मैच चुना गया।उन्होंने पहली पारी में भी 176 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी। दोनों पारियों में शतक लगाने वाले मोमिनुल बांग्लादेश के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। बांग्लादेश ने अपनी पहली पारी में 513 रन बनाया था, जिसके जवाब में श्रीलंका ने 713/9 रन बनाकर 200 रनों की बड़ी बढ़त ली थी।


BBL 2017-18: एडिलेड स्ट्राइकर्स ने होबार्ट हरिकेंस को हराकर पहली बार जीता खिताब

एडिलेड स्ट्राइकर्स ने होबार्ट हरिकेंस को हराकर बिग बैश लीग का खिताब जीत लिया है। एडिलेड की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए जेक वेदराल्ड के तूफानी शतक (115) की बदौलत निर्धारित 20 ओवरो में 2 विकेट के नुकसान पर 202 रनों का बड़ा स्कोर खड़ा किया। जवाब में होबार्ट हरिकेंस की टीम 5 विकेट के नुकसान पर 177 रन ही बना पाई। वेदराल्ड को उनके शानदार शतक के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। डार्सी शॉर्ट को पूरी प्रतियोगिता में शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया। उन्होंने 11 पारियों में सबसे ज्यादा 572 रन बनाए। एडिलेड स्ट्राइकर्स का ये पहला बीबीएल खिताब है।


ICC Under 19 World Cup: टीम इंडिया को बधाई देने पर पाकिस्तानी फ़ैंस वक़ार यूनिस से हुए नाराज़


ब्रैड हॉज ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों को कहा अलविदा

ऑस्ट्रेलियाई टीम के दिग्गज बल्लेबाज ब्रैड हॉज ने क्रिकेट के सभी प्रारुपों को अलविदा कह दिया है। इसकी सबसे बड़ी वजह उनका खराब स्वास्थ्य बताया जा रहा है। तबियत खराब होने की वजह से वो बिग बैश लीग के इस सीजन के आधे मैच नहीं खेल पाए और उन्हें आराम की सलाह दी गई। 43 साल के हॉज ने अपने पूरे क्रिकेट करियर में 74906 टी20 रन बनाए हैं और सभी प्रारुपो में कुल मिलाकर 33, 000 से ज्यादा रन उनके नाम हैं।


टी20 त्रिकोणीय श्रृंखला: रोस टेलर ने की ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज बिली स्टैनलेक की तारीफ

टेलर ने कहा कि शायद हम परिस्थितियों को अच्छी तरह से भांप नहीं पाए। विकेट से थोड़ी मदद मिल रही थी और ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने काफी अच्छी गेंदबाजी। पता नहीं ये 160-170 वाली पिच थी या नहीं लेकिन इतना जरुर कह सकता हूं कि अगर हमने 140 रन बनाए होते तो शायद जीतने के चांस होते। जब-जब हमने विकेट गंवाए तब-तब हमें पिच पर खड़े रहने की जरुरत थी। यही वजह रही कि हम बड़ा स्कोर नहीं बना पाए।


ICC Under 19 World Cup में स्टार बनकर उभरे शिवम मावी एक समय खो चुके थे वापसी की उम्मीद

अंडर-19 वर्ल्ड कप के दौरान अपनी गेंदबाजी से सुर्खियां बटोरने वाले शिवम मावी की कहानी बेहद दिलचस्प है। नोएडा सेक्टर-71 में रहने वाले मावी को बचपन से ही गेंदबाजी का शौक था, मावी के कोच फूलचंद्र शर्मा ने उन्हें ट्रेनिंग देने का काम किया। 8 साल की उम्र से ही अपने कोच से ट्रेनिंग लेने वाले मावी बेवजह एक दिन की प्रैक्टिस भी मिस नहीं करते थे, वह अपनी गेंदबाजी में करियर को लेकर काफी सीरियस थे। मगर एक हादसे ने उनके सपनों की बुनियाद हिलाकर रख दी , 2 साल पहले एक ग्राउंड पर हुए हादसे में शिवम को काफी चोट आई थी। इस वजह से वह एक साल तक क्रिकेट नहीं खेल पाए। मावी एक बार करंट लगने से भी जल गए थे। बावजूद इसके गेंदबाजी नहीं छोड़ी एक साल तक क्रिकेट से दूर रहने के बाद मावी अपनी वापसी को लेकर काफी घबरा गए थे।


SAvIND: नंबर 4 पर बल्लेबाजी के लिए मैं परिपक्कव हो गया हूं - अंजिक्य रहाणे

दूसरे एकदिवसीय मैच से पहले पत्रकारों से बातचीत में रहाणे ने कहा कि मैं स्वभाविक तौर पर आक्रामक खिलाड़ी हूं और ये पिचें मेरी बल्लेबाजी को सूट करती है। यहां पर अच्छी गति और बाउंस होता है, इसलिए मुझे बल्लेबाजी करने में आसानी होती है। वहीं डरबन में अपनी पारी को लेकर उन्होंने कहा कि उन्हें पता था कि उस विकेट पर 270 के लक्ष्य को हासिल किया जा सकता है। हम क्रीज पर कुछ वक्त बिताना चाहते थे और मुझे अपनी काबिलियत पर पूरा भरोसा था। रहाणे ने कहा कि हमारे गेंदबाजों ने काफी अच्छी गेंदबाजी की थी। मुझे नंबर 4 पर बल्लेबाजी करके काफी मजा आया, मैं और भी बेहतर प्रदर्शन की कोशिश करुंगा।


Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...