Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

क्रिकेट जगत की दिनभर की बड़ी खबरें: 5 फरवरी 2018

EXPERT COLUMNIST
Modified 21 Sep 2018, 20:24 IST
Advertisement

SAvIND: भारतीय महिला टीम ने पहले एकदिवसीय में दक्षिण अफ्रीका को 88 रनों से हराया भारतीय महिला टीम ने डायमंड ओवल, किम्बर्ली में खेले गए पहले एकदिवसीय में दक्षिण अफ़्रीकी महिला टीम को 88 रनों से हरा दिया। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए प्लेयर ऑफ़ द मैच स्मृति मंधना के 84 रनों की बदौलत 213/7 का स्कोर बनाया था, जिसके जवाब में मेजबान टीम सिर्फ 125 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। भारत ने आईसीसी एकदिवसीय चैंपियनशिप के पहले मैच में ही जीत हासिल की और साथ ही तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त भी हासिल कर ली है। गौरतलब है कि आईसीसी महिला विश्व कप 2017 के फाइनल के बाद यह भारतीय टीम का पहला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय था।


आईसीसी ने की अंडर 19 विश्वकप की टीम घोषित, 5 भारतीय खिलाड़ी शामिल पृथ्वी शॉ (भारत), शुबमन गिल (भारत), मनजोत कालरा (भारत), फिन एलन (न्यूजीलैंड), रायनार्ड वैन टोंडर (दक्षिण अफ्रीका, कप्तान), वेंडाइल मकवेटु (दक्षिण अफ्रीका, विकेटकीपर), अनुकूल रॉय (भारत), गेराल्ड कोट्जी (दक्षिण अफ्रीका), कैस अहमद (अफगानिस्तान), शाहीन अफरीदी (पाकिस्तान)
SAvIND: चोट के चलते क्विंटन डी कॉक सीमित ओवर सीरीज से बाहर दक्षिण अफ्रीका को खिलाड़ियों की चोटें बहुत परेशान कर रही है। इसी क्रम में अब विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक का नाम भी जुड़ गया है। कलाई में चोट के चलते डी कॉक भारत के खिलाफ न सिर्फ वन-डे से बल्कि टी20 सीरीज से भी बाहर हो गए हैं। इससे पहले एबी डीविलियर्स वन-डे सीरीज के शुरुआती तीन मैचों और कप्तान फाफ डू प्लेसी पूरी वन-डे सीरीज से बाहर हो चुके हैं।
Advertisement
ICC विश्व कप क्वालीफ़ायर: अफ़ग़ानिस्तान, आयरलैंड, स्कॉटलैंड, नीदरलैंड्स और हांगकांग की टीम घोषित 2019 विश्व कप का क्वालीफ़ायर 4 मार्च से 25 मार्च तक ज़िम्बाब्वे में खेला जाएगा। इसमें कुल मिलाकर 10 टीमें हिस्सा ले रही हैं, जिसमें से टॉप 2 टीम अगले साल इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप के लिए क्वालीफाई कर जाएगी। इस टूर्नामेंट के लिए 10 टीमों को दो ग्रुप में बांटा गया है। ग्रुप ए में दो बार की विश्व विजेता वेस्टइंडीज के साथ आयरलैंड, नीदरलैंड्स, पापुआ न्यू गिनी और डिवीज़न 2 की विजेता टीम शामिल हैं, वहीं ग्रुप बी में मेजबान ज़िम्बाब्वे के साथ अफ़ग़ानिस्तान, स्कॉटलैंड, हांगकांग और डिवीज़न 2 की उपविजेता शामिल है।
Vijay Hazare Trophy 2018: पहले दिन हुए सभी मुकाबलों पर एक नज़र भारत का घरेलू एकदिवसीय टूर्नामेंट विजय हज़ारे ट्राफी आज से शुरू हुआ और पहले दिन कुल मिलाकर 9 मैच खेले गए। ग्रुप बी, सी और डी के तीन-तीन मुकाबले हुए और कई अच्छे प्रदर्शन देखने को मिले।
ICC Under 19 World Cup में भारत के ख़िलाफ़ सेमीफ़ाइनल में पाकिस्तान पर ‘काला साया’ था अंडर-19 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल मुकाबले में टीम इंडिया के हाथों मिली पाकिस्तान को करारी हार को अभी तक पाक क्रिकेट टीम के मैनेजर पचा नहीं पाए हैं और स्वदेश वापस लौटकर अजीबोग़रीब बयान दे बैठे। अंडर-19 वर्ल्डकप में पाकिस्तान क्रिकेट टीम के मैनेजर और पाकिस्तान के पूर्व टेस्ट खिलाड़ी नदीम खान ने कराची पहुंचने के बाद संवाददाता सम्मेलन में कहा कि भारत के खिलाफ मैच में हमारी टीम पर कालू जादू का साया आ गया था।
जसप्रीत बुमराह और हरमनप्रीत कौर को मिली फोर्ब्स 30 अंडर 30 लिस्ट में जगह भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी जसप्रीत बुमराह और हरमनप्रीत कौर को 'फोर्ब्स इंडिया 30 अंडर 30 लिस्ट ' में जगह मिली है। 24 वर्षीय भारतीय तेज़ गेंदबाज़ बुमराह और 28 वर्षीय महिला टीम की ऑलराउंडर हरमनप्रीत कौर के अलावा दो अन्य भारतीय एथलीट को इसमें जगह मिली है, जिसमें हॉकी गोलकीपर सविता पुनिया और पिस्टल शूटर हीना सिद्धू शामिल है।
सुप्रीम कोर्ट ने श्रीसंत पर लगे आजीवन प्रतिबन्ध मामले पर बीसीसीआई को भेजा नोटिस भारत की सर्वोच्च न्यायालय ने एस श्रीसंत द्वारा आजीवन प्रतिबन्ध के खिलाफ दायर याचिका पर सुनवाई करते हुए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) से इस पर 4 हफ्तों में जबाव माँगा है। पिछले साल अक्टूबर में केरल हाईकोर्ट ने उनपर फिर से बैन लगा दिया था जो पहले सिंगल बेंच द्वारा हटा दिया गया था।
आइस क्रिकेट टूर्नामेंट में दोनों टीमों की एकादश का ऐलान, वीरेंदर सहवाग और शाहिद अफरीदी होंगे कप्तान  
अफगानिस्तान के खिलाफ सीमित ओवरों की सीरीज के लिए ज़िम्बाब्वे टीम की घोषणा हुई ग्रीम क्रीमर ( कप्तान ), हैमिलटन मासाकाद्ज़ा, सोलोमन मीरे, क्रेग एर्विन, ब्रेंडन टेलर, सिकंदर रजा, पीटर मूर, मैलकम वालर, ब्रायन विटोरी, टेंडाई चिसोरो, ब्लेसिंग मुज़राबानी, रायन बर्ल, टेंडाई चटारा और कायल जार्विस।
डग बोलिंजर ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लिया ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज डग बोलिंजर ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा कर दी है। इस 36 वर्षीय खिलाड़ी ने 12 टेस्ट, 39 वन-डे और 9 टी20 मैचों में कंगारू टीम का प्रतिनिधित्व किया। बोलिंजर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 121 विकेट चटकाए।
BANvSL: दूसरे टेस्ट के लिए सब्बीर रहमान को बांग्लादेश की टीम में शामिल किया गया महमुदुल्लाह (कप्तान), तमीम इकबाल, लिटन दास, मुशफिकुर रहीम, इमरुल कायेस, मोनिमुल हक, मोसद्देक होसैन, तैजुल इस्लाम, मुस्तफिजुर रहमान, कमरुल इस्लाम, मेहदी हसन, नईम हसन, तनबीर हैदर, अब्दुर रज्जाक, सब्बीर रहमान। Published 05 Feb 2018, 22:17 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now
❤️ Favorites Edit